MyGov India Portal/MyGov Mobile App क्या है?

MyGov India Mobile App | MyGov India App | MyGov India Portal | MyGov Mobile App Download | MyGov India Registeration | MyGov Login Process

7th April 2021 by Guru R P 

MyGov India : –  मेरी सरकार (MyGov India)  भारत सरकार का एक अद्वितीय प्लेटफार्म है जिसे 26 जुलाई 2014 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया था। यह अपने आप में पहली ऐसी अनूठी पहल है जिसमें बड़ी मात्रा में नागरिकों को प्रशासन में भागीदारी का मौका दिया गया है। 

MyGov India अर्थात मेरी सरकार का विचार सरकार तथा आम नागरिकों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से विचारों के आदान-प्रदान के साथ एक दूसरे के नजदीक लाता है। MyGov India के ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आमजन तथा विशेषज्ञ  देश के सामाजिक और आर्थिक बदलाव/विकास के लिए  अपने  दृष्टिकोण और विचारों को सरकार के साथ साझा करते हैं।

MyGov-India-Portal

MyGov India ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू होने से अब तक सरकार के महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों जैसे स्वच्छ गंगा, बालिका शिक्षा, कौशल विकास और स्वस्थ भारत आदि पर नागरिकों को अपने साथ जोड़ने में सफल रहा है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि इस  प्लेटफार्म ने नागरिकों व सरकार के बीच पारंपरिक रूप से मौजूद अंतर को कम करने में सफलता हासिल की है। 

वर्तमान में MyGov India  प्लेटफार्म देश की नीति और निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह प्लेटफार्म नागरिकों  को देश की शासन प्रक्रिया में आवाज प्रदान करने में सक्षम बनाता है। नागरिकों द्वारा इस प्लेटफार्म के माध्यम से सरकार तक पहुंचाए जाने वाले विचारों पर सरकार गहन विचार कर शासन नीतियों में शामिल कर रही है। 

Key Highlights of MyGov India Portal

Name of Portal MyGov India Portal 
Launched by Shri Narender Modi, Prime Minister of  India
Launched Date 26th July, 2014
Related Ministry Ministry of Electronics & Information Technology , Govt of India
TaglineMyGov- मेरी सरकार
BeneficiariesCitizen of India
Objective of Portal To empowers people to connect with the Government & contribute towards good governance
Designed, Developed & Maintained  by MyGov Cell, National Information Centre 
Official WebsiteClick Here
Twitter AccountClick Here
Facebook Account Click Here
Youtube Account Click Here
Instagram AccountClick Here

PM Ujjwala Yojana 2021

शासन में जनता की से भागीदारी से भारत के विकास में इस मंच के महत्व को देखते हुए समय-समय पर  इस प्लेटफार्म को उन्नत किया जा रहा है। MyGov India की प्रमुख विशेषताओं में शासन और सार्वजनिक नीति के मुद्दों पर आधारित विभिन्न समूह पर चर्चा, कार्य, मतदान, वार्ता और ब्लॉक को शामिल किया गया है। 

वर्तमान में MyGov India  प्लेटफार्म से  9.5 मिलियन  उपयोगकर्ता जुड़े हुए हैं जो चर्चा के माध्यम से अपने विचारों का योगदान देते हैं तथा विभिन्न चिन्हित कार्यों  में भाग भी लेते हैं। इस प्लेटफार्म पर विभिन्न विषयों और मुद्दों पर हर हफ्ते करीब 10,000 से अधिक पोस्ट प्राप्त होते हैं। जनता द्वारा प्राप्त हुई सुझावों को सरकार द्वारा संबंधित विभागों को भेजा जाता है। संबंधित विभाग द्वारा उन सुझावों पर कार्य करते  हुए उन्हें  शासन नीतियों में शामिल किया जाता है। 

MyGov India प्लेटफार्म पर सुझाव की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह कहना गलत नहीं है कि अभी तो शुरुआत है, भविष्य में इस प्लेटफार्म पर बहुत कुछ आना शेष है।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि MyGov India एक पहल है जिसे स्वशासन अथवा सुराज्य के लिए एक जन आंदोलन में  परिणत किया जाना चाहिए।यह प्लेटफार्म डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत फल फूल रहा है।  

