SSC Full Form क्या है?-What is Full Form of SSC

14
1299
एसएससी का फुल फॉर्म क्या है

SSC Full Form: एसएससी का फुल फॉर्म क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

अगर आप नही जानते कि एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?  तो यह Post पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। भारत समाज में सरकारी नौकरी करने वालो को सम्मान की नजरो से देखा जाता है। लोगो का मानना है कि सरकारी नौकरी मिलने के बाद व्यक्ति निश्चिन्त हो जाता है। सरकारी नौकर मिलने पर उसका आय का स्रोत Permanent हो जाता है। भारत में सरकारी नौकरी मिलने का मतलब है, सारी परेशानियो से मुक्ति मिल जाना है।

शायद आपको सुनकर हैरानी हो कि उत्तर भारत में कुछ जगहो पर सरकारी नौकरी के बिना लोगो की शादी होना मुश्किल है। जिसके पास सरकारी नौकरी है उसे समाज में विशेष सम्मान मिलता है। प्राईवेट नौकरी में आपकी सैलरी अवश्य अधिक हो सकती है। लेकिन आपकी नौकरी जाने का डर हमेशा बना रहता है। इसके विपरित सरकारी नौकरी में नौकरी जाने का डर ना के बाराबर होता है।

हर इंसान अच्छी से अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है। जिसके लिए वह जी तोड मेहनत भी करता है। आज के समय में सरकारी नौकरी पाने के बहुत से विकल्प मौजूद है। जिनमें SSC भी एक है। सरकारी नौकरी प्राप्त करने में SSC आपके लिए एक अच्छा माध्यम हो सकता है। SSC आपको सरकारी नौकरी के बहतरीन अवसर प्रदान करती है।

अगर आप SSC के बारे में नही जानते है, तो यह पोस्ट आपके लिए अति महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में मैं  एसएससी का फुल फॉर्म क्या है? अर्थात SSC Means के बारे में बतलाऊँगा और साथ ही यह भी बतलाऊंगा कि SSC किस प्रकार काम करती है और यह कौन कौन से Job Offer करती है। ।

एसएससी का पूरा नाम क्या है?-What is Full Form of SSC?

SSC का पूरा नाम क्या है

क्या आपको पता है कि एसएससी का फुल फार्म क्या होता है अर्थात SSC means क्या है? SSC का Full Form “STAFF SELECTION COMMISSION” होता है। SSC की स्थापना 4 November 1975 को शुरूआती नाम Subordinate Services Commission के साथ हुई थी। लेकिन सन् 1977 में इसका नाम Subordinate Services Commission के जगह पर Staff Selection Commission कर दिया गया।

कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक Website www.ssc.nic.in है, जिसपर आप SSC द्वारा Conduct किये जाने वाले आगामी Exams की तीथि जान सकते है।

SSC Full Form in English

S           Staff

S           Selection

C           Commission

क्या आप जानते है कि भारत सरकार के अन्तर्गत आने वाली तमाम सरकारी नौकरी या पदो को भरने का काम UPSC & SSC करती है। भारत सरकार के अन्तर्गत A Grade की जितनी भी सरकारी नौकरी वाले पद है, उन पर नियुक्ति का काम UPSC यानि Union Public Service Commission करता है। जिसके तहत Indian Civil Service व प्रथम ग्रेड के तमाम पद आता है। इसके अलावा भारत सरकारी की B & C Grade की जितनी भी सरकारी नौकरी वाले पद है, उन पर नियुक्ति SSC यानि कर्मचारी चयन आयोग करवाता है।

SSC एक प्रकार की सरकारी संस्था हो, जो भारत सरकार के B & C Grade के सरकारी पदो पर Recruitment करने का काम करती है। जिसके लिए वह समय समय पर इन सरकारी पदो से सम्बंधित नियुक्तियों के लिए आवेदन पत्र निकाली रहती है। SSC जो Exam Conduct करवाती है, उन्हे Mini IAS Exam भी कहा जाता है। क्योकि Civil Service को छोडकर जितने भी B & C Grade के महत्वपूर्ण पद होते है, उन सब पर Recruitment कराती है।  M

