(Jan Aadhaar) राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण 2021 | ऑनलाइन आवेदन, दस्तावेज

Rajasthan Jan Aadhar Card 2021 | राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण | Citizen Enrollment in Jan Aadhaar Card Yojana | राजस्थान जनाधार कार्ड योजना ऑनलाइन पंजीकरण | Rajasthan Jan Aadhar Card Portal | janaadhaar.rajasthan.gov.in

24th May, 2021 by Guru R P 

Rajasthan Jan Aadhar Card : – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने मॉडिफाइड बजट 2019 20 के समय राज्य में ‘एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान’ के रूप में राजस्थान जन आधार कार्ड लांच करने की घोषणा की है। 

इस योजना की शुरुआत 18 दिसंबर 2019 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को Rajasthan Jan Aadhar Card वितरित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत एक 10 अंकों का विशेष आइडेंटिफिकेशन नंबर जारी किया जाएगा। 

इस आइडेंटिफिकेशन नंबर  को जन आधार नंबर के नाम से जाना जाता है।  जन आधार नंबर को किसी भी परिवार या व्यक्ति की पहचान के लिए प्रदान किया गया है। Rajasthan Jan Aadhar Card जारी करने की योजना को जन आधार योजना के नाम से जाना जाता है।  

यह एक प्रकार से एक नंबर, एक कार्ड और एक पहचान योजना है।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के परिवारों की जनसांख्यिकी तथा सामाजिक आर्थिक सूचनाओं का डेटाबेस तैयार करना है।  

राज्य सरकार जन आधार योजना के अंतर्गत वितरित किए जाने वाले Rajasthan Jan Aadhar Card से राज्य के निवासियों के परिवार एवं उसके सदस्यों की पहचान तथा पते के दस्तावेज के रूप में मान्यता प्रदान करना चाहती है। 

Table of Contents

Rajasthan Jan Aadhar Card आंकड़े

Jan Aadhaar EnrolmentJan Aadhaar Transactions
FamiliesMembersTransactions Amount
1,82,99,0596,85,21,95891,15,95,350₹4,11,07,32,47,258

राजस्थान जन आधार योजना के माध्यम से नागरिकों को विभिन्न नगद विभागीय योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचाया जा रहा है। योजना के माध्यम से राज्य सरकार नागरिकों को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उनके घर के समीप उपलब्ध कराते हुए, ई-कॉमर्स और बीमा सुविधाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कर रही है। 

आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको Rajasthan Jan Aadhar Card Registration से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी जैसे कि राजस्थान जन आधार कार्ड क्या है?,  Jan Aadhar Card के लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन स्थिति आदि। अगर आप राजस्थान जन आधार योजना व जन आधार कार्ड से जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी  प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप से निवेदन है कि आप मेरे इस लेख को अंत तक पढ़े।

राजस्थान जन आधार योजना 2021- 

राजस्थान जन आधार योजना के अंतर्गत नागरिकों को एक विशेष  संख्या युक्त कार्ड जारी किया जाता है।  Rajasthan Jan Aadhar Card राज्य सरकार द्वारा जारी  किया जाने वाला  एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है। जिसके  माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक  परिवारों  तथा नागरिकों का  जनसंख्या   एवं सामाजिक, आर्थिक सूचनाओं का डेटाबेस तैयार किया गया है।  राजस्थान जन आधार कार्ड जारी करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य  एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान की मूल भावना को  चरितार्थ करना है।

राज्य सरकार द्वारा Rajasthan Jan Aadhar Card को परिवार एवं उसके सदस्यों  के पहचान पत्र के रूप में  मान्यता प्रदान की गई है।  सरकार ने  18 दिसंबर 2019 को  राज्य में राजस्थान जन आधार कार्ड लांच करने की घोषणा की थी। Rajasthan Jan Aadhar Card बीजेपी सरकार द्वारा शुरू किए गए भामाशाह कार्ड का स्थान लेगा। भामाशाह कार्ड के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले सभी  लाभों को इस कार्ड के अंतर्गत समाहित कर दिया गया है। अब Rajasthan Jan Aadhar Card को परिवार एवं सदस्यों की पहचान तथा पता दस्तावेज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कार्ड में  10 अंकों का एक विशेष  पहचान नंबर  दिया जाता है, जिसके माध्यम से राजस्थान सरकार की लगभग सभी योजनाओं का लाभ  प्राप्त किया जा सकता है। 

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करे?

Key Highlights of Rajasthan Jan Aadhar Card

योजना का नामराजस्थान जन आधार योजना 2019
योजना के अंतर्गत जारी कारणRajasthan Jan Aadhar Card
योजना की शुरुआतमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
योजना कब शुरू की गई18 दिसंबर 2019
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
योजना का उद्देश्यलोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक  सरलता,  सुगमता एवं पारदर्शिता के साथ पहुंचाना।
योजना का लक्ष्यराज्य के परिवारों के सदस्यों की जनसंख्या, आर्थिक  एवं सामाजिक सूचनाओं का  डेटाबेस तैयार करना।
योजना की टैगलाइनएक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

जन आधार कार्ड क्या है? (Rajasthan Jan Aadhar Card)

राजस्थान जन आधार योजना 2019 के अंतर्गत राज्य में निवास करने वाले परिवारों को  विशेष 10 अंकों की संख्या वाले Jan Aadhar Card जारी किए गए हैं। जन आधार योजना के अंतर्गत पूर्व सरकार द्वारा चलाई गई तमाम योजनाओं  जिनका लाभ भामाशाह कार्ड के अंतर्गत दिया जा रहा था, को इस योजना के अंदर समाहित कर दिया गया है।  

