[निवेेश मित्र]Nivesh Mitra UP Single Window Portal क्या है? 

Nivesh Mitra UP Portal | Nivesh Mitra Single Window Portal| Nivesh Mitra Login |Nivesh Mitra Portal| Nivesh Mitra Pollution NOC | Nivesh Mitra Drug License | Nivesh Mitra UP Registration


3rd March 2021 by Guru R P


Nivesh Mitra UP : –  उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में नया उद्यम स्थापित करने के इच्छुक Entrepreneurs को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए Nivesh Mitra UP  परियोजना की शुरुआत की गई है। उत्तर प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एक सरकारी एजेंसी उद्योग बंधु (Udyog Bandhu)  को इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्यभार सौंपा गया है। Nivesh Mitra उत्तर प्रदेश सरकार का एक समर्पित सिंगल विंडो सिस्टम है

यह एक सच्चाई है कि किसी भी निवेश कर्ता को एक नया उद्योग स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारियाँ अधिकांश समय बहुत कम उपलब्ध हो पाती है,  जो कि औद्योगिक विकास के उचित विनियमन और सुविधा के लिए आवश्यक है।  इस जानकारी और आवश्यकताओं को प्राप्त करने में निवेशक को कठिन समय, धन और ऊर्जा का उपयोग करना पड़ता है। 

“My government is fully committed to facilitate the investors and entrepreneurs for establishing and smoothly carrying out their business operations in the state. Nivesh Mitra, the single window portal, is one of the step in this direction. Through this dedicated single window we will ensure online clearances /approvals / NOCs, of all the departments which are required to set up and run the business in the State without any physical touch points. A centralised monitoring system, directly under my office, aims to deliver investors high quality and ever more responsive services in a time bound manner.”

Shri Yogi Aditya Nath,

Hon’ble Chief Minister,  Govt. of Uttar Pradesh

निवेशकों की हर समस्या Nivesh Mitra UP दूर करता है।  निवेश मित्र एक सहज इंटरफेस के रूप में कार्य करता है, जिस उत्तर प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के इच्छुक निवेशकों को आवश्यक विभिन्न  स्वीकृतियों को तेजी से और समय बंद जारी करने की सुविधा प्रदान करता है। यह सिंगल विंडो सिस्टम राज्य में व्यवसाय शुरू करने या व्यवसाय संचालित करने के इच्छुक निवेशकों को सभी सुविधा और सहायता प्रदान करेगा।

Key Highlights of Nivesh Mitra UP Portal

Name of Portal  Nivesh Mitra
Launched by  Chief Minister of Uttar Pradesh 

(Govt of Uttar Pradesh)

Launched on  4th June 2009
Related Department  Govt of Uttar Pradesh
Tagline Nivesh Mitra
Beneficiaries Any Entrepreneurs who want to invest in Uttar Pradesh
Objective of Portal  To provide online facilities to investors at Uttar Pradesh
Designed, Developed & Maintained  by  National Information Centre Uttar Pradesh State Unit Lucknow
Official Website Click Here
Twitter Account  Click Here

UP Ration Card Online Services

Nivesh Mitra UP Portal : –  निवेश मित्र यू पी पोर्टल एक सरल, उपयोगकर्ता के अनुकूल तथा   Entrepreneurs  को केंद्र में रखकर तैयार की गई  ऑनलाइन सेवा है, जो मौजूदा और भावी निवेशकों और उद्यमियों को विभिन्न  संबंधित सरकारी विभागों से ऑनलाइन क्लीयरेंस/  नो ऑब्जेक्शन सर्टिफ़िकेट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

निवेश मित्र यू पी पोर्टल के आने से निवेशकों को निवेश से संबंधित आवश्यक स्वीकृति यों को प्राप्त करने के लिए मैनुअल रूप से विभिन्न एप्लीकेशन फॉर्म भरने और जमा करने के लिए किसी अधिकारी या कार्यालय के बार बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार ने Nivesh Mitra UP Project के अंतर्गत निवेश से संबंधित तमाम प्रकार की आवश्यक स्वीकृतियो से संबंधित आवेदनों को ऑनलाइन स्वीकार करना आरंभ कर दिया है।

