National Common Mobility Card (NCMC): One Nation One Mobility Card

National Common Mobility Card (NCMC)|One Nation One Card Scheme | One Nation One Rupay Card | One Nation One Mobility Card | One Nation One Mobility Card Scheme| National Common Mobility Card Scheme | नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

28th December 2020 by Guru R P

One-Nation-One-Mobility-Card
Source- MoHUA

National Common Mobility Card (NCMC)– नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड  एक प्रकार का इंटर ऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड ( inter-operable transport card) है , जो भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs of the Government of India) की एक महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है।  National Common Mobility Card को भारत सरकार ने 4 मार्च 2019 को “One Nation One Card” Tagline के साथ जारी किया था। इस ट्रांसपोर्ट कार्ड को धारण करने वाला व्यक्ति यात्रा के समय टोल शुल्क के साथ-साथ खुदरा खरीदारी और पैसे निकालने में भी उपयोग कर सकता है।

“The card was launched with the idea that commuters would have an integrated access to all public transports. This one card will help them save the time they spend standing in queue for tickets,”            Shri Narender Modi, Prime Minister of India

National-Common-Mobility-Card
Source- MoHUA

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड RuPay card mechanism से युक्त है। यह कार्ड एक तरह से  Prepaid, Debit RuPay Card Or Credi Rupay Card के रूप में काम करता है, जिसे साझीदार बैंकों जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और इसी प्रकार अन्य बैंकों के द्वारा जारी किया जा सकता है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को डेबिट और प्रीपेड कार्ड भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का एक कार्ड है, जिसका उपयोग परिवहन, पार्किंग किराया, टोल टैक्स व अन्य प्रकार के सभी भुगतान करने में किया जा सकता है। इस कार्ड के माध्यम से ऑफलाइन ट्रांजैक्शन भी किया जा सकता है।

“One nation, one mobility card is one example. Our government has brought about several other initiatives such as ‘one nation, one FASTag’, which made travelling seamless and freed everyone from traffic. ‘One nation one tax’, i.e. GST, has made the tax system comprehensive and removed the tax jam,”                                                                                                                        Shri Narender Modi, Prime Minister of India

उच्च स्तरीय Committee on Deepening of Digital Payments (CDDP)  ने श्री नंदन नीलेकणी की अध्यक्षता में सिफारिश की है कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल सभी ट्रांजिट लोकेशन पर प्रयोग के लिए उपयुक्त है अतः इसे तमाम न्यू मेट्रो एंड ट्रांजिट पेमेंट स्थानों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

“These innovations are going to herald a new era of travelling, comfort and enhanced mobility for Delhi-NCR residents.”

“This facility will become available on the entire Delhi Metro network by 2022,”

                                           Delhi Metro Rail Corporation

National-Common-Mobility-Card-One-Nation-One-Mobility-Card-
Source – MoHUA

 Ayushman Bharat PM-JAY SEHAT Scheme

One Nation One Mobility Card 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2020 को स्वचालित दिल्ली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करते समय कहा कि राष्ट्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न सेवाओं में उपयोग किए जाने वाले एकीकृत तकनीकी इंटरफ़ेस की बहुत आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने इसी के साथ ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर  नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का भुगतान सेवाओं में प्रयोग करने का शुभारंभ भी किया। One Nation One Card की तर्ज पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो में One Nation One Mobility Card  के प्रयोग का शुभारंभ किया है।  इसके साथ ही  NCMC  पिछले 18 महीने में देश के विभिन्न 23 बैंकों द्वारा जारी किए गए RuPay  Debit Card  का प्रयोग यात्रियों को मेट्रो यात्रा के किराए के तौर पर करने की अनुमति देगा।

इस कारण को इस विचार के साथ लांच किया गया था कि देश के यात्रियों के पास सभी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के लिए एक एकीकृत पहुंच हो।  यह कारण यात्रियों को टिकटों के लिए लंबी कतार में लगने वाले  समय को बचाने में मदद करेगा। जिस प्रकार वन नेशन वन टैक्स   के तहत जीएसटी को लाया गया व एक राष्ट्र एक फास्ट टैग  जैसी पहल से यातायात को जाम फ्री किया गया है, उसी प्रकार  वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से यात्रियों को होने वाली  असुविधाओ  से मुक्त किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने घोषणा की है कि देश के किसी भी हिस्से से यात्री अब दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में यात्रा करते  समय वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के रूप में रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रवक्ता ने बताया कि सन 2022 तक दिल्ली के सभी मेट्रो नेटवर्क पर इस सेवा को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

