[Delhi Police Pay Slip] दिल्ली पुलिस पेस्लिप ऑनलाइन कैसे देखें?

Delhi Police Pay Slip Online:- क्या आप जानते हैं कि दिल्ली पुलिस के कर्मचारी अपने Delhi Police Pay Slip ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं? अगर आप इस तथ्य से अनभिज्ञ हैं, तो कोई बात नहीं, आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको दिल्ली पुलिस पेस्लिप ऑनलाइन डाउनलोड करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा। 

दिल्ली पुलिस ने अल्ट्रा सॉफ्ट टेक इंडिया की मदद से एक सॉफ्टवेयर स्थापित किया है जिसकी सहायता से दिल्ली पुलिस का कोई भी कर्मचारी अपनी सैलरी स्लिप (Delhi Police Pay Slip) ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। 

पे स्लिप प्लस पोर्टल|PayslipPlus Portal

दिल्ली पुलिस ने हाल ही में अल्ट्रा सॉफ्ट टेक इंडिया को अपना साझीदार बनाते हुए एक नया वेब पोर्टल पे स्लिप प्लस लॉन्च किया है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से दिल्ली पुलिस का कोई भी कर्मचारी आसानी से किसी भी महीने की पे स्लिप को ऑनलाइन देख अथवा डाउनलोड कर सकता है।

Delhi Police Pay Slip डाउनलोड कैसे करें?|How to Download Delhi Police Salary Slip/Pay Slip Online?

अगर आप दिल्ली पुलिस के कर्मचारी हैं और अपनी पे स्लिप को देखना अथवा डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 :- सर्वप्रथम गूगल सर्च बॉक्स में payslipplus.com टाइप करें और सर्च करें।सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर के परिणामों में http://payslipplus.com वेबसाइट दिखाई देगी। इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2:- आप इस वेबसाइट पर डायरेक्ट http://payslipplus.com लिंक का इस्तेमाल करते हुए भी पहुंच सकते हैं। एक नया पेज खुलेगा जहां पर राइट टॉप में लॉगइन का विकल्प दिखाई देगा। लॉगइन के लिंक पर क्लिक करें।

1. download-delhi-police-pay-slip-online

स्टेप 3:-नीचे दिए गए इमेज के अनुरूप लॉगइन पेज खुलेगा। अकाउंट इनफार्मेशन सेक्शन में अपना यूजर नेम और पासवर्ड भरें। ध्यान रहे यहां आपका यूजरनेम और पासवर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से आपका 8 अंकों का पीआईएस नंबर ही होगा। यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करें तथा लॉगइन के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4:- एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा। अपना नया पासवर्ड सेट करें। पासवर्ड को स्ट्रांग बनाने के लिए अल्फाबेट न्यूमेरिकल तथा सिंबल का कॉन्बिनेशन अवश्य रखें।

2. download-delhi-police-pay-slip-online

स्टेप 5:- Change Password के बटन पर क्लिक करें। Password changed successfully का एक पॉपअप मैसेज दिखाई देगा। ओके के बटन पर क्लिक करें।

3. download-delhi-police-pay-slip-online

स्टेप 6:- Delhi Police pay slip/salary slip देखने के लिए ड्रॉपडाउन सूची से जिस वर्ष की पे स्लिप देखना चाहते हैं उस वित्त वर्ष का चयन करें। इसके बाद ड्रॉपडाउन सूची से उस महीने का चुनाव करें जिस की पे स्लिप आप देखना चाहते हैं।

स्टेप 7:- इसी पेज पर आपको Task To Perform टाइटल के अंतर्गत Delhi Police Pay Slip, Tax Sheet, PBR तीन विकल्प दिखाई देंगे। पे स्लिप के लिए Pay Slip विकल्प का चयन करें।

4. download-delhi-police-pay-slip-online

 

स्टेप 8:- यह वेबसाइट कुकीज का इस्तेमाल करती है अतः Pay Slip विकल्प का चुनाव करते ही सर्च बॉक्स में pop ups blocked का डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। Always allow pop-ups and redirect from http://payslipplus.com का चुनाव करें और done के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 9:- Pay Slip के विकल्प का फिर से चुनाव करें।  Pay Slip की विकल्प का चुनाव करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए डाटा के मुताबिक संबंधित महीने की Delh Police Pay Slip खुल जाएगी। 

5. download-delhi-police-pay-slip-online

 

यह भी पढ़े:- दिल्ली पुलिस एफआईआर का स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखे?