Rajasthan-Jan-Aadhar-Card-Download-Online

वर्तमान सरकार ने Jan Aadhar Card Yojana के तहत न सिर्फ कार्ड के रंग रूप में बदलाव  किया है बल्कि  योजनाओं के स्वरूपों में भी कुछ अहम बदलाव किये है। भामाशाह कार्ड के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को लगभग 56 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा था। वर्तमान में राजस्थान जन आधार योजना के अंतर्गत Rajasthan Jan Aadhar Card के माध्यम से वर्तमान गहलोत सरकार तथा पूर्व सरकारों की सभी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री जनाधार कार्ड योजना 

राजस्थान सरकार द्वारा तैयार की गयी राजस्थान जन आधार योजना को  मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड योजना के नाम से भी जाना जाता है।  इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को  एक नंबर, एक कार्ड तथा एक पहचान देने के लिए विशेष 10 अंकों वाला Rajasthan Jan Aadhar Card जारी किया जाएगा।  जन आधार कार्ड के माध्यम से परिवारों तथा उनके सदस्यों की जनसंख्याकीय,  आर्थिक एवं सामाजिक सूचनाओं का डाटा तैयार किया जाएगा। 

राज्य सरकार Rajasthan Jan Aadhar Card को सरकारी दस्तावेज के रूप में मान्यता देगी जिसका इस्तेमाल विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के साथ-साथ परिवार, व्यक्तिगत पहचान तथा पते  के रूप में भी किया जा सकेगा। 

राज्य सरकार द्वारा Jan Aadhar Card के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ जनता के द्वार तक पहुंचाया जा रहा है तथा साथ ही ई-कॉमर्स और बीमा सेवाओं का विस्तार गांव तक किया जा रहा है। जन आधार कार्ड के माध्यम से भामाशाह कार्ड के अंतर्गत प्रदान की जाने वाले तमाम लाभों को शामिल किया गया है। 

राजस्थान जन आधार पोर्टल

राजस्थान सरकार ने  राजस्थान जन आधार योजना 2019 के सफल क्रियान्वयन के लिए  राजस्थान जन आधार वेब पोर्टल  की शुरुआत की है।  राजस्थान सरकार द्वारा शुरू  की गई राजस्थान जन आधार योजना 2019 का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को योजना के अंतर्गत  पंजीकरण कराना आवश्यक है। अर्थात योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए Rajasthan Jan Aadhar Card panjikaran कराना आवश्यक है। राजस्थान जन आधार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है, वह मेरे द्वारा नीचे बताए गए आवेदन प्रक्रिया  को फॉलो कर आवेदन कर सकता है।

राज्य सरकार द्वारा Rajasthan Jan Aadhar Card  को अप्रैल 2020 से मान्य किया  गया है। Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए राजस्थान के केवल वही  नागरिक आवेदन के पात्र हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष या 18  वर्ष से अधिक हो। 

राजस्थान जन आधार योजना का उद्देश्य

राजस्थान जन आधार योजना 2019 शुरू करने के पीछे राजस्थान सरकार के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं-

  • राजस्थान जन आधार योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य जनसांख्यिकी ए  एवं सामाजिक- आर्थिक सूचनाओं का डाटा तैयार कर प्रत्येक परिवार को “ एक नंबर, एक कार्ड  एक पहचान”  प्रदान  करते हुए परिवार एवं उसके लोगों की पहचान तथा पते के दस्तावेज के रूप में मान्यता प्रदान करना। 
  • जन आधार योजना के माध्यम से नागरिकों को जनकल्याण से जुड़ी  64 योजनाओं का लाभ उनके द्वार तक पहुंचाना।
  •  ई-कॉमर्स तथा बीमा सुविधाओं का ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तार करना।
  • ईमित्र तंत्र को  योजना से समायोजित करते हुए नियंत्रण द्वारा प्रभावी संचालन करना।
  • राज्य में पहले से  मौजूद तकनीकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स ढांचे को विस्तार देते हुए  सुदृढ़ करना।
  • महिला सशक्तिकरण तथा वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना।
  • राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही  जनकल्याणकारी योजनाओं  की परिवार/ परिवार के सदस्यों की पात्रता का निर्धारण करना।
  • विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए   Rajasthan Jan Aadhar Card को जीवित प्रमाण पत्र के रूप में मान्यता देना। 

ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान पर डोनेशन कैसे करे?

Rajasthan Jan Aadhar Card योजना की विशेषताएं-

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना की निम्नलिखित विशेषताएं हैं-