हिन्दी में एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

आप लोग ऊपर की पोस्ट में पढ़ चुके है कि SSC एक ऐसी संस्था है, जो भारत सरकार के अन्तर्गत आने वाले तमाम B & C ग्रेड के पदो पर भर्ती का कार्य करती है। हर साल हजारो लोग SSC प्रतियोगी परिक्षाओ में अपना भाग्य आजमाते है और सफल होकर भारत सरकार के विभिन्न विभागो में नौकरिया प्राप्त करते है।

मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ कि English में SSC की Full Form “Staff Selection Commission” होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हिन्दी में एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर आप नही जानते है, तो कोई बात नही, हिन्दी में SSC का पूरा नाम “कर्मचारी चयन आयोग” होता है।

अगर आप SSC की तैयारी कर रहे है या भविष्य में करना चाहते है, तो आपको SSC की Hindi & English Full Form अवश्य याद रखनी चाहिए। आपसे SSC या किसी अन्य सरकारी नौकरी के साक्षात्कार में यह प्रश्न पूछा जा सकता है।

SSC Full Form in Hindi

S           Staff (कर्मचारी)

S           Selection (चयन)

C           Commission (आयोग)

SSC की अन्य Full Form क्या हो सकती है?

देखा जाए, तो SSC की सबसे लोकप्रिय Full Form Staff Selection Commission ही होती है। जो कि भारत सरकार के द्वारा आधिकारिक व सर्वमान्य है। लेकिन इसके अलावा भी SSC की अन्य Full Form Secondary School Certificate होती है। भारतवर्ष के तमाम राज्यो में Secondary School Certificate के लिए Government Secondary Boards व CBSE के द्वारा कराई जानी वाली 10th की Exam इसके अन्तर्गत आती है।

SSC का अऩ्य Full Form

S           Secondary (माध्यमिक)

S           School (विधालय)

C           Certificate (प्रमाण पत्र)

SSC के द्वारा कौन कौनसे Exam कराये जाते है?

जैसा कि मैं पहले ही बता चूका हूँ कि SSC भारत सरकार की एक संस्था है, जो एक प्रकार का Selection Board है। यह Selection Board प्रति वर्ष पूरे देश भर में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परिक्षाओ जैसे CGL, CHSL, Steno, CAPF, JHT, JE आदि का आयोजन समय समय पर करवाता रहता है। इन प्रतियोगी परिक्षाओ में भाग लेने के लिए प्रतियोगियो के पास पद अनुसार योग्यताओ का होना अनिवार्य है।

अगर कोई प्रतियोगी पद के अनुरूप योग्यता नही रखता है, तो उसको प्रतियोगी परिक्षा में बैठने का अधिकार नही है। SSC द्वारा ली जाने वाली इन विभिन्न प्रतियोगिता परिक्षाओ में बहुत से प्रतियोगी सफल होकर भारत सरकार के अन्तर्गत विभिन्न मंत्रालयो में नियुक्तियाँ पाते है।  अब मैं आपको बताता हूँ कि SSC किन किन प्रतियोगी परिक्षाओ का आयोजन करवाती है-

  • SSC Combined Graduate Level Exam(CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam(CHSL)
  • Junior Engineer
  • Junior Hindi Translator (JTH)
  • SSC Multi-Tasking
  • Central Police Organization (CPO)
  • Stenographer
  • CAPF ( Central Armed Police Forces)
  • SSC GD (General Duty)

SSC CGL का फुल फॉर्म क्या है?

आप जान चूके है कि कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) SSC CGL परीक्षा का भी आयोजन करवाता है। क्या आप जानते है कि SSC CGL की Full Form क्या है? SSC CGL की Full Form SSC Combined Graduate Level होता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि इस परिक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यार्थी का स्नातक (Graduate) पास होना जरूरी है।

SSC (GCL) के विभिन्न पद हैं, जिनके लिए SSC Combined Graduate Level (CGL)परीक्षा आयोजित की जाती है।  SSC यह परिक्षा को मुख्तत: निम्नलिखित चार चरणो में करवाती है –

