Vahan Samanvay App क्या है, ऑनलाइन चोरी के वाहन की जानकारी कैसे प्राप्त करे?

Vahan Samanvay App | Vahan Samanvay Login | Vahan Samanvay Internetquery | Vahan Samanvay Portal| Vahan Samanvay Mobile App| Ncrb Vahan Samanay | Vahan Samanvay App Internet  Query

20th April 2021 by Guru R P 

वाहन समन्वय क्या है?

भारत में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हो रहा है।  जैसे जैसे लोगों की आमदनी बढ़ रही है, लोग ऑटोमोबाइल क्षेत्र से परिवहन के नए नए साधन खरीदने अथवा सेकंड हैंड ( पुरानी) गाड़ियां खरीदने की और अपना ध्यान दे रहे हैं। लेकिन जब कोई व्यक्ति  पुरानी गाड़ी खरीदता है, तो उसके लिए सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वह कैसे पता करें? कि जो गाड़ी उसके द्वारा खरीदी जा रही है, उस पर किसी प्रकार का कोई क्रिमिनल केस तो नहीं है। अथवा वह गाड़ी चोरी की तो नहीं है।

 लोगों को इस जानकारी के लिए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के ऑफिस जाना होता था तथा वहां से सूचना प्राप्त करने की प्रोसेस काफी कठिन थी। भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो  ने लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए Vahan Samanvay Portal तथा Vahan Samanvay App को विकसित किया है। वाहन समन्वय पोर्टल तथा Vahan Samanvay App की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने घर या ऑफिस से कुछ ही क्लिक पर आसानी से खरीदे जाने वाले Vehicle का क्रिमिनल स्टेटस ऑनलाइन पता कर सकता है।

अगर आप Vahan Samanvay App/Portal के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से Vahan Samanvay App से संबंधित समस्त पहलुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी।

Key Highlights of Vahan Samanvay 

पोर्टल/ मोबाइल ऐप का नामVahan Samanvay Portal /Vahan Samanvay App
पोर्टल की शुरुआत राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो(National Crime Record Bureau)
पोर्टल का उद्देश्यनागरिकों को वाहन चोरी से संबंधित सूचनाएं ऑनलाइन प्रदान करना। 
पोर्टल से संबंधित विभाग गृह मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
ऑफिशियल ईमेल आईडी[email protected] 

Ayushman Bharat Yojana Registration Online

Vahan Samanvay Portal 

Vahan Samanvay Portal भारत सरकार का एक राष्ट्रीय  पोर्टल है। इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य वाहन के संबंध में सूचना प्रदान करने के लिए एकल विंडो स्थापित करना।  इस पोर्टल पर देशभर के सभी पुलिस स्टेशनों से वाहन चोरी के संबंध में दी जा रही जानकारियों को अपलोड किया जाता है।  वाहन समन्वय  पोर्टल भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Record Bureau -NCRB)  द्वारा विकसित किया गया है तथा  पोर्टल का रखरखाव व सूचनाओं को अपलोड करने का कार्य भी नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ही करता है।  कोई भी व्यक्ति Vahan Samanvay Portal की मदद से  किसी भी रजिस्टर्ड वाहन के क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। 

Vahan Samanvay App (Mobile/iPhone) 

भारत में अधिकांश जनता गरीब अथवा मध्यमवर्ग से संबंध रखती है। जिनके पास लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप का अभाव होता है।  जब भी उन्हें ऑनलाइन किसी प्रकार की जानकारी या सेवा प्राप्त करनी होती है, तो वे किसी साइबर कैफे पर जाते हैं। जहां उनसे सेवा के संबंध में काफी शुल्क वसूला जाता है। आज भारत विश्व के सबसे ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता वाले देशों में शामिल है।  आज समाज के निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति के पास भी मोबाइल फोन अवश्य है। 

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने  लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए Vahan Samanvay Portal  पर उपलब्ध कराई जाने वाली सेवा का लाभ आम जनता तक आसानी से पहुंचाने के लिए वाहन समन्वय Vahan Samanvay App को विकसित किया है। कोई भी नागरिक वाहन समन्वय ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर उसकी मदद से किसी भी Vehicle के संबंध में क्रिमिनल रिकॉर्ड प्राप्त कर सकता है। 