निवेश मित्र पोर्टल मौजूदा व भावी निवेशकों, उद्यमियों और विभिन्न सरकारी विभागो के बीच उपयोगकर्ता के अनुकूल और परेशानी मुक्त मंच प्रदान करता है, ताकि उद्योगों के लिए आवश्यक विभिन्न स्वीकृतियों को तेजी से और समयबद्ध तरीके से जारी करना सुनिश्चित किया जा सके। इस पोर्टल पर उद्यमियों को विभिन्न अनुमोदनो के लिए आवश्यक सभी रूपों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने और अद्यतन करने की सुविधा दी गई है। 

Nivesh Mitra UP पोर्टल पर  उधमी  इंटरनेट बैंकिंग, राजकोष और अन्य ऑनलाइन माध्यमों से  आवेदन की फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकता है। यह पोर्टल निर्धारित समय सीमा के अंदर आवेदन की स्थिति की मांग के लिए एक ऑनलाइन निगरानी सुविधा भी उपलब्ध कराता है।   वास्तविक रूप से देखा जाए तो यह पोर्टल   विभिन्न सरकारी विभागों की अंतहीन यात्राओं के बिना, व्यवस्थित और समयबद्ध मंजूरी सुनिश्चित करने में सहायता करता है। 

Nivesh Mitra UP Portal के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार में निवेश मित्र उत्तर प्रदेश परियोजना की शुरुआत समग्र विकास के लिए प्रगतिशील नियामक प्रक्रियाओं, कुशल प्रणाली और प्रभावी औसत दर्जे की समय सीमा के माध्यम सेउद्योगों के अनुकूल वातावरण तैयार करने  के लिए की गई है, जिसके निम्नलिखित उद्देश्यों है।

  • उद्योगों के लिए आवश्यक स्वीकृति यों को आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना।
  • नियामक सुधारों को लागू करना।
  • निवेश से संबंधित आवश्यक प्रक्रियाओं को आसान  बनाना।
  • पारदर्शी तरीके से उद्यमियों को  गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देना।
  • विभागीय प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण करना।
  • उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन शुल्क भुगतान सहित आवेदनों की ऑनलाइन जमा और ट्रेकिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक आधारित पारदर्शी प्रणाली के साथ कारोबार को आसान बनाना।
  • उद्यमियों को एक ही स्थान पर, तय समय सीमा में उद्योगों के लिए आवश्यक क्लीयरेंस सर्टिफ़िकेट प्रदान करना। 

निवेश मित्र उत्तर प्रदेश विशेषताएँ

  • निवेश मित्र के प्रथम चरण की शुरुआत 4 जून 2009 को 18 जिलों के साथ की गई थी। 
  • 5 दिसंबर 2011 को दूसरे चरण में  27 अन्य जिलों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया।
  • निवेश मित्र योजना के तीसरे चरण में 19 सितंबर 2012 को  शेष 30 जिलों को जोड़ा गया। 
  • निवेशकों को  पारदर्शी,एकीकृत, वन स्टॉप समाधान के साथ ऑनबोर्डिंग और सेवाओं की समय बाद डिलीवरी  करता है।
  • उद्योग अथवा उद्यम स्थापित करने के लिए  ऑनलाइन डॉक्यूमेंट सबमिशन  तथा एप्लीकेशन फॉर्म्स प्रोसेसिंग की ऑनलाइन अक्षय प्रदान करता है।
  • क्लीयरेंस/अप्रूवल हेतु प्री एस्टेब्लिशमेंट और प्री ऑपरेशन  के लिए Common Application From की सुविधा।
  • CAF में Entrepreneur द्वारा भरा गया विवरण  क्लीयरेंस स्पेसिफिक एप्लीकेशन फॉर्म में ऑटो पापुलेटेड किया जाता है।
  • आवेदन पत्र के लिए आवश्यक शुल्क  के ऑनलाइन भुगतान की सुविधा देता है।
  • अंतिम रूप से मंजूर की गई   Digitally हस्ताक्षरित NOC PDF Format  में डाउनलोड करने की सुविधा।
  • अनुमोदन की आवश्यकता को समझते हुए Know Your Approvals की सुविधा प्रदान करना। 
  • संबंधित विभाग के साथ सहज एकीकरण।
  • उद्योगों के लिए आवश्यक स्वीकृति हेतु बार बार विभाग के चक्कर काटने की आवश्यकता नही है। 
  • कम समय अथवा तय समय सीमा में मंजूरी/ अनुमोदन। स्वीकृति के प्रत्येक चरण में  उद्यमी  जवाब के लिए स्वचालित एसएमएस और ईमेल  सेवा।
  • आवेदन पत्रों पर  उद्यमी, संबंधित विभाग और DIC  द्वारा  जिला स्तर, डिविज़नल स्तर और राज्य स्तर पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग की सुविधा।
  • सरकारी नीतियों के मसौदे पर उद्यमीयों को  शिकायत निवारण/ ऑनलाइन प्रतिक्रिया प्रस्तुत  करने की सुविधा। 
  • आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए जिला उद्योग केंद्र के कार्यालयों में हेल्प डेस्क की सुविधा।