National-Common-Mobility-Card-
Source- MoHUA

Key Highlights of National Common Mobility Card (NCMC)

Name of Scheme  National Common Mobility Card (NCMC)
Launched  Dated  4 March, 2019
Launched By  Shri. Narender Modi, Prime Minister of India
Technology  Contactless Smart Card EVM
Regulated By  National Payments Corporation of India ( NPCI) 
Managed By Ministry of Housing and Urban Affairs (MoHUA) 
Currency  INR
Validity/Facility  All Public Transport Systems (Toll Roads), ATMs & RuPay Points of Sale 
Variants  Prepaid Card, RuPay Debit Card & RuPay Credit Card
Website  www.mohua.gov.in 
Tagline  One Nation One Card 
Beneficiaries Citizens of India

PM Ujjwala Yojana Online Form

National Common Mobility Card For Metro Train

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2020 को ड्राइवरलेस दिल्ली मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ 23 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट  एक्सप्रेस लाइन  (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21)  पर National Common Mobility Card  के अन्तर्गत One Nation One Mobility Card के माध्यम से भुगतान की सुविधा की शुरुआत  कर दी है।  नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा हो जाने से अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड या टोकन लेने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि RuPay Debit Card  के माध्यम से यात्रा का भुगतान कर सकते हैं। जैसे ही यात्री  नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को मेट्रो अकाउंट पर पंच करेगा उसके अकाउंट से यात्रा का भुगतान कट जाएगा।

National Common Mobility Card को वन नेशन वन कार्ड टैग लाइन के साथ  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च 2019  को  गुजरात के अहमदाबाद से   लांच किया था। इस कार्ड का इस्तेमाल ना केवल  दिल्ली मेट्रो बल्कि एयरपोर्ट या बसों के किराए के भुगतान में भी प्रयोग किया जा सकता है।  कार्ड धारक इस कारण का उपयोग टोल पार्किंग,शॉपिंग, एटीएम नगदी निकासी  खादी के रूप में भी कर सकता है।

National Common Mobility Card के फायदे

  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को पर्सन 1 कार्ड के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।
  •  National Common Mobility Card का प्रयोग कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की तरह किया जा सकेगा।
  • इस कार्ड के प्रयोग से किसी भी व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के अलग-अलग कार्ड रखने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की शॉपिंग की जा सकेंगे।
  •  इस कारण का प्रयोग दिल्ली सहित देश के सभी मेट्रो किराया भुगतान ओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।
  •  इस कार्ड के माध्यम से ना केवल ट्रांसपोर्ट बल्कि पैसे  की निकासी भी कर पाना संभव है।
  •  इस कार्ड के माध्यम से ऑफलाइन ट्रांजैक्शन कर पाना भी संभव है।
  • इस कार्ड का प्रयोग टोल टैक्स, पार्किंग चार्ज, बस या ट्रेन का किराया के साथ ट्रेन किराए के भुगतान में भी कर सकते हैं।
  • देश के सभी शहरों मैं ट्रांसपोर्ट सिस्टम का भुगतान इस कार्ड के माध्यम से किया जा सकेगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

