Umang App Download kaise kare

988

Umang Mobile App क्या है और Download कैसे करे?

Umang Mobile App | Umang App Download | Umang Portal | Umang Mobile App Download | Umang App Registration | Umang App Login Process

14th April 2021 by Guru R P 

Umang Mobile App : –  देश में  मोबाइल गवर्नेंस चलाने के लिए भारत सरकार के  इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology – MeitY)  तथा   राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (National e-Governance Division- NeGD) Umang Mobile App को विकसित किया है। Umang App सभी भारतीय नागरिकों को केंद्र सरकार से लेकर राज्य स्तरीय सरकारों अर्थात पैन इंडिया  ई-गवर्नमेंट सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है। उमंग मोबाइल ऐप को  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 नवंबर 2017 को  साइबर स्पेस पर ग्लोबल कॉन्फ्रेंस के दौरान नई दिल्ली से 33 राज्यों/संघ शासित राज्य व केंद्र की 163 सेवाओं के साथ शुरू किया गया था

Umang की Full Form -Unified Mobile Application for New-age Governance होता है।  अर्थात उमंग एक न्यू एज गवर्नेंस  के लिए एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन है, Umang App Download कर विभिन्न सेवाओं को प्राप्त किया जा सकता है। उमंग एप एक प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसका प्रयोग करके प्रयोगकर्ता  केंद्र, राज्य, और स्थानीय सरकारी सेवाओं को एक ही प्लेटफार्म पर प्राप्त कर सकता है। Umang Application का उपयोग कर नागरिक एक ही प्लेटफार्म से सभी दस्तावेजो, सभी सेवाओं तथा सभी प्रकार के  वित्तीय लेनदेन कर सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत मल्टीपल सरकारी सेवाओं Umang Mobile App, Website, SMS Short Code तथा Umang Toll Free IVR  के माध्यम से आम जनता  तक पहुंचाने के लिए Unified Mobile Application for New-age Governance को विकसित किया है।  भारत सरकार ने Umang  के लिए एक आधिकारिक पोर्टल की स्थापना भी की है, जिसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://web.umang.gov.in/  है। 

Umang App Download कर अग्रेजी के अलावा 12 भारतीय भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू तथा उर्दू) में  Android, iOS तथा Window  पर उपयोग किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को सैकड़ों सरकारी सेवाएं  जैसे पेमेंट, रजिस्ट्रेशन, इंफॉर्मेशन सर्च, तथा एप्लीकेशन फॉर्म आदि  एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराना है।  भारत सरकार उमंग ऐप के माध्यम से डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत आमजन की पहुंच  सरकारी सेवाओं तक राउंड द क्लॉक ऑनलाइन प्रदान करना है। 

Table of Contents

Key Highlights of Umang India Portal

Name of Application Umang App (Unified Mobile Application for New-age Governance)
Launched by Shri Narender Modi, Prime Minister of India
Launched Date 23rd November, 2017 (Global Conference on Cyberspace in New Delhi) 
Related Ministry Ministry of Electronics & Information Technology , Govt of India
TaglineThe Spirit of India
BeneficiariesCitizen of India
Objective of Portal To make the services of the Central and State Governments and local bodies accessible to the public online through a single platform.
Operating SystemAndroid, iOS, Windows, KalOS
Available in 12 Indian Languages 
Type Online Service Provider 
Designed, Developed & Maintained  by Ministry of Electronics & Information Technology , Govt of India
Official WebsiteClick Here
Twitter AccountClick Here
Facebook Account Click Here

PM Ujjwala Yojana 2021

Umang App का उद्देश्य भारत में तेज गति से मोबाइल गवर्नेंस को  बढ़ावा देना है। उमंग एप को शुरू करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार के विभागों तथा स्थानीय निकायों और निजी संगठनों की उपयोगी सेवाओं की जनता तक सुविधाजनक पहुंच बनाना है। उमंग एक  ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करता है जहां  पर एक एप्लीकेशन इंस्टॉल (Umang App Download) कर एक से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ विभिन्न चैनलों (मोबाइल एप्लीकेशन,  वेब पोर्टल, IVR  तथा एसएमएस) के माध्यम से स्मार्टफोन फीचर फोन, टेबलेट तथा डेस्कटॉप पर प्राप्त किया जा सकता है। 

