[Power Bank App] पावर बैंक अर्निंग एप क्या है, यह कैसे काम करती है? 

Power Bank App– कोविड-19 के दौरान हजारों लोगों ने अपनी नौकरियां हुई है जिनके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे अस्थिर समय में अनेक ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रचलन मार्केट में बड़ा है जहां से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इन एप्लीकेशंस में से सबसे अधिक Power Bank Earning App तेजी से उभर कर सामने आई है। यह एप्लीकेशन आपको घर से ही इन्वेस्ट कर अच्छा कमाने की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन लोगों को Power Bank App पर संदेह है कि इस एप्लीकेशन के डेवलपर्स द्वारा किए जाने वाले दावे सत्य हैं अथवा कोरी कल्पना। 

क्या पावर बैंक एप्लीकेशन एक कोरी कल्पना है? यह एप्लीकेशन आपको पैसा बनाने में कैसे मदद कर सकती है? अगर आप इन सब प्रश्नों का उत्तर चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हमने Power Bank Earning App के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है।

 Power Bank Earning App वास्तव में क्या है?

पावर बैंक एप्लीकेशन को एप्लीकेशन के डेवलपर्स में दिसंबर 2020 में कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान लांच किया था।  यह एक ऑनलाइन रनिंग एप्लीकेशन तथा वेबसाइट है जिसे Power Bank Earning App के नाम से जाना जाता है। Power Bank Earning App को जस्टि्डायल कंपनी के को फाउंडर तथा एक स्मार्टफोन पावर बैंक रेंटल नेटवर्क के मालिक Ramani Iyer ने तैयार किया है। 

Power-Bank-App

यह एप्लीकेशन आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का एक प्लेटफार्म प्रदान करती है। अब तक की सूचनाओं के अनुसार Power Bank Earning App आपको पैसा इन्वेस्ट करने का विकल्प उपलब्ध कराती है जिसके बदले आप इस एप्लीकेशन पर कुछ रोजाना के टास्क कंप्लीट कर इन्वेस्टमेंट को एक अच्छे रिटर्न के साथ पा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-[Movie Fire App] Movie Fire Apk 6.0 Download Kaise Kare

Power Bank App Details

पावर बैंक अर्निंग ऐप के विवरण वाली वेबसाइट औरइस तरह के अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर शोध करने पर, यह स्पष्ट हो गया है कि पावर बैंक अर्निंग एप का मालिक भीड़ को निवेश के लिए प्रोत्साहित कर एक वेबसाइट मॉडल तैयार कर रहा है।

इस एप्लीकेशन में छोटे निवेशकर्ता के द्वारा निवेश की जाने वाली राशि को उसकी जानकारी के बिना कुछ अन्य व्यवसायों (जैसे शेयर बाजार, विदेशी मुद्रा, ऑनलाइन ट्रेडिंग, आदि) आदि में इन्वेस्ट कर एक बड़ी राशि कमाई जा रही है। छोटे निवेशकों द्वारा निवेश की जाने वाली राशि को एकत्रित कर शेयर बाजार, विदेशी मुद्रा, ऑनलाइन ट्रेडिंग में  पुनर्निवेश  कर कमाई जाने वाली बड़ी राशि में से अर्जित लाभ को पावर बैंक ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को उनके प्रारंभिक निवेश पर वापसी के रूप में वितरित किया जाता है।

जबकि पावर बैंक अर्निंग ऐप के मालिक का दावा है कि  उनकी कंपनी के द्वारापावर बैंकों के चार्जिंग कैबिनेट  बेचे जाते हैं, जिन्हें सार्वजनिक बाजार में पट्टे पर दिया गया है। पावर बैंक कंपनी द्वारा पट्टे पर दिए जाने वाले चार्जिंग कैबिनेट की कीमत 300 से रु. 1,50,000 रुपए बताई गई है। 

Power Bank App के मालिक के अनुसार कैबिनेट खरीदने के लिए यूजर्स को सबसे पहले मोबाइल में Power Bank App  Install करना होगा। साथी चार्जिंग कैबिनेट खरीदने से पहले उपयोगकर्ता को उस विशेष राशि को “रेजरपे” आदि जैसे विभिन्न भुगतान मोड की सहायता से रिचार्ज करना होगा।

Power-Bank-Earning-App

(Source Google Play Store, Alt text – power bank app)

उपयोगकर्ता द्वारा एक बार एक विशिष्ट राशि पर रिचार्ज करने के उपरांत उपयोगकर्ता वांछित कीमत पर अलमारियां खरीद सकता है। एक विशेष राशि रिचार्ज के बिना आपके बिना नहीं खरीद सकते हैं। एक बार यह पूरी प्रक्रिया संपन्न हो जाने के उपरांत उपयोगकर्ता “कुल संपत्ति” में प्रदर्शित अपनी प्रति घंटा आय देख सकते हैं। 

हालाँकि,कंपनी द्वारा कैबिनेट खरीदने पर कुछ सीमाएं निर्धारित की गई है जैसे कि अगरआप ₹300 में 1 कैबिनेट खरीदते हैं तो आपको एक ही मौका मिलेगा। ₹600 में कैबिनेट खरीदने पर 6 बार मौका मिलेगा जबकि 15000 विशिष्ट राशि रिचार्ज करने पर आपको 15 बार कैबिनेट खरीदने का मौका दिया जाएगा। इसी तरह प्रोसेस आगे जारी रहेगी। एक बार जब आपने कैबिनेट खरीद लिया, तो पावर बैंक ऐप आपको कैबिनेट मूल्य के अनुसार 24 घंटे के लिए प्रति घंटा लाभ दर का भुगतान करता है। 