Tier-1- Computer Based Examinations

Tier-2- Computer Based Examinations

Tier-3- Pen and Paper Mode

Tier-4- Computer proficiency Test/Skill Test

Tier- 1 से Tier- 3 तक के चरण में हर प्रतियोगी को भाग लेना होता है, लेकिन Tier – 4 केवल और केवल उन Posts से लिए है, जहाँ पर Computer Skill की आवश्यकता होती है। Tier- 1 से Tier – 3 के विभिन्न चरणो का Paper Syllabus निम्नलिखित होता है –

Tier- 1

General Intelligence and Reasoning

General Awareness

Quantitative Aptitude

English Comprehension

Tier- 2

Quantitative Abilities

English Language and Comprehension

Statistics

General Study (Finance & Economics)

Tier – 3

Pen and Paper Mode

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा भारत सरकार अन्तर्ग आने वाले विभिन्न संगठनों, विभागों, कार्यालयों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए SSC CGL परीक्षा का आयोजन करता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है,जिसके माध्यम से ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती की जाती है। SSC द्वारा SSC Combined Graduate Level (CGL) के अन्तर्ग भर्ती किये जाने वाले पदो की सूची post description व profile के साथ नीचे टेबल में दी गयी है :

[table id=36 /]

SSC CGL में Postwise Salary –

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) SSC CGL विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की भर्ती करता है और चयनीत लोग 7 वें वेतन आयोग के अनुसार एक अच्छे वेतन के साथ नौकरी प्राप्त करते हैं। नीचे विभिन्न SSC CGL पदों पर नियुक्त विभिन्न कर्मचारियों के लिए वेतन स्तर की तालिका दी गई है:

[table id=34 /]

SSC CGL Post-Wise Job Profile

SSC Combined Graduate Level (CGL) की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को यह अवश्य पता होना चाहिए कि SSC CGL पोस्ट के लिए चयनित होने पर उनकी भूमिका और जिम्मेदारी क्या होगी। इसलिए, नीचे दी गई तालिका में SSC (CGL) post wise job profile पर ध्यान अवश्य देना चाहिए है।

[table id=35 /]

SSC CHSL की Full Form क्या है?

आपको एसएससी का फुल फॉर्म के बारे में तो आपको पता चल गया लेकिन क्या आपको SSC CHSL की Full Form जानते है, अगर नही, तो मैं आपको इसके बारे में बतलाता हूँ। SSC CHSL की Full Form, SSC Combined Higher Secondary Level Exam होता है।

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा स्नातक स्तर के अलावा 12th स्तर की भारत सरकारी की Lower Staff की भर्तियो के लिए कुछ परिक्षाओ का भी आयोजन किया जाता है। जिनको SSC CHSL की तहत Conduct करवाता है। इसके लिए परिक्षार्थी का 12th pass होना आवश्यक होता है। SSC यह परिक्षा मुख्तत: निम्नलिखित तीन चरणो में करवाती है –

Tier-1- Computer Based Examinations

Tier-2- Descriptive Paper

Tier-3- Typing Test/Skill Test

Tier- 1 से Tier – 3 के विभिन्न चरणो का Paper Syllabus निम्नलिखित होता है –

English Language

General Intelligence

Quantitative Aptitude

General Awareness

Post Name List of SSC CHSL

Postal Assistant (PA) Sorting Assistant (SA)

Data Entry Operator (DEO)

Lower Division Clerk (LDC)

Court Clerk (CC) etc.

SSC CGL & SSC CHSL में क्या अन्तर है?

अगर कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा की जाने वाली दोनो Level की भर्ति प्रक्रिया को देखा जाए तो कोई खास अन्तर नही है। लेकिन SSC CGL में भारत सरकार के विभिन्न कार्यालयो में Grade B & C के स्टाफ Upper Post को भरने के लिए प्रतियोगी परिक्षाओ का आयोजन किया जाता है। जिसके लिए अभ्यार्थी का स्नातक पास होना जरूरी है।

जबकि SSC CHSL में ग्रेड B & C में Lower Staff की भर्ती के लिए प्रतियोगी परिक्षाओ का आयोजन करता है। जिसके लिए अभ्यार्थी का 12वी पास होना जरूरी है।दोनो प्रतियोगी परिक्षा के Exam Difference को नीचे दी गयी तालिका में स्पष्ट किया गया है –