सार्वजनिक सेवा वितरण और नागरिक जुड़ाव को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है। MyGov India फॉर्म नागरिकों, परम लाभार्थियों से इनपुट लेने वाले प्रमुख एजेंट के तौर पर  पूर्णतया तैयार है।

MyGov India Portal

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में MyGov India  मुहिम को सफल बनाने के लिए MyGov India  पोर्टल की स्थापना की है। इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mygov.in/ है।  इस पोर्टल  देश का कोई भी नागरिक अपने आप को पंजीकृत कर प्रशासनिक  तथा नीतिगत मुद्दों पर अपने विचार  सरकार के साथ साझा कर सकता है। 

MyGov India  पोर्टल पर प्राप्त हुए लोगों के सुझाव को सरकार द्वारा एकत्रित किया जाता है तथा उन विचारों व सुझाव को संबंधित विभागों के पास भिजवाया जाता है। संबंधित विभागों द्वारा जनता  से प्राप्त सुझाव/ विचारों पर ग्रहण अध्ययन कर प्रशासनिक नीतियों तथा नीतिगत निर्णय में शामिल किया जाता है। 

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना क्या है?

MyGov India Portal पर उपलब्ध एक्टिविटीज/ विशेषताएं 

भारत सरकार  ने नागरिकों को नीतिगत मुद्दों पर सुझाव देने के लिए MyGov India  पोर्टल की स्थापना की है।  इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करते हुए कोई भी नागरिक  सरकार के किसी भी विभाग या योजना से संबंधित फीडबैक/ सुझाव ऑनलाइन भेज सकते हैं। MyGov India  पोर्टल  पर उपलब्ध  एक्टिविटीज इस प्रकार हैं।

  • Groups – सार्वजनिक और राष्ट्रीय महत्व के विषयों जिन पर सरकार नागरिकों की राय जानना चाहती है पर अन्वेषण करें और अपने आप को इन समूहों का हिस्सा बनाएं।  चुने गए मुद्दों पर अपने विचार और प्रस्ताव व्यक्त करें।  सरकार MyGov Portal  पर रखे गए समूह विषयों के रूप में वर्णित मुद्दों  पर आपकी सक्रिय भागीदारी देखती है।  MyGov India  प्लेटफार्म पर एक नागरिक केवल एक समय में चार  समूह से जुड़ सकता है। 
  • Discuss- MyGov India पोर्टल पर आधारित चर्चा पर अपने मूल्यवान दृष्टिकोण और विचारों को व्यक्त करें।  इन विषयों पर सरकार आपके सुझाव और विचारों को सुनने के लिए उत्सुक है अतः चर्चाओं में अपने आप को शामिल करें और नितिन निर्माण की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से योगदान दे सकते हैं। 
  • Blog- यह इस पोर्टल के एक विशेषता है ,जो होटल की मदद से  सरकार द्वारा शुरू किए गए इनीशिएटिव और गतिविधियों की अद्यतन जानकारी आपके साथ साझा करता है। यह ज्वलंत मुद्दों पर सरकार को राय प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है। 
  • Do- यह शासन प्रक्रिया में एक सक्रिय हित धारक बनने का अवसर प्रदान करता है। यह ना केवल नीति निर्माण बल्कि नीतियों के इंप्लीमेंटेशन में भी भाग लेने का अवसर प्रदान करता है।  इसके माध्यम से सरकार नीति क्रियान्वयन में आपको भागीदारी का अवसर प्रदान करती हैं।
  • Poll/Survey – MyGov Poll/Survey नागरिकों को पोल/ सर्वे के माध्यम से  विशेष नीतिगत मुद्दों पर अपनी राय रखने का अधिकार देता है जिससे सरकार को अपनी नीतिगत पहल को प्रभावशाली बनाने के लिए अतिरिक्त जानकारी प्राप्त होती है।  यह जनता की राय के अनुसार सरकार को  निर्णय लेने में मदद करता है।  यह है नागरिकों को सरकार के निर्णय लेने की प्रक्रिया मैं सीधे योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। 
  • Talk-  MyGov प्लेटफार्म लाइव चैट के माध्यम से आपको सरकारी प्रतिनिधियों से जुड़ने  का अवसर प्रदान करता है। यह कैसा प्लेटफार्म है जो  रियल टाइम पर आपको अपने विचार साझा करने का अवसर देता है। यह सरकारी संस्थाओं को नागरिकों को शिक्षित करने और उनकी पहल को आगे बढ़ाने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान करता है। 
  • Campaigns – सरकार नीति निर्धारण से पहले विभिन्न प्रकार के कैंपेन्स शुरू करती है जिसमें नागरिकों को भागीदारी के लिए अवसर प्रदान करती है।
  • Podcast – MyGov Portal पर  एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर संवाद को  ऑडियो के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जाता है।

