SeHAT OPD Portal Registration Porcess

465

[SeHAT OPD Portal] सेहत ओपीडी पोर्टल पर ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सेवा के लिए पंजीकरण कैसे करें?

SeHAT OPD Portal Login | Sehat OPD Online Medical Consultation Service |Sehat OPD Registration | SeHAT OPD Portal for Ex Servicemen| SeHAT OPD for Armed Forces Personnel | Services e-Health Assistance and Tele-consultation (SeHAT) portal|Online OUt Patient Platform SeHAT | SeHATOPD

SeHAT OPD Portal : –  आपने अक्सर देखा होगा कि भारत के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले बहादुर फौजियों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  सशस्त्र बलों तथा भूतपूर्व सैनिकों कि इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 27 मई 2021 को भारतीय सेना के  सेवारत  सैनिकों तथा भूतपूर्व सैनिकों  के लिए SeHAT OPD Portal  की शुरुआत की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहाँ SeHAT का पूरा नाम Services e-Health Assistance and Tele-consultation (SeHAT) है।  

SeHAT OPD Portal  पोर्टल ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सेवा (tele-medicine services) पोर्टल है, जिसे सशस्त्र बलों के कर्मियों तथा पूर्व सैनिकों  को  परेशानी मुक्त स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए विकसित किया गया है। संक्षेप में   कहे तो, यह तीनों सेनाओं के सभी  हकदार  सैनिकों  को रक्षा मंत्रालय की  ट्राई सर्विस टेली कंसल्टेशन  सेवा की एक पेशकश है। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य तीनों सेनाओं के सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिवार  से जुड़े सदस्यों को घर पर ही ऑनलाइन हेल्थ केयर सर्विस देना है

आज इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को  सशस्त्र बलों तथा भूतपूर्व सैनिकों के लिए ऑनलाइन परामर्श सेवा पोर्टल के तौर पर विकसित किए गए SeHAT OPD Portal  के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी।  अगर आप SeHAt OPD Portal  से जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

Key Highlights of Sehat OPD Portal 

पोर्टल का नाम सेहत ओपीडी पोर्टल (SeHAT OPD Portal)Services e-Health Assistance and Tele-consultation (SeHAT) portal
पोर्टल का उद्घाटनश्री राजनाथ सिंह,  रक्षा मंत्री भारत सरकार
पोर्टल की शुरुआत 27 मई 2021
संबंधित विभागरक्षा मंत्रालय, भारत सरकार
पोर्टल का उद्देश्यभारत की तीनों सेनाओं के जवानों तथा भूतपूर्व सैनिकों को परेशानी मुक्त ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करना। 
सेवाओं का माध्यमऑनलाइन सेवाएं 
ऑनलाइन परामर्श दिवससोमवार से शनिवार तक 
ऑनलाइन परामर्श का समयसुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक 
डिजाइंड एंड मेंटेंड इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (IDS) तथा सेंटर फॉर डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) 
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Ayushman Bharat Golden Card

इस पोर्टल के माध्यम से  अस्पताल में बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर  तथा घर  पर मौजूद  मरीज के बीच  सुरक्षित और संरक्षित वीडियो आधारित क्लीनिकल कंसंट्रेशन  किया जाता है। SeHAT OPD Portal एडवांस सेफ्टी फीचर्स से युक्त है।  इस पोर्टल का ट्रायल वर्जन अगस्त 2020 में लांच किया गया था। रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक  6500 से अधिक  चिकित्सा परामर्श सेवाएं  ट्रायल वर्जन (Beta Version) के माध्यम से डॉक्टर द्वारा दी जा चुकी है। 

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (Armed Forces Medical Services-AFMS)  इस पोर्टल पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को जोड़ने  तथा सेवा कर्मियों के घरों में दवाओं की डिलीवरी की सुविधा शामिल करने पर विचार कर रही है। रक्षा मंत्री ने  वर्चुअल माध्यम से  सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह आदि की उपस्थिति में ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सेवा पोर्टल  को लांच किया है। 

