Rajasthan Sampark Portal Online Complaint

89

राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है तथा ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

Sampark Portal Rajasthan | संपर्क पोर्टल राजस्थान | Rajasthan Sampark Portal | Rajasthan Sampark Status | sampark.rajasthan.gov.in | Rajasthan Sampark Portal Online Complaint

15th April 2021 by Guru R P 

Table of Contents

राजस्थान संपर्क क्या है?|What is Rajasthan Sampark ?

Rajasthan Sampark-राजस्थान सरकार राज्य में नागरिक केंद्रित शासन स्थापित करने के लिए कटिबद्ध है। राज्य सरकार इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रशासनिक तौर-तरीकों में बदलाव कर रही है। राज्य सरकार प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने तथा शिकायतों को कम करके नागरिक सेवा वितरण में उत्कृष्टता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।  राज्य सरकार ने नागरिकों को उचित सेवाएँ सुनिश्चित करने के लिए  आईटी और संचार विभाग  की मदद से “राजस्थान संपर्क” नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया है।  

Rajasthan Sampark Project के माध्यम से राज्य के नागरिक राज्य सरकार के विभिन्न विभागों तक अपने प्रश्न और चिंताओं को पहुंचाने में सक्षम होंगे। अर्थात   राजस्थान संपर्क  नागरिकों को सूचना संचार और प्रौद्योगिकी की मदद से राज्य सरकार तक  अपने प्रश्नों  व  चिंताओं को प्रस्तुत करने का एक मार्ग प्रशस्त करेगा। 

संक्षेप में कहा जाए तो Rajasthan Sampark जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और निवारण करने का एक एकीकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। राजस्थान संपर्क के अंतर्गत पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान संपर्क केंद्रों पर निशुल्क रूप से शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान की गई है।  राजस्थान संपर्क के अंतर्गत नागरिकों को  सिटीजन कॉल सेंटर- मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर (181)  पर फोन के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने  तथा शिकायत के संबंध में जानकारी प्राप्त करने की मुफ्त सुविधा प्रदान की गई है। 

Rajasthan Sampark Portal क्या है?

राजस्थान संपर्क परियोजना को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार ने आईटी और संचार विभाग की मदद से Rajasthan Sampark Portal की स्थापना की है। संपर्क पोर्टल राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://sampark.rajasthan.gov.in/about_us.aspx है। राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नागरिक अपने प्रश्नों व चिंताओं को सीधे ही ऑनलाइन माध्यम से संबंधित विभागों को भेज सकते हैं। 

राजस्थान संपर्क पोर्टल जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और निवारण करने का एक  केंद्रीकृत प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से नागरिक बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। नागरिक पंचायत समिति तथा जिला स्तर पर राजस्थान संपर्क केंद्रों से निशुल्क शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। Rajasthan Sampark Portal के माध्यम से स्मार्टफोन धारकों के लिए न्यू एप्लीकेशन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है। 

Rajasthan-Sampark-Portal

अगर किसी व्यक्ति को किसी सरकारी विभाग की सेवा से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो वह संबंधित विभाग को Rajasthan Sampark Portalके माध्यम से शिकायत भेज सकता है। संबंधित विभाग द्वारा राज्य सरकार द्वारा तय  किए गए समय सीमा के अंतर्गत नागरिक की शिकायत का निवारण किया जाएगा।

इस पोस्ट के माध्यम से संपर्क पोर्टल राजस्थान के  प्रत्येक पहलू पर  विस्तारपूर्वक  चर्चा की जाएगी। अगर आप  Rajasthan Sampark Portalके संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

JVVNL Bijli Mitra क्या है? 

