(SSSM ID) Madhya Pradesh Samagra Portal: MP Samagra ID List, Online Download

SSSM ID MP | MP Samagra ID Online Apply | Family Samagra ID कैसे निकाले | SSSM ID Search By Name | एमपी समग्र आईडी क्या है | Samagra ID Panjiyan Online Registration | samagra.gov.in List | Samagra Family ID Number

27th December 2020 by Guru R P

SSSM ID (Samagra ID)- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी की गई एक विशेष प्रकार की आईडी है जिसके माध्यम से समग्र आईडी धारक राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही समस्त योजनाओं का लाभ उठा सकता है।अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास समग्र आईडी का होना अति आवश्यक है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा समग्र आईडी राज्य के कमजोर वर्ग, वृद्धजनों, मजदूरों गरीब विधवाओं और बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बनाई जाती है। मैं अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको समग्र आईडी बनाने के तरीके के साथ-साथ इससे संबंधित समस्त जानकारियाँ आपके साथ साझा करूंगा। समग्र आईडी से संबंधित है समस्त सूचना या जानकारी हासिल करने के लिए अंत तक मेरे साथ इस पोस्ट में बने रहें

MP Samagra ID– samagra.gov.in

आपने देखा होगा भारत सरकार की अधिकतर योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह मध्य प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास राज्य सरकार द्वारा जारी समग्र आईडी का होना अति आवश्यक है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा परिवार समग्र आईडी और सदस्य समग्र आईडी आदि दो प्रकार की समग्र आईडी जारी की जाती है।

राज्य सरकार द्वारा जारी परिवार एसएसएसएम आईडी (Samagra ID) में एक 8 अंकों का विशेष कोड दिया गया होता है।यह 8 अंकों का कोड एक विशेष कोड होता है।  अन्य परिवार की आईडी से मैच नहीं होता है। परिवार समग्र आईडी पूरे परिवार की केवल एक ही आईडी होती है जबकि सदस्य समग्र आईडी परिवार के प्रत्येक सदस्य को अलग-अलग जारी की जाती है। सदस्य समग्र आईडी में 9 डिजिटका एक यूनिक कोड होता है जो किसी अन्य आईडी से मैच नहीं करता है

MP Samagra ID Portal (SSSM ID)

यह समग्र आईडी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्यके उन परिवारों के सदस्यों को दी जाएगी जिसका राशन कार्ड में परिवार के सदस्य के तौर पर नाम रजिस्टर किया गया हो।अगर आप परिवार के किसी सदस्य का नाम परिवार के राशन कार्ड में दर्ज नहीं है तो उसे समग्र आईडी जारी नहीं की जाएगी। जिन परिवारों व उसके सदस्यों को MP SSSM ID जारी की जाती है, उसकी सूचना SSSM  ID Portal  की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध रहती है।

कोई भी नागरिक अपनी समग्र आईडी को उपरोक्त पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकता है।एक बार समग्र आईडी बनने के बाद परिवार या परिवार का सदस्य जिसके समग्र आईडी बनी हुई हो राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए इस SSSM ID के कोड का उपयोग कर सकता है।

Ration Card Online Apply

MP SSSM ID

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जिन परिवारों व परिवार के सदस्यों के नाम पर SSSM ID रजिस्टर्ड हो जाती है तो उसका तमाम डाटा सरकार के पास स्टोर हो जाता है। राज्य सरकार द्वारा SSSM IP Portal के माध्यम से प्रारंभ में छात्रवृति ,पेंशन विवाह सहायता राशि ,खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम आदि का लाभ देने का काम शुरू किया था लेकिन बाद में पोर्टल के माध्यम से दिए जाने वाले लाभों में कमज़ोर वर्ग ,वृद्ध ,गरीब लोगो, वरिष्ठ नागरिको, विकलांग महिलाओं तथा विधवाओं को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को भी इसमें शामिल किया गया है।

यदि आप भी उपरोक्त में से किससे सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन समग्र आईडी पोर्टल के तहत पंजीकृत नहीं है तो जल्द से जल्द समग्र आईडी के लिए उपरोक्त पोर्टल पर अपने आप को रजिस्टर्ड कराएं। राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र इच्छुक लाभार्थी समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर online समग्र आईडी के लिए अपने आप को पंजीकृत करवा सकते हैं।

Highlights of Samagra ID MP

Name of  Service Samagra ID MP (SSSM ID)
Launched by Chief Minister of MP
Department Social Welfare Department Govt. of MP
Category Govt. Scheme
Status Running in Current
Type of Scheme MP State Govt. Scheme
Registration Mode Online
Official Website http://samagra.gov.in/
Facilities Avail Many Online Services of State Govt.

