Parivar Pehchan Patra Haryana Online kaise Banaye

333

मेरा परिवार पहचान पत्र हरियाणा  Onlne Apply, Updation, &  Merge Family ID

parivar-pehchan-patra-haryana-online-kaise-banaye

परिवार पहचान पत्र हरियाणा पोर्टल |Parivar Pehchan Patra Haryana Apply Online | Parivar Pehchan Patra Haryana  form download| मेरा परिवार पहचान पत्र | 14  डिजिट परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची।

क्या आप परिवार पहचान पत्र हरियाणा (Parivar Pahcahn Patra Haryana) के बारे में जानते हैं अगर नहीं जानते हैं, तो कोई बात नही, आप बिल्कुल सही प्लेटफार्म पर है यहां पर आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा (Parivar Pahcahn Patra Haryana) के बारे में समस्त जानकारी सहज भाषा में उपलब्ध कराई जाएगी।

राज्य सरकारों द्वारा सभी वर्गों के लोगों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की लाभप्रद योजनाएं निकाली जाती हैं या शुरू की जाती हैं। इन योजनाओं का लाभ सभी वर्गों तक सही-सही पहुंचे यह सुनिश्चित करना भी राज्य सरकार का कर्तव्य होता है। हरियाणा सरकार ने भी अपनी सभी योजनाओ का लाभ सीधे जनता तक पहुंचाने के लिए Parivar Pehchan Patra Haryana नाम से एक योजना आरंभ की है।

आज मै इस लेख के माध्यम से Parivar Pehchan Patra Haryana के संबंध में तमाम महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे Haryana Parivar Pehchan Patra क्या है इसके उद्देश्य लाभ विशेषताएं क्या है और पात्रता के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरूरी है।साथ ही इस की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दूंगा। दोस्तों अगर आप Parivar Pehchan Patra Haryana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

 MERAPARIVAR.HARYANA.GOV.IN PORTAL

Parivar Pehchan Patra Haryana Yojana की Official Web Portal meraparivar.haryana.gov.in की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 25 जुलाई 2019 को Chandigarh से सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचाने के लिए किया गया था। इस योजना के माध्यम से आम लोगों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का सीधे लाभ पहुंचाने के लिए सभी परिवारों को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्मय से सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ आमजन तक आसानी से पहुंच सके।

Parivar Pehchan Patra Haryana संयुक्त व छोटे दोनों तरह के परिवारों को जारी किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने इसके लिए उपरोक्त वेब पोर्टल की स्थापना की है। अब Haryana Parivar Pehchan Patra के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी नागरिक को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी नागरिक घर बैठे www.meraparivar.haryana.gov.in  पोर्टल के माध्यम से परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

Launched Details of Parivar Pehchan Patra Haryana 2020

Name of Scheme Haryana Parivar Pehchan Patra
Scheme Launched by Sh. Manohar Lal Khattar (Chief Minister Haryana)
Date of announced Scheme 2nd January 2019
Date of Application Started 25th July 2019
Scheme Beneficiary 54 lacs families of Haryana
Scheme Category State Government Scheme
Purpose of Scheme To ensure automatic delivery of Different Scheme Profit
Last Date for Application 31st December 2020
Online Portal https://meraparivar.haryana.gov.in

Important Download Links  for Parivar Pehchan Patra Haryana

[table id=65 /]

Citizen Resource Information Department Government of Haryana

हरियाणा राज्य के नागरिक अब Meraparivar Portal के माध्यम से Parivar Pehchan Patra बनवाकर सरकार की सभी सुविधा और योजनाओ का लाभ उठा सकते है। यह परिवार पहचान पत्र पोर्टल National Informatics Center, Haryanaके द्वारा Deigned & Developed किया गया है। जो कि नागरिक संसाधन  सूचना विभाग हरियाणा सरकार (Citizen Resource Information Department Government of Haryana) के अन्तर्गत काम करता है। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अब अन्य किसी प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार सहित बाकी सभी दस्तावेजों की एकीकृत जानकारी होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जिलों में परिवार पहचान पत्रों का वितरण किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य के 54 लाख परिवारों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है। जिनमें 18 लाख 28 हजार परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाने का काम तेजी से जारी है। सरकार ने पहचान पत्र बनवाने के लिए तय सीमा को 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया है।सूत्रों के हवाले से पता चला है कि नए साल से किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए Parivar Pehchan Patra Haryana आवश्यक दस्तावेज होगा। यह परिवार पहचान पत्र स्मार्ट कार्ड की तरह है जिसमें परिवार का पूरा विवरण Digital Form में सुरक्षित रहता है।

Also Read: – E-Gras System क्या है? 

 Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2020

राज्य सरकार द्वारा सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC)- 2011 को आधार बनाकर परिवार पहचान पत्र योजना के माध्यम से   राज्य के  लाभार्थियों को सेवाओं और योजनाओं के सभी लाभों का वितरण किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 54 लाख परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचेगा। हरियाणा सरकार परिवार के विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर ही तय करेगी कि किस परिवार को सरकारी योजना का लाभ किस अनुपात में दिया जाए।

किसी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कोई परिवार पात्र है या नहीं है यह परिवार पहचान पत्र में दर्ज सूचनाओ के आधार पर तय होगा। जो भी नागरिक सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए Parivar Pehchan Patra Haryana बनवाना चाहता है तो उसे इसके लिए आवेदन करना अनिवार्य है। Haryana Parivar Pehchan Patra में आवेदक का संपूर्ण विवरण डिजिटल रूप में सुरक्षित होगा ।

Parivar Pehchan Patra Haryana Scheme की शुरूआत

Parivar Pehchan Patra Haryana योजना का आरंभ 4 जुलाई 2020 को पंचकूला से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा 20 परिवारों को Parivar Pehchan Patra Haryana जारी कर किया गया। Parivar Pehchan Patra Haryana के माध्यम से राज्य सरकार ने सभी परिवारों का एक प्रमाणिक सत्यापित और विश्वसनीय डेटाबेस तैयार कर लिया है।

निकट भविष्य में हरियाणा सरकार द्वारा तमाम सरकारी योजनाओं और सेवाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा जाएगा ताकि इन तमाम कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से जनमानस तक पहुंचाया जा सके। Parivar Pehchan Patra Haryana योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको  को उनकी पात्रता के आधार पर ही  विभिन्न केंद्र सरकार व राज्य सरकार की योजनाओं लाभ Automatically मिल जाऐगा।

Parivar Pehchan Patra Haryana 2020 का उद्देश्य और विशेषताए –

किसी भी सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं के पीछे कुछ ना कुछ उद्देश्य अवश्य होते हैं, जिन की पूर्ति के लिए उन योजनाओं को धरातल पर उतारा जाता है। Parivar Pehchan Patra Haryana 2020 योजना को आरंभ करने के पीछे भी सरकार के बहुत से उद्देश्य निहित हैं जो इस प्रकार हैं

  • राज्य के सभी परिवारों का आधारभूत प्रमाणिक, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा बेस तैयार करना।
  • परिवारो की पहचान सुनिश्चित करने के लिए नागरिको की स्वीकृति से उनके बुनियादी Data को Digital रूप में सुरक्षित करना।
  • राज्य के पात्र लाभार्थीयो को सभी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र योजना 2020 के माध्यम से सुनिश्चित करना है।
  • परिवार पहचान पत्र के आधार पर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उचित लोगों तक पहुंचाना।
  • सरकारी योजनाओं के लाभ वितरण में पारदर्शिता लाना।
  • सरकारी योजनाओं के लाभ वितरण में भ्रष्टाचार को खत्म करना और नकली लाभार्थियों का पता लगाना।
  • राज्य के 54 लाख परिवारों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना।
  • परिवार के विवरण को Update रखने के लिए Automatic Updation के लिए Family ID को Birth, Death व Marriage Certificate से जोडा जाऐगा।
  • राज्य के लोगो को परिवार पहचान पत्र के रूप में 8 अंको का एक Unique Identification Number जारी करना।
  • छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशन जैसी मौजूदा, स्वतंत्र योजनाओं को  इस योजना के माध्यम से Family ID से  जोडा जाऐगा ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके तथा विभिन्न योजनाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन प्रक्रिया को सक्षम बनाया जा सके।
  • परिवार आईडी डेटाबेस में उपलब्ध डेटा का पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाऐगा जिससे लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का स्वचालित स्व-चयन हो जाऐगा।
  • सभी परिवारो का एक बार डेटाबेस तैयार होने के बाद, परिवारों को प्रत्येक व्यक्तिगत योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हीगा।
  • इसके अलावा, परिवार पहचान पत्र का प्रमाणित और सत्यापित डेटाबेस तैयार हो जाने के बाद, किसी भी लाभार्थी को कोई और दस्तावेज जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

