Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे, के बारे में जानकारी देने से पहले आपको बता दूँ, कि PayManager राजस्थान राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए वेतन बिल तैयार करने की एक प्रणाली है। यह केवल और केवल राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन बिल तैयार करने के लिए सामान्य और एकीकृत मंच प्रदान करता है। यह सॉफ्टवेयर पे बिल तैयार करने के साथ साथ डीए एरियर, बोनस, एरियर और लीव एनकैशमेंट बिल तैयार करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

PayManager/PriPaymanager पर Login करने से पहले क्या आवश्यक है?

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे, इसके लिए सबसे जरूरी है कि  आप Paymanger/pripaymanager पर Login करना। लेकिन Login करने से पहले आपको निम्नलिखित चीजेो की आवश्यकता होगी: –

  1. Official ID
  2. Concept/Checker Concept
  3. DDO Username & Password (शुरूआत में NIC द्वारा सभी कर्मचारियो के paymanager employee login ID & paymanager employee login password उपलब्ध कराया जाता है।)
  4. Budget Header
  5. Good Quality Network Connection
  6. Internet Browser
  7. Old Data अगर है, तो पहली बार आवश्यकता है। पुराने Data का आकार 15MB से अधिक नही होना चाहिए।

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे किया जाता है?

Step 1: Login : -

Paymanager/Pripaymanager पर काम करने के लिए हमें सबसे पहले Paymanager Login की आवश्यकता होगी। जिसके लिए हमें सबसे पहले https://paymanager2.raj.nic.in/वाले link पर जाना होगा। जैसे ही आप इस Link पर Click करते है। आपके सामने नीचे दी गयी Image के अनुरूप Interface दिखाई देगा।

Paymanager2 Login

लेकिन आप अगर https://paymanager.raj.nic.in/ वाले Link पर चले जाते है, तो आपके पास web page का नीचे दिया गया Interface दिखाई देगा। जहाँ से आप  “for DDO/Employe Login” पर Click करके ऊपरोक्त साईट पर सीधे redirect कर दिये जाते है।

Paymanager Alternate Employee/DDO Login page

Step 2: User Creation and Permissions:-

जब भी कोई उपयोगकर्ता पहली बार Paymanager/Pripaymanager पर काम करने के लिए Login करता है, तो NIC द्वारा उनको DDO username और password प्रदान किया जाता है। आपको Enter User Name वाले box में अपना user name और Password box में अपना Password डालना है। इसके बाद दिये गए Captcha को Enter Captcha वाले box में भरकर Login पर Click करे। जब आप Login कर लेते है, तो उसके बाद Main Menu में System Administrator टैब का प्रयोग करके अपने अधिनस्थो को users बना सकते है।

  • पहली बार Login करने के बाद आपका System पुराने Password, जो NIC के द्वारा उपलब्ध कराये गये थे, को हटाने की Request करता है। आपको Security purpose को ध्यान में रखते हुए अपना Password बदलकर एक Strong Password set करना चाहिए।
  • अगर आपको नये प्रयोगकर्ता बनाकर उन्हे कार्यभार सौपना है, तो आप Create user option को इस्तेमाल कर नये प्रयोगकर्ता बना सकते है।
  • अगर आप selected groups में काम करना चाहते है, तो group permissions निर्दिष्ट करने के लिए“Group Permission”option का इस्तेमाल करे।

Step 3: Transfer Legacy Data to the Pay Manager: -

Paymanager/Pripaymanager पर Main Menu में MBD Data Transfer टैब के option की सहायता से Port Manager द्वारा पुराना offline payment invoice data Paymanager में Offline स्थानातरित कर सकते है। यह विकल्प आपको आपकी master information की जानकारी प्रदान करेगा और आपको IFMS Payment Invoice Request के मानको के आधार पर बदलने की अनुमति भी देगा। जैसे कि मानक भुगतान आईडी, पदनाम, बैंक कोड आदि। जब तक आप नीचे दिए गए सभी चरणों को सत्यापित नही कर लेते तब तक ऑफ़लाइन डेटा ऑनलाइन भुगतान चालान डेटाबेस में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। नीचे दिए गए चरण पिछले महीने से विरासत में मिले डेटा को वेतन प्रबंधक सर्वर में स्थानांतरित कर देंगे। इसके लिए “MDB Data Transfer” मेनू में नीचे दिए गए निम्न Steps का पालन करें-