उमंग मोबाइल एप का सबसे बड़ा लाभ यह है कि एक ही ऐप पर कई विभागीय सेवाओं को प्राप्त किया जा सकता है।  विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार  की विभिन्न सेवाओं  का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग Umang App Download करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Umang App पर वर्तमान में  205 विभागो की  (केन्द्र -442 राज्यों – 532) 20,000 से अधिक सेवाएं उपलब्ध है। 

Umang Portal

भारत सरकार  इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने  Umang App की सेवाओं को Website के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाने के लिए Umang Portal   को भी विकसित किया है।  उमंग पोर्टल के माध्यम से भी  केंद्र व राज्य सरकार के सभी विभागों की योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उमंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट है। 

उमंग पोर्टल पर  विभिन्न केंद्र व राज्य सरकार के विभागों द्वारा जिन नई सेवाओं को जोड़ा जाता है, तो उसके लिए बार-बार Umang App  Downlaod करने या Update करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Umang App  Downlaod करने के बाद अलग-अलग विभागों की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना क्या है?

Umang App की प्रमुख विशेषताएं

  • यूनिफाइड प्लेटफार्म: – उमंग एप्लिकेशन  एक ऐसा  यूनिफाइड प्लेटफार्म है, जो नागरिकों को बेहतर और आसान सेवाएं प्रदान करने के लिए सभी सरकारी विभागों और उनकी सेवाओं को एक ही मंच पर  एकत्रित करता है। 
  • मोबाइल फर्स्ट स्ट्रेटजी : –   सरकार उमंग मोबाइल ऐप   के माध्यम से युवाओं  की मोबाइल फर्स्ट स्ट्रेटजी को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी सेवाओं को एक ही मोबाइल एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म पर लाई है।  अर्थात  इस एप्लीकेशन के माध्यम से मोबाइल ई गवर्नेंस को महत्व दिया गया है। 
  • इंटीग्रेशन विद डिजिटल इंडिया सर्विसेज: – उमंग मोबाइल ऐप में भारत सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत शुरू की गई अन्य सेवाओं जैसे आधार, डीजी लॉकर तथा PayGov  आदि को  समायोजित/ एकीकृत किया गया है।  डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत भारत सरकार  द्वारा शुरू की गई कोई भी नहीं सेवा स्वचालित रूप से उमंग एप प्लेटफार्म पर एकीकृत हो जाएगी।
  • यूनिफॉर्म एक्सपीरियंस: – भारत सरकार द्वारा  नागरिकों  द्वारा सभी सरकारी सेवाओं को आसानी से खोजने, डाउनलोड करने, उपयोग करने  तथा उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए उमंग एप को विकसित किया गया है। 
  • सिक्योर और स्केलेबल : – उमंग ऐप के माध्यम से किसी भी प्रकार का लेनदेन करना सुरक्षित है क्योंकि यह आधार आधारित और अन्य प्रमाणीकरण मैकेनिज्म को सपोर्ट करता है।  प्रयोग करता का सेंसिटिव प्रोफाइल डाटा इनस्क्रिप्टेड फॉर्मेट में से होता है, जिससे उपयोगकर्ता की जानकारी को कोई भी नहीं देख सकता है।
  • प्रमुख सेवाएं : – यह मंच नागरिकों को हेल्थकेयर, वित्त, शिक्षा, आवास, ऊर्जा, कृषि, यहाँ तक कि उपयोगिता और रोजगार और कौशल  आदि से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करता है। 
  • वर्गीकरण : – उमंग मोबाइल ऐप पर लगभग डेढ़ सौ से अधिक सेवाओं का वर्गीकरण किया गया है जिन्हें ट्विटर के माध्यम से आसानी से खोजा जा सकता है। 

Umang App Download करने के लाभ

एकल बिंदु सर्वव्यापी पहुंच : –  उमंग एप सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को ऑनलाइन/ऑफलाइन चैनलों (एसएमएस, ईमेल, ऐप और वेब) के माध्यम से पहुंच बनाने के लिए एकीकृत मंच उपलब्ध कराता है।

एक ऐप में सभी ऐप : –  नागरिकों को विभिन्न (केंद्र व राज्यों) के सरकारी विभागों  से संबंधित सेवाएं प्राप्त करने के लिए अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है अब उन्हें सभी प्रकार की सेवाएं उमंग मोबाइल ऐप के माध्यम से ही प्राप्त हो जाएगी।