निवेश मित्र उत्तर प्रदेश से सम्बंधित विभाग

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए निवेश उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट को पूरे राज्य में लागू किया गया है।  वर्तमान में  निवेश मित्र पोर्टल की छत्रछाया में  निम्नलिखित सरकारी विभागों को शामिल किया गया है। 

Sr. No. Department Name Sr. No. Department Name
1. Directorate of Industries 2. Pollution Control Board
3. Commercial Tax 4. Power
5. Excise 6. Factories/Boilers
7. Labour 8. Fire
9. Electrical Safety 10. Food & Drug Admin.
11. Forest 12. Stamps and Registration
13. Revenue Department 14. Registrar Firms and Society
15. Legal Metrology 16. Public Works Department
17. Electrical Inspectorate 18. Housing
19. Industrial Development Authority(UPSIDC/ NOIDA/ Greater Noida/ YEIDA)

राज्य में निवेश करने वाला उद्योगपति उपरोक्त विभागों से संबंधित  सेवाएं/  स्विकृतिया/ अनुमोदन ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है।

Nivesh Mitra Uttar Pradesh Login/Registration प्रकिया क्या है?

अगर कोई व्यक्ति उत्तर प्रदेश सरकार के Nivesh Mitra Single Window  System पर  Nivesh Mitra Login/Nivesh Mitra Registration करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Nivesh Mitra Entrepreneur Login के section का Section दिखाई देगा। अगर आप निवेश मित्र पोर्टल पर पहले से ही पंजीकृत हैं तो अपनी User ID/Email ID & Password दिए गए निर्धारित कॉलम में भरे। 
  • दिए गए Captcha Code को भरे और Login के बटन पर Click करे। अगर आप New User है, तो Login Section में दिए गए Register Here के बटन पर Click करे। 
  • Entrepreneur Registration Form खुल जाएगा, जहाँ Company/Enterprise Name, Entrepreneur Name, Email ID, Mobile Number दिए गए Column में भरे और Captcha Code के साथ Register के बटन पर Click करे। 
  • You have been Registered Successfully का Message आपकी Screen पर Display होगा। जिसमें User ID दी गयी होगी। Nivesh Mitra UP Portal सिस्टम द्वारा  ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर   वेरीफाई करने के लिए आपके ईमेल पर लिंक भेजा जाएगा। 
  • भेजे गए लिंक पर जाकर ईमेल आईडी वेरीफाई करें। Email Address Verify होने के बाद Click Here to verify Mobile No. का लिंक दिखाई देगा। इस Link पर Click करे। 
  • आपके मोबाइल नम्बर पर एक One Time Password प्राप्त होगा, इसे दिए गए Column में भरे और Verify OTP के बटन पर Click करे। अब आप अपने User Name & Password का प्रयोग कर Nivesh Mitra Login  करे और अपने New Password Set करे। 
  • New Password में Numerical, Alphabet & @ का Combination होना जरूरी है। Password Set करने के लिए Old Password दिए गए कॉलम में भरे और नया Password निर्देशो का पालन करते हुए करे और Submit के बटन पर Click करे। 
  • अब आप नये User ID & New Password के साथ Login कर सकते है। 

One District One Product Scheme

Nivesh Mitra UP Mobile App APK Download कैसे करे? 