विशिष्ट पहचान पत्र जारी के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने मेरा परिवार पहचान पत्र web पोर्टल का शुभारंभ किया था। जिसमे सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को पारदर्शी और आसान तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के लोग परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए इस  पोर्टल का प्रयोग कर सकते है। वर्तमान में  हरियाणा सरकार ने  Disability Pension Scheme, Old Age Samman Allowance Scheme & Widow & Distitute Women Pension Scheme आदि मुख्य योजनाओं को परिवार पहचान पत्र पोर्टल (P4) पर Integrated किया गया है।

Also Read : – DHBVN New Connectin  Online Apply ?  

हरियाणा 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला विशिष्ट परिवार पहचान पत्र 14 अंकों का है जिसके कारण इसे 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र के नाम से भी जाना जाता है। राज्य सरकार ने जुलाई 2019 में एक कैबिनेट बैठक कर हरियाणा राज्य में सभी स्थाई और अनुबंध आधारित मजदूरों को एक निर्धारित समय देते हुए दिशा-निर्देश जारी किया कि वे तय समय सीमा के अंदर अपना विशिष्ट परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए दस्तावेज पेश करें।

25 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबपोर्टल www.meraparivar.haryana.gov.in  को लॉन्च किया था। इस Official Website पर आपको आवेदन पत्र चयनित उम्मीदवार सूची और पंजीकरण प्रक्रिया  आदि 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र से संबंधित तमाम जानकारियां मिल जाएंगी।

 Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana 2020 के लाभ

  • परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रत्येक परिवार को परिवार पहचान कार्ड में एक 14 अंको नंबर दिया जायेगा, जो  हर परिवार के लिए यूनिक नम्बर होगा।
  • राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को इस परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
  • राज्य के लोगो को ना केवल सरकारी योजनाओं के लाभ मिलेगा बल्कि परिवार पहचान पत्र से स्कूल व कॉलेजों में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली विभिन्न नौकरियों को प्राप्त करने में भी यह सहायक होगा।
  • Parivar Pehchan Patra Yojana Haryana के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभ वितरण में हो रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।
  • सरकारी योजनाओं के लाभ वितरण में पारदर्शिता आएगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों का सत्यापित एवं विश्वसनीय डेटाबेस तैयार हो जाएगा।
  • विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियो का पंजीकरण तेजी से किया जा सकेगा। जिस से सरकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक तय समय सीमा में पहुंचाया जा सके।
  • जिन परिवारों का नाम सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना- 2011 सूची में पंजीकृत हैं, वे भी पहचान पत्र के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते है |
  • परिवार पहचान पत्र में शहर गांव क्षेत्र का अलग-अलग कोड निर्धारित होगा जिससे यह पता लगाया लगाया जा सकता है कि कितने परिवार शहरी क्षेत्र में और कितने परिवार ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं।
  • परिवार पहचान पत्र कार्ड में दिए गए कोड के द्वारा यह भी जानकारी मिलेगी परिवार किस विशेष क्षेत्र में निवास करता है।

Parivar Pehchan Patra Haryana आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • Aadhar Card* (Mandatory)
  • परिवार के पहचान दस्तावेज़
  • आवेदक की वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर (Optional)
  • Voter ID Card* (18 साल से अधिक उम्र के सदस्यो के लिए)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Bank Passbook/Statement (Optional) Passbook व PPP पोर्ट में एक ही नाम होना जरूरी है।
  • PAN Card* (If available)
  • BPL Card* ( If applicable)
  • Date of Birth Proof (Birth Certificate, Matriculation Certificate, School Leaving Certificate & Medical Certificate any one of them)

Note – जहाँ भी * लगा है, वह दस्तावेज जरूरी है।

परिवार पहचान पत्र के लिए दस्तावेजो का सत्यापन

हरियाणा राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र के लिए दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए अटल सेवा केंद्रो, सरल केंद्रों, तहसील और पंचायत कार्यालयो, ब्लॉकों, गैस एजेंसियों, स्कूलों, कॉलेजों, अन्य सरकारी और अर्द्ध सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में दस्तावेज प्रमाणीकरण केंद्र स्थापित किए हैं। राज्य के 54 लाख परिवारों के परिवार पहचान पत्र दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य में लगभग 500 केंद्र स्थापित किए हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में स्थापित इन केंद्रों पर, राज्य के मूल निवासी आसानी से अपने परिवार के विवरण को सत्यापित करवा सकते है।

Also Read: – DHBVN New Connection  Online Apply?  