  • Load MDB-  इच्छित स्थान से paybill.mdb का चयन करे।
  • Data Transfer- DDO का चयन करने के बाद सर्वर डेटाबेस में डेटा स्थानांतरित करने के लिए ‘ट्रांसफर डेटा ट्रांसफर टैब’ पर क्लिक करें।
  • Verify Assignments- Assignment IDs को standard assignment master के अनुरूप update करे।
  • Check Deductions- Deduction ID को standard deduction master के अनुरूप update करे।
  • Check the bank code- Bank code को standard bank master के अनुरूप update करे।
  • Verify designations- Designations को भी standard designation master के अनुरूप update करे।
  • Verify employees- कर्मचारियों का सत्यापन करें।

अगर उपरोक्त तमाम steps verified हो जाए, तो online payment invoice database को transfer करने के लिए आसानी से MDB Data Transfer पर Click करे

Step 4: Employee Payment Details (Add / Remove Employee Assignments and Deductions): -

Paymanager/Pripaymanager पर Employee Payment Detials को Add/Remove किया जा सकता है। जिसके लिए निम्नलिखित Steps को Follow करना चाहिए –  

  • किसी भी Employee की payment details में कुछ जोडना, घटना या सुधार करना हो तो उसे “Invoice Processing” Menu में “Employee Payment Details” के option पर जाकर किया जा सकता है।
  • किसी भी Group में bulk में assignments and deductions को संशोधित करने के लिए Processing tab Invoice Processing में ‘Add Assignment and Group Deductions’ option का उपयोग कर सकते है।
  • यहाँ पर वेतन निलंबन, आंशिक भुगतान और व्यक्तिगत कटौती और कटौती के लिए अनेक विकल्प उपलब्ध है।
  • Quantity, formulas, & slab का उपयोग करके कटौती को जोड़ा जा सकता है

Step 5: Assigning Invoice Numbers to Invoices: -

  • इनवॉइस तैयार करने के लिए तथा इनवॉइस नंबर असाइन करने के लिए “Invoice Processing” मेन्यू में “Invoice Assignment” option का उपयोग कर सकते है। यह विकल्प चालान संख्या निर्दिष्ट करने के Manual & Automatic दो तरीके प्रदान करता है। Automatic option निर्दिष्ट की गयी range के अनुसार Automatic चालाना नम्बर Assign करता है।

Step 6: Monthly Salary Process: -

  • मासिक भुगतान की प्रक्रिया के लिए “Invoice Processing” मेनू में “Monthly Salary Process” विकल्प का उपयोग करे। किसी विशेष महीने की तमाम invoices यहाँ पर process के लिए उपलब्ध होती है।
  • चालान को तैयार करने के बाद चालान निर्माता द्वारा उसे सुधारक / डीडीओ के पास भेजना होता है।

Step 7: Report Processing: -

  • यहाँ पर Treasury/DDO को लिए जरूरी तमाम Reports उपलब्ध रहती है।

Step 8: Forward / Reverse Invoices:-

  • किसी भी Invoice को Forward/reverse करने के लिए “Authorization” मेनू में “Forward Invoices” / “Reverse Invoices” option का उपयोग किया जाता है। इसके बाद authorized DDO invoices को DDO Treasury में भेजेगा।
  • यदि DDO के द्वारा invoices पर किसी प्रकार का Objections लगाया जाता है, तो वे Objection के साथ Invoice निर्माता के पास वापस भेज दी जाऐगी।
  • Cash-challenged Bills भी DDOs के पास भेजे जाऐगें और वे उसे निर्माता के पास Objection के साथ वापस भेज सकते है।

Step 9: Closing the Billing Cycle: -

  • हालांकि, टेलीविजन इसे नहीं करता है। यह स्वचालित रूप से ट्रेजरी अनुरोध द्वारा सौंपा जाएगा, टीवी आवंटन प्रक्रिया को अभी भी इसलिए बनाए रखा गया ताकि डीडीओ द्वारा आवश्यक परिवर्तनों को किया जा सकते है। इसे “Authorization” मेनू में “TV number assignment” विकल्प का उपयोग करके सौंपा जा सकता है।