  • राज्य  के सभी निवासी परिवार पंजीकरण कराने एवं Jan Aadhar Card प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • प्रत्येक परिवार को विशेष 10 अंकों की संख्या वाला Rajasthan Jan Aadhar Card जारी किया   जाता है।
  • Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए  परिवार द्वारा निर्धारित 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला को ही परिवार का मुखिया  बनाया जाता है।
  • अगर परिवार में 18 वर्ष या  उससे अधिक कि कोई महिला नहीं है तो 21 वर्ष या उससे अधिक आयु  के पुरुष को परिवार का मुखिया बनाया  जाता है।
  • अगर किसी परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक की महिला तथा 21 वर्ष या उससे अधिक का कोई भी पुरुष नहीं है, तो उस परिवार के सबसे बड़े सदस्य को परिवार का मुखिया बनाया जाता है। 
  • राज्य के निवासियों को विभिन्न प्रकार के परिवार कारणों (राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड इत्यादि)  किस स्थान पर परिवार को  निशुल्क एक बहू उद्देश्य Rajasthan Jan Aadhar Card प्रदान किया जाता है।
  • भविष्य में सभी सरकारी योजना का लाभ Jan Aadhar Card के माध्यम से ही प्रदान किया जाएगा।
  • जन आधार योजना के अंतर्गत  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भविष्य में स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की आवश्यकता  को ध्यान में रखते हुए जनाधार व्यक्तिगत कार्ड भी जारी किया जाएगा।
  • जन आधार योजना के अंतर्गत पंजीकृत नागरिकों द्वारा स्वयं ही  जन आधार डाटा रिपोजिटरी में  दर्ज सूचनाओं को  आवश्यकतानुसार समय-समय पर अपडेट कराया जा सकेगा।
  • जन आधार डाटा रिपोजिटरी में घर सूचनाएं अपडेट हो जाने पर जनाधार से एक ही कर अन्य योजनाओं के डेटाबेस में भी लाभार्थी की सूचनाओं को अद्यतन किया जा सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत परिवार के किसी भी सदस्य का आधार नामांकन होने पर उस सदस्य की आधार संख्या को परिवार द्वारा जन आधार पोर्टल पर  दर्ज कराना आवश्यक होगा।
  • Rajasthan Jan Aadhar Card एक प्रकार से भामाशाह कार्ड का ही बदला हुआ रूप है जिसमें पहले से अधिक योजनाओं को शामिल किया गया है।
  • राज्य सरकार को Jan Aadhar Card जारी करने में करीब 17 -18 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
  • वर्तमान में Rajasthan Jan Aadhar Card Yojana से लगभग 64 योजनाओं को जोड़ा जा चुका है।
  • भामाशाह कार्ड  इलेक्ट्रॉनिक चिप  तकनीक पर आधारित था जबकि जनाधार कार्ड  QR Code  तकनीक पर आधारित है। 
  • Jan Aadhar Card QR Code  आधारित होने की वजह से  जन आधार कार्ड को स्कैन करते ही कार्ड धारक का सारा बायोडाटा कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। 
  • पुराने भामाशाह कार्ड में एक नंबर होता है जिससे कार्ड धारक के परिवार का  पता चलता था,  लेकिन Jan Aadhar Card में  परिवार को एक 10 अंकों का विशेष  कारण नंबर जारी करने के साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी अलग अलग नंबर वितरित किये जायेंगे।
  • Rajasthan Jan Aadhar  Card को आधार कार्ड से लिंक  किया जाएगा, जिससे प्रत्येक नागरिक/ व्यक्ति का अलग बॉयोडेटा तैयार किया जा सकेगा।
  • Jan Aadhar Card को परिवार एवं व्यक्ति की पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। 
  • ई मित्र परियोजना को राजस्थान जन आधार योजना 2019  से जोड़कर  संचालन व विस्तार भी किया जाएगा। 
  • जन आधार योजना के सफल संचालन के लिए  जन आधार पोर्टल की स्थापना की गई है। जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से संबंधित एप्लीकेशनो को जन आधार पोर्टल के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से एकीकृत किया जाएगा।
  • आवेदनों के एकीकरण के पश्चात संबंधित विभागों की एप्लीकेशनो द्वारा योजनाओं का लाभ आधार परिवार पहचान संख्या के माध्यम से हस्तांतरित किए जाएंगे तथा उनका विवरण जन आधार पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • वर्तमान में जिन सरकारी योजनाओं के डेटाबेस एवं भुगतान का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  उपलब्ध नहीं है, उनकी सेवाओं तथा परिलाभो को जन आधार पोर्टल के माध्यम से हस्तांतरित किया जाएगा। 
  • राज्य की अधिकांश आबादी किसानी से जुड़ी होने के कारण किसानों से जुड़ी तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं को जन आधार  पोर्टल से प्राथमिकता के आधार पर जोड़ा  जाएगा ।
  • राजस्थान जन आधार योजना के अंतर्गत होने वाले विभिन्न रजिस्ट्रेशन में ई-साइन सेवा का प्रयोग कर प्रमाणीकरण को बेहतर बनाया जा रहा है। 
  • राज्य के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों के लिए उनके घर के समीप ही बैंकिंग बीमा सुविधा उपलब्ध  कराई जाएंगी। 
  • राजस्थान जन आधार योजना के उद्देश्यों विशेषकर वित्तीय समावेशन की पूर्ति के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, नाबार्ड,  ग्रामीण बैंक तथा राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के साथ मिलकर काम किया जाएगा। 
  • योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं सफल संचालन के लिए स्वतंत्र प्राधिकरण “राजस्थान जनाधार प्राधिकरण” का गठन किया जाएगा। 
  • पहले से पंजीकृत परिवारों को 10 अंकित जन आधारित परिवार पहचान संख्या प्रदान की जाएगी।  जनाधार पहचान संख्या मोबाइल नंबर पर एसएमएस तथा वॉइस कॉल के माध्यम से प्रदान की जाएगी।  किसी नजदीकी ई मित्र/ ई-मित्र प्लस पर आधार/ परिवार पहचान संख्या देखकर प्राप्त किया जा सकता है। 
  • जन आधार  के लिए नवीन पंजीकरण हेतु राज्य के निवासी परिवार का कोई भी व्यस्क सदस्य जन आधार पोर्टल पर स्वयं अथवा नजदीकी ई मित्र पर निशुल्क पंजीकरण करा सकता है।  परिवार द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं तथा अपलोड किए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद 10 अंकीय जन आधार परिवार पहचान संख्या प्रदान की जाएगी जिसकी सूचना उसके पंजीकृत मोबाइल पर दी जाएगी।
  • पंजीकृत परिवारों को 10 अंकीय जन आधार परिवार पहचान संख्या  जारी होने के बाद मुद्रित कार्ड सीधे संबंधित नगर निकाय/ पंचायत समिति/ ई मित्र को  वितरण हेतु भेजे जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अनुसार संबंधित नगर निकाय/ पंचायत समिति द्वारा संबंधित परिवार को एक बार निशुल्क कार्ड वितरित किया जाएगा। 
  • पंजीकृत परिवार जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ आईडी (SSO ID)  के माध्यम से E Jan Aadhar Card  निशुल्क डाउनलोड कर सकता है।
  • Rajasthan Jan Aadhar Card में  दर्ज सूचनाओं में संशोधन/ अद्यतन  ई मित्र पर कराया जा सकता है।  परिवार के मुखिया अथवा व्यस्क व्यक्ति द्वारा आधार अधि प्रमाण के माध्यम से कराया जा सकेगा।  Updated Jan Aadhar Card को  ई-मित्र/ ई-मित्र प्लस पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है  अथवा निर्धारित शुल्क देकर पीवीसी कार्ड भी प्राप्त कर सकता है।
  • यदि कोई अपात्र परिवार/ व्यक्ति द्वारा  जाली दस्तावेज का सहारा लेकर जन आधार पंजीकरण करवा लिया है/ कार्ड प्राप्त कर लिया है,  तो पता चलने पर ऐसे जन आधार पंजीकरण/ कारण को स्थाई रूप से नियमानुसार निरस्त किया जा सकेगा। 