उत्तर प्रदेश सरकार उन उद्यमियों के लिए, जो राज्य में निवेश और उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, के लिए मोबाइल आधारित सिंगल विंडो सिस्टम को लागू करने वाला देश का अग्रणी राज्य है। Nivesh Mitra Mobile App सरकार की एक छत के नीचे सेवा के लिए  प्रयास का एक हिस्सा है। मोबाइल आधारित सिंगल विंडो सिस्टम को लागू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य निवेश मित्र मोबाइल ऐप से आवश्यक फार्म भरने, तथा Access करने की सुविधा प्रदान करना है। अगर कोई व्यक्ति निवेश मित्र की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Nivesh Mitra UP Mobile App Download  करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Top Header में Nivesh Mitra Mobile App का विकल्प दिखाई देगा। Nivesh Mitra Mobile App के लिंक पर Click करे।  Nivesh Mitra Mobile App पोर्टल खुल जाएगा। जहाँ Download का लिंक मिलगा। 
  • Download के बटन पर Click करे। Nivesh Mitra UP Mobile App के लिए APK File Download हो जाएगी। Download APK File को Open करे। Android SDK Download का विकल्प आ जाएगा। 
  • Go to Download के बटन पर Click करे। Android Studio का Page खुल जाएगा। Download Android Studio के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा, जहाँ Terms & Conditions को Check Out करे।   
  • Download Android Studio for Window को Click करे। Android Studio File Download हो जाएगी। जिसको निर्देशो का पालन करते  हुए आगे बढे और अपने Computer में Install करे। 
  • Nivesh Mitra Mobile App पर अपना Account बनाए और Login कर इस्तेमाल कर सकते है। 

उत्तर प्रदेश जन सुनवाई पोर्टल ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?

निवेश मित्र यूपी पोर्टल पर Common Application Form कैसे भरे? 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Login Section में User ID & Password का इस्तेमाल करते हुए Login करे। Login करने के बाद New Page खुलेगा, जहाँ Left Sidebar में Fill Common Application Form  का विकल्प दिखाई देगा।
  • Fill Common Application Form के लिंक पर क्लिक करें और Application Form में प्रथम चरण में  Personal Details में Name, Email ID, DOB, PAN Card No., Mobile No. , Website आदि को भरे। 
  • Drop Down List से Category & Gender का चुनाव करे और Save & Next के बटन पर Click करे। दूसरे चरण में Communication Address में Drop Down List से Country, State, District, Tehsil आदि का चुनाव करे और Address, Pin Code आदि भरे। Save & Next के बटन पर Click करे। 
  • तीसरे चरण में Permanent Address भरे, अगर आपका Communication Address ही Permanent Address है, तो Same As Communication Address को चयन करे और Submit के बटन पर Click करे।  
  • Unit Details में New Unit Details अथवा Update Existing Unit Details का चयन करे। अगर आपने New Unit Details का चयन किया है, तो Name of Unit, Nature of Activity, No. of Employees, Estimated Project Cost, Organization Type, Industry Type, Project Status, Unit Category, Estimated Annual Turnover को Drop Down List से चुने या दिए गए Column में भरे। 
  • Save & Next के बटन पर Click करे और Unit Location का ड्रॉप डाउन लिस्ट से चुनाव करें और Save & Next के बटन पर Click करे। Authorized Persons Details भरे और  Terms & Conditions को Check करे तथा Finally Submission पर Click करे। 
  • Email ID & Mobile No. Verify करे। इस प्रकार Common Application Form Complete हो जाएगा। 

Nivesh Mitra UP Online Apply  for Permission प्रक्रिया क्या है? 