संपर्क पोर्टल राजस्थान की  हाईलाइट|Key Highlights of Sampark Portal Rajasthan 

पोर्टल का नामसंपर्क पोर्टल राजस्थान (Sampark Portal Rajasthan) 
पोर्टल की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
टैगलाइनसेवा भी, सुविधा भी 
पोर्टल का उद्देश्यनागरिकों को शिकायतों को दर्ज करने का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करना
संपर्क पोर्टल से संबंधित विभाग डिपार्टमेंट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म्स गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान, जयपुर।
संपर्क पोर्टल  नोडल ऑफिसरजी के शर्मा ( एडिशनल डायरेक्टर एवं जीएम ( आरआईएसएल))
राजस्थान संपर्क टोल फ्री नंबर 181 (मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर)
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें 
व्हाट्सएप संपर्क नंबर1412922272
टि्वटर अकाउंटयहां क्लिक करें
फेसबुक अकाउंटयहां क्लिक करें
ऑफिशियल ईमेल आईडी[email protected] 

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राजस्थान सरकार ने सरकारी विभागों तक नागरिकों की पहुंच बनाने के लिए राजस्थान संपर्क परियोजना की शुरुआत की है।  राजस्थान संपर्क को स्थापित करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को एक सेंट्रलाइज प्लेटफार्म प्रदान करना है, जिसके माध्यम से नागरिक संबंधित  विभागों को अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकता है।

 इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए राज्य सरकार ने Rajasthan Sampark Portal नाम से एक एकीकृत वेब पोर्टल की स्थापना की है। राजस्थान संपर्क परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए एक राज्य स्तरीय कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है। संपर्क पोर्टल राजस्थान तथा राज्य स्तरीय कॉल सेंटर विभिन्न नागरिक केंद्रित प्रश्नों और सरकारी सेवाओं से संबंधित शिकायतों के समाधान और निवारण के लिए  एक संपर्क  बिंदु के रूप में कार्य करेगा।

संपर्क पोर्टल राजस्थान की मदद से नागरिक किसी भी सरकारी विभाग/ कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। संबंधित विभाग द्वारा नागरिक द्वारा दर्ज की गई शिकायत का निर्धारित समय में समाधान या निवारण किया जाएगा।

Rajasthan Sampark Portal को स्थापित करने के पीछे राज्य सरकार का दूसरा मुख्य उद्देश्य  सुशासन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे मजबूत वितरण प्रणाली, पारदर्शिता, संचार माध्यम, शिकायत निवारण तथा नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता आदि को प्राप्त करने का है।

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे?

संपर्क पोर्टल राजस्थान पर  रजिस्ट्रेशन/लॉगिन कैसे करें?

  • यदि कोई नागरिक राजस्थान संपर्क परियोजना के अंतर्गत स्थापित किए गए  Rajasthan Sampark Portal पर पर अपना रजिस्ट्रेशन/ लॉगइन करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
Rajasthan-Sampark-Portal-login
  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Citizen Corner के अंतर्गत Login Here or Register Here के दो विकल्प दिखाई देगें।  संपर्क राजस्थान पोर्टल पर अगर आप पहले से पंजीकृत हैं तो Login Here के  बटन पर Click करे। 
  • आपके समक्ष Login Page  खुल जाएगा।  अपने Digital Identity (SSO ID/Username) तथा Password को दिए गए Column में भरे। Login के पेज पर Click करे। 
  • Rajasthan Sampark Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए Register Here के बटन पर Click करे।  Register Here के लिंक पर क्लिक करते ही आपको Rajasthan Single Sign On के पोर्टल पर Redirect कर दिया जाएगा और  एक नया पेज खुलेगा।  
  • जहां रजिस्ट्रेशन के तीन विकल्प (i) Citizen (ii) Udyog  (iii) Govt Employee दिखाई देगे। अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चयन करें। अगर आप नागरिक की हैसियत से रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो Citizen  के विकल्प का चयन करें।
  • यहां आपको रजिस्ट्रेशन के चार विकल्प मिलेंगे जैसे (i) Jan Aadhar  (ii) Bhamashah  (iii) Facebook  (iv) Google. अपनी सुविधा तथा उपलब्धता के आधार पर कोई एक विकल्प चुनें।
  • जैसे अगर आपने Google  का चुनाव किया है, तो आपको Google के Choose an Account to continue to rajasthan.gov.in के पेज पर Redirect कर दिया जाएगा।
  • अपनी Mail ID का चुनाव करे या भरे। Email ID चुनते ही आपको वापस Registration के पेज पर रिडारेक्ट कर दिया जाएगा। जहाँ अपना Password Sect करे और उसे दुबारा भरकर Confirm करे। 
  • मोबाइल नंबर  तथा ईमेल एड्रेस के कॉलम में अपना मोबाइल नंबर  अथवा ईमेल एड्रेस भरे।  Register के बटन पर क्लिक करें 
  • Register के बटन पर Click करते ही “Registration Successful for SSOID” का Popup Message खुल जाएगा।  जिसमें पहली बार Login के समय अपना Password बदलने की सूचना भी दर्ज होगी। OK के बटन पर Click करे। 
  • आपके SSOID तथा Password की सूचना आपके मोबाइल फोन व ईमेल आईडी पर भी प्राप्त होगी।
  • अब आप  लॉगइन सेक्शन में जाकर अपने SSO ID तथा Password  दिए गए कॉलम में भरे। दिए गए Captcha Code को भरे और  Rajasthan Sampark Portal पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