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे?

Rajasthan Jan Aadhar Card के लाभ

Rajasthan Jan Aadhar Card राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे जिन की सूची इस प्रकार है-

योजना लाभो की पात्रता का निर्धारण – इस योजना के अंतर्गत सभी विभागों द्वारा जन आधार डाटा रिपोजिटरी के माध्यम से परिवार की पात्रता निर्धारित कर  योजनाओं का लाभ एवं सेवा प्रदान की जा सकेगी। अगर किसी परिवार को पात्रता/ दर्द सूचना में किसी प्रकार का अपेक्षित परिवर्तन कराना है तो वह जन आधार डेटा रिपोजिटरी में परिवर्तन करा सकता है। इसके लिए उसे संबंधित योजना में  अलग से सूचना अपडेट कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

जीवित प्रमाण पत्र के रूप में –  सरकारी योजनाओं जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि में लाभार्थियों को प्रतिवर्ष या कुछ समय अंतराल के बाद जीवित प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है ।  इस अंतराल में अगर किसी व्यक्ति ने Rajasthan Jan Aadhar Card के माध्यम से कोई लाभ/ सेवा अर्जित की है (जैसे राशन लेना,  आधार/ जन आधार अपडेट कराना),तो ऐसे लाभार्थी को स्वीट मानते हुए जीवित प्रमाण पत्र हेतु  अलग से बायोमेट्रिक सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी।

जन आधार योजनाओं का पंजीकरण –  जन आधार योजना के अंतर्गत आने वाली लगभग 64 सरकारी सेवाओं का पंजीकरण इस Rajasthan Jan Aadhar Card के माध्यम से किया जा सकता है। जैसे – जन आधार पंजीकरण, जन्म – मृत्यु  पंजीकरण,  विवाह पंजीकरण , आधार पंजीकरण आदि।

जीवित प्रमाण पत्र के रूप में –  जन आधार योजना के अंतर्गत परिवार को समय समय पर मिलने वाली नगद एवं गैर नकद लाभ हो के प्रत्येक लेनदेन की जानकारी जनाधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजी जाती है जिससे पारदर्शिता बनी रहती है। परिवार द्वारा प्राप्त किए गए लाभों/ सेवाओं की जानकारी जन आधार पोर्टल/ मोबाइल ऐप/ ई मित्र केंद्र/ ईमित्र प्लस सेल्फ सर्विस  किओस्क  पर ट्रांजैक्शन मैप में दर्ज रहती है, जिसे परिवार का कोई भी सदस्य बायोमेट्रिक/ मोबाइल ओटीपी के माध्यम से सत्यापन के बाद देख सकता है।  प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा वार्ड समिति में समय-समय पर जन सूचना पोर्टल के माध्यम से लाभार्थियों को  दिए जाने वाले लाभों का डाटा प्रस्तुत किया जाता है। 

Rajasthan Jan Aadhar Card 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे?

राजस्थान  के जो नागरिक पहले से पंजीकृत हैं, उन्हें दोबारा से राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकृत कराने की कोई आवश्यकता नहीं है। पहले से पंजीकृत नागरिकों के पास  Rajasthan Jan Aadhar Card योजना के अंतर्गत जारी  की जाने वाली  10 अंक किए  जन आधार परिवार पहचान संख्या पंजीकृत मोबाइल  नंबर पर एसएमएस तथा वॉइस कॉल से  के माध्यम से भेजी जाएगी।  

इसके पश्चात नगर निकाय ,पंचायत समिति और ई मित्र के माध्यम से इस कार्ड को पंजीकृत परिवारों को निशुल्क वितरित किया जायेगा | E Jan Aadhar Card को जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ के माध्यम से नि शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।  पहले से पंजीकृत परिवारों द्वारा जन आधार कार्ड में संशोधन/ ऑपरेशन करवाया जा सकता है। जिन परिवारों का राजस्थान जन आधार योजना के अंतर्गत अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है और वे इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने की इच्छुक हैं,  तो इच्छुक लाभार्थी इस Jan Aadhar Card Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।|