अगर कोई निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Nivesh Mitra Permission के लिए Online आवेदन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Login Section में User ID & Password का इस्तेमाल करते हुए Login करे। Login करने के बाद New Page खुलेगा, जहाँ Left Sidebar में Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives का विकल्प दिखाई देगा।
  • Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives के लिंक पर क्लिक करें। नया पेज खुल जाएगा, जहाँ  Enterprise/Unit का Drop Down List से चुनाव करे जिसके लिए Permission चाहिए। 
  • इसके बाद उस  डिपार्टमेंट का चयन करें, जिससे प्रमिशन चाहते हैं तथा उस Department की उस Service का चयन करे जिसके लिए Permission चाहते है।
  • Proceed with Choice के बटन पर Click करे। अगर आपसे चुनाव करने में गलती हुए है, तो Reset Choice के बटन पर Click करे दोबारा चयन कर सकते है। 
  • Drop Down List से Department Name & Service Name का चुनाव करे और New Application के बटन पर Click करे।  एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपके द्वारा Common Application Form में भरी गयी आपकी Company की Details खुल जाएगा। अगर आप उसमें संशोधन करना चाहते है, तो I Accept Terms and conditions and I want to edit above furnished information का चुनाव करे और Modify के बटन पर Click करते Modify करे। 
  • अगर आप Modify नही करना चाहते है, तो There is no need to modify above furnished information का चुनाव करे और Validate के बटन पर Click करे। आपकी Application for Permission  स्वीकृत हो जाएगीयूनिक ट्रैकिंग नंबर की मदद से आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • संबंधित विभाग या विभागो द्वारा आपकी कंपनी से संबंधित तथ्यों का सत्यापन किया जाएगा और अंत में सत्यापन के बाद आपको संबंधित डिपार्टमेंट द्वारा संबंधित सेवा के संदर्भ में Permission जारी कर दी जाएंगी।

विधवा पेशन योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Nivesh Mitra UP Online Apply  for NOCs प्रक्रिया क्या है? 

अगर कोई निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Nivesh Mitra NOCs के लिए Online आवेदन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Login Section में User ID & Password का इस्तेमाल करते हुए Login करे। Login करने के बाद New Page खुलेगा, जहाँ Left Sidebar में Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives का विकल्प दिखाई देगा।
  • Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives के लिंक पर क्लिक करें। नया पेज खुल जाएगा, जहाँ  Enterprise/Unit का Drop Down List से चुनाव करे जिसके लिए Permission चाहिए। 
  • इसके बाद उस  डिपार्टमेंट का चयन करें, जिससे No Objection Certificate चाहते हैं तथा उस Department की उस Service का चयन करे जिसके लिए NOC चाहते है।
  • Proceed with Choice के बटन पर Click करे। Drop Down List से Department Name & Service Name का चुनाव करे और New Application के बटन पर Click करे।  
  • एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपके द्वारा Common Application Form में भरी गयी आपकी Company की Details खुल जाएगा। अगर आप उसमें संशोधन करना चाहते है, तो I Accept Terms and conditions and I want to edit above furnished information का चुनाव करे और Modify के बटन पर Click करते Modify करे। 
  • अगर आप Modify नही करना चाहते है, तो There is no need to modify above furnished information का चुनाव करे और Validate के बटन पर Click करे। आपकी Application For NOCs  स्वीकृत हो जाएगी और एक Unique Number Generate होगा। यूनिक ट्रैकिंग नंबर की मदद से आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • संबंधित विभाग या विभागो द्वारा आपकी कंपनी से संबंधित तथ्यों का सत्यापन किया जाएगा और अंत में सत्यापन के बाद आपको संबंधित डिपार्टमेंट द्वारा संबंधित सेवा के संदर्भ में नो ऑब्जेक्शन सर्टिफ़िकेट जारी कर दी जाएंगी।

Nivesh Mitra UP Online Apply  for Licence प्रक्रिया क्या है? 

अगर कोई निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Nivesh Mitra Licences के लिए Online आवेदन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Login Section में User ID & Password का इस्तेमाल करते हुए Login करे। Login करने के बाद New Page खुलेगा, जहाँ Left Sidebar में Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives का विकल्प दिखाई देगा।
  • Apply for Permission/NOCs/Licences/Incentives के लिंक पर क्लिक करें। नया पेज खुल जाएगा, जहाँ  Enterprise/Unit का Drop Down List से चुनाव करे जिसके लिए Licences चाहिए। 
  • इसके बाद उस  डिपार्टमेंट का चयन करें, जिससे Licences चाहते हैं तथा उस Department की उस Service का चयन करे जिसके लिए NOC चाहते है।
  • Proceed with Choice के बटन पर Click करे। Drop Down List से Department Name & Service Name का चुनाव करे और New Application के बटन पर Click करे।  
  • एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपके द्वारा Common Application Form में भरी गयी आपकी Company की Details खुल जाएगा। अगर आप उसमें संशोधन करना चाहते है, तो I Accept Terms and conditions and I want to edit above furnished information का चुनाव करे और Modify के बटन पर Click करते Modify करे। 
  • अगर आप Modify नही करना चाहते है, तो There is no need to modify above furnished information का चुनाव करे और Validate के बटन पर Click करे। आपकी Application For Licence  स्वीकृत हो जाएगी और एक Unique Number Generate होगा। यूनिक ट्रैकिंग नंबर की मदद से आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • संबंधित विभाग द्वारा आपकी कंपनी से संबंधित तथ्यों का सत्यापन किया जाएगा और अंत में सत्यापन के बाद आपको संबंधित डिपार्टमेंट द्वारा संबंधित सेवा के संदर्भ में लाइसेंस प्रदान किया जाएगा।

