RTPS Bihar Online Application Status कैसे देखे?| RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन, जाति प्रमाण पत्र।  

RTPS Bihar Online Application | RTPS Bihar Online Application Status| RTPS Download| RTPS Service | RTPS Bihar Application Status | Service Plus Bihar RTPS | RTPS Bihar Download Digitally Signed Certificate | RTPS Online Apply| RTPS Certificate Print

29th March by Guru R P 

RTPS Bihar Online Application : -बिहार सरकार ने सरकारी सेवाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने के लिए बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के अंतर्गत RTPS Bihar Online Application की शुरुआत की है। सरकार RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनता को जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र सही अन्य कई प्रकार के सेवाएँ ऑनलाइन दे रही है। RTPS Bihar में RTPS Full Form Right to Public Service होता है। अर्थात बिहार सरकार बिहार लोक सेवा अधिकार के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं को इस Application के माध्यम से प्रदान कर रही है।

RTPS Bihar Online Application के माध्यम से बिहार के नागरिक घर बैठे ऑनलाइन अपने जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र आदि के लिए आवेदन कर सकते है।  राज्य सरकार की इस ऑनलाइन सेवा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसी भी समय, कहीं से भी, इस सेवा का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। अर्थात Office Time के बाद भी व्यक्ति Online आवेदन कर सकता है। 

RTPS Bihar Online Portal पर नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सेवाएँ “बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम” के अंतर्गत दी जाती है। इस पोस्ट में RTPS Bihar Online Application के सभी पहलुओं अर्थात उसपर दी जाने वाली सभी सेवाओं जाति, आय व निवास प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। अत: अन्त तक पोस्ट को अवश्य पढ़े। 

Key Highlights of RTPS Bihar Portal

Name of Portal  RTPS Bihar Online Application 
Launched by  Government of Bihar 
Related Department  Department of Information Technology (DIT), Govt.of Bihar 
Tagline लोक सेवाओ का अधिकार
Beneficiaries Residents of Bihar 
Objective of Portal  To provide facilities of Caste, Income, Domicile Certificate etc online  to resident of Bihar 
Designed, Developed & Maintained  by  Software Education & Research Pvt. Ltd
Official Website Click Here

UP Ration Card Online Services

RTPS Bihar Online Portal : –  बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के अंतर्गत लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए RTPS Bihar Online Application नाम से एक Web Portal की स्थापना की है। इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  http://rtps.bihar.gov.in/rtps/ है। राज्य को कोई भी नागरिक इस वेबसाइट पर जाकर सरकार द्वारा Online दी जाने वाली किसी भी सेवा का लाभ घर बैठे कही से भी और कभी भी  प्राप्त कर सकता है। 

बिहार सरकार ने RTPS Bihar Online Portal पर Application Status, Verify Tatkal Certificate, Print Your Receipt, Apply Online Application, Download Certificate आदि Online सेवाएं प्रदान की है। इन सेवाओं का लाभ नागरिक पूरे विश्व में कही से भी कभी भी प्राप्त कर सकता है। अब राज्य के लोगों को RTPS Counters पर जाने की जरूरत नही है। वे ऑनलाइन माध्यम से RTPS अधिनियम की सेवाएं प्राप्त कर सकते है। 

RTPS Bihar Online Application  के उद्देश्य

RTPS Bihar Portal की शुरुआत भारत सरकार के Ministry of Electronics & Information Technology (MeitY) के महत्वपूर्ण अभियान National e-Governance Plan(NeGP) से जुडते हुए eDistrict Mission Mode Project के अंतर्गत की गयी है। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य सरकारी सेवाओं का लाभ जनता के द्वार तक पहुँचाना है। बिहार में इस प्रोजेक्ट को  ServicePlus (http://serviceonline.bihar.gov.in) के माध्यम से Department of Information Technology, Govt. of Bihar के द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। 

इस पोर्टल को National Information Center Govt of India की मदद से तैयार किया गया है। RTPS Bihar Online Application पर Government to Citizen (G2C) & Government to Business (G2B) सेवाएं प्रदान की जा रही है। RTPS Bihar लोक सेवाओं को तय समय सीमा में आसान तरीके से आमजन तक Online माध्यम से उपलब्ध कराने का एक संयुक्त उपक्रम है। 

राज्य सरकार का प्रयास है कि आम नागरिकों को किसी भी सरकार सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर ना काटने पढे। नागरिकों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने सरकारी सेवाओं को RTPS Bihar Online Application के माध्यम से लोगो के द्वारा तक पहुँचाया है। अब राज्य के लोग ना केवल जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि के लिए घर बैठे Online माध्यम से आवेदन कर सकते है, बल्कि अपने आवेदन के स्टेटस को Track भी कर सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने प्रमाण पत्रो को Online Verify भी कर सकते है। 

RTPS Bihar Online Application के लाभ 

  • इस पोर्टल का प्रयोग कर राज्य के नागरिकों कभी भी कही से भी सेवा का लाभ Online माध्यम से कर सकता है, अर्थात समय की पाबंदी खत्म हो गयी है। 
  • लोगो को RTPS Counter की लंबी लंबी कतार में घंटों खड़े होने की आवश्यकता नहीं रह गयी है। 
  • RTPS अधिनियम के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं को Online माध्यम से घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है। 
  • RTPS Bihar Online Application के माध्यम से सेवाओं के लिए Online आवेदन किए जा सकते है। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों को Online Verify किया जा सकता है। 
  • लोगो इस पोर्टल का उपयोग कर अपने आवेदन को Track कर सकते है। 
  • RTPS Bihar Online Application के माध्यम से आवेदक को उसके मोबाइल नंबर & Email ID पर SMS के माध्यम से Download Link भेजा जाता है, जिससे वह अपने प्रमाण पत्र को Download कर सकता है। 
  • नागरिक अपने DigiLocker Application के Account में इस पोर्टल से अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है। 

RTPS Bihar Caste Certificate के लिए आवेदन कैसे करे? 