सुविधाजनक : – भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत उमंग प्लेटफार्म पर अधिक सेवाएं जोड़ी जाती हैं, तो नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऐप को फिर से इंस्टॉल अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।

समय और धन की बचत : – अब नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए विभाग कार्यालयों की लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। नागरिक अब कभी भी कहीं से भी अपने मोबाइल फोन, डेस्कटॉप और लैपटॉप की मदद से सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।

 एक समान अनुभव : –  उमंग ऐप भुगतान आधारित लेनदेन सहित सभी सरकारी सेवाएं सुरक्षित और समान अनुभव प्रदान करती हैं।  नई सर्विस जोड़ने पर सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए बार-बार एप्लीकेशन  को इंस्टॉल/अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। 

एक से अधिक भाषाओं में उपलब्ध :-  Umang App अंग्रेजी के साथ-साथ 12 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं हिंदी, मराठी, तमिल, असमिया, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, ओडिया, पंजाबी, मलयालम, मराठी, तेलुगु और उर्दू में उपलब्ध है।

सुरक्षित भुगतान सुविधा : –  उमंग एप आधार आधारित तथा अन्य प्रमाणिक मैकेनिज्म का उपयोग करता है जहां उपभोक्ता की सूचना को इंक्रिप्टेड मोड में सेव किया जाता है जिसे कोई अन्य व्यक्ति नहीं देख सकता है। बिजली, पानी तथा गैस के बिलों का भुगतान उमंग ऐप के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है। 

Umang App पर उपलब्ध सेवाएँ कैटेगरी

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा उमंग ऐप पर विभिन्न प्रकार की कैटेगरी से संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।  कोई भी नागरिक Umang App Download करके करीब 20 हजार से अधिक केन्द्र व राज्य की सेवाओ का प्राप्त कर सकता है। इन सेवाओं की सूची इस प्रकार है।

  • Certificates
  • Education
  • Energy
  • Farmer
  • Finance and Banking
  • General
  • Health
  • Police and Legal
  • Public Grievance
  • Ration Card
  • Social justice and empowerment
  • Social Security And Pensioners
  • Students
  • Tourism And Culture
  • Transport
  • Utility
  • Women And Children
  • Youth, Skill & Unemployment
  •  Students

Umang App पर उपलब्ध प्रमुख सेवाएँ 

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा उमंग ऐप पर विभिन्न प्रकार की कैटेगरी से संबंधित  लगभग 20,000 से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।  कोई भी नागरिक Umang App Download करके केन्द्र व राज्य की सेवाओ का प्राप्त कर सकता है। इनमें से कुछ प्रमुख सेवाओं की सूची इस प्रकार है।

सेवाएंविवरण
डिजिलॉकरडिजिलॉकर एक क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है, जो स्टोरिंग, शेयरिंग और डॉक्यूमेंट /सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की सुविधा  मुक्त प्रदान करता है।
आधार कार्डउमंग ऐप पर डीजी लॉकर अकाउंट से आप अपने आधार कार्ड को देख सकते हैं तथा आधार कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
ईपीएफओउमंग एप ईपीएफ (एम्पलाई प्रोविडेंट फंड), अकाउंट बैलेंस, इपीएफ  पेंशन अकाउंट  बैलेंस से संबंधित  सेवाओं को नियंत्रित करने की सुविधा  अपने UAN तथा  रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी के माध्यम से  कर सकता है।
एनपीएसउमंग एप नेशनल पेंशन सिस्टम अकाउंट में PRAN  नंबर व पासवर्ड की मदद से लॉगइन कर Tier 1 & Tier 2  अकाउंट बैलेंस को चेक की सुविधा प्रदान करता है।
पे इनकम टैक्सउमंग ऐप पर टैक्स पेयर्स को सुविधा प्रदान की गई है कि वे अपना एडवांस टैक्स Pay Income Tax  के माध्यम से कर सकते हैं।  चालान 280 का प्रयोग कर सेल्फ एसेसमेंट टैक्स जमा कर सकते हैं।  टैक्स की पेमेंट करने के बाद Track Challan Status  विकल्प की सहायता से टैक्स पेमेंट चालान को ट्रैक कर सकते हैं।
आयुष्मान भारतआयुष्मान भारत एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है, जिसे वर्तमान में  पायलट परियोजना के रूप में क्रियान्वित किया जा रहा है ताकि जनता को प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क प्रदान किया जा सके।
ई रक्तकोशडिजिटलीकरण  और कनेक्टिविटी के माध्यम से देशभर के  ब्लड बैंको तक उमंग ऐप के माध्यम से पहुंच प्रदान की गई है।
प्रधानमंत्री जन धन योजनापूरे देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए उमंग ऐप के माध्यम से सरकार उन सेवाओं को प्रदान कर रही है।
जीवन प्रमाणउमंग ऐप पर यह सुविधा केवल पेंशनर के लिए उपलब्ध कराई गई है, जो उन्हें  मोबाइल फोन, जो एक्सटर्नल बायोमेट्रिक डिवाइस से जुड़ा हुआ है, के माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट करने की सुविधा प्रदान करता है।
परिवहन सेवा- वाहनअगर  आपके विकल की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट डीजी लॉकर पर अपडेटेड है तो उमंग एप आपको कमर्शियल रोड टैक्स भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है।

