PM Ujjwala Yojana List Name

181

PM Ujjwala Yojana 2021 (PMUY) | Apply Online | KYC Form

PM Ujjwala Yojana | उज्ज्वला योजना पीएम ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Form | Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Form Online Apply | PMUY Apply Online In Hindi | PM Ujjwala Yojana 2021

25th December 2020 by Guru R P

Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

PM Ujjwala Yojana : – क्या आप जानते है कि PM Ujjwala Yojana या Ujjwala Gas Yojana क्या है और Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online आवेदन कैसे करते है? अगर नही जानते तो कोई बात नही मैं आज इस पोस्ट में Pradhan Mantri Ujjwala Yojana आवेदन करने, PM Ujjwala Yojana List के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दूगाँ।

कोई भी देश अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए नई नई योजना बनाता है और उन्हें क्रियान्वित करता है। भारत के ग्रामीण इलाकों में कुछ समय पहले तक लकड़ी के ईंधन से खाना पकाया जाता था। ग्रामीण महिलाओं को खाना पकाते समय लकड़ी के जलने पर पैदा होने वाले धुआ से काफी परेशानी होती थी। ग्रामीण महिलाओं की इसी समस्या के निदान को प्राथमिकता देते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने, प्रत्येक गरीब घर में गैस का सिलेंडर पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को प्रारंभ किया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य उन सभी परिवारों को सुरक्षित स्वच्छ रसोई इंधन पहुंचाना है, जो वर्तमान में भी पुराना असुरक्षित एवं प्रदूषित इंधन खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा “Swachh Indhan, Behtar Jeevan” Tagline के साथ  1 मई 2016 को की गई थी।  

Brief Points of PM Ujjwala Yojana

Name of Scheme Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Launched Year 1 May 2016
Type of Scheme Central Govt. Scheme
Launched by Shri Narender Modi, Prime Minister of India
Scheme Launched From Ballia, Bihar
Official Website www.pumy.gov.in
Key People (Ujjwala Man) Shri Dharmender Pradhan (Ministry of Petroleum, Natural Gas and Steel of India)
Present Status of Scheme Active
Eligibility All BPL & APL Ration Card Holder

petroleum.nic.in/docs/UJJWALA.pdf

Ministry Ministry of Petroleum and Natural Gas
Purpose of Scheme To Provide free LPG Gas Cylinder Connection  to Poor Women
Secondary Purpose of Scheme Avoiding harm to children and women due to traditional fuel smoke
Scheme Target Distribution of LPG Gas Connection  among 8 Crore BPL & APL Households
Scheme Time Frame 4 Years, FY 2016-17, 2017-18, 2018-19 & 2019-20
Allocated Budget Rs. 8,000/- Crore & additional 4800 Crore
Financial Help by Govt. Rs. 1600/- Per LPG Connection

 

 

PM Ujjwala Yojana के अंतर्गत भारत सरकार देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले BPL राशन कार्ड धारकों व गरीबी रेखा से ऊपर जीवनयापन करने वाले APL राशन कार्ड धारकों के साथ-साथ उन सभी असहाय महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराना है , जो आज भी परंपरागत तरीके से इंधन का उपयोग कर खाना बनाती है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का क्रियान्वयन भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत आने वाला समस्त खर्च पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा वहन किया जाता है। प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के साथ  धुंआ मुक्त ग्रामीण भारत की परिकल्पना जुडी हुई है।

इसका मुख्य उद्देश्य पूरे देश में पांच करोड़ परिवारों को, विशेष रूप से गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे रहने वाली महिलाओं को 2019 तक  रियायती दर पर एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है। सरकार का मानना है कि  इस योजना से एलपीजी का उपयोग बढ़ेगा और  साथ ही स्वास्थ्य को कमजोर करने वाले धुएँ, वायु प्रदूषण व वनों की कटाई में कमी आयेगी।

PM Ujjwala Yojana में देश के 75 लाख मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों के योगदान को भूला नही जा सकता, जिन्होंने ‘गिव इट अप’ अभियान के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के एक निवेदन पर ने स्वेच्छा से अपनी रसोई गैस सब्सिडी छोड़ दी थी। जिसके तहत भारत सरकार ने 5000 करोड रूपये की Subsidy को बचाया जिससे सरकार से लिए इस योजना को लागू करने में आसानी हुई।

Bihar Ration Card Online

PM Ujjwala Yojana मुख्य विशेषताएँ –

  • आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने इस योजना के संबंध में अगले 3 वर्षों के लिए 8000 करोड़ रुपये मंजूर किए।
  • भारत सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से बीपीएल परिवारों को 1600 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन वितरित करेगी।
  • भारत सरकार ने 2016 के बजट भाषण में इस योजना के बारे में घोषणा करते हुए लगभग 2000 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया था।
  • LGP Connection  केवल महिला लाभार्थियों के नाम पर जारी किए जाएंगे।
  • PM Ujjwala Yojana में स्टोव और रीफिल लागत के लिए सरकार EMI सुविधा प्रदान करेगी।