वर्चुअल लॉन्चिंग इवेंट को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया कि भारत सरकार कोविड-19  की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।  सरकार मंत्रियों के एक समूह और उच्च स्तरीय समितियों के माध्यम से  चिकित्सा ऑक्सीजन,  दवाओं तथा अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति में सुधार के लगातार प्रयास कर रही हैं।

इसी दौरान  रक्षा मंत्री ने कोरोना वायरस संकट का जिक्र करते हुए बताया कि कोरोना की दूसरी लहर अप्रत्याशित तथा पहली लहर से ज्यादा खतरनाक थी। केंद्रीय मंत्री ने इसका तक महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे सामूहिक प्रयासों में सशस्त्र बलों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार किया। 

SeHAT OPD Portal का महत्व 

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन आउटपेशेंट प्लेटफॉर्म SeHAT OPD Portal विभिन्न अस्पतालों पर बोझ को कम करने के साथ-साथ दूरदराज के इलाकों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करेगा। भारत सरकार  द्वारा  SeHAT OPD Portal की शुरुआत  कर  सशस्त्र बलों के सैनिकों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर उठाया गया एक उत्तम कदम है। 

ऑनलाइन आउटपेशेंट प्लेटफॉर्म सेहत ओपीडी पोर्टल के माध्यम से सेवारत सैनिक तथा भूतपूर्व सैनिक अस्पताल की विजिट किए बगैर ही ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल  के शुरू होने से अस्पतालों पर भार कम करने में मदद मिलेगी।  मरीज आसान और प्रभावी तरीके से संपर्क रहित परामर्श प्राप्त करने में सक्षम बनेंगे। 

सशस्त्र बलों के जवानों तथा भूतपूर्व सैनिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से सोमवार से शनिवार प्रतिदिन सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सेवाएं प्राप्त की जा सकती हैं।  सशस्त्र  के सैनिकों को SeHAT OPD Portal  पर ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि  इस पोर्टल पर सेवाएं मुफ्त प्रदान की जा रही है।

SeHAT OPD Portal   सुविधाएं

यह सुविधा MoHFW द्वारा सभी नागरिकों के लिए चलाई जा रही  मुफ्त ओपीडी सेवा  ई-संजीवनी (e Sanjeevani) पर आधारित है, जिसे CDAC Mohali तथा HQ IDS द्वारा विकसित किया गया है। यह टेलीमेडिसिन तकनीक पर आधारित  मरीज तथा डॉक्टर के बीच का सिस्टम है, जिसके माध्यम से, शुरू में एक सामान्य ओपीडी परामर्श के बाद विशेषज्ञ ओपीडी परामर्श के लिए विस्तारित करने का प्रस्ताव है। SeHAT OPD Portal पर प्रदान की जाने वाली सेवाएं इस प्रकार हैं-

  • रोगी पंजीकरण
  • टोकन जनरेशन 
  • टोकन जनरेशन
  • कतार प्रबंधन
  • डॉक्टर के साथ ऑडियो-वीडियो परामर्श
  • ई-प्रिस्क्रिप्शन
  • एसएमएस/ईमेल सूचनाएं
  • सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा चिकित्सक
  • नि: शुल्क सेवा

SeHAT OPD Portal की विशेषताएं

  • यह पोर्टल सेवारत तीनों सेनाओं के सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करेगा।
  • SeHAT OPD Portal के बीटा संस्करण की शुरुआत अगस्त 2020 में की गई थी।
  • सेहत ओपीडी पोर्टल उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस अंतिम संस्करण है। 
  • इस पोर्टल को  विकसित करने में सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए), एकीकृत रक्षा कर्मचारी (आईडीएस), सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) और कृत्रिम कंप्यूटिंग के विकास केंद्र (सी-डैक) मोहाली का योगदान है।
  •  यह पोर्टल अस्पतालों पर भार को कम करने में मदद करेगा।
  •  पोर्टल की शुरूआत 27 मई 2021 को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई है।
  • इस फोटो के माध्यम से मरीज आसान और प्रभावी तरीके से फिजिकल कांटेक्ट के बिना परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।
  • निकट भविष्य में इस पोर्टल पर दवाई सैनिक परिवारों के घर पर डिलीवर कराने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इस पोर्टल पर  विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा  रविवार को छोड़ प्रतिदिन सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जा रहा है।

