Vidhwa Pension Yojana 2021: विधवा पेंशन ऑनलाइन आवेदन व राज्यवार सूची

Vidhwa Pension Yojana 2021 | विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन | Vidhwa Pension State Wise List


21st  January 2021 by Guru R P


Vidhwa Pension Yojana 2021:- विधवा पेंशन का मतलब है कि सरकार द्वारा उस  महिला को  गुजर-बसर करने के लिए मासिक रूप से कुछ राशि का भुगतान करना,  जिसके पति की मृत्यु हो गई हो और देखभाल के लिए घर में अन्य कोई सदस्य आर्थिक रूप से सक्षम ना हो। राज्य सरकार है विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का सर्जन करते हैं। वर्तमान में देश के विभिन्न राज्यों में राज्य  सरकारें अपने- अपने राज्यो में जरूरतमंद आर्थिक रूप से कमजोर बेसहारा विधवा महिलाओं को  विधवा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं।

सरकार द्वारा Vidhwa Pension Yojana के माध्यम से दी जाने वाली आर्थिक सहायता से  विधवा महिला अपना जीवन आसानी से गुजर बसर करती हैं। अधिकांश राज्यों में इस योजना का लाभ उन्हीं विधवा महिलाओं को दिया जाता है, जो  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन  करती हैं। आज  इस पोस्ट के माध्यम से विधवा पेंशन के बारे में विस्तार से बदला लूंगा। इस पोस्ट के माध्यम से विधवा पेंशन योजना लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया,  आवेदन का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करूंगा। अगर आप Vidhwa Pension Yojana 2021 का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

Key Highlights of Vidhwa Pension Yojana

योजना का नाम विधवा पेंशन योजना
कैटेगरी ऑफ स्कीम  राज्य सरकार की योजना 
योजना का विस्तार लगभग देश के सभी राज्यों की सरकारों द्वारा विधवा पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
योजना का उद्देश्य निराश्रित महिलाओं  की आर्थिक रूप से मदद करना।
योजना के लाभार्थी  वे सभी  विधवा महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हूं तथा कमाई का कोई अन्य साधन ना हो।
योजना के लिए आयु सीमा विधवा महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
योजना के लिए आवश्यक विधवा महिला के पास बैंक खाता होना चाहिए जिससे पेंशन सीधे उनके खाते में भेजी जा सके 
योजना में पेंशन राशि विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग प्रदान की जाती है

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन स्कीम

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना भारत सरकार की विधवा पेंशन योजना है। यह योजना भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय वह ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत चलाई जा रही है। भारत सरकार इस योजना के माध्यम से देश की विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।  केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को हर महीने ₹300 आर्थिक सहायता के रूप में  विधवा पेंशन राशि प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई। Indra Gandi Vidhwa Pension Yojana का लाभ वे विधवा महिलाएं ही उठा सकती हैं, जिनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक हो और 79 वर्ष से कम हो।

अगर किसी  विधवा महिला की उम्र  40 साल से अधिक वह 79 साल से कम है और वह सरकार द्वारा निर्धारित अन्य पात्रता शर्तों को पूरा करती है, तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए उसे आवेदन करना अनिवार्य है। भारत सरकार की इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बीपीएल कार्ड धारक महिलाएं हैं लाभ उठा सकते हैं।  भारत सरकार का Vidhwa Pension Yojana शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई गरीब विधवा महिलाओं की आर्थिक मदद करना है जिससे  वे अपना जीवन सरलता से व्यतीत कर सकें। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य 

विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा राज्य की निराश्रित विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए Vidhwa Pension Schemes की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकारें सुनिश्चित करना चाहती हैं कि उनके राज्य में रहने वाली विधवा महिलाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन के माध्यम से अपना जीवन सरलता से व्यतीत कर सकें। भारतीय समाज में अक्सर देखा गया है कि परिवार में पुरुष ही कमाई का मुख्य साधन होता है, अगर उसकी मृत्यु हो जाती है, तो परिवार आर्थिक तंगी का सामना करता है और विधवा महिला अपना जीवन बसर ठीक से नहीं कर पाती हैं।