PM Ujjwala Yojana  का उद्देश्य

Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

PMUY Yojana को लागू करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य बीपीएल व एपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को असुरक्षित परंपरागत ईंधन के उपयोग की बजाय सुरक्षित एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाते हुए पर्यावरण की सुरक्षा करना है। परंपरागत व असुरक्षित इंधन के जलाने पर अत्यधिक मात्रा में धुआं पैदा होता है,जिससे खाना पकाने वाली महिलाओं को परेशानी के साथ-साथ वायु प्रदूषण से पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

PM Ujjwala Yojana के लागू होने से पहले तक देश के काफी ग्रामीण हिस्सों में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता था और इसके धुएं से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य  को अत्यंत हानि होती है।

अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से मिलने वाली एलपीजी गैस कनेक्शन के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं में आत्मविश्वास को बढ़ावा देते हुए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana के माध्यम से खाने पकाने के लिए परंपरागत विकल्प को छोड़कर खाने पकाने के स्वस्थ ईंधन के इस्तेमाल को बढावा देना भी भारत सरकार का एक उद्देश्य रहा है।

PM Ujjwala Yojana बजट, अनुदान एव वित्तिय सहायता

भारत सरकार द्वारा 3 वर्षों के लिए योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन 8000 करोड रुपये का कुल बजट आवंटन का प्रावधान किया था। सरकार द्वारा पीएमयूवाई 2016-2017 के क्रियान्वयन के लिए 2000 करोड़ का प्रावधान किया था जिसके तहत  चालू वित्त वर्ष के भीतर लगभग 1.5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य रखा था।

Give it UP अभियान के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी में बचाए गए धन का उपयोग PM Ujjwala Yojana में किया जाएगा। प्रधानमंत्री के अनुरोध पर देश के मध्यम व निम्न मध्यम वर्ग के 1.13 करोड लोगो ने Givt It UP अभियान के तहत लगभग 5,000 करोड़ रूपये की एलपीजी सब्सिडी छोड दी थी।

इस योजना के माध्यम से पात्र BPL Card Holder परिवारों को LPG Gas Connection के साथ साथ 1600 रूपये की सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है।  इस योजना के तहत गैस कनेक्शन केवल परिवार की महिला सदस्य के नाम ही दिया जाएगा।  सरकार सहायता के लिए EMI की सुविधा भी प्रदान कर रही है।

 Karnataka Ration Card Online

पीएम उज्ज्वला योजना की पात्रता

  • इस योजना में केवल महिला की आवेदक हो सकती है।
  • महिला आवेदन की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक को BPL राशन कार्ड धारक ग्रामिण परिवार से होना चाहिए।
  • महिला आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के घर में पहले से कोई एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojana 2021  के लिए दस्तावेज़

  • आवेदक के पास संबंधित नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जनधन बैंक खाता विवरण/ बैंक पास बुक
  • आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की हुई निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन आवश्यक होती है।

PM Ujjwala Yojana 2021

प्रारंभ में PM Ujjwala Yojana का उद्देश्य केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडरव कनेक्शन उपलब्ध करवाना था। लेकिन बाद में भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत बदलाव करते हुए इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसमें ना केवल बीपीएल कार्ड धारको बल्कि एपीएल कार्ड धारक परिवारों को भी इस योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन प्रदान करने का निश्चय किया।

अर्थात अब किसी भी गरीब परिवार से संबंध रखने वाली महिलाओं को  Ujjwala Gas Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की का अधिकार दिया गया है। गरीब परिवार से संबंध रखने वाली कोई भी महिला अब इस योजना के अंतर्गत मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन ले सकती हैं। PMUY LPG Gas Connection Scheme 2021 के माध्यम से भारत सरकार 1600 रुपए की सब्सिडी पात्र लाभार्थियों को नया गैस कनेक्शन लेने पर उपलब्ध कराती है।

Ration Card Online Apply 

पीएम उज्जवला योजना में संशोधन

PM Ujjwala Yojana को जब शुरू किया गया था तो देश के लगभग 5 करोड़बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों तक मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था।लेकिन सन 2018 में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में संशोधन कर इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए देश के 8 करोड़ बीपीएल व एपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 2019-20 तक देश के लगभग 8 करोड से अधिक गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत कवर किए जाने का लक्ष्य रखा है। PM Ujjwala Yojana के संशोधित संशोधित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार ने विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लांच किया है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में केंद्र सरकार के द्वारा काफी बदलाव किया गया है।अगर आप केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में किए गए बदलावों को विस्तार से देखना चाहते हैं, तो संशोधन के लिंक पर क्लिक करें