CSC Ayushman Bharat Yojana List

SeHAT OPD Portal Process Steps

अगर किसी लाभार्थी को  सेहत ओपीडी पोर्टल पर सेवा प्राप्त करनी है, तो डॉक्टर से परामर्श करने के लिए प्रयोग करता को निम्नलिखित 6 स्टेप्स को फॉलो करना आवश्यक है-

SeHAT-OPD-Portal-Flow-Chart

Step: 1. Registration Process :- 

SeHAT OPD Portal पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए  मरीज को पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है।  रजिस्ट्रेशन के लिए यूजर को अपना मोबाइल नंबर  वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से वेरीफाई करना होता है। इसके बाद  उपयोगकर्ता को Patient Registration Form  को सही सही भरना होता है। Patient Registration Form सबमिट करने के बाद SeHATOPD  द्वारा  यूजर को Patient ID   assign की जाती है।

  • सर्वप्रथम SeHAT OPD Registration के लिए SeHAT OPD Portal  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।  ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में Patient Registration का लिंक दिखाई देगा। Patient Registration के लिंक पर क्लिक करें।  Patient Registration लिंक पर क्लिक करते ही Patient Registration Form  खुल जाएगा।
SeHAT-OPD-Portal-registration-form
  • दिए गए Column  में अपना मोबाइल नंबर भरें और Send OTP  के बटन पर क्लिक करें।  SMS के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। अगर आपको OTP प्राप्त नही होता है, तो Resent OTP के बटन पर Click करे। 
SeHAT-OPD-Portal-registration-form
  • One Time Password को Patient Registration Dialog के Enter OTP के Column में भरे और OK के बटन पर Click करे। ध्यान रहे यह ओटीपी केवल 15 मिनट तक मान्य होगा। 

Step: 2. Token :- 

रजिस्ट्रेशन के बाद पेसेंट आईडी की सहायता से उपयोगकर्ता को कंसल्टेशन के लिए टोकन रिक्वेस्ट करनी होती है।   अगर मरीज के पास  स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार  का रिकॉर्ड है तो टोकन रिक्वेस्ट के दौरान एक-एक कर अपलोड करें ।  उपयोगकर्ता को एसएमएस के माध्यम से Patient ID  तथा टोकन प्राप्त होगा।

  • Patient Registration & Token Generation Form का पेज खुल जाएगा। Form में दिए गए लाल स्टार वाले सभी Fields को भरना आवश्यक है। पेशेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सूचनाओं  जैसे Name, Gender, Email, Mobile, Address, Pincode आदि को सही-सही भरें। अपनी Age, State, District, City का  Drop Down List से चुनाव करे। 
SeHAT-OPD-Portal-registration-form
  • अगर यूजर के पास पहले  का कोई हेल्थ रिकॉर्ड  जैसे Test Results, X-ray Report,अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आदि  है, तो  Choose File के विकल्प का उपयोग कर एक एक File को Upload करे. 
  • ध्यान रहे, यहां आप अधिकतम 3 फाइलें अपलोड कर सकते हैं। एक फाइल की साइज 5 एमबी से कम  तथा pdf, jpg, jpeg, gif, jfif  आदि format में ही होनी चाहिए। 
  • SeHAT OPD  का प्रयोग करने से पहले सभी Serving Personnel  के लिए अपना टेलीफोन नंबर AMA  के पास रजिस्टर  करना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म की सभी आवश्यक  फील्ड भरने के बाद ‘Generate Patient ID & Token’ के बटन पर Click करे। 
  • आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Patient ID & Token Number  भेजने का Popup Window Screen पर दिखाई देगा।  OK के बटन पर Click करे। 
  • इसी के साथ SeHAT OPD Portal पर आपकी Registration प्रक्रिया सम्पन्न हो जाएगी। अब आप SMS से प्राप्त हुई Details के साथ SeHAT OPD Portal पर Login कर सकते है। 

Step: 3. Login :- 

Token प्रक्रिया के दौरान SeHATOPD  द्वारा एसएमएस नोटिफिकेशन के माध्यम से यूजर को लोगिन करने के लिए पूछा जाता है। उपयोगकर्ता Patient ID  की मदद से SeHAT OPD Portal पर लॉगिन  करें। 