मान लीजिए अगर आपके द्वारा खरीदे गए कैबिनेट की प्राइस ₹15000 है तो पावर बैंक एप्लीकेशन के द्वारा आपको प्रति घंटे के हिसाब से ₹30 तय किए जाएंगे। जिससे आप 24 घंटे में  ₹720 कमाएंगे लेकिन इसमें से 18% फीस ले ली जाती है यानी कि ₹129 फीस के तौर पर काटकर आपके पास 1 दिन में ₹591 की कमाई हो पाती है। महीने के कुल 26 वर्किंग डे में आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई अमाउंट कुल मिलाकर ₹15366 हो जाती है। 

आपके द्वारा इन्वेस्ट भी की गई टोटल अमाउंट आपको 26 दिन के बाद मिलती है।  अगर आप इस इन्वेस्टमेंट को आगे जारी रखना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से ₹591 11 महीने के लिए प्रॉफिट के तौर पर मिलते रहेंगे।

यूजर प्रॉफिट का पैसा डायरेक्टर अपने बैंक अकाउंट से निकाल सकता है लेकिन इसके लिए  उसके पास कम से कम डेढ़ सौ रुपए की अमाउंट होना आवश्यक है।

Power Bank App Review

इस  Power Bank Earning एप्लीकेशन में निम्नलिखित खामियां हैं।

  • इस एप्लीकेशन का डिजाइन बहुत ही खराब है क्योंकि अधिकांश समय यह पैसे का विवरण गलत दिखाता है।
  •  इस एप्लीकेशन पर बिजनेस ओनर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी नहीं  दी गई है।
  • यह एप्लीकेशन सोसाइटी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड नहीं है। अर्थात यह कंपनी पंजीकृत नहीं है।
  • Power Bank Earning एप्लीकेशन के द्वारा कोई आगे का प्लान नहीं बतलाया गया है।
  • एप्लीकेशन ऑनर अथवा डायरेक्टर  से संपर्क करने के लिए email ID, address, phone number, social media pages, आदि उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं।
  • इन्वेस्टमेंट पर होने वाले लाभ  को निकालने के लिए 18%  तक फीस ली जाती है जो कि बहुत ही अधिक है।
  • कई बार प्रत्येक घंटे के प्रॉफिट में कमी कर दी जाती है।

ऊपर वर्णित सभी बातें  Power Bank Earning एप्लीकेशन के सुरक्षित होने तथा ट्रस्टवर्थनेस पर संदेह पैदा करती हैं। अभी तक यह निश्चित नहीं है कि  इस कंपनी के द्वारा व्यावसायिक परिसरों, हवाई अड्डों आदि जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कई पावर बैंकों को पट्टे पर  दिया है अथवा नहीं।

Power Bank App  पॉजिटिव पक्ष

ऐसा नहीं है कि इस एप्लीकेशन को लोग पसंद नहीं कर रहे हैं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो पावर बैंक करने का एप्लीकेशन को पसंद कर रहे हैं और इसकी सराहना में कमेंट भी कर रहे हैं जिनको आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

Power-Bank-Earning-App-Review

(Source Google Play Store,Alt text – power bank app review)

यह एप्लीकेशन एकयूजर को अच्छे प्रॉफिट का वादा करती है जिससे ऐसा लगता है कि कंपनी का मालिक इस बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाने में सक्षम है। 

Power Bank App के यूजर अपने प्रॉफिट के पैसे  बिना किसी परेशानी के सीधे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसे  निकालने की यह प्रक्रिया पूर्णतया password-protected है।  पहली बार पैसा निकालते समय उपयोगकर्ता को अपने बैंक अकाउंट की डिटेल देना आवश्यक है।

Power-Bank-App-Review

(Source Google, Alt text – power bank app review)

Power Bank App पर उपयोगकर्ता किए गए इन्वेस्ट के अलावा एडिशनल पेमेंट प्राप्त कर सकता है। एडिशनल पेमेंट प्राप्त करने के लिए उसे इस एप्लीकेशन पर अन्य व्यक्तियों को रेफर करना होगा। रेफरल के माध्यम से भी आप इस एप्लीकेशन से एक अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।  कोविड-19 महामारी के दौरान लोक डाउन में कुछ लोगों ने Power Bank App से फाइनेंशियल स्टेबिलिटी प्राप्त करने की बात कबूली है। 

Is the Power Bank App Real or Fake?

एप्लीकेशन मार्केट में अभी नई नई आई है जिसके अभी तक जो भी रिमूव आए हैं वह एक मिक्स परवर्ती के हैं। अगर आपको तत्काल पैसे की जरूरत है तो आप Power Bank App का उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको एक छोटी अमाउंट के साथ ही निवेश करना चाहिए। अपने सभी को लेट के पैसे को जितना जल्दी हो सके निकाल ले। 

ध्यान रखें गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध  सभी एप्लीकेशन रिलाएबल और ऑथेंटिक नहीं होती हैं। गूगल प्ले स्टोर किसी भी एप्लीकेशन को किसी भी समय रिमूव करने का अधिकार रखता है जिसके कारण आपका नुकसान हो सकता है। बुद्धिमान लोगों का मानना है किचिकित्सा, शिक्षा आदि जरूरतों के लिए बचाए गए धन के साथ खिलवाड़ करना बुद्धिमानी नहीं है।

यह भी पढ़े:-Thop App Live Cricket: Thop TV apk Latest Versions Download