Vahan Samanvay App Download कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति Vahan Samanvay पोर्टल की मदद से Vahan Samanvay App Download करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  NCRB Application के सेक्शन के अंतर्गत Vahan Samanvay App लिंक आइकन के साथ दिखाई देगी।
  • Vahan Samanvay App  के आइकन के नीचे  दिए गए Vahan Samanvay के लिंक पर क्लिक करें। 
  • Vahan Samanvay के लिंक पर Click करते ही एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको Vahan Samanvay Mobile App को Download करने के Android Phone तथा iPhone दोनों प्लेटफार्म के लिए लिंक Icon के साथ दिखाई देंगे।
  • अगर आप Android Phone में Vahan Samanvay App Download करना चाहते है, तो  ‘Android App on Google Play’ के Icon पर Click करे। 
  • ‘Android App on Google Play’  के Icon पर Click करते ही आपको Google Play Store पर Redirect कर दिया जाएगा। Google Play Store से Login करने के बाद Install के बटन पर Click करे। 
  • नया Window खुलेगा, यहां से अपनी Device का चुनाव करे और Installed के बटन पर Click करे। 
  • कुछ ही पल में आपके मोबाइल में Vahan Samanvay App Download हो जाएगी।
  • अगर आप Android Phone में Vahan Samanvay App Download करना चाहते है, तो  ‘Download on the App Store’ के Icon पर Click करे। 
  • ‘Download on the App Store’  के Icon पर Click करते ही आपको App Store पर Redirect कर दिया जाएगा। जहां से आप दिशानिर्देशों का पालन करते हुए iPhone में Vahan Samanvay App Download कर सकते है। 

Vahan Samanvay Portal पर प्राप्त की जाने वाली समस्त जानकारियां नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने Vahan Samanvay App पर भी उपलब्ध कराई है। 

Pradhan Mantri Ujala Yojana 

Vahan Samanvay Portal का उद्देश्य

Vahan Samanvay App/Portal से पहले लोगों को Vehicle से संबंधित क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के ऑफिस जाना होता था।  Vehicle का क्रिमिनल रिकॉर्ड प्राप्त करने की प्रोसेस काफी लंबी थी जिसकी वजह से नागरिकों का धन व समय बर्बाद होता था। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने  लोगों  की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए  नागरिकों को वाहन  से संबंधित क्रिमिनल रिकॉर्ड  की जानकारी  एक ही विंडो से प्राप्त करने के लिए वाहन समन्वय के रूप में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान किया है।

 अगर कोई नागरिक पुरानी कार खरीद रहा है अथवा किसी वाहन के क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह आसानी से Vahan Samanvay Portal तथा Vahan Samanvay App की मदद से ऑनलाइन यह रिकॉर्ड प्राप्त कर सकता है। 

Vahan Samanvay App/Portal पर 2nd Hand Vehicle Stolen Status कैसे प्राप्त करें?

यदि कोई नागरिक सेकंड हैंड/ वाहन खरीदना चाहता है और  वाहन की चोरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहता है,तो वह Vahan Samanvay Portal के माध्यम से 2nd Hand Vehicle Stolen Status प्राप्त कर सकता है।   अगर कोई व्यक्ति Vahan Samanvay  पोर्टल की मदद से किसी भी वाहन का क्रिमिनल रिकॉर्ड प्राप्त करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  NCRB Application के सेक्शन के अंतर्गत Vahan Samanvay App  लिंक आइकन के साथ दिखाई देगी।
  • Vahan Samanvay App के आइकन के नीचे  दिए गए Vahan Samanvay के लिंक पर क्लिक करें। 
  • Vahan Samanvay के लिंक पर Click करते ही एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको पुलिस/आरटीओ/ बीमा कंपनी(Police/RTO/Insurance Co)  तथा जन सामान्य (General Public) के विकल्प दिखाई देंगे।
  • जन सामान्य (General Public)  के सामने  डाक द्वारा पूछताछ तथा वाहन पूछताछ के दो लिंक दिखाई देंगे।  अगर आप पत्राचार के माध्यम से वाहन से संबंधित जानकारी प्राप्त  करना चाहते हैं, तो डाक द्वारा पूछताछ के लिंक पर क्लिक करें।
  • अगर आप Vahan Samanvay App/Portal पर वाहन की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ‘वाहन  पूछताछ लिंक’ पर क्लिक करें। अगर आपकी साईट नही खुल रही है, तो इस पेज पर दिए गए वाहन पूछताछ लिंक पर Click कर आप Direct ‘ Vahan Samanvay Internet Query’ पर पहुँच सकते है। 
Vahan-Samanvay-App-Vehicle-Theft-Status
  • ‘वाहन पूछताछ लिंक’ पर क्लिक करते ही Vahan Enquiry खुल जाएगा।  अगर आप 2nd hand  वाहन के क्रिमिनल कोर्ट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टाइप ऑफ सर्च में ‘Verify status of 2nd hand vehicle (Stolen or Not)’ के विकल्प का चुनाव करें।
  • Vehicle Inquiry Form में Name, City, Pin Code, Mobile Number, Email address को दिए गए Column में भरे। Drop Down List से Vehicle Type & Vehicle Make का चुनाव करे। 
  • Vehicle Registration Number, Chassis Number, Engine Number, Year of Manufacture को दिए गए Fields में भरे। Drop Down List से Vehicle का Color का चुनाव करे और Search के बटन पर Click करे।   
  • Search के बटन पर Click करते ही आपके द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार वाहन का विवरण आपकी Screen पर प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक आसानी से Vahan Samanvay App/Portal के माध्यम से किसी भी 2nd Hand Vehicle की चोरी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