PM Ujjwala Yojana के लाभार्थी कौन कौन हो सकते है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत वे सभी परिवार पात्र हैं जो सामाजिक आर्थिक व जाति आधारित जनगणना 2011(SECC 2011) के अंतर्गत नामित है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आने वाले सभी एससी / एसटी परिवारों के लोग।
  • भारत सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग।
  • अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले सभी परिवार।
  • वन में वास करने वाले तमाम वनवासी।
  • पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले अधिकांश लोग।
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति।
  • विभिन्न दीपों पर रहने वाले लोग।
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग।

पीएम उज्ज्वला योजना के तथ्य संक्षेप में

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को इस योजना के अंतर्गत 16 सो रुपए की राशि उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। भारत सरकार द्वारा यह राशि पात्र परिवार की महिला के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। जिसका इस्तेमाल में है एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने में कर सकते हैं। गैस सिलेंडर खरीदने के लिए परिवार को ईएमआई की सुविधा भी दी गई है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से पात्र परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर की राशि की पहली किस्त के तौर पर सरकार द्वारा भेजना शुरू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  •  इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाना है। परिवार द्वारा पहले गैस सिलिंडर की डिलीवरी लेने के बाद इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली दूसरी किस्त उपभोक्ता के खाते में जमा करा दी जाती है। कुछ समय बाद उपभोक्ता के खाते में तीसरी किस्त भी जमा करा दी जाती है।
  • उपभोक्ता के द्वारा 2 सिलेंडर भरवाने के लिए उनके बीच रिफिल करवाने का समय कम से कम 15 दिन होना आवश्यक है।
  • प्रारंभ में यह योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ग्रामीण परिवारों की महिलाओं के लिए था लेकिन बाद में इस योजना में बदलाव करते हुए देश के ना केवल बीपीएल बल्कि एपीएल कार्ड धारक परिवारों को भी इस योजना में शामिल कर इसका दायरा बढ़ा दिया गया है।
  • आरंभ में केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 5 करोड लोगों को इस योजना के तहत कवर किया गया था लेकिन अब एपीएल कार्ड धारकों को भी इसमें शामिल करते हुए इस योजना का दायरा बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है।
  • पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस योजना के लिए 800 करोड रुपए का प्रावधान रखा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को परिवार की महिला के नाम आवेदन करना होगा।
  • जिन लोगों इस योजना के अंतर्गत पहले ही आवेदन कर रखा है, उन्हें ताला बंदी की वजह से जून 2020 तक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिल जाएगी।
  • पीएमयूवाई योजना वर्तमान में भी चालू है और अभी तक इस योजना के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों के लगभग 715 जिलों को कवर किया जा चुका है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

उज्ज्वला योजना पीएम 2021 के लाभ

Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की माध्यम से बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवार मुक्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं।
  • PM Ujjwala Yojana का दायरा बढ़ाने के बाद गरीबी रेखा से ऊपर जीवन जीने वाले गरीब परिवार की महिला सदस्य थी इस योजना के अंतर्गत मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है।
  • उज्ज्वला योजना पीएम 2021 का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक पात्र महिला उठा सकती है।
  • इस योजना गरीब परिवार की महिलाओं को 14.2KG के तीन सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
  • योजना में महिलाओं को गैस सिलेंडर उपलब्ध होने से खाना बनाने में परंपरागत इंधन की तुलना में आसानी हुई है।
  • खाना बनाने में ग्रामीण महिलाओं द्वारा परंपरागत इंधन का प्रयोग करने की बजाय एलपीजी का प्रयोग करने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान में कमी हुई है।
  • PM Ujjwala Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के आठ करोड़ गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत कवर करते हुए मुफ्त एलपीजी गैस  कनेक्शन प्रदान करना है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए बीपीएल सुबह एपीएल कार्ड राशन धारक परिवार की महिला का बैंक खाता होना अति आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

PM Ujjwala Yojana के लिए  आवेदन कैसे करे?

  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने की इच्छुक महिला, आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Form डाउनलोड कर सकती है। आवेदन फार्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सूचनाएं जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, पता आदि को निर्धारित कॉलम में सही सही भरे|
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ लगा कर अपने नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी में जमा कराए।
  • आवेदन फार्म जमा कराने के को सत्यापित किया जाएगा। सत्यापन हो जाने के बाद 10 से 15 दिन के अंदर आपका एलपीजी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा|

PM Ujjwala Yojana Application Form

PMUY Yojana  के अंतर्गत भारत सरकार सभी BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की  सभी महिलाओ को एल पी जी गैस सिलेंडर लेने के लिए 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं को असुरक्षित प्राकृतिक ईंधन से होने वाली परेशानी के बारे में भली भांति जानते हैं।