  • Home Page पर Navigation Menu में Patient Login का लिंक दिखाई देगा। Patient Login के लिंक पर क्लिक करें।  Patient Login लिंक पर क्लिक करते ही Patient Login Dialog Box  खुल जाएगा।
SeHAT-OPD-Portal-Login
  • अपना Mobile Number & Token Number को दिए गए Columns में भरे और Login की बटन पर क्लिक करें। आपकी SeHAT OPD Login प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यहां टोकन नंबर  जनरेशन के समय आपके क्यों नंबर को प्रदर्शित करता है। 
  • अगर उपयोगकर्ता  अपनी पेसेंट आईडी  तथा टोकन नंबर भूल गया है, तो Login बटन के नीचे दिए गए  “Forgot Patient ID and Token No” के लिंक पर क्लिक करें। 
  • आपका Token Number & Patient ID का विवरण SMS के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा। अगर आप  इस समय विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श नहीं करना चाहते है, तो “Cancel Token” के लिंक पर Click करे। 

Step: 4. Waiting :- 

SeHAT OPD Portal पर एक बार लॉगिन हो जाने के बाद विशेषज्ञ डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना होता है। जब तक आपकी बारी नहीं आती है आपको इंतजार करना होता है।  अगर  प्रतीक्षा समय 2 मिनट से अधिक हो जाए तो पेज को रिफ्रेश अवश्य करें। 

  • सेहत ओपीडी पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाने के बाद आपको OPD Consultation Room के Patient Queue में जोड दिया जाएगा। 
  • अपनी बारी का इंतजार करें और विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध होने के बाद ‘Call Now’ के बटन पर Click करे। 
  • अगर आपके के पास पहले से हेल्थ रिकॉर्ड  जैसे Test Results, X-ray Report,अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आदि  है, तो  Choose File के विकल्प का उपयोग कर  Patient Details के Section में Upload करके Attached करे। 
  • ध्यान रहे, यहां आप अधिकतम 3 फाइलें अपलोड कर सकते हैं। एक फाइल की साइज 5 एमबी से कम  तथा pdf, jpg, jpeg, gif, jfif  आदि format में ही होनी चाहिए। 
  • अगर 2 मिनट तक कोई डॉक्टर अवेलेबल नहीं होता है, तो Left Sidebar में ‘Doctor Online” पैनल से  ‘Refresh’ के बटन पर Click करे। अगर आप Log Out करना चाहते है, तो Logout के बटन पर Click करे। 

Step: 5. Consultation :- 

उपयोगकर्ता का SeHAT OPD Portal पर जैसे ही वेटिंग टाइम खत्म होता है, तो  ‘Call Now’  का बटन सक्रिय हो जाता है।  इसके बाद मरीज का डॉक्टर से टेलीमेडिसिन संपर्क स्थापित  करने की प्रोसेस शुरू होती है। 

  • अगर एक बार ‘Call Now’  बटन  सक्रिय हो जाता है, तो 2 मिनट के अंदर आपको इस बटन पर क्लिक करना होता है।  अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप का टोकन  लाइन में सबसे पीछे जोड़ दिया जाता है। 
  • अगर आप Consultant Doctor की Profile देखना चाहते है, तो ‘Doctor’s Status” लिंक पर जाकर Doctor की Profile को देख सकते है। 
  • जैसे ही आप ‘Call Now’ के बटन पर Click करते uw, आपके द्वारा प्रयोग में लाए जा  कर रहे Camera & Microphone  आदि डिवाइस  से कनेक्ट करने की परमिशन के तौर पर एक Popup Dialog Box खुलेगा। 
  • Allow/Accept के बटन पर Click करे। जैसे ही Doctor आपकी Call का जवाब देगा, Doctor का Video आपको दिखाई देना शुरू हो जाएगा। अब आप अपने Microphone का इस्तेमाल करते हुए Doctor से स्वास्थ्य परामर्श कर सकते है।
  • अगर आप Doctor को type करके कुछ बताना चाहते है, तो Videoconferencing Screen के  Chat Window से  Message Type कर सकते है। 
  • अगर आप Doctor को कोई File दिखाना चाहते है, तो Chat Window से ‘Upload’ बटन का इस्तेमाल कर Upload कर सकते है। लेकिन File size 5 MB से कम तथा pdf, jpg, jpeg, BMP, gif आदि Format में ही होनी चाहिए। 
  • जैसे ही Doctor के साथ आपका Evaluation पूरा हो जाता है,आपका टेलीमेडिसिन  सेशन खत्म हो जाएगा। डॉक्टर द्वारा आपको एक प्रिसक्रिप्शन जारी किया जाएगा। प्रिसक्रिप्शन को  डाउनलोड करने का लिंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। 