How to search list of Scheme Beneficery

  • अगर आपने परिवार पहचान पत्र बनवा लिया है और यह देखना चाहते हैं कि राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लिए लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं। तो राज्य के लाभार्थी परिवार पहचान पत्र सूची में अपने परिवार का नाम देखने से पहले सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना – 2011 सूची में आपका नाम है या नही यह सुनिश्चत करना होगा।
  • यदि आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना – 2011 सूची  में है तो आपके परिवार को इस योजना के तहत शामिल किया जायेगा। यदि आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना – 2011 सूची के अन्तर्गत नही है, तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • उपरोक्त प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद ही हरियाणा में 14 डिजिट के परिवार पहचान पत्र का लाभ उठा पाने में सक्षम होगे।

 Parivar Pehchan Patra Haryana के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप हरियाणा के नागरिक हैं और हरियाणा सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं जिसके लिए आप Parivar Pehchan Patra Haryana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • अगर आप Parivar Pehchan Patra Haryana के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको राज्य सरकार द्वारा प्रिसक्राइब्ड आवेदन फार्म की जरूरत पड़ेगी
  • राज्यसभा राज्य सरकार द्वारा अधिकृत परिवार पहचान पत्र फॉर्म किसी भी एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूलों, राशन डिपो, गैस एजेंसियों आदि में जाकर प्राप्त करना होगा ।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां जैसे नाम ,पता ,आधार नंबर आदि को निर्धारित स्थान पर सही सही भरें। सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म  के साथ अपने और अपने परिवार के सभी रिक्वायर्ड दस्तावेज़ों को आवेदन फार्म के साथ जोड़ना होगा।
  • अंत में आवेदन फार्म को तमाम दस्तावेज के साथ संबंधित कार्यालय जहां से आपने आवेदन फार्म प्राप्त किया था, जमा करवा दें। उसी कार्यालय में जमा करें जहां से आपके आवेदन फॉर्म लिया है।

परिवार पहचान पत्र योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • सर्वप्रथम हरियाणा सरकार की परिवार पहचान पत्र योजना कीऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  • Dashboard पर Hot to Apply का Option दे रखा है उस पर Click करे। आपके सामने एक नया पेजु खुल जाऐगा।
  • इस नये पेज पर Disability Pension Scheme, Old Age Samman Allowance Scheme & Widow & Distitute Women Pension Scheme के बारे में जानकारी दी गई है। लेकिन आप Parivar Pehchan Patra Haryana को Operator के माध्यम से ही Online आवेदन भर सकते है।
  • इसके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक CSCs  पर एक ऑपरेटर  बिठा रखा है। उसके सहायता लेकर Online आवेदन करे।
  • इन परिवार पहचान पत्र योजना रूपों को संबंधित चित्रण द्वारा अद्यतन किया जाएगा। अपडेट करने के बाद, व्यक्ति को दो प्रिंट out निकालने की अनुमति होती है। अपने आवेदन का Print Out अवश्य ले ले।
  • ध्यान रखे राज्य सरकार ने CSCs Centers पर Operators का जनता की मदद के लिए छोड रखा है और वे Free सेवा देते है। सुनिश्चित करे कोई आपसे Process Fee ना ले। अगर ऐसा करता है, तो उसकी शिकायत कर सकते है।

Also Read : – DHBVN Bill Payment Online ? 

Parivar Pehchan Patra अपडेट कैसे करें ?