 समाज में विधवा महिला की स्थिति उस समय और भी दुष्कर हो जाती है जब पति की मृत्यु के बाद उसके घर में कमाने वाला कोई अन्य सदस्य नहीं होता है। विभिन्न राज्य सरकारों ने विधवा महिलाओं की इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अपने-अपने राज्यों में विधवा पेंशन योजनाओं की शुरुआत की है ताकि विधवा महिलाओं को आर्थिक तंगी की वजह से  दर-दर भटकना न पड़े। मृत्यु होने के बाद महिला का जीवन यापन करना दुष्कर हो जाता है। विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने आर्थिक बजट को देखते हुए विधवा पेंशन के तौर पर अलग-अलग राशि सुनिश्चित की गई है। विधवा पेंशन के तौर पर राज्य सरकारों द्वारा गरीब महिलाओं को प्रतिमाह सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पस्बुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विधवा पेंशन योजना की पात्रता शर्तें

  • Vidhwa Pension Yojana के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 60 साल से कम होनी चाहिए। उम्र की  अधिकतम सीमा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग नियत की जा सकती है।
  • विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाएं ही पेंशन की पात्र होती हैं, लेकिन कुछ  राज्यों ने  तलाकशुदा व परित्यक्ता बेसहारा महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया है।
  • अगर किसी महिला ने पति की मृत्यु के बाद आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त किया है और वह दूसरी शादी कर लेती है तो  वह Vidhwa Pension Yojana के लाभ से वंचित हो जाती है।
  • अगर किसी महिला की उम्र 18 वर्ष से कम है अर्थात वह वयस्क नहीं है,तो वह विधवा पेंशन योजना के लिए पात्र नहीं है।
  •  अगर किसी विधवा महिला के बच्चे अवस्क है या व्यस्त हैं, लेकिन वे अपने मां की देखभाल करने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है तो भी वह महिला इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र हैं।

PM Ujjwala Yojana 2021

राज्यवार विधवा पेंशन योजना

भारत में  लगभग सभी राज्यों द्वारा अपने राज्य की आर्थिक रूप से पिछड़े विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में विधवा पेंशन की जा रही है। विधवा पेंशन राज्य सरकारों द्वारा केवल उन्हीं महिलाओं को प्रदान की जाती है, जिनके पति की मृत्यु हो गई हो और वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती  हो। राज्य सरकारों द्वारा यह भी ध्यान रखा जाता है कि पेंशन पाने वाली विधवा महिला के घर में कोई अन्य सदस्य कमाने वाला ना हो।

विधवा पेंशन पाने के लिए आवेदक के पास किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी है, क्योंकि विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा विधवा पेंशन योजनाओं के माध्यम से विधवा महिलाओं के बैंक खाते में पेंशन की राशि सीधे भेजी जाती हैं। विधवा पेंशन योजना शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य मकसद आर्थिक रूप से पिछड़ी विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाते हुए आसान बनाना है। इस पोस्ट में विभिन्न राज्यों द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न विधवा पेंशन योजनाओं के बारे में विस्तार  से जानकारी दी जाएगी। अतः इस लेख को अंत तक पढ़े।

Vidhwa Pension Scheme राज्यवार सूची 2021 

विभिन्न राज्य सरकारो द्वारा चलाई जा रही विधवा पेंशन योजनाओं में आवेदन करने के लिए अलग-अलग मानदंड हो सकते हैं। अगर कोई आवेदक विभिन्न राज्य की योजनाओं से संबंधित राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना पोर्टल पर जाकर अधिक जानकारी  प्राप्त करना चाहता है, तो नीचे दी गई तालिका में विभिन्न राज्यो के योजना से संबंधित  वेबसाइटस का लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक कर सीधे ही उस राज्य की योजना से संबंधित वेब पोर्टल पर पहुंचा जा सकता है। 