National Common Mobility Card (NCMC) से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड(National Common Mobility Card ) का प्रयोग अब किसी भी प्रकार के परिचालन के साथ-साथ पार्किंग भुगतान के लिए भी किया जा सकता है।
  • इस कार्ड के प्रयोग से किसी भी प्रकार के बिल भुगतान में खुले पैसे से संबंधित आने वाली परेशानियों का निदान होगा क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से सीधा पेमेंट किया जा सकेगा और खुले पैसे की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  •  अक्सर देखा गया है कि कार पार्किंग में खुल्ले पैसे नहीं होने की वजह से पार्किंग भुगतान करने में लोगों को काफी परेशानी होती है जिसके कारण लोगों को खुल्ले पैसे की व्यवस्था करने में अत्यधिक समय लग जाता है लेकिन इस कार्ड के प्रयोग से अब लोगों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • One Nation One Mobility Card (ONOMB) का प्रयोग देश के किसी भी राज्य में किया जा सकेगा।  किसी राज्य विशेष में इस पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं होगा।
  • भारत में प्रयोग किए जाने वाले हर प्रकार के एटीएम  डेबिट कार्ड व क्रेडिट  विदेशी कंपनियों के द्वारा तैयार किया जाता था जिन्हें सर्विस टैक्स के तौर पर भुगतान किया जाता था जिससे भारत का पैसा विदेशों में जाता था लेकिन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक प्रकार का RuPay Card  है जिसे  भारत सरकार ने तैयार किया है।
  • National Common Mobility Card एक प्रकार का डेबिट, क्रेडिट व प्रीपेड कार्ड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके माध्यम से ना केवल इसे ट्रांसपोर्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है बल्कि इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के सामान या अन्य प्रकार की पेमेंट करने में भी किया जा सकता है।
  • इस कार्ड का प्रयोग कर ऑफलाइन माध्यम से भी ट्रांजैक्शन कर पाना संभव है,  इसके लिए आप के कारण में पर्याप्त बैलेंस होना आवश्यक है।
  • भारत सरकार ने इस कार्ड के उपयोग पर बहुत से छूट दी गई हैं अगर इस कारण का प्रयोग एटीएम के रूप में करते हैं तो आपको 5% कैशबैक का ऑफर मिलेगा।  अगर आप इस कार्ड का इस्तेमाल विदेश यात्रा के समय मर्चेंट आउटलेट पर करते हैं तो 10% कैशबैक प्रदान किया जाएगा।
  •  इस कारण का प्रयोग अन्य सुविधाओं के साथ-साथ मासिक पास सीजन टिकट जैसी अन्य सुविधाओं में भी किया जा सकता है।
  •  इस कार्ड को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा रेगुलेट किया जाता है।
  • National Common Mobility Card बैंक ऑफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक सहित  देश के  लगभग 25 बैंकों द्वारा जारी किया जा रहा है।
  • वन नेशन वन कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को अलग-अलग स्मार्ट कार्ड लेकर चलने के झंझट से शुल्क छुटकारा मिल जाएगा।
  • भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के द्वारा वन नेशन वन कार्ड को ऑटोमेटिक फेयर कैशलेस सिस्टम के तौर पर तैयार किया है

How to Download Voter ID Card Online 

National Common Mobility Card (NCMC) कैसे प्राप्त करें?

वर्तमान में देश के लगभग सभी प्राइवेट और सरकारी बैंको द्वारा ऐसे  Credit RuPay Card & Debit RuPay Card जारी कर रहे है, जिसमें नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के फीचर्स भी शामिल है। अगर आप भी National Common Mobility Card  प्राप्त करना चाहते हैं, तो जिस बैंक में आपका  बचत बैंक खाता है , उस बैंक से संपर्क  कर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बनवा सकते हैं।  भारत सरकार द्वारा वन नेशन वन कार्ड को  प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑफर दिए जा रहे हैं। वर्तमान में करीब 25 सरकारी व निजी बैंकों द्वारा इस प्रकार के कारण जारी किए जा रहे हैं।

Conclusion 

भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs of the Government of India) ने पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में बांधने के लिए One Nation One Card Scheme की शुरुआत की थी। इस योजना से प्रेरित होकर भारत सरकार ने  One Nation One Tax के माध्यम से पूरे देश में टेक्स्ट व्यवस्था का एकीकरण करने के लिए सरल करते हुए  जीएसटी को लागू किया। One Nation One Fast Tag की शुरूआत कर पूरे देश के राजमार्ग का जाम फ्री करने की याजना  भी 1 जनवरी से पूरे देश भर में लागू की जा रही है।

इस  तर्ज पर 28दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश की ट्रांसपोर्ट सिस्टम को एक करने के लिए दिल्ली मेट्रो के माध्यम से National Common Mobility Card Scheme के अन्तर्गत One Nation One Mobility Card Scheme की शुरूआत की है।  इस योजना के पीछे भारत सरकार का उद्देश्य है कि देश में चलने वाले तमाम  सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट में एक कार्ड के माध्यम से ही किराए का भुगतान किया जा सके।  भारत सरकार की वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड स्कीम एक अच्छी योजना है जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को यातायात करते समय होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

Also Read – Haryana Ration Card Online Apply 

Spread the love

Leave a Reply

National Common Mobility Card-One Nation One Mobility Card