QR Code क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

आजकल QR Code का इस्तेमाल  तेजी से हो रहा है, क्या आप इस QR Code और QR Code Full Form के बारे में जानते है? अगर नही जानते है, तो कोई बात नही। आज में इस पोस्ट में आपको QR Code व QR Code Full Form के बारे में विस्तार से बताऊगां। मेरा मानना है कि आपने QR Code को अवश्य देखा होगा।

QR Code क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

आपने ऊपर दिखायी गयी आकृति अवश्य देखी होगी। इसी को QR Code कहा जाता है। यह प्रकार Bar Code ही होता है। क्या आपने अपना आधार कार्ड गौर से देखा है। उसके ऊपर भी यह आकृति आपको अवश्य दिखाई देगी। आपने यह Shopping Items के Packet पर, Magazine के Pages पर, शॉपिंग मॉल, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, अखबारों में, हर जगह होर्डिंग्स पर और BHIM APP जैसे विभिन्न प्रकार के Online Mobile Pay Applications पर अवश्य देखा होगा।  यह QR Code  आप खुद बना सकते है। इसके द्वारा आप अपने Product की Marketing कर सकते है।

दोस्तो QR Code Full Form ,Quick Response  Code होती है। इसका आविष्कार जापान के Automobile Industry से जुडे एक व्यक्ति ने किया था। उसके बाद यह धीरे धीरे पूरे विश्व में प्रचलित हो गया। आपने देखा होगा कि पहले Bar Codes का प्रयोग प्रचलन में था। जिसमें नम्बर्स के आधार पर Product को Define किया जाता था। जिसमें एक सिमित मात्रा में ही Bar Code का इस्तेमाल किया जा सकता था।

मान लिजिए किसी लाईब्रेरी में 1,00,000 लाख किताबे है, तो एक लाख Bar Code बना लिए। लेकिन इसी लाईब्रेरी में अगर कई करोड किताबे हुई, तो इतनी बडी मात्रा में Bar Code बना पाना मुश्किल होगा। इस समस्या के समाधान के तौर पर QR Code का आविष्कार किया गया। जिसको बनाने में बहुत कम समय लगता है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में Products को Define किया जा सकता है। QR Code को इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है।

आपने देखा होगा, जैसे आपको PayTM के द्वारा दूकानदार को पैसे Transfer करने है, तो आपको  PayTM  QR Code को अपने PayTM Account से केवल Scan करना होता है और उसकी Details आपके सामने आ जाती है और आप एक मात्र QR code से चुटकी बजाते ही, पैसे Transfer कर देते है। QR Code बडी तेजी से Scan हो जाता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में Data Save रखा जा सकता है।

इसके कई Version आ चुके है। इसमें सारा data Square के तौर पर जमा होता है। जिस QR Code में जितने अधिक Squares होगें, उसमें उतना ही अधिक Data store होगा। QR Code Two Dimensional कोड पर आधारित होता है। यह केवल Bar Code की तरह एक Horizontally Dimension में ही  Left से Right  data का Store नही रखता है। यह Vertical और Horizontal दोनो तरह से Data का Store करता है। 

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

 आजकल QR Code को बनाना बहुत आसान हो गया है। आजकल Internet पर बहुत सी Website है, जो आपको Free में QR Code बनाने की अनुमति देती है। अर्थात QR Code Generator के तौर पर काम करते है। इस सम्बंध में QR Code Monkey  Website काफी Famous है। आप अपनी Company, Logo, Email, SMS, Text Message, Video Message, Articles, Youtube Channel link आदि का QR Code बना सकते है और उसे आसानी से Print करके इस्तेमाल कर सकते है। 

आप अपनी Company का QR Code बनाकर उसे अपनी T-Shirt पर भी Print करवा सकते है। अपनी किसी Book या Visiting Card पर Print करके अपने Product या Company को Permote कर सकते है।  QR Code ने Product manufacturing वाली कम्पनीयों का काम काफी आसान कर दिया है। आजकल बडी ब़डी Shopping Websites ने अपने Products को QR Code दे दिये है। उनके QR Code को Scan करके आप उनके Product की Details देख सकते है।

आप निम्नलिखित QR Code Generate कर सकते है –

  • URL or link of any website
  • Contact details\Business virtual card
  • Text
  • Email
  • SMS
  • Facebook Like
  • PDF
  • MP3
  • App stores
  • Images
  • Multi URLs
  • Phone number
  • Company logo