[यूपी भूलेख] Bhulekh UP Naksha Online

निवेश मित्र उत्तर प्रदेश Know Your Approval  प्रक्रिया क्या है? 

अगर कोई निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  अपने आवेदन का Approval जानना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Know Your Approval का विकल्प दिखाई देगा। Know Your Approval के विकल्प पर Click करे। Know Your Approvals का एक नया पेज खुलेगा, जहाँ Name, Email, Mobile No. को दिए गए Column में भरे।
  • Drop Down List से Type of Operation, Line of Activity, District, Locally Authority, Type of Ownership, Inter State migrant workers employed,Contract Labour, Voltage, Construction Activity, Hazardous Waste Handling, Motor Transport Business, Sector Type का चुनाव करे।  में से किसी एक का चुनाव करे।
  • Captcha Code को दिए गए कॉलम में भरे और Proceed  के बटन पर क्लिक करे। आपके Approval की Details आपके सामने आ जाएगी।

Nivesh Mitra UP Complaint/Feedback  कैसे करे? 

अगर कोई निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  शिकायत करना चाहता है या Feedback देना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Footer में Grievance/Feedback का विकल्प दिखाई देगा। Grievance/Feedback के विकल्प पर Click करे। Query/Grievance Submission Form का एक नया पेज खुलेगा, जहाँ Type of Grievance का चुनाव करे। 
  • Query के Subject का चुनाव करे और Grievance Description में अपनी Complaint/Feedback टाईप करे। 
  • Personal Details में Organization/Business Name, Name, Mobile Name, Email ID को भरे और डाउनलोड से जिले का चुनाव करें।
  • Captcha Code को निर्धारित Column में भरे और Submit के बटन पर Click करे। यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा जिसे स्टेटस देखने के लिए सुरक्षित रखें।

निवेश मित्र यूपी Query/Grievance को Track  कैसे करे ? 

अगर किस व्यक्ति ने निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  शिकायत की है और अब उसका Status Check करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Nivesh Mitra UP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Footer में Grievance/Feedback का विकल्प दिखाई देगा। Grievance/Feedback के विकल्प पर Click करे। Track Your Query/Grievance का एक नया पेज खुलेगा, जहाँ Track YOur Query/Grievance के Section में शिकायत का Reference Number दिए गए कॉलम में भरे। 
  • Captcha Code को निर्धारित Column में भरे और Search के बटन पर Click करे। आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए रेफरेंस नंबर का विवरण स्क्रीन पर खुल जाएगा। 

विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? 

Nivesh Mitra Helpline Number/Contacts Details 

इस लेख में Nivesh Mitra UP पोर्टल के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को निवेश मित्र उत्तर प्रदेश पोर्टल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या  या शिकायत है, तो नीचे दिए गए  Nivesh Mitra पोर्टल के  हेल्पलाइन नंबर  पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है अथवा [email protected]  पर ईमेल कर सकते हैं।

Phone No. 0522 -2238902,2237582,2237583, 

Email ID – [email protected] 

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना आवेदन कैसे करे?

निवेश मित्र उत्तर प्रदेश Related FAQs

अगर कोई निवेशक Nivesh Mitra Uttar Pradesh से संबंधित Frequently Asked Question के बारे में जानकारी चाहता है, तो नीचे दिए गए Link पर जाकर देख सकता है। 

[pdf-embedder url=”https://hindiabhimaan.com/wp-content/uploads/2021/02/FAQ.pdf” title=”Nivesh Mitra FAQ”]

Nivesh Mitra UP Related FAQs Click Here

 

Also Read: – उत्तर प्रदेश प्रोपर्टी & मैरिज रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे?

Spread the love