[table id=37 /]

CPO की फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते है कि CPO का फुल फॉर्म क्या है?  CPO की फुल फॉर्म (Central Police Organization) होती है। SSC के द्वारा Central Police Organization में स्टाफ की भर्ती करने के लिए भी अलग से प्रतियोगिता परिक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें बैठने के लिए अभ्यार्थी का स्नातक पास होना आवश्यक है।

जो लोग भारत की Para-Military जैसे- Delhi Police, BSF, CISF, ITBP, CRPF, SSB आदि में Sub Inspector Post पर सेवा करना चाहते है, यह उनके लिए है।  इसके लिए भी दो पेपर होते है, जो General Intelligence Reasoning, General Awareness, Quantities Aptitude &  English Comprehensive  पर आधारित होता है।

एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है?

SSC के द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओ का आयोजन किया जाता है। जिनमें से SSC MTS भी एक है। क्या आप SSC MTS का मतलब जानते है। अगर नही, तो कोई बात नही। एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म SSC Multi-Tasking होता है। इसमें बैठने के लिए अभ्यार्थी का दसवी पास होना आवश्यक है। इसके लिए भी दो पेपर होते है, जो General Intelligence Reasoning, General Awareness, Quantities Aptitude &  English Language  पर आधारित होता है –

Paper – 1-                    Objective Paper

Paper – 2 –                   Descriptive Paper

कर्मचारी आयोग द्वारा आयोजित की जानी वाली अन्य परिक्षाएँ –

Junior Engineer (JE)

SSC के द्वारा Junior Engineer Post के लिए अलग से प्रतियोगिता परिक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें बैठने के लिए अभ्यार्थी के पास Engineering में डिप्लोमा या B Tech की Degree होनी अति आवश्यक है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति इस प्रतियोगी परिक्षा में नही बैठ सकता है। इस पोस्ट के लिए दो पेपर होते है, जो पहला पेपर General Intelligence Reasoning & General Awareness पर आधारित होता है-

Paper – 1-                    Computer based

Paper – 2 –                   Written Examination

Junior Hindi Translator (JHT)

SSC के द्वारा Junior Hindi Translator(JHT) Post के लिए अलग से प्रतियोगिता परिक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें बैठने के लिए अभ्यार्थी के पास Hindi & English की अच्छी Skill होनी आवश्यक है। इस पोस्ट के लिए दो पेपर होते है, जो General English, General Hindi & Translation  and Essay  पर आधारित होता है, अगर आपका चयन हो जाता है, तो आप हिन्दी अनुवादक के तौर पर नौकरी पा लेते है-

Paper – 1-                    Computer based

Paper – 2 –                   Descriptive Paper

Stenographer

SSC के द्वारा Stenographer के लिए भी अलग से प्रतियोगिता परिक्षा का आयोजन किया जाता है। Stenographer वह होता है, जो सामान्य लेखन की तुलना में अधिक तेजी से लिख सकता हो। इसके लिए व Short hand या अन्य प्रतिको का प्रयोग करता है। इसमें परिक्षा के लिए अभ्यार्थी  General Intelligence Reasoning, General Awareness &  English Language and Comprehensive पर आधारित पेपर पास करना आवश्यक होता है।

मुझे विश्वास है कि आपने मेरा उपरोक्त लेख “एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?” अवश्य पंसद किया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी दू। उसी को अपना ध्येय मानकर  “एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?” विषय पर मैने आपके लिए गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है। मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी।

प्रिय पाठको, मैने अपनी और से ध्यान रखा है कि आपको SSC  के सम्बंध में सही सही जानकारी के साथ  सम्पूर्ण जानकारी मिले। ताकि किसी अन्य लेख को पढ़े बिना ही आपकी Query पूरी हो जावे। जिससे आपका समय बचे। अगर फिर भी आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। आपके comments का इंतजार रहेगा।

प्रिय पाठको अगर आपको इस पोस्ट को पढकर कुछ फायदा हुआ है तो  इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

आपको यह भी अवश्य पढना चाहिए- 

14 COMMENTS

Comments are closed.