वर्तमान में MyGov India पोर्टल पर निम्नलिखित सूचनाएं भी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।

  • भारत / राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के टीकाकरण चार्ट के साथ Covid -19 Improved डैशबोर्ड
  • 24 घंटे में शीर्ष 10 सक्रिय राज्यों और Increment के लिए नया चार्ट 
  • राज्य / जिला और पिन-कोडके माध्यम से Covid-19 टीकाकरण केंद्र खोजें
  • मानचित्र पर टीकाकरण केंद्र खोजें और दिशा पाएं
  • फ़िल्टर और श्रेणियों और शीर्षक से पॉडकास्ट खोजें
  • बग फिक्स और प्रदर्शन में सुधार। 

Rashtriya Vayoshri Yojana क्या है?

MyGov India Portal पर पंजीकरण कैसे करें?

किसी भी नागरिक को MyGov India  पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर   विभिन्न सरकारी विभागों के संबंध में अपनी राय अथवा फीडबैक देना के लिए MyGov (मेरी सरकार) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति MyGov Portal  पर   रजिस्ट्रेशन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Registration through Mobile Number/Email Address

  • सर्वप्रथम MyGov India   पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Header में Right Side में Register का विकल्प दिखाई देगा। Register के  लिंक पर क्लिक करें।  Register के लिंक पर Click करते ही Registration Form के साथ एक नया पेज खुलेगा। 
  • Registration Form में दिए गए field में अपना पूरा नाम, Email Address भरे और Drop Down List से Country का चुनाव करे। यहाँ पहले से ही India Select मिलेगा।
  • दिए गए field में अपना Mobile Number भरे और जन्म तिथि  का चुनाव करे। Drop Down List से अपने Gender का चुनाव करे और Create New Account के विकल्प पर Click करे। 
  • Create New Account Click करते ही आपके Mobile Phone or Email ID पर OTP भेजा जाएगा। OTP का दिए गये Field में भरे और  Create New Account के बटन पर फिर से Click करे। 
  • इस प्रकार MyGov India Portal पर आपका सफलतापूर्वक Registration हो जाएगा। 

Registration through Social Account

  • सर्वप्रथम MyGov India   पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Header में Right Side में Register का विकल्प दिखाई देगा। Register के  लिंक पर क्लिक करें।  Register के लिंक पर Click करते ही Registration Form के साथ एक नया पेज खुलेगा। 
  • Registration Form के दायी तरफ Register with Your Social Profile का विकल्प Social Icon के साथ दिखाई देगा। MyGov Portal पर आप  Facebook, Google, Twitter, Linkedin  तथा GitHub आदि Social Profiles के साथ Register कर सकते है। 
  • जिस Social Profile के साथ आप Register करना चाहते है उसके Link पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा, जहां अपनी Username & Password ID के साथ Social Account पर Login करे और Continue के बटन पर Click करे। 
  • नये पेज पर अपना मोबाइल नंबर दिए गए Column में भरें और Submit के बटन पर Click करे। MyGov India पर आपका Registration हो जाएगा। 

Registration through SMS & QR Code

  • MyGov India  पोर्टल पर मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल फोन के SMS Box में  MYGOV<space> Your Name Type (जैसे- MYGOV Amit Kumar) करे और इसे मोबाइल नंबर 7738299899 पर भेजें।  
  • QR Code की सहायता से भी MyGov India पोर्टल पर Register किया जा सकता है। इसके लिए किसी भी Mobile App की सहायता से QR Code को Scan करे और Scan से प्राप्त हुए Link का प्रयोग कर Registration कर सकते है। 

नोट – अगर किसी व्यक्ति के बार @gov.in & @nic.in की Mail ID है, तो वह सीधे ही MyGov India Portal पर Login कर सकता है। उसे पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