अगर किसी  नागरिक को राज्य सरकार के किसी विभाग के संबंध में कोई शिकायत/ समस्या है, तो वह  Rajasthan Sampark Portal पर उस शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।  संपर्क पोर्टल राजस्थान पर शिकायत दर्ज करवाने के लिए नीचे दिए गए फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर  शिकायत दर्ज करें/Lodge Your Grievance का लिंक दिखाई देगा। इस  लिंक पर क्लिक करें।  आपके सिस्टम पर एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नए पेज पर शिकायत दर्ज करने के संबंध में कुछ दिशा निर्देश मिलेंगे। शिकायत दर्ज करने से पहले उन्हें अच्छी तरह पढ़ ले। इसी पेज पर आपको Register Grievance का बटन दिखाई देगा। Register Grievance के बटन  पर क्लिक करें। 
  • Register Grievance के लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर Complaint Registration Form खुल जाएगा। कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सर्वप्रथम अपना मोबाइल नंबर भरे और Sent OTP for Verify  के बटन पर क्लिक करें। 
  • Sent OTP for Verify के बटन परक्लिक करते ही आपके पास OTP has been sent to your mobile number & Kindly enter OTP to verify Mobile Number का Popup Box  मैसेज आएगा। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक One Time Password प्राप्त होगा। प्राप्त हुए ओटीपी नंबर को इस बॉक्स में भरें और Verify के बटन पर क्लिक कर दें। 
  • ध्यान रहे यह ओटीपी केवल 10 मिनट के लिए वैध होता है।  10 मिनट के बाद उसकी वैधता समाप्त हो जाएगी।
  • कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना नाम दर्ज करें और शिकायत विवरण बॉक्स में अपनी शिकायत दर्ज करें। ध्यान रहे शिकायत दो हजार अक्षरों से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
  • शिकायत से संबंधित दस्तावेज अपलोड करें। ध्यान रहे अपलोड की जाने वाली फाइल पीडीएफ/ जेपीजी/ जेपीईजी /विनरार/ विनजिप/MP3/ MP4 आदि Format में  होनी चाहिए और File Size 25MB से से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
  • शिकायत पंजीकरण में किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता है तो नागरिक संपर्क केंद्र से सहायता के विकल्प का चयन करें अन्यथा नहीं का चयन करें। 
  • अंत में Submit के  बटन पर क्लिक करें। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और  एक यूनिक शिकायत रजिस्ट्रेशन नंबर   प्राप्त होगा।  शिकायत का स्टेटस जानने के लिए शिकायत नंबर को सेव कर लें।
  • Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करवाते समय निम्नलिखित दिशा निर्देशों का पालन करें।
  1. सूचना  जहां तक संभव हो पूरी एवं बिंदुवार लिखें।
  2. अपना मोबाइल नंबर, पहचान नंबर अवश्य भरें, ताकि आपको एस एम एस से सूचित किया जा सके।
  3.  इससे पहले दर्ज  कराई गई शिकायत का संदर्भ अवश्य लिखें।
  4.  पहले से न्यायालय में चल रहे विवादों  के संबंध में शिकायत ना करें।
  5. अपनी शिकायत  का प्रकार अवश्य दर्ज करें जैसे समस्या निजी है या सार्वजनिक  या राजकीय कर्मचारी की।
  6. अपनी शिकायत की  यूनिक शिकायत संख्या  को भविष्य के संदर्भ के लिए संभाल कर रखें।
  7. किसी भी प्रकार की गलत सूचना या शिकायत दर्ज करने पर शिकायत कर्ता खुद उत्तरदायी होगा।
  8. दस्तावेज Output Resolution (PPI) 150 पर स्कैन  होने चाहिए।
  9. सूचना के अधिकार के लिए यहां परिवाद दर्ज न करें। इसके लिए संबंधित विभाग से संपर्क करें। 
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से  अपनी शिकायत घर से ऑनलाइन दर्द कर सकता है।

eMitra Rajasthan Portal Service

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत  का स्टेटस  कैसे देखें?