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Citizen Registration का ऑप्शन दिखाई देगा।  Citizen Registration के विकल्प पर क्लिक करें।  Citizen Registration From खुल जाएगा। 
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सबसे ऊपर नोट लिखा मिलेगा- “ यदि आपके परिवार में 18 वर्ष से बड़ी महिलाएं हैं, तो इस पेज पर उनमें से उस महिला की सूचना पर है जिसे आप परिवार के मुखिया बनाना चाहते हैं।” 
  • परिवार के मुखिया का नाम अंग्रेजी में  दिए गए फील्ड में भरें।  आधार संख्या तथा मोबाइल संख्या को दिए गए कॉलम में भरें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से लिंग का चुनाव करें।
  •  जन्मतिथि को दिए गए फील्ड में भरे और ‘सबमिट करें’ के बटन पर क्लिक करें।  Submit के बटन पर Click करते ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और स्क्रीन पर पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी।
  • आगे की प्रोसेस के लिए  Citizen Enrolment के लिंक पर Click करे।  Citizen Registration के समय प्राप्त हुई  रजिस्ट्रेशन संख्या को दिए गए फील्ड में भरें और  ‘खोजें’  के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार  आधार पोर्टल पर  जन आधार योजना के लिए आपके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी। 

Paymanager/Pripaymanager पर Salary Bill कैसे बनाए?

राजस्थान जन आधार Forgot Registration Number कैसे प्राप्त करे?

अगर राजस्थान के किसी नागरिक ने Rajasthan Jan Aadhar Card Yojana से जुड़ने के लिए  जन आधार पोर्टल पर पंजीकरण कराया है और वह अपना पंजीकरण नंबर भूल गया है।  यदि वह जनाधार सूचना  पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से  सिटीजन रजिस्ट्रेशन नंबर दोबारा प्राप्त करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Citizen Forgot Registration का ऑप्शन दिखाई देगा।  Citizen  Forgot Registration के विकल्प पर क्लिक करें।  Citizen Forgot Registration लिंक पर क्लिक करते ही, एक नया पेज खुलेगा। 
  • दिए गए फील्ड में जन सूचना पोर्टल पर पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर करें तथा ‘ खोजें’  के बटन पर क्लिक करें। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा।   प्राप्त हुए OTP  को दिए गए फ्रेंड में भरें और सबमिट करें। Submit करते ही आपके  जन आधार रजिस्ट्रेशन का विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

राजस्थान जन आधार एसएसओ लॉगइन की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल पर एसएसओ आईडी के माध्यम से लॉगइन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर नेवीगेशन मेनू में SSO Login का ऑप्शन दिखाई देगा।   SSO Login के विकल्प पर क्लिक करें।  SSO Login लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Rajasthan Single Sign On   पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नये पेज पर दिए गए फील्ड में अपनी SSO ID तथा Password  भरे।
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Field में भरे और Login के बटन पर Click करे। अगर आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाएं सही हैं तो आप एसएसओ आईडी के माध्यम से जन आधार पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर पाएंगे। 

राजस्थान जन आधार Acknowledgement Receipt प्राप्त करने की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Acknowledgement Receipt प्राप्त करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Acknowledgement Receipt का ऑप्शन दिखाई देगा।  Acknowledgement Receipt के विकल्प पर क्लिक करें।  Acknowledgement Receipt लिंक पर क्लिक करते ही, एक नया पेज खुलेगा। 
  • नये पेज में Search By के  लिए तीन विकल्प  (i) रसीद संख्या (ii)  रजिस्ट्रेशन संख्या (iii)  आधार संख्या  दिखाई देंगे।
  • अगर आपने रसीद संख्या के विकल्प का चुनाव किया है तो दिए गए  फील्ड में अपनी रसीद संख्या भरें और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपने रजिस्ट्रेशन संख्या के विकल्प का चुनाव किया है तो दिए गए  फील्ड में अपनी  रजिस्ट्रेशन संख्या भरें और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपने  आधार संख्या के विकल्प का चुनाव किया है तो दिए गए  फील्ड में अपनी  आधार संख्या भरें और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • खोजें के बटन पर क्लिक करते ही, आपकी  राजस्थान जन आधार रजिस्ट्रेशन Acknowledgement Receipt  आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • यहां से आप Acknowledgement Receipt   को डाउनलोड कर प्रिंट आउट  ले सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? 

Rajasthan Jan Aadhar Card Status देखने की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Rajasthan Jan Aadhar Card का स्टेटस चेक करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Card Status का ऑप्शन दिखाई देगा।  Card Status के विकल्प पर क्लिक करें।  Card Status लिंक पर क्लिक करते ही, एक नया पेज खुलेगा। 
  • नये पेज में कार्ड स्टेटस देखने के लिए दो विकल्प विकल्प  (i) रसीद संख्या (ii)  जन आधार संख्या संख्या दिखाई देंगे।
  • अगर आपने रसीद संख्या के विकल्प का चुनाव किया है तो दिए गए  फील्ड में अपनी रसीद संख्या भरें और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपने जन आधार संख्या के विकल्प का चुनाव किया है तो दिए गए  फील्ड में अपनी   जन आधार संख्या भरें और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • खोजें के बटन पर क्लिक करते ही, आपके  Rajasthan Jan Aadhar Card का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो  जाएगा।

राजस्थान जन आधार ID देखने की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान जन आधार ID चेक करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Know Your Jan Aadhaar ID का ऑप्शन दिखाई देगा।  Know Your Jan Aadhaar ID के विकल्प पर क्लिक करें।  Know Your Jan Aadhaar ID लिंक पर क्लिक करते ही, एक नया पेज खुलेगा। 
  • नये पेज में Jan Aadhaar ID जानने के लिए Family ID/ACK ID/Aadhaar Number/Mobile Number में से कोई एक दिए गए Field में भरे। 
  • दिए गए Captcha Code को Solve करे और निर्धारित Column में भरे और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • खोजें के बटन पर क्लिक करते ही, आपके  राजस्थान जन आधार आईडी का विवरण आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो  जाएगा।