Step 10: Use Employee Corner-

कोई भी कर्मचारी अपनी व्यक्तिगत पहचान का उपयोग करते हुए निम्नलिखित को देखने के लिए “कर्मचारी कॉर्नर” का उपयोग कर सकते है: –

  • Personal Data
  • Payroll
  • GA 55
  • Income Tax
  • Form 16

Pay Manager Alternate Employee/DDO Login page का इस्तेमाल कैसे करे?-

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे, सिखाने से पहले आपको बता दे कि राजस्थान सरकार के Paymanager web portal पर Login करने के लिए आमतौर पर हर कोई https://paymanager2.raj.nic.in/वाले link का इस्तेमाल करता है। जब किसी को इस Link पर Login करने में परेशानी होती है, तो वह निम्नलिखित Steps को Follow करके Paymanager web portal पर login कर सकता है: –

Paymanager Alternate Employee/DDO Login page
  • यहाँ पर दिये गये Username & Password का ना भरे और Login बटन के थोडा नीचे दिये गये link “For DDO/Employee Login” या “Alternate URL 2(paymanager.raj.nic.in/Mainold.aspx)” पर Click करे आपके पास Main site का Interface आ जाएगा।
Paymanager2 Login
  • य़हाँ अपना Username & Password को Enter Username & Enter Password वाले Boxes में भरे।
  • Password के नीचे दिए गए Captcha को Enter Captcha वाले Box में भरे।
  • अपने काम से सम्बंधित DDO, Employee, Department, Digital, Sub DDO & HOD/SubHOD आदि options में से कोई एक चुने।
  • Login के Button पर Click करे। आपके सामने Finance Department of Govt. of Rajasthan के Paymanager Team की तरफ से New Updates से सम्बंधित एक message लिखा मिलेगा।
  • यहाँ आपको Check Box के साथ “I read message properly and will do needful work of my side” लिखा मिलेगा। इस Box को Check out करके नीचे दिये गये Button “Take me to main site” पर Click करे। आपके सामने Main Website खुल जाऐगी।

Pay Manager की ID & Password कैसे जान सकते है?

Pay Manager राजस्थान सरकार के वित विभाग की एक website है, जो किसी भी सरकारी कर्मचारियी या कर्मचारियो के ग्रुप द्वारा salary बनाने के साथ Salary slip Download करने, Annual salary statement देखने के लिए बनायी गयी है। (Paymanager GA55)! इस website के माध्यम से TA,DA & Mediclaim भी online किया जा सकता है। अगर आप पहली बार Paymanager का प्रयोग कर रहे है, तो आपको paymanager login ID & paymanager login pasward अपने Department से पता करना होगा। फिर भी आपके paymanager login ID & paymanager login pasward निम्न प्रकार हो सकते है –

  • जहाँ तक सम्भव है, आपकी Employee ID को ही आपके Department के द्वारा आपकी Paymanager/Pripaymanager Login ID बना दी जाती है।
  • अगर आप पहली बार Paymanager का इस्तेमाल कर रहे है, तो आपका Paymanager Password आपके Salary Bank Account के आखिरी चार Digits हो सकता है
  • Paymanager Password  DDMMYYYY प्रारूप में आपकी जन्मतिथि भी हो सकती है। जैसे मान लीजिये आपकी date of birth 10/08/1985 है, तो आपका password “10081985” होगा

अगर आप राजस्थान सरकार के कर्मचारी है, तो, Paymanager की सुविधाओ का लाभ उठा सकते है।

Paymanager.raj.nic.in और  Paymanager2.raj.nic.in  में क्या अन्तर है?