State Name (राज्य का नाम) Official Website Link
Andhra Pradesh (आन्द्रप्रदेश) Click Here
Arunachal Pradesh(अरूणाचल प्रदेश) Click Here
Assam( आसाम) Click Here
Bihar (बिहार) Click Here
Chattisgarh(छत्तिसगढ़) Click Here
Chandigarh (चण्दीगढ़) Click Here
Delhi (दिल्ली) Click Here
Gujarat (गुजरात) Click Here
Jharkhand (झारखण्ड) Click Here
Kerala (केरल) Click Here
Karnataka (कर्नाटक) Click Here
Madhya Pradesh(मध्य प्रदेश) Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र) Click Here
Odisha(उडीसा) Click Here
Punjab (पंजाब) Click Here
Rajasthan (राजस्थान) Click Here
Sikkim (सिक्किम) Click Here
Tamil Nadu (तमिलनाडू) Click Here
Uttarakhand (उतराखण्ड) Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) Click Here

Soil Health Card Scheme

Vidhwa Pension Scheme Delhi 

दिल्ली सरकार द्वारा  राज्य में निराश्रित या विधवा महिलाओं की मदद के लिए Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत की गई है। विधवा पेंशन योजना एक प्रकार से विधवा महिलाओं के लिए जारी की जाने वाली आर्थिक मदद है, जिससे वे अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें।दिल्ली सरकार द्वारा विधवा पेंशन के तौर पर प्रतिमाह  2500 रूपये दिए जाते हैं।

 विधवा महिला द्वारा आवेदन करने के बाद उसके द्वारा दी गई सूचनाओं व दस्तावेज का सत्यापन किया जाता है और सत्यापन के 1 महीने के अंदर अंदर विधवा पेंशन की राशि विधवा महिला के खाते में  राज्य सरकार द्वारा जमा कर दी जाती है।विधवा पेंशन की राशि लाभार्थी के खाते में प्रति 3 माह में एक साथ ही भेजी जाती है। दिल्ली सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए शुरू की है। 

योजना का नाम विधवा पेंशन योजना दिल्ली
योजना के लाभार्थी  बेसहारा महिलाएं ( विधवा,  तलाकशुदा व परित्यक्ता)
योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर बेसहारा महिलाओं की  आर्थिक मदद करना
योजना पेंशन राशि ₹2500 हर महीने
योजना से संबंधित विभाग महिला बाल विकास मंत्रालय, दिल्ली सरकार
योजना की वेबसाइट www.edistrict.delhigovt.nic.in/ 

 

Vidhwa Pension Delhi के लिए आवश्यक शर्ते – 

  • विधवा पेंशन योजना दिल्ली का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो दिल्ली के निवासी हैं और कम से कम 5 वर्ष तक दिल्ली में रह चुकी हैं लाभार्थी को इसके सबूत के तौर पर दस्तावेज प्रदान करने होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल विधवा महिलाएं ही  शामिल नहीं की गई है बल्कि    उन महिलाओं को भी शामिल किया गया है, जिनके पति ने उन्हें छोड़ दिया है। पेंशन के लिए महिला का बेसहारा होना आवश्यक है।
  •  इस योजना का लाभ वहीं महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम हो।
  • Vidhwa Pension Yojana Delhi का लाभ वे महिलाएं उठा सकती हैं, जिनके परिवार की सालाना आमदनी एक लाख से कम हो।
  • योजना का लाभ उठाने वाली महिला का अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए जो कि आधार से लिंक हो क्योंकि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली विधवा पेंशन राशि सीधे अकाउंट में ही भेजी जाती है।
  • Vidhwa Pension Yojana का लाभ वे महिलाएं ही उठा सकती हैं जो किसी अन्य योजना का लाभ प्राप्त ना कर रही हो अर्थात किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ प्राप्त ना कर रही  हो।

Pradhan Mantri Karam Yogi Maandhan Scheme

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Scheme 

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के निराश्रित विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन  (Vidhwa Pension UP)की शुरुआत की है। इस योजना  मैं उन महिलाओं को शामिल किया जाता है जिनके पति के मृत्यु हो गई है और उनके घर पर कोई अन्य व्यक्ति कमाई करने वाला नहीं है तथा वह महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हो। राज्य सरकार द्वारा विधवा पेंशन के तौर पर ₹300 प्रति माह की राशि विधवा महिला को प्रदान की जाती हैं, जो सीधे ही उसके बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा जमा करा दी जाती है।