Step: 6. ePrescription :- 

SeHAT OPD Portal पर डॉक्टर से परामर्श प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद डॉक्टर द्वारा परामर्श के आधार पर मरीज को ई प्रशिक्षण जारी करता है।  इस  ई प्रिसक्रिप्शन के आधार पर  मरीज मेडिकल स्टोर से दवा ले सकता है।

  • Doctor के साथ Telemedicine session पूर्ण हो जाने के बाद डॉक्टर द्वारा आपको एक प्रिसक्रिप्शन जारी किया जाएगा। प्रिसक्रिप्शन को  डाउनलोड करने का लिंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। 
  • इस लिंक को अपने मोबाइल फोन में खोलकर Prescription को Download /Print कर सकते है और डॉक्टर द्वारा  बताई गई  दवाओं को इस प्रिसक्रिप्शन के माध्यम से खरीद सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana List

SeHAT OPD Portal  पर Previous Consultations & Prescriptions को कैसे देखे?

SeHAT OPD Portal  पर पंजीकृत कोई भी  उपयोगकर्ता  अपने प्रीवियस कंसल्टेशन & प्रिसक्रिप्शन को देख सकता है तथा डाउनलोड कर सकता है।  अगर आप अपने प्रीवियस कंसल्टेशन तथा प्रिसक्रिप्शन को देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम SeHAT OPD Portal  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।  ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में Patient Login का लिंक दिखाई देगा। Patient Login के लिंक पर क्लिक करें।  Patient Login लिंक पर क्लिक करते ही Patient Login Dialog Box  खुल जाएगा।
  • अपना Mobile Number & Token Number को दिए गए Columns में भरे और Login की बटन पर क्लिक करें। आपकी SeHAT OPD Login प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 
  • SeHAT OPD Portal के Left Panel में Past Consultations  का सेक्शन दिखाई देगा। पहले के सभी Consultations & Prescriptions को देखने के लिए Past Consultations से अपना Previous Consultations & Prescriptions का चुनाव करे जिसको आप देखना चाहते है और उसके लिंक पर Click करे। 
  • आपके द्वारा चुना गया पहले का Consultations & Prescriptions  स्क्रीन पर खुल जाएगा। Print के बटन का इस्तेमाल कर इसका Print Out ले सकते है। 
  • इस प्रकार कोई भी उपयोग करता कुछ ही क्लिक्स में SeHAT OPD Portal के माध्यम से अपने पहले के सभी Consultations & Prescriptions को देख सकता है तथा उनका प्रिंटआउट आसानी से ले सकता है। 

SeHAT OPD Portal संपर्क कैसे करें?

अगर कोई उपयोगकर्ता SeHAt OPD Portal पर संपर्क करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सर्वप्रथम SeHAT OPD Portal  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।  ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में Contact का लिंक दिखाई देगा। Contact के लिंक पर क्लिक करें।  Contact लिंक पर क्लिक करते ही Contact Form  खुल जाएगा।
SeHAT-OPD-Portal-Contact-form
  • इस Form में मांगी गई आवश्यक  सूचनाओं जैसे  First Name, Last Name, Mobile Number, Email Address, Town/City का दिए गए Column में भरे और Drop Download List से State का चुनाव करें। 
  • Message Box में अपना Suggestion & Problem Type करे और  दिए गए Captcha “I’m not a robot को चेक करे। Submit के बटन पर Click करे। 

SeHAT OPD Portal Customer Care Number  

इस पोस्ट के माध्यम से SeHAT OPD Portal   से जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।  फिर भी अगर किसी उपयोगकर्ता को SeHAT OPD Portal से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो नीचे दिए गए संपर्क नंबर तथा ईमेल आईडी पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है।

Centre for Development of Advanced Computing 

A-34, Phase VIII, Industrial Area, 

Mohali, Punjab 160071 INDIA 

HQ IDS (Medical branch) 

eHealth Section HQ IDS (Medical Branch) 

West Block – III, RK Puram New Delhi -110066 

  • Telephone : 011-26169079

Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab

FAQ Related SeHAT OPD Portal 

Q-1. क्या मुझे  SeHAT OPD पर सेवा प्राप्त करने के लिए  कोई शुल्क देना पड़ेगा?