राजस्थान सरकार के वित विभाग के द्वारा सरकारी कर्मचारियो के वेतन से सम्बंधित समस्याओ के निपटारे के लिए Paymanager के तौर पर एक Portal को तैयार किया है।  इस web portal के मुख्यत: दो web pages है। एक web page http://paymanager.raj.nic.in जो केवल और केवल  Department के लिए है तथा दूसरा web page http://paymanager2.raj.nic.in जो प्रत्येक सरकारी कर्मचारी के लिए है। इसके अलावा दोनो web page में कोई खास अन्तर नही है।

अगर आप www.paymanager.raj.nic.in पर जाते है और वहाँ से Employee के रूप में Login करना चाहते है। तो वहाँ भी आपको For DDO/Employee Login का Option मिलेगा, जो आपको सीधा http://paymanager2.raj.nic.in वाली web page पर direct कर देता है। दूसरे webpage में प्रेवश करने के लिए आपको अपनी Employee ID & Password डालना अनिवार्य है। इसके अलावा दोनो web pages में कोई खास अन्तर नही है।   

Pri Paymanager Or Paymanager PRI क्या है?

राजस्थान सरकार के वित विभाग के द्वारा जिस प्रकार से अपने सभी सरकारी कर्मचारियो के लिए वेतन से सम्बंधित समस्याओ के निपटान के लिए http://paymanager.raj.nic.in or http://paymanager2.raj.nic.in दो web portal स्थापित किए है। बिल्कुल उसी प्रकार से राजस्थान सरकार के द्वारा अपने पंचायती राज कर्मचारियो के लिए भी www.pripaymanager.raj.nic.in के नाम से Web Portal बनाया है। जो बिल्कुल उपरोक्त दोनो पोर्टस के अनुरूप ही काम करता है। जिसका Interface निम्न प्रकार का होता है-

pripaymanager login

इसके माध्यम से पंचायती राज के कर्मचारी या कर्मचारियो का समूह अपनी salary bills बनाने के साथ Salary slips Download करने, Annual salary statements देखने, GA55 Forms Download कर सकता है। इस website के माध्यम से TA,DA & Medical Claim आदि भी online apply किया जा सकता है। Pri paymanager Rajasthan के कर्मचारियो के लिए ही है। अगर कोई पंचायती राज का कर्मचारी अपना password भूल जाता है, तो pri paymanager forgot password भी ठीक उसी तरह reset किए जाते है, जैसा Paymanager में किया जाता है।  

Paymanager Salary Bill/Slip क्या है, इसे Download कैसे करे?

राजस्थान सरकार  के वित विभाग ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियो की वेतन से सम्बधित तमाम समस्याओ के निदान के लिए Paymanager के नाम से  http://paymanager.raj.nic.in or http://paymanager2.raj.nic.in दो web portal स्थापित किए है। जिनका इस्तेमाल करते हुए कोई भी सरकारी कर्मचारी अन्य सुविधाओ के साथ-साथ अपना Salary Bill बना सकता है और Salary slip Download कर सकता है।

राजस्थान सरकार के किसी भी Employee को अपनी Salary bill download करने के लिए निम्नलिखित steps का पालन करना होता है: –

 paymanager2.raj.nic.in or pripaymanager.raj.nic.in 
  • अपना username & Password को enter करे तथा नीचे दिये गए Captcha को Enter the Captcha वाले box में भरे और Submit करे।
  • Dashboard के Left साईड में आपको “Employee corner” मिलेगा, उसपर Click करे।
  • Employee Corner पर Click करने पर जो Dropdown list आयी है, उसके Pay Slip या Pay Slip Monthwise विकल्प पर Click करे।
  • अन्त में अपनी पसंद का Month, Year & Financial year चुने और Submit के Option पर Click करे। आपकी Salary Slip PDF format or Excel Format जिसको आप Select करेगें, में Download हो जाएगी।

Paymanager GA55 Form क्या है, इसे Download कैसे करे?