 उत्तर प्रदेश राज्य में Vidhwa Pension Yojana UP का लाभ प्राप्त करने वाली महिला की उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निराश्रित महिला के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा विधवा पेंशन के तौर पर दी जाने वाली आर्थिक मदद सीधे बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि निराश्रित महिलाएं ठीक तरह से अपना जीवन यापन कर सकें। 

उत्तर प्रदेश राज्य की कोई भी  निराश्रित महिला अगर इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो वह यूपी विधवा पेंशन स्कीम(UP Vidhwa Pension Scheme) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन जमा करा सकती हैं या संबंधित विभाग से संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

राजस्थान विधवा पेंशन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा भी अपने राज्य के विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Rajasthan Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य की निराश्रित विधवा महिला  की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना का लाभ वही महिला उठा सकती हैं जिसके परिवार की सालाना आय ₹4800 से कम हो। राजस्थान सरकार द्वारा Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत विधवा महिला की उम्र के आधार पर अलग-अलग सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ ना केवल विधवा महिलाएं बल्कि तलाकशुदा वह परित्यक्ता महिलाएं भी प्राप्त कर सकती हैं।

अगर किसी महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक और 55 वर्ष से कम है तो उसे पेंशन के तौर पर राज्य सरकार द्वारा ₹500 हर महीने प्रदान किया जाता है। अगर किसी विधवा, तलाकशुदा या परित्यक्ता महिला की आयु 55 साल से अधिक 65 साल से कम है, तो उसे राज्य सरकार द्वारा ₹750 प्रतिमाह पेंशन राशि सहायता के तौर पर दी जाती है। अगर किसी विधवा महिला की आयु 60 वर्ष से अधिक वह 75 वर्ष से कम है  तो उस महिला को ₹1000 प्रति माह की दर से पेंशन राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। अगर किसी विधवा महिला की आयु 75 वर्ष से अधिक है तो उसे 15 सो रुपए प्रतिमाह पेंशन धनराशि  राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाती है।

Ayushman Bharat Golden Card

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 

महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी अपने राज्य की  विधवा महिलाओं की आर्थिक मदद के लिए महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा  आर्थिक मदद के रूप में  ₹600 प्रति माह की दर से पेंशन राशि  प्रदान की जा रही है। अगर विधवा महिला के परिवार में एक से अधिक बच्चे हैं तो राज्य सरकार द्वारा  Maharastra Vidhwa Pension Yojana  के अंतर्गत ₹900 प्रति माह के रूप में पेंशन राशि प्रदान करती हैं।

अगर कोई महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है, तो उसके परिवार के सालाना वार्षिक आय ₹21000 से कम होनी चाहिए। जिन  विधवा महिला के परिवार की आय ₹21000 सालाना से अधिक है, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।

 महाराष्ट्र सरकार की विधवा पेंशन योजना का लाभ ना केवल विधवा महिलाएं बल्कि तलाकशुदा वह परित्यक्ता महिलाएं भी प्राप्त कर सकती हैं। 

विधवा पेंशन योजना के मुख्य तथ्य 

  • Vidhwa Pension Yojana का लाभ जिस राज्य सरकार द्वारा योजना चलाई गई है उस राज्य से संबंधित महिलाएं ही प्राप्त कर  सकती हैं।
  • भारत के लगभग सभी राज्यों में राज्यों की विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए विधवा पेंशन योजनाओं की शुरुआत की गई है।
  • योजना के लिए आवेदक  की उम्र 18 साल से अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदक के लिए विधवा होना आवश्यक है।
  • आवेदक आर्थिक रूप से पिछड़े समूह से संबंधित होनी चाहिए अर्थात गरीबी रेखा से  नीचे जीवन यापन करने वाले वर्ग से संबंध रखती हो।
  • विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा आयु की अधिकतम उम्र अलग-अलग  निर्धारित की जा सकती है।
  • विधवा पेंशन योजना के माध्यम से राज्य सरकारें अपने राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना चाहते हैं जिससे वे अपना शेष जीवन आसानी से व्यतीत कर सकें।
  • विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विभिन्न राज्यों द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर अलग-अलग राशि प्रदान की जाती है।
  • इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारक महिलाएं ही प्राप्त कर सकती है। 
  • कुछ राज्यों द्वारा अपने राज्य के तलाकशुदा व परित्यक्ता महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
  • आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  •  विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है। 

