आधार कार्ड को SBI लाइफ़ इंश्योरेंस से लिंक कैसे करें? |SBI Life Insurance Aadhaar Link

0
52

SBI Life Insurance Aadhaar Link :- इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों को आधार कार्ड से लिंक करने का कदम उठाया है। इसके अंतर्गत एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कार्ड धारकों की पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह निर्णय कालाधन जमा करने वालों को पकड़ने के उद्देश्य से आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 के अंतर्गत लिया गया है। अर्थात एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को आधार कार्ड से लिंक (SBI Life Insurance Aadhaar Link) करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य काले धन पर अंकुश लगाना है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों को अपनी SBI Life Insurance Aadhaar Link करना आवश्यक है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में पॉलिसी धारकों को अपनी पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक करने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान की है।

ऑनलाइन SBI Life Insurance Aadhaar Link कैसे करें? 

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने अपने उपभोक्ताओं को SBI Life Insurance Aadhaar Link करने की ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान की है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस उपभोक्ता अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को कुछ ही स्टेप्स में आसानी से ऑनलाइन आधार से लिंक कर सकता है। 

अगर आपके पास एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है और आप उसे ऑनलाइन SBI Life Insurance Aadhaar Link करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1:  सर्वप्रथम SBI Life Insurance Aadhaar Link करने के लिए एसबीआई लाइफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आधार एंड पैन लिंकिंग बैनर दिखाई देगा। “Aadhaar and PAN” लिंकिंग बैनर पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। दिए गए निर्धारित कोल्लम में अपना पॉलिसी नंबर या कस्टमर आईडी नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ भरे। दिए गए सिक्योरिटी कैप्चा को भरे और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: सबमिट करते ही एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। अपनी पॉलिसी डिटेल पैन कार्ड नंबर तथा आधार कार्ड नंबर को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरे।

स्टेप 5: अपने जानकारियों को वेरीफाई करने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6: सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने से संबंधित कंफर्मेशन मैसेज डिस्प्ले होगा।

यह भी पढे़:- आधार कार्ड को वोटर आईडी से कैसे लिंक करे?

माय अकाउंट के माध्यम से SBI Life Insurance Aadhaar Link कैसे करें?

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक अपने अकाउंट में लॉगिन कर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को आधार तथा पैन कार्ड से लिंक कर सकता है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अकाउंट के माध्यम से SBI Life Insurance Aadhaar Link करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम https://mypolicy.sbilife.co.in/ लिंक का उपयोग कर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पोर्टल पर विजिट करें।

स्टेप 2: होम पेज खुल जाने के उपरांत लॉगइन लिंक का उपयोग कर अपने एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 3: अकाउंट में लॉग इन करने के उपरांत आपकी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस से संबंधित विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। प्रोफाइल रिलेटेड सेक्शन के अंतर्गत “Update PAN/Aadhaar Number” का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप 4: “Update PAN/Aadhaar Number” के लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुल जाएगा जहां अपना आधार कार्ड नंबर तथा पैन कार्ड नंबर को दर्ज करें।

स्टेप 5: डिक्लेरेशन के सामने दिए गए बॉक्स को टिक मार्क करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को आधार (SBI Life Insurance Aadhaar Link) तथा पेन से लिंक करने की एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगी।

स्टेप 7: एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SBI Life Insurance Aadhaar Link करने का कंफर्मेशन मैसेज भी प्राप्त होगा।

ऑफलाइन SBI Life Insurance Aadhaar Link कैसे करें? 

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में अपने पॉलिसी धारकों को SBI Life Insurance Aadhaar Link करने की ऑनलाइन सुविधा के साथ-साथ ऑफलाइन सुविधा भी प्रदान की है। जो लोग इंटरनेट बैंकिंग के बारे में अच्छी जानकारी नहीं रखते हैं, वे ऑफलाइन माध्यम से SBI Life Insurance Aadhaar Link कर सकते हैं। 

ऑफलाइन माध्यम से एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1:  सर्वप्रथम अपने नजदीकी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शाखा/ऑफिस विजिट करें।

स्टेप 2:  एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शाखा की कार्यकारी अधिकारी से आधार कार्ड एंड पैन कार्ड लिंकिंग फॉर्म प्राप्त करें।

स्टेप 3: आधार एंड पन लिंकिंग फॉर्म में मांगी गई सूचनाओं को सही-सही निर्धारित कॉलम में भरें।

स्टेप 4: अपने आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की स्व हस्ताक्षरित प्रतिलिपि आधार पैन लिंकिंग फॉर्म के साथ संलग्न करें।

स्टेप 5: एसबीआई लाइफ कार्यकारी अधिकारी को आधार एवं पैन लिंकिंग फॉर्म दस्तावेज सहित सबमिट करें।

स्टेप 6:  एसबीआई लाइफ शाखा अधिकारी द्वारा आपकी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस आधार लिंकिंग रिक्वेस्ट पर कार्रवाई की जाएगी तथा acknowledgement slip प्रदान की जाएगी। 

स्टेप 7: एक्नॉलेजमेंट स्लिप में दिए गए रेफरेंस नंबर की मदद से आप आधार लिंकिंग प्रोसेस के स्टेटस का पता कर सकते हैं। 

स्टेप 8: जैसे ही आपका आधार कार्ड एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक (SBI Life Insurance Aadhaar Link) हो जाएगी, उसकी सूचना आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से कंफर्मेशन के तौर पर भेज दी जाएगी।  

यह भी पढे़:-आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

आधार को एसबीआई इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक है और अपनी SBI Life Insurance Aadhaar Link करना चाहते हैं तो आपको आधार से पॉलिसी को लिंक करते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड की प्रतिलिपि अपने साथ अवश्य रखें।
  • अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आधार को एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस से लिंक करते समय फॉर्म नंबर 60 को अवश्य सबमिट करें।
  • फार्म 60 को डिजिटली भरते समय फाइल का आकार 3.5 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अपने एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए किसी भी सार्वजनिक कंप्यूटर पर अपना अकाउंट ओपन ना करें।
  • इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी नहीं है।
  • अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी को एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ अवश्य रजिस्टर्ड करें ताकि समय-समय पर पॉलीसी से संबंधित अपडेट मिलते रहे।

निष्कर्ष

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने काले धन पर अंकुश लगाने के लिए एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों को SBI Life Insurance Aadhaar Link करने का कदम उठाया है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस उपभोक्ता ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से उपरोक्त वर्णित स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से SBI Life Insurance Aadhaar Link कुछ ही क्लिक्स में कर सकते हैं। काले धन पर अंकुश लगाने के लिए भारत सरकार का यह एक सराहनीय कदम है। अगर आपके पास भी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आपको भी जल्दी से जल्दी एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक अवश्य करना चाहिए।यह भी अवश्य पढे़:- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here