अगर किसी  व्यक्ति ने Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज की है और वह अपनी शिकायत का वर्तमान स्टेटस पता करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  शिकायत की स्थिति देखें/View Grievance Status का लिंक दिखाई देगा। इस  लिंक पर क्लिक करें।  आपके सिस्टम पर Grievance Status का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नए पेज पर  Grievance ID or Mobile Number में से अपनी सुविधानुसार किसी एक का चुनाव करें। अगर आपने Grievance ID  का चुनाव किया है तो दिए गए कॉलम में  अपनी Grievance ID  भरें।
  • दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और View  के बटन पर क्लिक करें। View  के बटन पर क्लिक करते हैं आपकी शिकायत का स्टेटस आपके सिस्टम की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  •  अगर आपने मोबाइल नंबर का चयन किया है तो दिए गए फील्ड में अपना मोबाइल नंबर भरें और Send OTP to Verify के बटन पर Click करे। 
  • Sent OTP for Verify के बटन परक्लिक करते ही आपके पास OTP has been sent to your mobile number & Kindly enter OTP to verify Mobile Number का Popup Box  मैसेज आएगा। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक One Time Password प्राप्त होगा। प्राप्त हुए ओटीपी नंबर को इस बॉक्स में भरें और Verify के बटन पर क्लिक करे। 
  • दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और View  के बटन पर क्लिक करें। View  के बटन पर क्लिक करते हैं आपकी शिकायत का स्टेटस आपके सिस्टम की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से  अपनी शिकायत का वर्तमान स्टेटस  घर से ऑनलाइन पता कर सकता है।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत  का  रिमाइंडर कैसे भेजें?

अगर किसी  व्यक्ति ने Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज की है और  अभी तक उसकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है।  वह अपनी शिकायत के संबंध में संबंधित विभाग को रिमाइंडर भेजना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  शिकायत का पुनर्स्मरण /Send Reminder का लिंक दिखाई देगा। इस  लिंक पर क्लिक करें।  आपके सिस्टम पर Send Reminder का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नए पेज पर  Grievance ID or Mobile Number में से अपनी सुविधानुसार किसी एक का चुनाव करें। अगर आपने Grievance ID  का चुनाव किया है तो दिए गए कॉलम में  अपनी Grievance ID  भरें।
  • दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और View  के बटन पर क्लिक करें। View  के बटन पर क्लिक करते हैं आपकी शिकायत का स्टेटस आपके सिस्टम की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। रिमाइंडर के बटन का प्रयोग करते हुए रिमाइंडर भेजें।
  •  अगर आपने मोबाइल नंबर का चयन किया है तो दिए गए फील्ड में अपना मोबाइल नंबर भरें और Send OTP to Verify के बटन पर Click करे। 
  • Sent OTP for Verify के बटन परक्लिक करते ही आपके पास OTP has been sent to your mobile number & Kindly enter OTP to verify Mobile Number का Popup Box  मैसेज आएगा। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक One Time Password प्राप्त होगा। प्राप्त हुए ओटीपी नंबर को इस बॉक्स में भरें और Verify के बटन पर क्लिक करे। 
  • दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और View  के बटन पर क्लिक करें। View  के बटन पर क्लिक करते हैं आपकी शिकायत का स्टेटस आपके सिस्टम की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।  
  • रिमाइंडर के बटन का प्रयोग करते हुए अपनी शिकायत का रिमाइंडर भेजें। इस प्रकार कोई भी नागरिक Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से  अपनी शिकायत का रिमाइंडर भेज सकता है।

नोट – ध्यान रहे आप रिमाइंडर उसी परिस्थिति में कर सकते हैं, जब आपको शिकायत दर्ज किए हुए 1 महीना हो गया है, लेकिन आपकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।  दूसरा रिमाइंडर पहले रिमाइंडर के 15 दिन के बाद किया जा सकता है।

Integrated Shala Darpan Portal

Rajasthan Sampark Mobile App Download कैसे करें?