SSSM ID Application Form Online

मध्यप्रदेश मैं जो भी नागरिक समग्र आईडी (SSSM ID )के लिए आवेदन करना चाहता है वह Online or Offline दोनों माध्यमों से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को समग्र आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दोनों प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई हुई है। समग्र आईडी के लिए पंजीकृत हो जाने के बाद ही आप राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से समग्र आईडी के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय जाकर SSSM ID बनवाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा अधिकृत आवेदन पत्र को भरकर जमा कराना होगा।अगर आप पंचायत या पंचायत जनपद कार्यालय नहीं जाना चाहते तो घर बैठे ऑनलाइन ही समग्र आईडी के लिए समग्र पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

Panchayat Darpan क्या है? 

Samagra ID के प्रकार

राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली समग्र आईडी मुख्य तौर पर दो तरह की होती है। पहली परिवार समग्र आईडी (Family SSSM ID) दूसरी सदस्य समग्र आईडी (Member Samagra ID) ।

  • राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक परिवार को 8 अंकों की एक यूनिक नंबर वाली समग्र परिवार आईडी जारी की जाती है जिसे परिवार समग्र आईडी के नाम से भी जाना जाता है।
  • परिवार समग्र आईडी (SSSM ID) के साथ ही राज्य सरकार द्वारा परिवार में शामिल या नामित परिवार के प्रत्येक सदस्य की अलग से सदस्य समग्र आईडी भी बनाई जाती है जिसके तहत प्रत्येक आईडी पर 9 अंकों का विशेष कोड दिया हुआ होता है। सदस्य समग्र आईडी केवल परिवार के उन सदस्यों की बनती है जिनका पंजीकरण परिवार के सदस्य के रूप में पहले ही किया जा चुका हो।
  • यदि परिवार के किसी सदस्य का नाम परिवार समग्र आईडी बनवाते समय पंजीकृत नहीं किया गया तो बाद में उसकी सदस्य समग्र आईडी नहीं बनाई जाएगी।

नागरीक अपनी SSSM ID कैसे जाने?

  • MP Food Security Portal के माध्यम से –अगर किसी व्यक्ति के पास समग्र आईडी पात्रता पर्ची नहीं है, तो भी वह मध्य प्रदेश सरकार के खाद्य सुरक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी समग्र आईडी की सूचना प्राप्त कर सकता है। खाद विभाग के पोर्टल से आप अपने जिले का चयन कर परिवार के सदस्य वार समग्र आईडी की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • अपने स्कूल शिक्षा सत्र (२०१३-१४) के छात्रों की सूची के द्वारा:- वर्ष 2013-14में राज्य सरकार द्वारा कक्षा 1 से 12 वी तक के सभी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए एक सर्वे किया गया था। इस सर्विस के तहत राज्य के समस्त विद्यार्थियों का राज्य सरकार द्वारा एक डाटा बैंक तैयार किया गया था।इसी डेटाबेस में से आप कक्षा अनुसार छात्रों की सूची से समग्र आईडी जान सकते है।
  • परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल नंबर से:– अगर आप अपने परिवार के किस सदस्य की समग्र आईडी जानना चाहते हैं तो परिवार समग्र आईडी के तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी इसका पता कर सकते हैं।इसके लिए केवल आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वह जिस सदस्य की समग्र आईडी जानना चाहते हैं उसके आयु वर्ग का चयन करना होता हैरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से आसानी से परिवार के अन्य सदस्यों की समग्र आईडी का पता लगाया जा सकता है।

PM Ujjwala Yojana Online Form 

SSSM ID के क्या क्या लाभ है?