QR Code Generate करने की अनेक Websites सुविधाएँ प्रदान करती है। अगर आपको Quality वाला QR Code चाहिए, तो आपको Paid website का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप Normal QR Code बनाना चाहते है, तो किसी भी Free Website का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें से कुछ Website नीचे दी गयी है –

 आप या तो उपरोक्त दिये गए Links पर Click करके QR Code Generator वेबसाईट पर जा सकते है। अगर आप इन लिंक का प्रयोग नही करना चाहते, तो, आपको Google Search Engine में QR Code Generator लिखना है। आपके पास इससे सम्बंधित परिणाम आ जाऐगे। उनमें से किसी एक को चुन सकते है।  

मैं आपको  http://www.qr-code-generator.com/ लिंक से QR Code Generate करके दिखाता हूँ। इसके लिए आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा।

Step 1: जैसे ही आप उपरोक्त लिंक पर Click करेगें। आपके समाने नीचे दिया गया interface दिखाई देगा।

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

Step 2: यहाँ पर आपको उन सभी चीजो के बारे में बताया हुआ है कि आप किन किन चीजो का QR Code बना सकते है। आपको जिस भी किसी चीज का QR Code बनाना है उसे या तो Upload any File से चुन ले। या फिर कॉपी करके सीधा यहाँ paste कर दे। जैसे मान लिजिए मुझे whttps://www.wikipedia.org/  का QR Code बनाना है, तो हमें इस URL को यहाँ पर Paste करना होगा।

Step 3: Right Side में Frame Options में से कोई एक Option जो आपको पसंद है, उसका चुनाव करे। यहाँ पर कुछ Frame आप Sign UP करने के बाद ही प्रयोग में ला सकते है, जो कि Paid है।  

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

Step 4: Shape & Color Option में से किसी एक Option को चुने।

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

Step 5: अब Logo वाले Option में से किसी एक Option को चुने।

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

Step 6: अगर JPG Format में Download करना है, तो Download JPG के Button पर Click करे। अगर SVG/EPS Format में Download करना है, तो Vector के Button पर Click करे।  

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

Step 7: जैसे ही आप Download के लिए Click करते है, आपके सामने एक Free Sign Up का Popup आयेगा। उसको Cancel करे। आपको QR Code Download हो जाऐगा।

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

QR Code को Scan कैसे करे?

किसी भी QR Code को Scan करने के लिए आपके पास QR Code Scan करने वाली Device को होना अति आवश्यक है। क्या आप जानते है कि आपको मोबाईल फोन भी इस Device की तरह काम कर सकता है? अगर नही तो, मैं आपको बताता हूँ कि आपका मोबाईल फोन कैसे आपके लिए QR Code Scanner का काम कर सकता है? इसके लिए आपको एक QR Code Scan करने वाली Application का आपके मोबाईल फोन में होना जरूरी है।

     आजकल Google Play Store पर ऐसी बहुत सारी Free Android & iOS Application मौजूद है, जो QR Code को Scan करने का काम करती है। इसके लिए आपको अपने Google Play Store में जाकर Search के Option में QR Code लिखना होगा। तो आपके पास कई QR Code Scanner application आ जाऐगी। आप उनमें से अपनी पंसद के अनुसार कोई भी एक चुन ले और उस अपने मोबाईल फोन में install कर ले।

अब आप जब इस मोबाईल Application को open करेगें, तो आपके मोबाईल में Scanner आ जाऐगा।

QR Code को Generate कैसे किया जाता है?

जैसे आप इसे ऊपर दिये गये QR Code या किसी अन्य QR Code पर ले जाऐगें, तो वह उसे Scan कर लेता है। Scanning के बाद यह हमें उस QR Code की Details पर ले जाता है। 

Scan किये गए QR Code की Details देखने के लिए उसे Open करे और किसी को भेजना है, तो उसे Share भी कर सकत है। अत इस प्रकार से आप अपने मोबाईल फोन को ही अपनी QR Code Scanner बना सकते है।

 

QR Code में 3 Square क्यो होते है?