नहीं, सेहत ओपीडी पोर्टल पर टेलीमेडिसिन सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का कोई भुगतान शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।सरकार द्वारा पोर्टल पर सभी सुविधाएं मुफ्त प्रदान की गई है।

Q-2. SeHAT OPD  Service पर कौन- कौन डॉक्टर जुड़े हुए हैं?

इस पोर्टल पर सेहत ओपीडी सर्विस देने वाले डॉक्टरों में MG MED/PMO/CMO  तथा हॉस्पिटल कमांडेंट जुड़े हुए हैं। 

Q-3. मेडिसिन प्रोसेस क्या है?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक टेलीमेडिसिन हेल्थ केयर सर्विस प्रदान करने की एक सेवा है ,जिसे ऑनलाइन माध्यम से पूरा किया जाता है । टेलीमेडिसिन के दौरान  पेशेवर विशेषज्ञ द्वारा  निदान, उपचार, चोरों की रोकथाम, अनुसंधान और मूल्यांकन आदि के लिए  इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। 

Q-4. ई  प्रिसक्रिप्शन (इलेक्ट्रॉनिक रिफ्लेक्शन)  क्या होता है?

जब उपयोगकर्ता सेहत ओपीडी का उपयोग  करते हुए डॉक्टर से कंसल्ट करता है, तो डॉक्टर द्वारा  दवाएं तथा टेस्ट आदि करवाने के लिए  एक इलेक्ट्रॉनिक प्रिसक्रिप्शन जारी करता है, जिसमें नुस्खे के सामान्य तत्व होते हैं।  यही ई प्रिसक्रिप्शन रोगियों को  त्रुटि रहित दवा खरीदने में मदद करता है।

Q-5. SeHAT OPD सेवा  में हेल्थ रिकॉर्ड/ मेडिकल रिकॉर्ड  क्या होता है?

हेल्थ रिकॉर्ड/ मेडिकल रिकॉर्ड मरीज का व्यक्तिगत कॉन्फिडेंशियल डॉक्यूमेंट होते हैं जिसके अंतर्गत  पुराने प्रिसक्रिप्शन, टेस्ट रिपोर्ट्स, हॉस्पिटल डिस्चार्ज समरी आदि शामिल होते हैं। 

Q-6. SeHAT OPD  Portal पर सेवा प्राप्त करने के लिए क्या-क्या  उपकरण आवश्यक है?

सेहत ओपीडी पर सेवाएं प्राप्त करने से पहले आपके पास  लैपटॉप/ कंप्यूटर,  वेबकैम,  माइक्रोफोन, 1Mbps स्पीड वाला इंटरनेट, Speaker तथा इंटरनेट ब्राउजर आवश्यक होते हैं। अगर आप MS Windows  ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Window 8.0 या उससे ऊपर  का Version होना आवश्यक है। 

Q-7. SeHAT OPD पर सेवा प्राप्त करने के  लिए क्या क्या  चरण  आवश्यक हैं?

सेहत ओपीडी पर सेवाएं प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से निम्नलिखित  चरणों को पूरा करना होता है।  जैसे (रजिस्ट्रेशन, टोकन, लॉगइन, इंतजार, कंसल्टेशन, ई प्रशिक्षण आदि।

Q-8. क्या कोई उपयोगकर्ता  सेहत ओपीडी पोर्टल पर अपने डिटेल को अपडेट कर सकता है?

नहीं,  अगर कोई उपयोगकर्ता इस पोर्टल पर अपने विवरण को अपडेट करना चाहता है तो उसे  प्रिसक्राइब्ड चैनल से कर पाना ही संभव है। 

Q-9. एक बार टोकन जारी होने के बाद वह कब तक  वैद्य/ मान्य रहता है?