Atal Pension Yojana Online Apply कैसे करे?

Vahan Samanvay App/Portal पर  Vehicle Recovery Status  कैसे प्राप्त करें?

यदि किसी व्यक्ति की गाड़ी/ वाहन चोरी हो गया है और वह पता करना चाहता है कि उसकी गाड़ी मिली या नहीं तो इसके लिए वह या तो  संबंधित पुलिस स्टेशन में संबंधित जांच अधिकारी से पता कर सकता है या Vahan Samanvay App/Portal की मदद से स्टोलेन व्हीकल रिकवरी स्टेटस पता कर सकता है। कोई नागरिक Vahan Samanvay  Portal की मदद से चोरी वाहन का Recovery Status  प्राप्त करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  NCRB Application के सेक्शन के अंतर्गत Vahan Samanvay App  लिंक आइकन के साथ दिखाई देगी।
  • Vahan Samanvay App के आइकन के नीचे  दिए गए Vahan Samanvay के लिंक पर क्लिक करें। 
  • Vahan Samanvay के लिंक पर Click करते ही एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको पुलिस/आरटीओ/ बीमा कंपनी(Police/RTO/Insurance Co)  तथा जनसामान्य (General Public) के विकल्प दिखाई देंगे।
  • जन सामान्य (General Public)  के सामने  डाक द्वारा पूछताछ तथा वाहन पूछताछ के दो लिंक दिखाई देंगे।  अगर आप पत्राचार के माध्यम से वाहन से संबंधित जानकारी प्राप्त  करना चाहते हैं तो डाक द्वारा पूछताछ के लिंक पर क्लिक करें।
  • अगर आप Vahan Samanvay App/Portal पर वाहन की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ‘वाहन  पूछताछ लिंक’ पर क्लिक करें। अगर आपकी साईट नही खुल रही है, तो इस पेज पर दिए गए वाहन पूछताछ लिंक पर Click कर आप Direct ‘ Vahan Samanvay Internet Query’ पर पहुँच सकते है। 
Vahan-Samanvay-App-Vehicle-Theft-Recovery-Status
  • ‘वाहन पूछताछ लिंक’ पर क्लिक करते ही Vahan Enquiry खुल जाएगा।  अगर आप चोरी वाहन Recovery Status की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टाइप ऑफ सर्च में ‘Verify recovery status of stolen vehicle (Select this option only when your vehicle is stolen)’ के विकल्प का चुनाव करें।
  • Vehicle Inquiry Form में Name, City, Pin Code, Mobile Number, Email address को दिए गए Column में भरे। Drop Down List से Vehicle Type & Vehicle Make का चुनाव करे। 
  • Vehicle Registration Number, Chassis Number, Engine Number, Year of Manufacture को दिए गए Fields में भरे। Drop Down List से Vehicle का Color का चुनाव करे और Search के बटन पर Click करे।   
  • Search के बटन पर Click करते ही आपके द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार ;चोरी वाहन का Recovery Status आपकी Screen पर प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक आसानी से Vahan Samanvay App/Portal के माध्यम से किसी भी चोरी वाहन का Recovery Status से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

Atal Pension Yojana Online Apply कैसे करे?