राजस्थान एक बहुत बड़ा राज्य है जहां अधिक मात्रा में गरीब अथवा सामान्य वर्ग निवास करता है।  राज्य के अधिकांश लोग ऐसे हैं जिनके पास कंप्यूटर एप्पल लैपटॉप की सुविधा नहीं है। अतः उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने या किसी विभाग के संबंध में शिकायत दर्ज करने के लिए किसी साइबर कैफे अथवा ई-मित्र किओस्क पर जाना होता है। राज्य सरकार ने लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए Rajasthan Sampark Portal पर प्राप्त की जाने वाली सुविधाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप को विकसित किया है।

संपर्क मोबाइल ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों प्लेटफार्म के लिए  तैयार की गई है। अगर कोई व्यक्ति Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप अपने एंड्राइड या आईफोन में डाउनलोड करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  Get App का विकल्प एंड्रॉयड और एप्पल के Icon  के साथ दिखाई देगा। अगर  आपको राजस्थान संपर्क  ऐप एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड करनी है तो  Get App   के नीचे बने  एंड्राइड फोन  के आइकन पर क्लिक करें।  
  • एंड्रॉयड फोन के आइकन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, दिए गए कॉलम में अपना वह मोबाइल नंबर  भरें, जिसमें मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • Send App Link  के बटन पर क्लिक करें।आपके मोबाइल पर  एसएमएस के माध्यम से राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप का लिंक भेजा जाएगा।  
  • इस लिंक का प्रयोग करते हुए अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने आईफोन में यह मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो गेट ऐप के नीचे बने एप्पल के आइकन पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया  दोहराएं और राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप सीधे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम  अपने मोबाइल से Google Play Store  पर जाएं। गूगल प्ले स्टोर का होम पेज खुल जाएगा।
  • गूगल प्ले स्टोर के Search Box में Sampark Rajasthan टाईप करे। 
  • इसके बाद Search के निशान पर Click करे।  Sampark Rajasthan से सम्बंधित तमाम Mobile App खुल जाएगी। 
  • सबसे ऊपर दिखाई देने वाली Sampark Mobile App पर Click करे।
  • Sampark Mobile App पर क्लिक करने के बाद आपको Install  का बटन दिखाई देगा। राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें और  अपनी एस एस ओ आईडी  तथा पासवर्ड का प्रयोग करते हुए अकाउंट बनाएं एवं प्रयोग करें। 

Rajasthan Sampark Portal पर Feedback कैसे दे?

यदि कोई व्यक्ति Rajasthan Sampark Portal के माध्यम से फीडबैक  या सुझाव देना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page के Navigation Menu में आपको Feedback का विकल्प दिखाई देगा। Feedback के ऑप्शन पर Mouse ले जाते ही submenu खुल जाएगा। 
  • Submenu में Feedback & Suggestion के लिंक पर क्लिक करें।आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज Feedback/Suggestions का  Form के रूप में खुल जाएगा। 
  • सर्वप्रथम फीडबैक फॉर्म में  Feedback or Suggestions  में से किसी एक का चुनाव करें तथा अपनी Grievance ID, Mobile Number दिए गए  फील्ड में भरें।  Satisfaction Rating का चुनाव करे। Request for Reopen Grievance के विकल्प में Yes/No का चुनाव करे। 
  • Feedback Description Box में अपना Feedback/Suggestion Type करे। अगर फीडबैक से संबंधित कोई फाइल है तो उसे अपलोड करें।   
  • अपलोड किया जाने वाला दस्तावेज PDF/Doc, Docx, JPG, JPEG Format में होना चाहिए तथा फाइल की साइज 7 एमबी से अधिक  नहीं होनी चाहिए।
  • नीचे दिए गए कैप्चा कोड निर्धारित कॉलम में भरें और Submit  के बटन पर क्लिक करें। सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही एक यूनिक नंबर प्राप्त होगा। इस प्रकार आपका फीडबैक Rajasthan Sampark Portal पर सबमिट हो जाएगा। 

जन सूचना पोर्टल राजस्थान क्या है? 