Umang App Download कैसे करे?

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा  विकसित की गई उमंग मोबाइल ऐप  को  उमंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट तथा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Umang App Download through Web Portal 

अगर कोई व्यक्ति Umang Portal  की आधिकारिक वेबसाइट से Umang Mobile App Download करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Umang पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर ‘Get it on Google Play’ ‘Download on the App Store’ तथा Scan Now के विकल्प दिखाई देगें। 
  • अगर आप Android मोबाइल फोन में Umang App Download करना चाहते है, तो ‘Get it on Google Play’  के विकल्प पर क्लिक करें। ‘Get it on Google Play’  क्लिक करते ही आपको Google Play Store पर Redirect कर दिया जाएगा। Google Play Store पर पहले अपनी Email ID & Password का प्रयोग करके Login करे। 
  • नये पेज पर Umang App के लिए Install का बटन दिखाई देगा। Install के बटन पर Click करे तथा नये पेज में Google Play Store से जुड़ी हुई अपनी Device का चुनाव करें और Continue के बटन पर Click करे। 
  • थोडी देर में आपके द्वारा चुनी गयी Device में Umang App Download हो जाएगी। 
  • अगर आप Iphone में Umang Mobile App Download करना चाहते है, तो Download on the App Store के Icon पर Click करे और दिये गए निर्देशों का पालन करते हुए Umang App Download करे। 

Umang App Download Through QR Code 

अगर कोई व्यक्ति Umang Portal  की आधिकारिक वेबसाइट से Umang Mobile App QR Code Scan करके Download करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Umang पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Scan Now का विकल्प दिखाई देगा। Scan Now  के विकल्प पर Click करे। 
  • Scan Now पर Click करते ही एक QR Code दिखाई देगा।  QR Code को किसी भी मोबाइल Scanner Application से Scan करे।
  • Scanner में  एक URL/ Link प्राप्त होगा।  इस Link पर Tap करे। यह आपको App Market/Google Play Store पर ले जाएगा। जहाँ से आप Umang App Download कर सकते है। 

नोट – Umang Mobile App  को Android Mobile अथवा Iphone में डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर/App Store से भी डाउनलोड किया जा सकता है। मोबाइल नंबर 97183-97183  पर मिस कॉल करके भी प्राप्त हुए लिंक से Umang App Download किया जा सकता है।

Rashtriya Vayoshri Yojana क्या है?