राजस्थान सरकार  के वित विभाग ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियो की वेतन से सम्बधित तमाम समस्याओ के निदान के लिए Paymanager के नाम से  http://paymanager.raj.nic.in or http://paymanager2.raj.nic.in दो web portal स्थापित किए है। जिनका इस्तेमाल करते हुए कोई भी सरकारी कर्मचारी अन्य सुविधाओ के साथ-साथ Annual salary statement (Paymanager GA55) भी Download कर सकता है।

राजस्थान सरकार के किसी भी Employee को अपना Paymanager GA55 Form download करने के लिए निम्नलिखित steps का पालन करना होता है: –

  • सबसे पहले Employee portal पर जाने के लिए http://paymanager2.raj.nic.in link पर Click करे।
  • अपना username & Password को enter करे तथा नीचे दिये गए Captcha को Enter the Captcha वाले box में भरे और Submit करे।
  • Dashboard के Left साईड में आपको “Employee corner” मिलेगा, उस पर Click करे।
  • Employee Corner पर Click करने पर आपको GA55 Employee Details मिलेगी जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेगें। आपके सामने GA55 Employee Report नाम से Form Display होगा।
  • इसके बाद year को चुने और साथ ही “Estimated/Non-Estimated” option में से कोई एक का चुनाव करे। यहाँ पर Estimated ही रहने दे। No-Estimated तब निकालते है, जब वितिय वर्ष पूरा नही हुआ हो।
  • अब PDF Format or Excel Format आपके सामने होगा। आप जिस भी Format में Report चाहते है, उसपर Click करे। आपकी GA55 Report Download हो जाऐगी।  

Paymanager Password Reset or Paymanager Forget Password Rest कैसे करे?

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि जब आप किसी web portal को काफी दिनो तक Use नही करते है, तो आप अक्सर Password भूल जाते है। ऐसे ही आपके साथ Paymanager के मामले में हो सकता है या फिर हो सकता है  कि आप अपनी Security को ध्यान में रखते हुए अपना Password बदलना चाहते हो। तो मैं आपको बताता हूँ कि कैसे आप Paymanager Password Reset कर सकते है या Pri Paymanager Forget Password Rest कैसे कर सकते है। अगर आप अपना Password भूल गये है, तो आप निम्नलिखित Steps Follow करे: –

Paymanager Forget Password Rest
  • Login Page पर Login Button के नीचे Forget Password (Employee Login) लिखा मिलेगा। इसपर Click करे। आपके समाने नीचे दी गई Image के अनुरूप एक Reset Password Request Form प्रदर्शित होगा।
Paymanager Password Reset
  • Employee ID Box में अपनी Employee ID भरे, जो सम्भवत: RJ से शुरू होती है।
  • इसके बाद Bank Account No. box में आपको अपने उस Bank Account के Number डालने है, जिसमें आपकी Salary आती है।
  • अब आपको अपनी Date of Birth DD/MM/YYYY के Format में डालनी है। आप इसे साथ में दिये गये Calendar की मदद से भी भर सकते है।
  • इसके बाद अपना Mobile Number भरे। ध्यान रहे यहाँ आपको अपना Registered Mobile Number ही डालना है। यह Optional है। आप चाहे तो मोबाईल नम्बर डाले अन्यथा रहने दे।
  • अगर आप मोबाईल नम्बर डालते है, तो नीचे दिए गये Button “Verify Contact No.” पर Click करे। आपके उपरोक्त मोबाईल नम्बर पर एक OTP Number आयेगा। जिसे डालकर आप अपने paymanager password reset or paymanager reset password कर सकते है।
  • अगर आप मोबाईल नम्बर नही डालते है, तो आप Submit Details Button पर Click करे तथा अपना paymanager forgot password Or pri paymanager forgot password सफलतापूर्वक Rest कर सकते है।
  • जब भी आप Paymanager password reset करे, तो ध्यान रखे कि आप जो Password reset कर रहे है उसमें कम से कम एक Capital Alphabet (A,B,C………), एक Small Alphabet (a,b.c…….), एक Numerical Number (1,2,3…………) और एक Special Character (@#$%……..) का होना अति आवश्यक है। सबसे जरूरी यह है कि Password का पहला अक्षर Capital Alphabet होगा।
आज आपने इस पोस्ट में Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे के  बारे में विस्तार से  पढा होगा। मुझे विश्वास है कि आपको अब शायद ही Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे, सिखने के लिए  किसी अन्य वेबसाईट पर जाने की आवश्यकता होगी। 

आपको नम्नलिखित पोस्ट भी ज्ञान प्राप्ति के लिए अवश्य पढ़ना चाहिए – 

Spread the love

This Post Has 10 Comments

Leave a Reply

PayManager/PriPaymanager क्या होता है?