Rajasthan Sampark Portal पर Feedback स्टेटस कैसे देखें?

 यदि कोई व्यक्ति Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए फीडबैक का स्टेटस पता करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें 

  • सर्वप्रथम  Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page के Navigation Menu में आपको Feedback का विकल्प दिखाई देगा। Feedback के ऑप्शन पर Mouse ले जाते ही submenu खुल जाएगा। 
  • Submenu में Suggestion Status के लिंक पर क्लिक करें।आपकी स्क्रीन पर Suggestion Status का एक नया पेज खुल जाएगा।  Suggestion ID or Email ID में से किसी एक का चुनाव करे। 
  • Suggestion ID or Email ID जिसका भी आपने चुनाव किया है को दिए गए कॉलम में भरें।  दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और View  के बटन पर क्लिक करें पुण्य
  • View  के बटन पर क्लिक करते ही आपके सुझावों से संबंधित स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा पूर्ण विर 

Nodal Officer & Helpline Number 

इस पोस्ट के माध्यम से Rajasthan Sampark Portal के लगभग समस्त पहलुओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर  इस पोस्ट को पूर्णतया पढ़ने के बाद भी अगर किसी व्यक्ति को Rajasthan Sampark Portal के संबंध में किसी प्रकार की समस्या या परेशानी है तो वह नीचे दिए गए संपर्क नंबर अथवा ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकता है। 

Department of Administrative Reforms
Shree H. L. Atal (RAS)
Phone: 91(141)-2922825
E-mail : [email protected]
Address: – Food Building, Second Floor, Room No – 7220
Department of Information Technology and Communications
G K Sharma (Additional Director & GM (RISL)),
IInd Floor, Library Building,
Government Secretariat,
Jaipur- 302005 (Raj), India
Contact : 181
E-mail : [email protected]

निष्कर्ष 

राजस्थान सरकार ने तमाम सरकारी विभागों से संबंधित योजनाओं व सेवाओं  के संबंध में ऑनलाइन शिकायत करने के लिए राजस्थान संपर्क परियोजना की शुरुआत की है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए Rajasthan Sampark Portal  तथा राजस्थान संपर्क मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित किया गया है।  इसके साथ साथ राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर/ सिटीजन कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर 181  को भी शुरू किया है।

राज्य का कोई भी नागरिक उपरोक्त तीनों में से किसी भी एक प्लेटफार्म का प्रयोग करते हुए संबंधित विभाग के संबंध में अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है। नागरिक ना केवल अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है बल्कि शिकायत का स्टेटस तथा  संबंधित विभाग को सुझाव भी दे सकता है।  नागरिकों को शिकायत करने के लिए अब सरकारी विभागों के बार-बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। संक्षेप में कहा जाए तो राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और निवारण करने का एक एकीकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। 

ई धरती अपना खाता राजस्थान पोर्टल 

FAQs Related to Rajasthan Jansuchna Portal

Q.-1.  राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है और इस पर कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं?

Ans: – Rajasthan Sampark Portalआम नागरिकों की शिकायतों को दर्ज करने और उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार द्वारा किया गया एक बेहतरीन प्रयास है। संपर्क पोर्टल पर निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध है।
शिकायत/ समस्या को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा।
पंचायत समिति/जिला स्तर पर राजस्थान  संपर्क केंद्रों के माध्यम से निशुल्क शिकायत दर्ज करने की सुविधा।
सिटीजन कॉल सेंटर/ मुख्यमंत्री सहायता टोल फ्री नंबर 181  के माध्यम से मुफ्त शिकायत दर्ज करने तथा शिकायत का स्टेटस प्राप्त करने की सुविधा।
Rajasthan Sampark Portal के माध्यम से स्मार्टफोन  धारकों को नेटिव एप्लीकेशन डाउनलोड करने की सुविधा। 

Q.-2.   क्या किसी भी नागरिक को शिकायत दर्ज करने के लिए राजस्थान संपर्क केंद्र पर आना आवश्यक है?