वर्तमान में QR Code के 4th Version के किसी भी QR Code में  तीन Square बने होते है। क्या आपको पता है कि इन 3 Square क्यो होते है? अगर नही जानते, तो मैं आपको बतलाता हूँ कि इनका क्या अर्थ है?  इसको समझने के लिए हमें सन् 1994 से पहले जाना होगा। जब QR Code नाम की कोई चीज प्रचलन में नही थी।

वर्तमान में QR Code के 4th Version के किसी भी QR Code में  तीन Square बने होते है। क्या आपको पता है कि इन 3 Square क्यो होते है? अगर नही जानते, तो मैं आपको बतलाता हूँ कि इनका क्या अर्थ है?  इसको समझने के लिए हमें सन् 1994 से पहले जाना होगा। जब QR Code नाम की कोई चीज प्रचलन में नही थी।

QR Code में 3 Square क्यो होते है?

QR Code के प्रचलन से पहले 2D Bar Code इस्तेमाल हुआ करते थे, लेकिन उनकी कुछ Limitation थी। इसमें Bar Code में Centre में एक या एक से अधिक Circle/Square हुआ करते थे। यह Circle/Square किसी भी Scanner को उसके Scan करने की Position को बतलाता है। इस तरह के Mid Position वाले QR Code में सबसे बडी परेशानी यह होती थी कि जब भी QR Code को एक के साथ एक रखकर या Bulk में एक साथ रखकर Scan किया जाता था, तो Scanner Distract हो जाता था। दो Code को एक मानकर एक साथ Scan कर लेता था।   

अगर QR Code Fade हो जाता था या उसपर कुछ Scratch लग जाता था, तो Scanner उसको Scan नही कर पाता था। जिसके कारण Commercial purchasing या Money Transfer में बहुत बडी दिक्कत आ जाती थी।  जिसके चलते सन् 1994 में जापान की एक में Denso Wave Company के एक Engineer Hara Masahiro ने QR Code का आविष्कार किया। जो Secure Scanning के साथ High Speed Scanning में सबसे सटीक माना जाता है। आज हम सब लोगो उसी QR Code का इस्तेमाल करते है।

किसी भी QR Code को High Speed और Secure Scanning के लिए QR Code में दिखाई देने वाले 3 Square ही जिम्मेदार होते है। ये Square Scanner को किसी भी QR Code की सटीक Position को समझाते है।  चौथी साईड में दिया गया छोटा सा Square Code किसी भी Scanner को QR Code के alignment को बतलाता है। कि वह QR Code सीधा रखा गया या ऊल्टा या फिर तीरछा रखा गया है।

अगर बहुत से QR Code को एक साथ रख दिया जाए, तो इन तीन Square की वजह से Scanner इन सभी QR Code को अलग अलग बहुत ही कम समय में Scan कर लेता है। QR Code का Mid Pattern किसी भी Product की सभी Details जैसे उस product की Cost, Category या उससे जुडी अन्य जानकारियों को अपने अन्दर Store रखता है। आपके आधार कार्ड से लेकर किसी भी Product की Branding तक आपको QR Code मिल जाऐगें। आजकल Money Transfer में भी QR Code को Secure माना जाता है।

QR Code & QR Code Full-Form FAQs-

Q-1. क्या QR Code को मोबाईल फोन से Scan किया जा सकता है?

उत्तर – हाँ, किसी भी QR Code को मोबाईल फोन में Google Play Store से App Download करके Scan किया जा सकता है। 

Q-2. QR Cade Full Form क्या होता है? 

उत्तर – QR Code Full Form Quick Reponse Code होता है। जिसका प्रयोग आजकल तेजी से हर क्षेत्र में हो रहा है। 

मुझे विश्वास है कि आपने मेरा उपरोक्त लेख “QR Code Full Form क्या होता है ?” अवश्य पंसद किया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी दूँ। उसी को अपना ध्येय मानकर  “QR Code Full Form क्या होता है ?” विषय पर मैने आपके लिए गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है। मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी।

प्रिय पाठको, मैने अपनी और से ध्यान रखा है कि आपको SSC  के सम्बंध में सही सही जानकारी के साथ  सम्पूर्ण जानकारी मिले। ताकि किसी अन्य लेख को पढ़े बिना ही आपकी Query पूरी हो जावे। जिससे आपका समय बचे। अगर फिर भी आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। आपके comments का इंतजार रहेगा।

प्रिय पाठको अगर आपको इस पोस्ट को पढकर कुछ फायदा हुआ है तो  इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

Also Read: –

Spread the love

This Post Has One Comment

Comments are closed.