Umang App पर Registration कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति Umang App पर Registration करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में Umang App को ओपन करें Umang App का इंटरफेस खुल जाएगा जहां  भाषा चुनाव करने के विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
  • उमंग ऐप द्वारा उपलब्ध कराए गए विकल्पों में अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करें तथा  नियम और शर्तों से संबंधित डिक्लेरेशन  के बॉक्स को चेक करें।
  • Next के बटन पर क्लिक करें। Register or Login विकल्प के साथ Welcome to UMAGN का पॉपअप विंडो खुलेगा। 
  • Register के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा जहां अपना मोबाइल नंबर दिए गए फील्ड में भरें।  Terms & Conditions के बॉक्स को चेक करें और Register के बटन पर Click करे। 
  • Verification के लिए आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।  मोबाइल पर प्राप्त हुए One Time Password को  दिए गए Field में भरे और Next के बटन पर Click करे। 
  • वन टाइम पासवर्ड वेरीफाई होते ही आपसे MPIN Set करने के लिए पूछा जाएगा। अपना MPIN Set करे। 
  • इस प्रकार आपकी  UMANG App Registration प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी।  अब आप उमंग ऐप पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Umang App पर Login कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति Umang App पर Login करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में Umang App को ओपन करें Umang App का इंटरफेस खुल जाएगा जहां  भाषा चुनाव करने के विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
  • उमंग ऐप द्वारा उपलब्ध कराए गए विकल्पों में अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करें तथा  नियम और शर्तों से संबंधित डिक्लेरेशन  के बॉक्स को चेक करें।
  • Next के बटन पर क्लिक करें। Register or Login विकल्प के साथ Welcome to UMAGN का पॉपअप विंडो खुलेगा। 
  • Login के बटन पर क्लिक करें। आपसे आपके डिवाइस लोकेशन को Access  करने की परमिशन मांगी जाएगी।  “Allow Only While using the App या Deny  के बटन पर क्लिक करें।  
  • Umang App मे MPIN & OTP दोनो माध्यम से Login किया जा सकता है। अपना Mobile Number & MPIN को दिए गए Column में भरे और Login पर Click करे। 
  • अगर आप OTP की मदद से Umang App Login करना चाहते है, तो Login with OTP पर Click करे और अपना मोबाइल नंबर दिए गए कॉलम में भरें। Login के बटन पर Click करे। 
  • आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, उसे दिए गए Field में भरे और Login करे।
  • आप Google Account & Facebook Account से भी Login कर सकते है। इसके लिए Login करते समय नीचे दिए गए Facebook & Google के Logo पर Click करते हुए Login कर सकते है।  

Umang App सेवाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

  • इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा  विकसित की गई उमंग मोबाइल ऐप पर उपलब्ध 150 से अधिक सेवाओं  का उपयोग  मोबाइल फोन, डेस्कटॉप तथा लैपटॉप के माध्यम से कर सकते हैं।   
  • उमंग ऐप पर उपलब्ध सेवाओं का प्रयोग मोबाइल से करने के लिए  सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर,  उमंग वेब पोर्टल, QR Code, SMS  तथा Missed Call  के माध्यम से  उमंग ऐप डाउनलोड करें।
  • उमंग ऐप पर अपनी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करें और MPIN Set करे। UMANG App पर MPIN अथवा वन टाइम पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।
  • उमंग ऐप पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सीमाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित विभाग द्वारा उपलब्ध की गई जानकारियां  पास  होना आवश्यक है।
  • जैसे  एम्पलाई प्रोविडेंट फंड (EPF) मॉड्यूल में प्रवेश करने के लिए  UAN Number के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड  की आवश्यकता होती है।
  • नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) मॉड्यूल में प्रवेश करने के लिए  PRAN Number & Password के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड  की आवश्यकता होती है।
  •  उमंग ऐप के माध्यम से Income Tax Payment फीचर्स का प्रयोग करने के लिए PAN Number,  जन्मतिथि तथा अन्य विवरण की आवश्यकता होती है। 

Umang App के माध्यम से EPF  बैलेंस कैसे  चेक करें?

अगर कोई व्यक्ति Umang App  के माध्यम से अपने एम्पलाई प्रोविडेंट फंड का बैलेंस करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में Umang App को ओपन करें और MPIN  अथवा  वन टाइम पासवर्ड विकल्प का प्रयोग करते हुए लॉगिन करें।
  • Service Category में आपको Social Security & Pensioners का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Social Security & Pensioners की विकल्प पर क्लिक करें।  Social Security & Pensioners  कैटेगरी के अंतर्गत आने वाली तमाम विभागीय सेवाएं खुल जाएंगी। 
  •  इन सेवाओं में EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन)  का विकल्प Icon  के साथ दिखाई देगा। EPFO  के ICon अथवा लिंक पर क्लिक करें। 
  • Employee Centric Services के लिए EPFO Login का विकल्प दिखाई देगा। Login के लिंक पर क्लिक करें। Login Section खुल जाएगा। 
  • UAN Number  को दिए गए कॉलम में भरें तथा  Get OTP के लिंक पर क्लिक करें।  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए  ओटीपी को निर्धारित फील्ड में भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • EPFO में Login  करने के बाद अपनी सुविधा के मुताबिक Employee Centric Services, General Services, Employer Centric Services, Pensioner Services and eKYC Services  में से किसी एक का चुनाव करें।
  • EPF Passbook balance देखने के लिए UMANG EPF  पेज पर View Passbook  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • उमंग ऐप द्वारा आपको आपके पास बुक अकाउंट डिटेल पेज पर निर्देशित कर दिया जाएगा। जहाँ EPF Passbook का विवरण देखने के लिए Specific PPF Account Number क्लिक करें। 
  • Deposit & Withdrawal देखने के लिए EPF अकाउंट में की गई Specific ट्रांजैक्शन पर क्लिक करें। 