एक बार टोकन जारी हो जाने के बाद टेलीकंसल्टेशन से लेकर ई प्रिसक्रिप्शन जनरेट करने तक मान्य रहता है। अगर उपयोगकर्ता ने टोकन का उपयोग नहीं किया तो वह दिन समाप्त होते ही टोकन अपने आप Expire हो जाता है।   

Q-10. क्या कोई उपयोगकर्ता 1 दिन में दो टोकन प्राप्त कर सकता है?

कोई भी उपयोगकर्ता सेहत ओपीडी पोर्टल पर तब तक नया टोकन  प्राप्त नहीं कर सकता है,  जब तक कि  उसके द्वारा पहला टोकन इस्तेमाल नहीं कर लिया जाता है।

Q-11. क्या कोई व्यक्ति  नेशनल टेली कंसल्टेशन सर्विस के माध्यम से डॉक्टर को अपने पुराने मेडिकल रिकॉर्ड दिखा सकता है?

हां,  रजिस्ट्रेशन के समय मरीज अपने  पुराने मेडिकल रिकॉर्ड की तीन File अपलोड कर सकता है, जिन्हे Doctor द्वारा teleconsultation के दौरान देखा जा सकता है।  

Q-12. अगर टेलीकंसल्टेशन के दौरान किसी का कनेक्शन अचानक से खराब हो जाता है तो क्या उसे दूसरा टोकन प्राप्त करना होगा?

नहीं,  जब तक पहला टोकन पूरी तरह कंजूस नहीं कर लिया जाता है, तब तक नया टोकन प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  क्योंकि आपका पहले से जारी टोकन तब तक कंज्यूम किया हुआ नहीं माना जाता जब तक कि डॉक्टर द्वारा  ई प्रिसक्रिप्शन जारी नहीं कर दिया जाता है।

Q-13. क्या मरीज को हर बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उसे टोकन नंबर की जानकारी कैसे मिलेगी?

मरीज को हर बार  नए सिरे से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।  उसे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से हर बार गुजर ना होगा लेकिन उसकी पूर्व में दी गई सूचना पहले से दर्ज मिलेगी।  प्रोसेस के दौरान आप अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं।  टोकन की जानकारी आपको SeHAT OPD Portal पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  पर SMS  के माध्यम से भेज दी जाएगी। 

Q-14.  जब भी मैं SeHAT OPD  का इस्तेमाल करूंगा, तो क्या मेरी पेसेंट आईडी बदल जाएगी?

नहीं, SeHaT OPD Portal पर जारी की जाने वाली Patient ID आपके नाम, उम्र तथा लिंग से जुडी Lifetime के लिए जारी की जाती है।  

Q-15. क्या मैं  डिपेंड  और परिवार के सदस्यों  के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल का इस्तेमाल कर सकता हूं?

नहीं,   सेहत ओपीडी पोर्टल पर  रजिस्ट्रेशन के लिए प्रत्येक यूजर को एक अलग यूनिक  मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

Q-16. डॉक्टर से कंसल्टेशन करने से पहले कोई व्यक्ति कैसे चेक करें कि उसका वेबकैम और माइक्रोफोन काम कर रहा है?

उपयोगकर्ता  अपने webcam, microphone, keyboard, mouse आदि को चैक करने के लिए www.onlinemictest.com वेबसाइट  के लिंक का इस्तेमाल कर सकता है। 

Q-17.  क्या SeHAT OPD का इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया जा सकता है?

SeHAT OPD वेब आधारित एप्लीकेशन है जिसका प्रयोग लैपटॉप अथवा पीसी में किया जा सकता है।  इसका प्रयोग बड़े आकार के टेबलेट में किया जाए सकता है लेकिन यह Android/iOS आधारित स्मार्टफोन में नहीं।   सरकार द्वारा Android/iOS  Apps को तैयार किया जा रहा है। 

Read Also : – Ayushman Bharat Yojana Registration Online

Previous articleE Sampark Chandigarh Login
Next articleDHBVN Duplicate Bill Download kaise kare
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.