Ayushman Bharat Yojana List

विधवा पेंशन योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर कोई Vidhwa Pension Yojana पेंशन योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहती है तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम विधवा आवेदक महिला अपने राज्य  की योजना से संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।जहां जहां ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page  खुल जाएगा।
  • Home Page  पर Widow Pension के रूप में Icon या विकल्प दिखाई देगा। विडो पेंशन के विकल्प या लिंक पर क्लिक करें।  आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा।
  •  नए पेज में Online Apply का Option मिलेगा। यह विकल्प विभिन्न राज्यों के योजना पोर्टल में अलग-अलग तरीके से हो सकता है।  इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  जैसे ही आप Online Apply के विकल्प पर Click करते है, आपकी Screen पर Registration Form खुल जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में संबंधित विभाग द्वारा मांगी गई  तमाम जानकारियों  या विवरण को सही सही भरें।
  •  रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूर्णतया भरने के बाद संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें। इस प्रकार आपकी विधवा पेंशन योजना में पंजीकरण हो जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana Registration Online

विधवा पेंशन योजना 2021 आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

अगर  किसी विधवा महिला Vidhwa Pension Yojana 2021 के लिए आवेदन  किया है और वह अपने आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहती है, तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम विधवा आवेदक महिला अपने राज्य  की योजना से संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।जहां जहां ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page  खुल जाएगा।
  • अपने आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको डेस बोर्ड में लॉगिन करना होगा अगर आपके पास पासवर्ड और यूजर आईडी पहले से है तो उन्हें भरकर लॉगइन के बटन पर क्लिक करें। पोर्टल पर सफलतापूर्वक आपका लॉगिन हो जाएगा।
  •  अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले से नहीं है तो पहले आपको योजना के इस पोर्टल पर रजिस्टर कराना होगा।
  • Login करने के बाद एक नया पेज खुलेगा  जहां “अपने आवेदन की स्थिति पता करें” का विकल्प दिखाई देगा।  इस विकल्प पर क्लिक करें।
  •  अब अपनी पंजीकरण संख्या व खाता संख्या भरें और योजना का चुनाव करते हुए सिक्योरिटी कोड के रूप में दिए गए कैप्चा कोड को भरें। 
  • Submit के बटन पर क्लिक करें। सबमिट करते हैं आप की सूचना के आधार पर आपके एप्लीकेशन का स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Conclusion 

भारत में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य की विधवा महिलाओं की आर्थिक मदद के लिए Vidhwa Pension Yojana को शुरू किया है।  विधवा पेंशन योजना के माध्यम से राज्य सरकार है अपने राज्य की विधवा महिलाओं को पेंशन के रूप में आर्थिक रूप से मदद पहुंचाना चाहती हैं। अधिकांश राज्यों में योजना के लिए  18 वर्ष से अधिक व 60 साल तक की महिलाओं को विधवा पेंशन योजना का पात्र बनाया गया है। कुछ राज्यों में अधिकतम सीमा को बढ़ाया गया है। इस योजना में दी जाने वाली पेंशन राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है। 

इस योजना के अंतर्गत ज्यादातर राज्यों में बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं को ही शामिल किया गया है।  कुछ राज्यों द्वारा Vidhwa Pension Yojana में ना केवल विधवा महिलाओं बल्कि तलाकशुदा व परित्यक्ता महिलाओं को भी शामिल किया गया है। राज्य सरकारो द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि बहुत अधिक मात्रा में तो नहीं है लेकिन फिर भी राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली मदद एक गरीब महिला के लिए मदद जरूर साबित हो रही है। 

Also Read – Jammu Kashmir SEHAT Insurance Scheme

Spread the love
  • Post author:
  • Post category:CENTRAL SCHEME
  • Post comments:6 Comments
  • Post last modified:January 21, 2021
  • Reading time:2 mins read

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply

Vidhwa Pension Yojana Online Apply