Atal Pension Yojana Online Apply कैसे करे?

Umang Contact Number/Helpline Number

इस पोस्ट के माध्यम से Umang App के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।   फिर भी अगर कोई व्यक्ति Umang App के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है या Umang Services से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है, तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर व  ईमेल संपर्क कर सकता है।

Toll- Free Number –1800-11-5246

Email ID –  [email protected].

FAQs Related to Umang App

Q-1.  मैं Umang App पर  कैसे पंजीकरण कर सकता हूं?

Ans –  कोई भी व्यक्ति Umang App पर निम्नलिखित माध्यमों से पंजीकरण  कर  सकता है ।
उमंग वेब पोर्टल के माध्यम से
 उमंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से।
IVR  और SMS  के माध्यम से  उमंग पर सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
IVR  और SMS सेवाओं के लिए सीधे ही IVR Number तथा SMS Number  का उपयोग कर सकते हैं। 

Q-2. अगर किसी  का  मोबाइल फोन उमंग एप  के साथ खो गया तो वह क्या करें?

Ans-  Umang  अकाउंट के किसी भी प्रकार के दुरुपयोग से बचने के लिए आपको तुरंत  उमंग टोल फ्री नंबर 1800-11-5246  पर संपर्क कर सूचना देनी चाहिए।

 Q-3. मैं  अपने मोबाइल से उमंग खाता कैसे हटा सकता हूं? 

Ans-    उमंग एप से अपना खाता हटाने के लिए सेटिंग में खाता सेटिंग पर जाएं और वहां से उमंग खाता हटाए के विकल्प की सहायता से खाता डिलीट कर सकते हैं। यह आपकी सभी व्यक्तिगत सेटिंग, उमंग खाते का विवरण और केस को हटा देगा।  आपकी प्रोफाइल d-link हो जाएगी।  एक बार डिलीट करने के बाद  लॉगिन करने की अनुमति नहीं होगी।  इसके लिए आपको फिर से उमंग खाता बनाना होगा। 

Q-4. एक बार उमंग अकाउंट ब्लॉक होने के बाद कोई व्यक्ति उसने एक्सेस कैसे कर सकता है? 

Ans- उमंग अकाउंट ब्लॉक होने पर उमंग अकाउंट में लॉगइन/ री एक्टिवेट करने के लिए आपको  ब्लॉक होने के 24 घंटे के बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  तथा MPIN  डालना होगा।  आप उमंग टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800-11-5246  पर संपर्क करके भी अकाउंट अनलॉक करवा सकते हैं।

Q-5. Umang App पर सेवाएं कौन उपलब्ध करवाता है ?

Ans- Umang App पर केंद्र और राज्य सरकार के विभागों, स्थानीय निकायों और निजी संगठनों द्वारा उपयोगी सेवाओं  को उपलब्ध करवाया जाता है, जिन्हें सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर जाना जाता है। 

Q-6. क्या Single Umang  अकाउंट को एक से अधिक सदस्य  उपयोग में ला सकते हैं?

Ans-  नहीं, सिंगल उमंग अकाउंट को एक से अधिक सदस्य प्रयोग में नहीं ला सकते हैं क्योंकि उमंग अकाउंट से एक विशेष मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है। जिसके पास भी वह मोबाइल नंबर होता है वह उमंग अकाउंट का इस्तेमाल कर सकता है।

Also Read: –[eNAM] National Agriculture Market Registration कैसे करे?

Previous articleMyGov India Portal/MyGov Mobile App
Next articleAadhar Udyog Registration-Udyam Registration
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.