  • समग्र आईडी (SSSM ID) के माध्यम से राज्य सरकार के पासराज्य के प्रत्येक नागरिक का डेटाबेस उपलब्ध है। समग्र आईडी के डेटाबेस में उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर राज्य सरकार आसानी से यह पता लगा सकती है कि राज्य सरकार द्वारा जारी विभिन्न सामाजिक योजनाओं का लाभ किन व्यक्तियों तक पहुंचना चाहिए।अर्थात इस डाटा बैंक के माध्यम से सरकार उन लोगों को आसानी से चिन्हित कर सकती है जो राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के लिए पूर्णतया पात्र है।अर्थात इसके माध्यम से सरकारी योजनाओं के लाभ वितरण में पारदर्शिता लाई जा सकती हैं।
  • समग्र परिवार आईडी का लाभमध्य प्रदेश राज्य का प्रत्येक नागरिक ले सकता है।
  • समग्र आईडी बनने से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ वितरण में पारदर्शिता आएगी जिससे राज्य की योजनाओं का लाभउन व्यक्तियों तक पहुंच पाएगा जिनके लिए यू योजनाएं शुरू की गई है।
  • राज्य का प्रत्येक नागरिक जो राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाना चाहता है तो इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिक के पास समग्र आईडी (SSSM ID) का होना अनिवार्य है।अगर किसी नागरिक के पास समग्र आईडी नहीं है तो वह राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी की विज्ञप्ति के अंतर्गत आने वाली नौकरियों मेआवेदन के लिए भी राज्य के नागरिक समग्र आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तथा इसके लिए बीपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास Samagra ID Card (SSSM ID) होना अनिवार्य है |
  • राज्य का कोई भी नागरिक किसी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे समग्र आईडी का इस्तेमाल करना आवश्यक है।
  • मध्य प्रदेश के अंतर्गत आने वाले विभिन्न सरकारी कार्यालयों में होने वाले कामकाज में भी समग्र आईडी का धीरे-धीरे इस्तेमाल हो रहा है अतः मध्य प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के पास समग्र आईडी का होना अति आवश्यक है।

Samagra ID पोर्टल के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड ,10 वी की मार्कशीट ,राशन कार्ड में से कोई एक।
  • राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

SSSM ID Portal पर आवेदन कैसे करे?

अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास समग्र आईडी कार्ड (SSSM ID) होना आवश्यक है।अगर कोई नागरिक समग्र आईडी कार्ड बनवाना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • समग्र आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम राज्य सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • होम पेज पर “Citizens Services” का ऑप्शन मिलेगा। सिटीजन सर्विस ऑप्शन के अंतर्गत परिवार का रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा।इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही Samagra ID MP Registration Form के रूप में एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस फार्म में आवेदक को खुद से संबंधित जानकारी जैसे पते से सम्बंधित विवरण ,परिवार के मुखिया का विवरण के साथ-साथ पहचान दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।
  • आवेदक को यह विवरण फॉर्म में एक एक करके भरना होगा।
  • सबसे पहले प्रथम चरण में आवेदक पता सम्बंधित विवरण मेंजिला,स्थानीय निकाय,क्षेत्र ,गांव, मकान संख्या ,पता जाति,प्रतिस्पर्धा आदि को सही सही भरे।
  • द्वितीय चरण में परिवार के मुखिया के विवरण में परिवार के मुखिया का नाम, जन्मतिथि,आयु,लिंग,मोबाइल नंबर ,आधार संख्या ,ईमेल आईडी आदि विकल्प भरने है।
  • तीसरे चरण में मुखिया से संबंधित दस्तावेज को मांगी गई सूचनाओं के साथ अपलोड करना होगा।
  • अंतिम चरण के रूप मेंआवेदक को परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक-एक करके परिवार के सदस्य से संबंधित मांगी गई सूचना को भरते हुए जोड़ना होगा।
  • अंतिम चरण को सही-सही पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करें। तरह आपका पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Samagra Family ID Number केसै Search करे?

अगर आपने राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए समग्र आईडी के लिए आवेदन किया है और अपने परिवार की समग्र आईडी देखना या Search करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक  राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।आधिकारिक वेबसाइटका होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • होम पेज पर Know Your Family ID का ऑप्शन दिखाई देगा।इस विकल्प पर क्लिक करे।
  • Know your family ID केऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। (i) समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी जाने।(ii) सदस्य आईडी से परिवार एवं सदस्यों की जानकारी देखें। (iii) परिवार आईडी से।(iv) परिवार सदस्य आईडी से।(v)मोबाइल नंबर से। (vi) आधार नंबर से। (vii) बैंक अकाउंट नंबर से।)

समग्र आईडी खोजने के विकल्प

  • अगर आपके पास परिवार आईडी है तो परिवार आईडी द्वारा आप परिवार के अन्य सदस्यों की समग्र आईडी को सर्च कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास परिवार सदस्य आईडी है तो आप सदस्य आईडी द्वारा परिवार समग्र आईडी को सर्च कर सकते हैं
  • अगर आपके पास एसएसएसएम पोर्टल (SSSM Portal) पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो भी आप परिवार या सदस्य समग्र आईडी सर्च कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास आधार कार्ड नंबर है तो भी आप अपने परिवार व सदस्य की समग्र आईडी का पता लगा सकते हैं।
  • यदि आपके पास समग्र आईडी में रजिस्टर्ड बैंक खाता संख्या है तो भी आप अपने परिवार व सदस्य की समग्र आईडी का पता लगा सकते हैं।

How to Download Voter ID Card Online 

समग्र आईडी को जाने के तीन विकल्प  है?