Ans: –   नहीं, शिकायतकर्ता अपने स्तर पर Rajasthan Sampark Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।अगर शिकायतकर्ता  एंड्राइड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है,  तो वह राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड कर उसकी सहायता से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। 

Q.-3.  संपर्क पोर्टल राजस्थान पर शिकायत दर्ज होने के बाद उसका स्टेटस कैसे पता चलता है?

Ans: – Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करने पर शिकायतकर्ता के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से शिकायत पंजीकरण संख्या  तथा संबंधित विभाग की सूचना भेजी जाती है।  शिकायत के निस्तारण पर  शिकायतकर्ता को एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजने की व्यवस्था है। इसके अलावा शिकायत के किसी अन्य विभाग में भेजने या गुरुवार की सुनवाई के लिए चयनित किए जाने पर भी s.m.s. के माध्यम से इसकी सूचना शिकायतकर्ता को दी जाती है।

Q.-4.  अगर एक ही शिकायतकर्ता को अलग-अलग विभागों  से संबंधित शिकायत है, तो शिकायतकर्ता एक ही शिकायत करें या अलग-अलग विभागों के लिए अलग-अलग शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता है?

Ans: –  ऐसी स्थिति में शिकायतकर्ता को जहां तक संभव हो सके, तो अलग अलग विभाग को अलग-अलग शिकायत भेजनी चाहिए जिससे संबंधित विभाग द्वारा त्वरित गति से उसकी शिकायत का निस्तारण किया जा सके। 

Q.-5. क्या Rajasthan Sampark Portal पर एक  प्रकरण  के संबंध में शिकायत  दर्ज करने के बाद अन्य प्रकरणों में पुन: पूरा विवरण भरने की आवश्यकता है?

Ans: –   नहीं,  Rajasthan Sampark Portal पर एक बार व्यक्तिगत सूचना भरने पर हर बार नए सिरे से सूचना देने की आवश्यकता नहीं है।  पूर्व में दिए गए मोबाइल नंबर/ शिकायत नंबर देते हुए नई शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

Q.-6.   Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans: –   Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें।
आवेदन में समस्त सूचना सही सही अंकित करें।  
शिकायत से संबंधित विभाग  का सही चयन करें।
शिकायत के प्रकार का सही से चयन करें। 
मूल आवेदन की पृथ्वी कोई स्कैन कर अपलोड अवश्य करें।
शिकायत दर्ज होने पर  शिकायत नंबर रसीद अवश्य प्राप्त कर लें।
शिकायत का विवरण संक्षिप्त और बिंदुवार लिखिए।
आवेदन पत्र में किसी  Column को खाली ना छोड़े।
हिंदी में टाइप करते समय मंगल फोंट( पोर्टल से डाउनलोड करे) का इस्तेमाल करें।
मोबाइल नंबर अवश्य भरें ताकि शिकायत के स्टेटस की जानकारी एसएमएस के माध्यम  प्राप्त हो सके। 

Q.-7.  शिकायत दर्ज करते समय अगर संबंधित विभाग का पता ना चले तो क्या करें?

Ans: –  अगर शिकायतकर्ता को Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करते समय संबंधित विभाग का पता ना हो,तो किसी  राजस्थान संपर्क पर किसी कर्मचारी अथवा बुद्धिमान व्यक्ति से पूछ ले। अगर फिर भी समाधान न हो सके, तो विभाग में कलेक्ट्रेट भर दें। अगर आप सही विभाग एवं विषय का चयन करते हैं तो इसमें आपकी शिकायत के तेजी से निस्तारण में मदद मिलेगी। 

Also Read : – राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है?

<a href="maps.google.com/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="images.google.de/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="images.google.co.uk/url?sa=t&url=https%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="maps.google.co.uk/url?sa=t&url=https%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="images.google.co.jp/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="images.google.fr/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="maps.google.fr/url?sa=t&url=https%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="maps.google.es/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
<a href="images.google.es/url?sa=t&url=http%3A%2F%2Fhindiabhimaan.com">Sarkari Yojana</a>
Previous articleAadhar Udyog Registration-Udyam Registration
Next articleRajasthan Gyan Sankalp Portal
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.