राजस्थान जन आधार पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने  की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए Enroll करने के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड  करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar Enrollment का विकल्प दिखाई देगा। Jan Aadhaar Enrollment  के लिंक पर क्लिक करें।  जन आधार एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही, आपको Janapp.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • नए पेज पर Upload Document का ऑप्शन दिखाई देगा।  Upload Document के विकल्प पर क्लिक करें।  Upload Document लिंक पर क्लिक करते ही, एक नया पेज खुलेगा। 
  • नये पेज में दिए गए Field में अपनी रसीद संख्या भरे और ‘खोजें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • खोजें के बटन पर क्लिक करते ही एक नया फॉर्म खुल जाएगा। जहाँ मांगी गई आवश्यक जानकारियाँ सही सही भरे और संबंधित दस्तावेज का चुनाव करें।   अब इन दस्तावेज को Upload करे। 

[eMitra] ई मित्र राजस्थान पर क्या सेवाएं दी जाती है?

राजस्थान Jan Aadhaar App  से E Jan Aadhar Card Download कैसे करे?

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार App के ई जन आधार डाउनलोड करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhaar App का लिंक दिखाई देगा। Jan Aadhaar App के लिंक पर Click करे। 
  • इस Jan Aadhaar App लिंक पर क्लिक करते ही, आपको गूगल प्ले स्टोर पर Jan Aadhaar App के लिंक पर Redirect कर दिया जाएगा। 
  • Install का बटन दिखाई देगा। Install के  ऑप्शन पर क्लिक करें।  एक नया पेज खुलेगा जहां से अपनी उस डिवाइस का चुनाव करें जिसमें जन आधार ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • Ok के बटन पर Click करे।  कुछ देर बाद आपके मोबाइल फोन में Jan Aadhaar App Download हो जाएगी। 
  • Download हो जाने के बाद App को Open करे। Interface में SSO Login का विकल्प दिखाई देगा। 
  • SSO ID & Password को इस्तेमाल कर Login करे। Jan Aadhar ID जानने के लिए Get Jan Aadhar ID के विकल्प का चुनाव करे।
  • आपकी Screen पर Jan Aadhar ID दिखाई देगी। जन आधार आईडी को नोट कर ले।  
  • E Jan Aadhaar Card Download करने के लिए Get E Card का विकल्प दिखाई देगा। Get E Card के विकल्प पर Click करे।  आपका Rajasthan Jan Aadhar Card आपके मोबाइल फोन में Download हो जाएगा। 
  • आप यहां से Jan Aadhaar Status का भी पता कर सकते है। इसके लिए Get jan Aadhaar Status के लिंक पर Click करे। आपके Jan Aadhar Card का Status आपकी Screen पर दिखाई देगा। 

राजस्थान जन आधार पोर्टल नोटिफिकेशन/ ऑर्डर डाउनलोड करने  की प्रक्रिया 

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Rajasthan Jan Aadhar Card से संबंधित नोटिफिकेशन और पाउडर डाउनलोड करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर नेविगेशन मेनू में Notification/Circular/Letters का सैक्शन दिखाई देगा। जैसे ही Cursor को Notification/Circular/Letters पर ले जाते है, Sub Menu खुल जाएगा। 
  • Submenu से Notifications/Orders के लिंक पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा, जहा Notifications/Orders की सूची खुल जाएगी। 
  • आप जिस भी Notification/Order को Download करना चाहते है उसके लिंक पर Click करे। वह PDF Format में आपके System में Download हो जाएगा। 

SMS के माध्यम से आधार नंबर कैसे प्राप्त करें

राजस्थान के नागरिक  जन आधार नंबर को जन आधार पोर्टल से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करके भी मंगवा सकते हैं।   इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।  कोई भी नागरिक जन आधार नंबर जन आधार एनरोलमेंट आईडी, UID Number तथा Mobile Number  से s.m.s. के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।  अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  मोबाइल नंबर 70650 51222 निम्नलिखित  प्रकार से एसएमएस टाइप कर भेजें-

  • JAN<space>JID<space><15 Character Jan Aadhaar enrolment id>
  • JAN<space>JID<space><12 digit UID Number>
  • JAN<space>JID<space><10 digit Mobile Number>

शाला दर्पण क्या है और शाला दर्पण पर काम कैसे करे?

राजस्थान जन आधार से जुडी योजनाओं की सूची कैसे देखे?

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  से जुड़ी योजनाओं की सूची देखना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhar Integrated Scheme का लिंक दिखाई देगा। Jan Aadhar Integrated Scheme के लिंक पर Click करे। 
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही,  आपके स्क्रीन पर जनाधार  योजना से जुड़ी  राजस्थान सरकार की तमाम योजनाओं की सूची 10-10 के Group में  प्रदर्शित हो जाएगी।