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र की  Official Web Portal पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर “Update Family Details” का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आधार कार्ड नंबर या फैमिली आईडी मांगी जाएगी। अगर आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की फ़ैमिली आईडी है तो “YES” पर क्लिक करें और अपना Family ID नंबर डालकर आगे बढ़ें।
  • अब आपको अपनी 8 अंको या पूर्व में जारी 12 अंको की Family ID डालनी है। Family ID डालते ही परिवार के मुखिया के माबाईल नम्बर पर एक One Time Password (OTP) प्राप्त होगा। OTP उस मोबाईल नम्बर आयेगा जो पहले से ही परिवार पहचान पत्र पोर्टल में पंजिकृत है।
  • अगर आप अपनी Family ID याद नही आ रही है तो “Forgot Family ID” के बटन पर क्लिक करें और Head of Family का आधार नंबर भरकर OTP प्राप्त करे। जब आपके registered mobile number पर OPT आ जाऐ, तो ओटीपी Verify करें।
  • जब आप सही सही प्राप्त One Time Password को भर देगें, तो Parivar Pehchan Patra पर Point -2 में  दर्ज की गई फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का विवरण दिखाई देगा।
  • अगर आपको पहले से शामिल परिवार के सदस्यों  में से किसी की जानकारी में कोई बदलाव करना है, तो सदस्य के नाम के सामने “MEMBER DETAILS” के Option पर क्लिक करें। लेकिन अगर आपको कोई नये Family member की जानकारी जोडनी है, तो  “Add Member” के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद नया फार्म खुल जाऐगा जिसमें New Members की Details मांगी जाऐगी। पूछी गई सभी जानकारी भरें और  Print Out लेकर उसपर नये सदस्ये को हस्ताक्षर कराये और System में Upload करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म SUBMIT करें।  जैसे ही Process पूरी होती है Parivar Pahchan Patra पोर्टल से अपडेट करने या नया सदस्य जोड़ने की सूचना परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा मिल जाएगी।

Members Details Updating के लिए आवश्यक दिशा निर्देश

  • यह परिवार के सदस्यो की संख्या पहले ही सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से सत्यापित हो चुकी है तथा परिवार के नागरिक द्वारा हस्ताक्षरित फार्म डेटाबेस में उपलब्ध है, तो आप सदस्य जोड सकते है, अन्याथा नही। ध्यान रहे सदस्यो के हटाने की अनुमति नही दी जाऐगी।
  • यह परिवार के सदस्यो की संख्या पहले ही सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से सत्यापित नही हुई है, तो परिवार के सदस्यो को जाडने व हटाने दोनो की अनुमति होती है। अगर किसी सदस्य को हटाना है, तो एक अलग फार्म खुल जाऐगा। जहाँ से परिवार के जिस सदस्य को हटाना है, उसका आधार नम्बर पूछा जाऐगा। परिवार के सदस्यो को हटाने की अनुमति केवल सत्यापन के बाद ही दी जाती है। सदस्य का नाम तभी हटेगा जब सत्यापन प्रक्रिया द्वारा उसकी सत्यापन प्रक्रिया निर्धारित हो जाए।
  • परिवार के सदस्यो के लिए सम्पादन की सुविधा पहले से निर्धारित नियमो के अनुसार ही होगी।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana Form पर कुछ Fields जैसे – आधार नम्बर, जन्म तिथि, जन्म स्थान, पिता का नाम, माता का नाम को भरने की अनुमति केवल साफ्टवेयर आधारित सत्यापन पूरा होने तक ही दी जाऐगी। कुछ Fields जैसे लिगं, जाति, मतदाता पहचान पत्र आदि को सम्पादित करने की अनुमति केवल एक बार दी जाऐगी और स्थानिया भाषा में नाम के सम्पादन की अनुमति दो बार दी जाऐगी। बाकि सभी क्षेत्रो में सम्पादन की असिमित अनुमति होगी।

Conclusion

Parivar pehchan Patra Haryana योजना हरियाणा सरकार की एक महत्वकांक्षी परियोजना है, जिसके अन्तर्गत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को पंजीकृत किया जाएगा और उन्हें एक डिजिटल परिवार पहचान पत्र दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जारी तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकेगा।जो भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहता है वह जल्दी से जल्दी अपने परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर दें और उसमें लगने वाले तमाम दस्तावेज का निर्धारित सत्यापन केंद्रों पर सत्यापन करवा ले।हरियाणा सरकार ने आवेदन करने के लिए पहले से निर्धारित तिथि 10 दिसंबर को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 कर दिया है।

Also Read: – UHBVN Bill Payment Online? 

Parivar Pehchan Patra Hariyana Related FAQs

Q- 1. Mera Parivar Portal पर केवल हस्ताक्षरित कागजात ही upload करने आवश्यक है?

Ans: हाँ, Mera Parivar Portal पर केवल हस्ताक्षरित दस्तावेज ही Upload किए जा सकते है।

Q- 2. क्या दो परिवारो को एक Parivar Pehchan Patra में merge किया जा सकता है?