SSSM समग्र परिवार सूची कैसे खोजे ?

अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और राज्य सरकार के SSSM ID Portal MP पर परिवार आईडी की लिस्ट देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राज्य सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर दिए गए लिंक Search Family और Add Family member पर क्लिक करे।
  • Search family aur add family members विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नए पेज खुलेगा।
  • नए पेज में ड्रॉपडाउन बॉक्स से अपने जिला ,स्थानीय निकाय ,लिंक आदि का चुनाव करे तथा अंग्रेजी भाषा में अपने नाम के पहले चार अक्षर लिखे। फिर ग्राम ,वार्ड  संख्या या क्षेत्र में से कोई एक चुने।
  • दिए गए कैप्चा कोड कोभरे और Submit के बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपकी वार्ड क्षेत्र की समग्र आईडी की सूची आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। जिसमें आप अपनी अपने परिवार की आईडी को देख सकते हैं।

Samagra ID Card प्रिंट कैसे करे ?

अगर आप अपने परिवार का समग्र आईडी कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इस लिंक पर क्लिक करें। समग्र कार्ड प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा।नए पेज में अपनी समग्र परिवार आईडी भरें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चाकोड को भरें और देखें के बटन पर क्लिक करें।
  • देखें या सच के बटन पर क्लिक करते ही परिवार समग्र आईडी का विवरण डिस्प्ले हो जाएगा।यहां से आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

 Karnataka Ration Card Online

समग्र सदस्य कार्ड प्रिंट करे ?

अगर आप अपना सदस्य समग्र आईडी कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इस लिंक पर क्लिक करें। समग्र कार्ड प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा। नए पेज में अपनी समग्र सदस्य आईडी भरें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चाकोड को भरें और देखें के बटन पर क्लिक करें।
  • देखें या सच के बटन पर क्लिक करते हीसदस्यसमग्र आईडी का विवरण डिस्प्ले हो जाएगा। यहां से आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Samagra ID BPL Card प्रिंट कैसे करे ?

अगर आप अपना समग्र आईडी बीपीएल कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज से समग्र नागरिक सेवा के सेक्शन में जाए। जहां आपको सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको समग्र नागरिक सेवा के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद इस सेक्शन में से समग्र बीपीएल कार्ड प्रिंट करे के विकल्प पर क्लिक करें।
  • समग्र बीपीएल कार्ड प्रिंट करें के लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा। नए पेज में अपनी समग्र बीपीएल आईडी भरें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरें और देखें के बटन पर क्लिक करें।
  • देखें या सच के बटन पर क्लिक करते ही बीपीएल समग्र आईडी का विवरण डिस्प्ले हो जाएगा। यहां से आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

समग्र प्रोफाइल अपडेट कैसे करें?

  • सबसे पहले  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर समग्र नागरिक सेवा के सेक्शन में समग्र प्रोफाइल अपडेट करें का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन का प्रयोग कर आप समग्र प्रोफाइल में निम्न चीज़े अपडेट कर सकते है।
  • जन्म तिथि अपडेट करें
  • नाम अपडेट करें
  • लिंग अपडेट करें
  • परिवार प्रवासन का अनुरोध करें
  • डुप्लिकेट सदस्य पहचानें
  • डुप्लिकेट परिवार की पहचान करें
  • अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें
  • परिवार की अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें

Address & Contact Number of SSSM ID Portal MP

Address 

Mission Director- Nand Kumarum

(Directorate of Social Justice)

सामाजिक न्‍याय संचालनालय

1250, Tulsi Nagar 1250,

Tulsi Nagar, Bhopal,

Madya Pradesh

पेंशन योजनाओं, योजनाओं, परिवार कार्ड से संबंधित किसी भी स्पष्टीकरण के लिए कृपया ईमेल करें:

Email ID: -mdcmsssm@gmail.com

फोन :- 0755- 2558391

फेक्स 2552665

Also Read – Haryana Ration Card Online Apply 

Spread the love
Guru R.P.

I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.

Recent Posts

Jharsewa Jharkhand  Certificate Apply  Online

Jharsewa Jharkhand  Certificate Apply  Online Jharkhand Jharsewa Portal | झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन |… Read More

3 hours ago

Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh

[Ladli Laxmi Yojana] लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2021 ऑनलाइन पंजिकरण कैसे करे? Ladli Laxmi… Read More

23 hours ago

e-Parivahan Vyavastha Himachal Pradesh

e-Parivahan Vyavastha Himachal Pradesh क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? e-Parivahan Vyavastha Himachal Pradesh| e-Parivahan… Read More

2 days ago