Rajasthan Jan Aadhar Card के अंतर्गत आने वाली योजनाएं

S.NoName of DepartmentName Schemes
1Cooperative DepartmentKishan Credit Card
2EmploymentUnemployment Allowance
3Excise DepartmentRajasthan State Ganganagar Sugar Mill
4Food & Civil SuppliesEPDS
5Higher EducationDevnarayan Girls Student Scholar Incentive Scheme (Graduate And Postgraduate Level)
6Higher EducationDevnarayan Girls Student Scooty Vitran Yojana
7Higher EducationMukhyamantri Higher Education Scholarship Scheme
8Higher EducationMukhyamantri Sambal Vidhwa/Parityakta B.Ed Yojana
9Industries DepartmentRojgar Srijan Yojana
10Labour DepartmentHitadhikari Ki Samanya Athava Durghatana Mein Mrityu Ya Ghayal Hone Ke Dasha Mein Sahayata Yojana 2014
11Labour DepartmentNirmaan Shramik Aujaar/Toolkit Sahayata Yojana
12Labour DepartmentNirmaan Shramik Jeevan Bhavishya Suraksha Yojana
13Labour DepartmentNirmaan Shramik Shikha Kaushal Vikash Yojana
14Labour DepartmentNirmaan Shramik Sulabhy Aavaash Yojana
15Labour DepartmentPrasooti Sahayata Yojana
16Labour DepartmentShubh Shakti Yojana
17Labour DepartmentSilikosis Peedit Hitadhikariyon Hetu Sahayata Yojana
18MINORITYAnuprati Scheme (Admission In State Govt. Engg. And Medical College With 60% In 10+2)
19MINORITYAnuprati Scheme (Admission In Top Education Institute Like Iit’s, Iim’s, Aiims, Nits, Clat, Iis Bangalore, Iis & Ar, (Kolkata & Bangalore) Goi/ Mci Certified And Medical Colleges)
20MINORITYAnuprati Scheme (Passing The Competitive Examination In Upsc/ Rpsc)
21Medical & HealthAayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana
22Medical & HealthJSY (Janani Suraksha Yojana)
23Medical & HealthMukhya Mantri Rajshree Yojana (RSY)
24Medical & HealthAasha Sahyogini Incentive
25Mines DepartmentGrant Disbursement Of Silicosis Patient
26Public Health Engineering DepartmentRajNeer
27RajfedDecentralized Procurement Scheme
28Rural DevelopmentSwachh Bharat Mission (Rural)
29Secondary EducationScholarship Payable To Children Of Pre-Matric Scholarships Related To Cleaning And Dangerous To Health-Related Occupations
30Secondary EducationScholarship To The Children Of Martyred Or Permanent Disabled Soldiers In Post Kargil (After 01-04-99) Wars
31Secondary EducationScholarship To The Children Of Martyred Or Permanent Disabled Soldiers In Pre Kargil (Before 01-04-99) Wars
32Secondary EducationScholarship For Talented Daughters Of Ex-Servicemen
33Secondary EducationPre Matric Scholarship For ST Students (9 To 10)
34Secondary EducationPre Matric Scholarship For ST Students (6 To 8)
35Secondary EducationPre Matric Scholarship For SC Students (6 To 8)
36Secondary EducationPre Matric Scholarship For SC Students (9 To 10)
37Secondary EducationPre Matric Scholarship For OBC Students (6 To 10)
38Secondary EducationPre Matric Scholarship For SBC Students (6 To 10)
39Social Justice And EmpowermentPost Matric Scholarship For Scheduled Tribal Caste
40Social Justice And EmpowermentPalanhar
41Social Justice And EmpowermentSahyog Evam Uphar Yojana
42Social Justice And EmpowermentSpecially Abled Registration
43Social Justice And EmpowermentPost Matric Scholarship For Special Backward Class
44Social Justice And EmpowermentPost Matric Scholarship For Other Backward Class
45Social Justice And EmpowermentPost Matric Scholarship For Scheduled Caste
46Social Justice And EmpowermentSocial Security Pension
47Social Justice And EmpowermentAnuprati Yojana For Sc/St/Sbc And General’s BPL Family
48Social Justice And EmpowermentEBC- Dr. Ambedkar Post-matric Scholarship For The Economically Backward Class Students – Centrally Sponsored Scheme
49Social Justice And EmpowermentInter Caste Marriage Motivation Scheme
50Social Justice And EmpowermentMukhya Mantri Sarvjan Uchha Shiksha Chhatravriti Yojana
51Tribal Area DevelopmentIncentive To Sahariya Nursing Students
52Tribal Area DevelopmentIncentive To School Going Sahariya’s Student (6th To 12th Class) For Uniform And Stationary/ 90% Attendance/ Talented Students/ Studying In Higher Education (11th Or 12th)
53Tribal Area DevelopmentMeritorious Girls (Student) Free Scooty Distribution Scheme
54Tribal Area DevelopmentNishulk Daal, Tel, Desi Ghee (Sahariya Family/ Kathodi Tribal In Baran)
55Tribal Area DevelopmentRent Reimbursement For College Tribal Students
56Tribal Area DevelopmentTalented Boys Scholarship To First Class Students (Board & University)
57Tribal Area DevelopmentIncentive To Saharia Students For B.Ed
58Tribal Area DevelopmentEconomic Help To Tribal Girls For Higher Education (College Level)
59Tribal Area DevelopmentEconomic Help To Tribal Girls For Education (Class 11 & 12)
60Tribal Area DevelopmentEconomic Help To Students Of Tribal Of Scheduled Area/ Sahariya Project Area For Research Fellowship
61Tribal Area DevelopmentEconomic Help To Students Of Tribal Of Scheduled Area For Pmt/ Pet/ Iit Coaching
62Tribal Area DevelopmentAward To The National/ International Level Player
63Tribal Area DevelopmentIncentive To Saharia Students For Bstc
64Tribal Area DevelopmentIncentive To Sahariya College Going General Education Students

जन सूचना पोर्टल राजस्थान क्या है? 

राजस्थान जन आधार से जुड़ी सेवाओं की सूची कैसे देखे?