अगर कोई व्यक्ति Bihar RTPS Online Application के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के लिए RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Online आवेदन करना चाहता है, तो निचे दिए गए Steps को Follow करे। 

  • सर्वप्रथम RTPS Bihar Online Application पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Left Sidebar में “Online माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करे”, का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर Click करे। 
  • Online माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करे, के लिंक पर Click करते ही आपको सीधे ServicePlus के पोर्टल पर Redirect कर दिया जाएगा। 
  • जहाँ “ऑनलाइन आवेदन दे”, के Section में “आर.टी.पी.एस. सेवाओं के अंतर्गत “सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण पत्र की सेवाएँ” का विकल्प दिखाई देगा। 
  • इस विकल्प पर Click करे, एक Submenu खुलेगा, जहाँ “जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन” का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर Click करते ही एक और Submenu खुलेगा, जहाँ (i) अंचल अधिकारी स्तर पर  (ii) अनु मंडल पदाधिकारी स्तर पर (iii) जिला पदाधिकारी स्तर पर के तीन विकल्प दिखाई देगा। आप जिस स्तर पर जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है, उसका चयन करे। 
  • अगर आपने अंचलाधिकारी स्तर पर का चयन किया है, तो अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग/ सामान्य वर्ग का जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र (अंचलाधिकारी स्तर से) के नाम से Application Form खुल जाएगा। 
  • जहाँ आवेदक का विवरण में आवेदक/आवेदिका का नाम,  लिंग , माता व पिता का नाम, पति का नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल, पता आदि विवरण को दिए गए Column में भरे और Drop Down List से जिला, अनु मंडल, प्रखंड का चुनाव करे। 
  • अपने स्थानीय निकाय का प्रकार चुने और वार्ड संख्या, ग्राम/मोहल्ला, डाकघर, थाना, पिन कोड, आधार संख्या आदि को दिए गए Column में भरे।  आवेदक अपनी Recent Passport size की फोटो को Upload करे। 
  • अन्य विवरण में Drop Down List ms  पेशा, कटैगरी, जाति, उपजाति का चनय करे और जाति अनुक्रमांक तथा उपजाति क्रमांक भरे। अगर आवेदक सामान्य वर्ग से है, तो सूची में दिए गए दस्तावेजों को आवेदन के साथ Attach करे। 
  • Apply to the Office का चुनाव करे और दिए गए Captcha Code को दिए गए Column में भरे और Proceed के बटन पर Click करे।  सूचनाएँ चैक करने का Popup Box खुलेगा। Ok के बटन पर Click करे। 
  • अगर आवेदन में Edit करना चाहते है, तो  Edit के बटन पर Click करे अन्यथा Attach annexure  के बटन पर Click करे। नया पेज खुलेगा, जहां Drop Down List से Attach किये जाने वाले Document का चुनाव करे और Scan के बटन पर Click करे Upload करे। 
  • ध्यान रहे Scan किए जाने वाले Documents की साईज 1MB से अधिक ना हो और JPG/JPEG/PNG/PDF Format में ही हो। 
  • अगर आपका दस्तावेज़ DigiLocker में है, तो वहाँ से भी Fetch कर सकते है। इसके लिए Fetch from DigiLocker के बटन पर Click करे और डिजीलॉकर तक पहुँचने की प्रक्रिया पूरी करे।  Digi Locker से आपके दस्तावेज़ की Copy Scan हो जाएगी। 
  • Save Annexure के बटन पर Click करे। यहाँ आपको Print और Download as PDF का विकल्प भी मिलेगा जिसका प्रयोग कर आप Application Form Download & Print भी कर सकते है। 
  • Application Form को Submit करे। Authentication के लिए आपके आधार नम्बर से Attached Mobile Number पर One Time Password आयेगा, जिए दिए गए Column में भरे और Verify करे। 
  • OK के बटन पर Click करे,आपके Application के संबंध में Acknowledgement Generate हो जाएगी।  जिसमे एक Unique Application Number मिलेगा, जो Application को Track करने के काम आयेगा। इसका Print ले ले।

विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? 

RTPS Bihar Helpline Number/Contacts Details 

इस लेख में RTPS Bihar पोर्टल के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को RTPS Bihar पोर्टल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या  या शिकायत है, तो नीचे दिए गए  RTPS Bihar पोर्टल के  हेल्पलाइन नंबर  पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है अथवा  ईमेल कर सकते हैं।

Govt. of India National Informatics Centre (NIC) 

Bihar State Centre 3 rd Floor, 

Technology Bhawan Bailey Road, 

Patna – 800015

Also Read: – उत्तर प्रदेश प्रोपर्टी & मैरिज रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे?

Spread the love

Leave a Reply

RTPS Bihar Online Application Status