ग्रामीण महिलाओं की इसी परेशानी को दूर करते हुए केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 के माध्यम से देश के सभी BPL व APL राशन कार्ड धारक परिवारों को  LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीब महिला तक एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन पहुंचाने का उद्देश्य को अपनी प्राथमिकता में रखा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अगर कोई महिला आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाते हुए मुफ्त गैस कनेक्शन लेना चाहती है, तो इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर महिला की उम्र 18 वर्ष से कम है, तो वह महिला PM Ujjwala Yojana का लाभ नहीं ले सकती है।

How to Download Voter ID Card Online 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पोर्टल

PM Ujjwala Yojana को सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने  इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में एक पोर्टल, जो  पहले से स्थापित था का सहारा लिया है। इसको प्रमुख आईसीटी संगठन, नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) द्वारा डिजाइन, विकसित और होस्ट किया गया। यह भारत सरकार का एक आधिकारिक पोर्टल है।

इस पोर्टल को सरकार के E-Governance Plan (NEGP)  के तहत एक Mission Mode Project (MMP) के रूप में विकसित किया गया है। इस पोर्टल को  नवंबर 2005 में शुरू किया गया था।

पोर्टल के पीछे का उद्देश्य  भारत सरकार द्वारा दी जा रही सूचना और सेवाओं को नागरिकों और अन्य हितधारकों के लिए एक एकल खिड़की तक पहुँच प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से भारत और इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में व्यापक, सटीक, विश्वसनीय और एक स्टॉप स्रोत आदि की जानकारी देने का प्रयास किया जाता है।

प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत

प्रधान मंत्री एलपीजी पंचायत एक प्रकार की event है, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री और PM Ujjwala Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के बीच बैठक होती है जिसमें लाभार्थी अगर उनके पास योजना की सेवाओं के बारे में कोई जानकारी है,तो बिना किसी डर व झिझक के प्रधानमंत्री के सामने अपनी बात या चिंता को रख सके। भारत सरकार द्वारा जारी एक Statement के मुताबिक प्रधानमंत्री व योजना के लाभार्थियो के बीच बैठक का मुख्य उद्देश्य योजना के लाभार्थियो के साथ जुड़ाव स्थापित करना है।

PM Ujjwala Yojana राज्य-वार कनेक्शन वितरण

Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

Name of the States Total Connections Provided 
Andaman & Nicobar Islands  13,103 
Andhra Pradesh  3,90,998 
Arunachal Pradesh  44,668 
Assam  34,93,730 
Bihar  85,71,668 
Chandigarh  88 
Chhattisgarh  29,98,629 
Dadra and Nagar Haveli  14,438 
Daman and Diu  427 
Delhi  77,051 
Goa  1,081 
Gujarat  29,07,682 
Haryana  7,30,702 
Himachal Pradesh  1,36,084 
Jammu and Kashmir  12,03,246 
Jharkhand  32,93,035 
Karnataka  31,51,238 
Kerala  2,56,303 
Lakshadweep  292 
Madhya Pradesh  71,79,224 
Maharashtra  44,37,624 
Manipur  1,56,195 
Meghalaya  1,50,664 
Mizoram  28,913 
Nagaland  55,143 
Odisha  47,50,478 
Puducherry  13,566 
Punjab  12,25,067 
Rajasthan  63,92,482 
Sikkim  8,747 
Tamil Nadu  32,43,190 
Telangana  10,75,202 
Tripura  2,72,323 
Uttar Pradesh  1,47,86,745 
Uttarakhand  4,04,703 
West Bengal  88,76,053 

PM Ujjwala Yojana New Update

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर बीपीएल व APL ration card धारक परिवारों को प्रदान करने की सुविधा 30 सितम्बर 2020 कर दी गयी है। इस योजना के माध्यम से सिर्फ 30 सितंबर तक ही देश में गरीबी रेखा BPL से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओ तथा एपीएल राशन कार्ड धारक महिलाओं को ही मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान किये जायेगे।

जिन पात्र महिलाओ ने अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं है,वह जल्दी से जल्दी 30 सितंबर से पहले इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करें। इस योजना के अंतर्गत अब तक भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा देश के गरीब परिवारों से संबंध रखने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर व कनेक्शन दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की महिलाओं के लिए 30 सितंबर तक Free LPG Cylinder पाने का आखिरी मौका हो सकता है।

PM Ujjwala Yojana Helpline Number

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित इस लेख में मैंने आप लोगों के समय इस योजना के संबंध में समस्त जानकारियाँ दी हैं। अगर आप अब भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको PM Ujjwala Yojana से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1906 & 18002333555 पर संपर्क करना चाहिए। ग्राहक प्रतिनिधि द्वारा आपकी समस्या का निदान अवश्य किया जाएगा।

Also Read – Haryana Ration Card Online Apply 

Previous articleCheck Delhi Police FIR Status Online
Next articleSoil Health Card Scheme
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.