सुगम्य भारत Portal Helpline Number 

इस पोस्ट के माध्यम से Vahan Samanvay समस्त पहलुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर  इस पोस्ट को पूर्णतया पढ़ने के बाद भी किसी व्यक्ति को  Vahan Samanvay के संबंध में किसी प्रकार की जानकारी चाहिए, तो वह नीचे दिए गए पते अथवा Email ID  पर संपर्क सकता है। 

Contact us: Assistant Director(CR)

National Crime Records Bureau

National Highway – 8, Service Road,

Mahipalpur, New Delhi – 110037

Email: [email protected] 

निष्कर्ष 

वाहन समन्वय (Vahan Samanvay) पोर्टल राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की एक महत्वपूर्ण पहल है। क्योंकि इस एप्लीकेशन के विकसित होने से पहले लोगों को सेकंड हैंड व्हीकल का चोरी का स्टेटस पता करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।  Vahan Samanvay Portal तथा Vahan Samanvay App के संचालन में आने पर लोगों को सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदने के लिए चोरी संबंधी जानकारी प्राप्त करने में आसानी हो रही है।

FAQs Related to  Vahan Samanvay

Q.-1.  Vahan Samanvay  App/Portal पर वाहन चोरी रिकवरी स्टेटस  फीचर क्या है?

Ans: –  Vahan Samanvay App पर वाहन चोरी रिकवरी स्टेटस फीचर के माध्यम से कोई भी नागरिक देश में कहीं भी चोरी हुई व्हीकल की बरामदगी के बारे में पता कर सकता है। अगर उसके द्वारा दी गई सूचना के आधार पर  वाहन बरामद की सूचना पोर्टल पर मिल जाती है तो वह संबंधित थाने में जाकर अपने  वाहन को प्राप्त कर सकता है। 

Q.-2.  Vahan Samanvay  Portal पर वाहन चोरी स्टेटस फीचर क्या है?

Ans: –   Vahan Samanvay App पर वाहन चोरी  स्टेटस फीचर से कोई भी नागरिक किसी भी सेकंड हैंड वाहन को खरीदने से पहले उसके चोरी होने या ना होने से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकता है। पुराना वाहन खरीदते समय अगर खरीददार को यह पता चल जाए कि यह वाहन चोरी का है तो वह उसे खरीदने से बच जाएगा। 

Q.-3.  Vahan Samanvay Portal पर व्यक्तिगत जानकारी देने का क्या फायदा है?

Ans: –  Vahan Samanvay App/Portal पर इंक्वायरी फॉर्म में व्यक्तिगत जानकारी  मांगने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अगर राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो को किसी मामले में आपकी  सहायता चाहिए तो वह आपसे संपर्क कर सकता है।

Q.-4.  क्या Vahan Samanvay Portal पर Vahan Samanvay internet query के Form में सभी जानकारी भरनी आवश्यक है?

Ans: –  नहीं, Vahan Samanvay App/Portal पर Vahan Samanvay internetquery के Form में केवल लाल कलर में दर्शाई गई जानकारी वाहन रजिस्ट्रेशन संख्या, वाहन चेचिस नंबर तथा वाहन इंजन नंबर  की जानकारी देना अनिवार्य है।  इनके अलावा मांगी गई अन्य सभी जानकारियां वैकल्पिक हैं ।

Q.-5.  अगर मेरा वाहन चोरी हुआ है लेकिन उसकी सूचना Vahan Samanvay Portal पर उपलब्ध नहीं है तो मुझे क्या करना चाहिए?

Ans: –   अगर आपका वाहन चोरी हुआ है और उसकी  एफ आई आर हो चुकी है। लेकिन  वाहन के चोरी होने का रिकॉर्ड Vahan Samanvay App/Portal पर उपलब्ध नहीं है, तो संबंधित थाने में जाकर वाहन चोरी से संबंधित रिकॉर्ड को अपडेट करवाएं। उसके बाद आपके वाहन चोरी से संबंधित सूचना Vahan Samanvay Portal पर प्रदर्शित हो जाएगी।

Q.-6.  कोई भी नागरिक अपने वाहन की एनसीआरबी व्हीकल रिपोर्ट कैसे प्राप्त कर सकता है?

Ans: –   अगर कोई व्यक्ति अपने वाहन की एनसीआरबी रिपोर्ट प्राप्त करना चाहता है, तो नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के हेड क्वार्टर से प्राप्त कर सकता है।  एनसीआरबी  ने अपने  हेड क्वार्टर NH-8, Mahipalpur, New Delhi- 110037 पर Motor Vehicle Enquiry Counter  उपलब्ध कराया है, जो सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक तथा शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक खुला रहता है।  इस रिपोर्ट को प्राप्त करने के लिए शुल्क के तौर पर आपसे नॉमिनल चार्ज ₹10 वसूल किया जाएगा। 

Also Read : – [eNAM] National Agriculture Market Registration कैसे करे? 

Spread the love

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

Vahan Samanvay App Vehicle Theft Status