दिल्ली पुलिस टैक्स सीट डाउनलोड कैसे करें?|How to Download Delhi Police Tax Sheet Online?

अगर आप दिल्ली पुलिस के कर्मचारी हैं और अपनी Tax Sheet देखना अथवा डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 :- सर्वप्रथम Google Search Box में payslipplus.com टाइप करें और सर्च करें। Search Result में सबसे ऊपर के परिणामों में http://payslipplus.com वेबसाइट दिखाई देगी। इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2:- आप इस वेबसाइट पर डायरेक्ट http://payslipplus.com लिंक का इस्तेमाल करते हुए भी पहुंच सकते हैं। एक नया पेज खुलेगा जहां पर राइट टॉप में लॉगइन का विकल्प दिखाई देगा। लॉगइन के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3:-नीचे दिए गए इमेज के अनुरूप Login Page खुलेगा। अकाउंट इनफार्मेशन सेक्शन में अपना Username और Password भरें। ध्यान रहे यहां आपका यूजरनेम और पासवर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से आपका 8 अंकों का PIS Number ही होगा। यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करें तथा लॉगइन के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4:- एक New पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा। अपना New Password सेट करें। पासवर्ड को Strong बनाने के लिए Alphabet, Numeric तथा Symbol का कॉन्बिनेशन अवश्य रखें।

स्टेप 5:- Change Password के बटन पर क्लिक करें। Password Changed Successfully का एक पॉपअप मैसेज दिखाई देगा। OK के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6:- Delhi Police Tax Sheet देखने के लिए ड्रॉपडाउन सूची से जिस वर्ष की Tax Sheet देखना चाहते हैं, उस वित्त वर्ष का चयन करें। इसके बाद ड्रॉपडाउन सूची से उस महीने का चुनाव करें जिस की Tax Sheet आप देखना चाहते हैं।

स्टेप 7:- इसी पेज पर आपको Task To Perform टाइटल के अंतर्गत Pay Slip, Tax Sheet, PBR तीन विकल्प दिखाई देंगे। Delh Police Tax Sheet के लिए Tax Sheet विकल्प का चयन करें।

स्टेप 8:- ध्यान रहे, यह वेबसाइट कुकीज का इस्तेमाल करती है अतः Tax Sheet विकल्प का चुनाव करते ही सर्च बॉक्स में Pop Ups Blocked का डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। “Always allow pop-ups and redirect from http://payslipplus.com” का चुनाव करें और Done के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 9:- Tax Sheet के विकल्प का फिर से चुनाव करें।  Tax Sheet के विकल्प का चुनाव करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए डाटा के मुताबिक संबंधित महीने की Tax Sheet खुल जाएगी। 

निष्कर्ष 

दिल्ली पुलिस ने Soft Tech India के साथ मिलकर अपने कर्मचारियो के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब सैलरी स्लिप अथवा टैक सीट लेने के लिए दिल्ली पुलिस के कर्मचारीयो को सरकारी ऑफिसो के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नही है। क्योकि अब वे ऑनलाइन ही अपनी Delhi Police Pay Slip/Salary Slip देख सकते है। कर्मचारी ना केवल अपनी Delhi Police Pay Slip देख सकते है बल्कि Delhi Police Tax Slip भी ऑनलाइन देख सकते है।

यह भी अवश्य पढे:-  दिल्ली लैड रिकार्ड जमाबंदी ऑनलाइन देखे।