अगर  कोई व्यक्ति  राजस्थान जन आधार पोर्टल  से जुड़ी सेवाओं की सूची देखना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम जनाधार कार्ड योजना  पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज खुल जायेगा। 
  • Home Page पर Jan Aadhar Integrated Services का लिंक दिखाई देगा। Jan Aadhar Integrated Services के लिंक पर Click करे। 
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही, आपके स्क्रीन पर जनाधार  योजना से जुड़ी  राजस्थान सरकार की तमाम सेवाओं की सूची  प्रदर्शित हो जाएगी।

राजस्थान जन आधार इंटीग्रेटेड सर्विसेज

S.NoName of DepartmentName Schemes
1Directorate Of Economics And StatisticsBirth & Death Registration
2Disaster Management, Relief And Civil Defence DepartmentDisaster Management Information System
3DoIT&CEnd To End Exam Solution
4DoIT&CEVault
5DoIT&CEMitra+
6DoIT&CEMitra
7DoIT&CBonafide Certificate Application
8DoIT&CSingle Sign On
9Secondary EducationStudent Registration On Shala Darpan

राजस्थान जन  आधार हेल्पलाइन नंबर

इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान जन आधार योजना 2019 तथा Rajasthan Jan Aadhar Card के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। फिर भी अगर किसी व्यक्ति को राजस्थान जन आधार योजना या पोर्टल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकता है। 

Rajasthan Janaadhar Card Customer Care

Official Address

IT Building, Yojana Bhawan Premises,

Tilak  Marg, C-Scheme, Jaipur,

Rajasthan, India – 302005

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान क्या है?

 राजस्थान जन  आधार Related FAQs

Q.1 Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए नवीन पंजीकरण कैसे किया जा सकता है?

राज्य का कोई भी नागरिक या उसके परिवार का कोई  व्यस्क सदस्य जन आधार पोर्टल के माध्यम से स्वयं अथवा अपने नजदीकी ई मित्र/ ई मित्र प्लस  सुविधा केंद्र पर नि शुल्क पंजीकरण करा सकता है। पंजीकरण से पहले जांच कर लें कि कहीं पहले से पंजीकृत तो नहीं है। परिवार द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं तथा अपलोड किए गए दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सट्टा प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों का जनाधार परिवार संख्या  जारी की जाएगी जिसकी सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जाती है।

Q. 2. आधार कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

किसी भी परिवार को जनाधार पहचान संख्या जारी हो जाने के उपरांत  उसका Printed Rajasthan Jan Aadhar Card  संबंधित नगर निकाय/ पंचायत समिति/ ई मित्र को वितरण हेतु भेज दिया जाता है। राज्य सरकार समय-समय पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप नगर निकाय/ पंचायत समिति के माध्यम से संबंधित परिवार को  एक बार जन आधार कार्ड निशुल्क वितरित करती है। पंजीकृत परिवार जन आधार पोर्टल,   जन आधार एप अथवा एसएसओ आईडी की माध्यम से निशुल्क अपना Rajasthan Jan Aadhar Card Download कर सकते हैं। 

Q. 3. क्या जन आधार कार्ड में संशोधन किया जा सकता है?

हां,  अगर जन आधार पंजीकरण में  दर्ज सूचनाओं  में कोई गलती है तो  इसमें संशोधन/ आदतन  ई मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। यह संशोधन परिवार के मुखिया/ वयस्क  सदस्य द्वारा आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जा सकेगा।  संशोधन के बाद व्यक्ति चाहे तो आधार कार्ड को ई मित्र प्लस पर जाकर डाउनलोड कर सकता है अथवा निर्धारित शुल्क देकर पीवीसी कार्ड भी प्राप्त कर सकता है।

Q .4. जन आधार नामांकन के समय किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

जन आधार नामांकन के समय व्यक्ति की पहचान तथा पते  की जानकारी देने वाले दस्तावेज की आवश्यकता होती है जैसे  आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पानी का बिल, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल,  फोटो एवं बैंक खाता संख्या सहित बैंक पासबुक,नरेगा कार्ड  तथा राशन कार्ड आदि।

Q.5. आधार नामांकन के लिए आधार नामांकन होना आवश्यक है?

हाँ, जन आधार नामांकन के लिए आधार नामांकन आवश्यक है। क्योंकि जनाधार का मुख्य उद्देश्य सही निवासी की पहचान करना है अतः अंगुलियों के निशान तथा आंखों की पुतलियों की फोटो होना आवश्यक है जो आधार नामांकन में संभव है।  अतः जन आधार नामांकन के लिए आधार नामांकन आवश्यक है।

Q.6.  Rajasthan Jan Aadhar Card में परिवार का मुखिया किसे घोषित किया जा सकता है?

सामान्य परिस्थितियों में परिवार में आम सहमति से 18 वर्ष से अधिक आयु की परिवार की महिला को मुखिया बनाया जाता है।अगर परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला नहीं है तो 21 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष को मुख्य मनाया जाता है।यदि परिवार में 18 वर्ष या इससे अधिक महिला तथा 21 वर्ष या इससे अधिक पुरुष नहीं है तो उस परिस्थिति में परिवार के सबसे बड़े सदस्य को परिवार का मुखिया बनाया जाता है।

Q. 7.  क्या जन आधार नामांकन के लिए  सरकार द्वारा कोई शुल्क निर्धारित  किया गया है?

नहीं,  राज्य सरकार द्वारा आधार नामांकन निशुल्क है,आधार नामांकन प्रपत्र का भी कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। 

Q. 8. क्या राज्य के सभी नागरिकों को Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है?

नहीं, स्टेट रेजिडेंट डेटा रिपोजिटरी में पूर्व से पंजीकृत परिवारों को बिना नवीन पंजीकरण की ही  10 अंकों वाला जन आधार परिवार पहचान संख्या मोबाइल द्वारा  एस एम एस या वही स्कूल के माध्यम से भेजी जाती है। इसे निकटतम ईमित्र/ ईमित्र प्लस सेवा केंद्र से आधार संख्या/ परिवार पहचान संख्या के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। 

Read Also : – ई धरती अपना खाता राजस्थान पोर्टल 

Spread the love

Leave a Reply