Ans: हाँ, दो परिवारो को एक ही परिवार पहचान पत्र में merge किया जा सकता है। जिसके लिए निम्न Steps Follow कर सकते है –

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर “Merge Family का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया Popup Box  Message आयेगा जिसमें “Do you Know Parivar Pehchan Patra (Family ID)?”  लिखा मिलेगा। अगर आपके पास Family ID है, तो Yes पर Click करे।
  • अब उस Family ID को भरे जिसमें Merge करना है और Search के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुल जाऐगा।
  • नये पेज में दोनो Family IDs को दिए गए Enter 1st Family ID & Enter 2nd Family ID Columns में भरे और corresponding Checkbox के माध्यम से Child Family से सदस्यो के Parent Family ID वाले Section में Transfer Button(RED Button) के माध्यम से करे।
  • फिर Transfer Member का Parent Family के मुखिया के साथ relationship को भरे और Submit करे। आपका Process पूरी हो गयी। आपके पास Merge Successful का message आ जाऐगा।

कृषि मंत्री ने 20 परिवारों को दिए परिवार पहचान पत्र

हाल ही में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री श्री Jai Prakash Dalal ने जाटू लोहारी से लाली देवी, इंदीवाली से मनोज देवी   मनीषा प्रेम नगर से , खरक कलां से शकुंतला व सुनेखा , सिरसी से सुनीता ,कुंगड़ से अनारो देवी , नरेश शर्मा तिगड़ाना से, मुकेश शर्मा घुसकानी से , भिवानी सेपृथ्वी सिंह , देवराला से बिमला , खरक कलां से ममता , प्रेम देवी , पवन कुमार सूरपुरा कलां से , संतोष देवी, राजवंती खरक कलां  से और मंजू देवी बहल आदि 20 लोगों को परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र भेंट किए।इसी दौरान कृषि मंत्री ने बताया कीपरिवार पहचान पत्र में परिवार की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ परिवार के सभी सदस्यों की आयु, जाति, शिक्षा, रहन-सहन व संसाधनों का पूरा विवरण होगा। परिवार पहचान पत्र में दर्जजानकारी व योग्यता के आधार पर नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

Parivar Pehchan Patra Haryana New Updates

हरियाणा सरकार ने Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana की घोषणा 2, जनवरी 2019 को की थी तथा इसके लिए आवेदन करने की तीथी 25 जुलाई 2019 रखी थी। सभी नागरिकों को Parivar Pehchan Patra Haryana बनवाने के लिए जल्दी से जल्दी आवेदन करने का आग्रह किया है। साथ ही हरियाणा सरकार ने यह भी घोषणा की है कि आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए Parivar Pehchan Patra Haryana नागरिकों के पास होना अनिवार्य है।

हरियाणा सरकार ने नागरिकों से 10 दिसंबर 2020 से पहले Parivar Pehchan Patra Haryana बनवाने का आग्रह किया था लेकिन अब यह समय सीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 तक कर दी गई है। जिन लोगों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया वह जल्दी से जल्दी सीसीएस केंद्रों पर जाकर अपना पहचान पत्र बनवा लें।

क्योंकि हरियाणा राज्य सरकार ने राज्य की कई सारी योजनाओं जैसे कि वृधावस्था पेंशन योजना, Widow पेंशन योजना, फैमिली पेंशन योजना, लाडली योजना, मैरिज शगुन योजना, राशन आवंटन आदि योजनाओ को Parivar Pehchan Patra Haryana से लिंक कर दिया है। निकट भविष्य में बीपीएल राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना व सक्षम योजना के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं व सेवाओं के आवेदन के लिए Parivar Pehchan Patra Haryana आवश्यक दस्तावेज होगा।

अगर हरियाणा सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ उठाना है तो इसके लिए Parivar Pehchan Patra Haryana आवश्यक है। यह हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के लिए बनवाना अनिवार्य है। हरियाणा सरकार विज्ञापनों के माध्यम जन प्रचार करके बार-बार अपने नागरिकों से जल्द से जल्द अपना Haryana Parivar Pehchan Patra अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से बनवाने या अपडेट कराने का सुझाव दिया है। ताकि आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सके।

Previous articleKarnataka Ration Card Status List 2020: ahara.kar.nic.in
Next articleJan Suchna Portal Rajasthan
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.