Ayushman Bharat Golden Card

MyGov India Portal पर Login कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति MyGov India  पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर पोर्टल पर  लॉगइन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम MyGov India   पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Header में Right Side में Login का विकल्प दिखाई देगा। Login के  लिंक पर क्लिक करें।  Login के लिंक पर Click करते ही Login Form का एक नया पेज खुलेगा। 
  • दिए गए Filed में अपना Mobile/Email ID & Password भरे और Login with Password के बटन पर Click करे। 
  • यहाँ आप OTP की सहायता से भी Login कर सकते है। One Time Password से Login करने के लिए दिए गए field में अपना Mobile Number/Email ID भरे और Login with OTP के बटन पर Click करे। 
  • आपके मोबाइल पर एक One Time Password प्राप्त होगा। उसे दिए गए Field में भरे और Submit करे। 
  • MyGov Portal पर Social Media Profile की सहायता से भी Login कर सकते है। 

MyGov India Portal पर Feedback कैसे दे?

अगर कोई व्यक्ति MyGov India  पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर पोर्टल पर अपना Feedback देना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम MyGov India   पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Footer में Help & Support सैक्शन में Feedback का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Feedback के  लिंक पर क्लिक करें।  Feedback के लिंक पर Click करते ही Feedback Form का एक नया पेज खुलेगा। 
  • Feedback फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नम्बर, ई-मेल पता भरे और Drop Down List से Category का चुनाव करे। Comments Box में अपना Feedback Type करे। यह अधिकतम 500 अक्षर का हो सकता है। 
  • Submit के बटन पर Click करे। इस प्रकार आपका Feedback MyGov India Portal पर Submit हो जाएगा। 

Pradhan Mantri Ujala Yojana 

MyGov India App

भारत सरकार ने MyGov India पहल को  सफल बनाने के लिए पोर्टल के साथ-साथ MyGov India  मोबाइल ऐप को भी विकसित किया है।  देश में एंड्रॉयड फोन के यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत सरकार ने जनता की शासन में भागीदारी व विचारों/सुझाव को नीतिगत निर्णयों में परिवर्तित करने के लिए MyGov India  मोबाइल ऐप को विकसित किया है।

कोई भी नागरिक MyGov India  मोबाइल ऐप  को डाउनलोड कर केंद्र सरकार के क्रियाकलापों की सूचना प्राप्त कर सकता है तथा अपनी राय देकर नीतिगत निर्णयों में भूमिका निभा सकता है। MyGov Mobile App आम नागरिकों के लिए तैयार किया गया है।  लोगों को सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की गई योजनाओं के बारे में फीडबैक  तथा सुझाव देने का विकल्प भी उपलब्ध करवाया गया है।

MyGov App Download कैसे करे?

अगर कोई व्यक्ति MyGov Portal  की आधिकारिक वेबसाइट से MyGov Mobile App Download करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम MyGov India   पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Footer में Download MyGov Mobile App का विकल्प दिखाई देगा। Download MyGov Mobile App के नीचे Download on the App Store Or  Get it on Google Play के विकल्प Icon के साथ दिखाई देगें।
  • अगर आप Android Phone में MyGov Mobile App Download करना चाहते है, तो Get it on Google Play के Icon पर Click करे।
  • Get it on Google Play के Icon पर Click करते ही आप को Google Play Store पर Redirect कर दिया जाएगा। Google Play Store पर पहले अपनी Email ID & Password का प्रयोग कर Login करे। 
  • नये पेज पर Install का बटन दिखाई देगा। Login करने के बाद Install के बटन पर Click करे। 
  • नये पेज में Google Play Store से जुड़ी हुई अपनी Device का चुनाव करें और Continue के बटन पर Click करे। 
  • थोडी देर में आपके द्वारा चुनी गयी Device में MyGov Mobile App Download हो जाएगी। MyGov Mobile App  को मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डायरेक्ट भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • अगर आप Iphone में MyGov Mobile App Download करना चाहते है, तो Download on the App Store के Icon पर Click करे और दिये गए निर्देशों का पालन करते हुए MyGov Mobile App Download करे। 

Atal Pension Yojana Online Apply कैसे करे?

MyGov Contact Number/Helpline Number

इस पोस्ट के माध्यम से MyGov India पोर्टल के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।   फिर भी अगर कोई व्यक्ति MyGov Portal  के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है या रजिस्ट्रेशन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है।  अथवा पोर्टल के संबंध में किसी प्रकार की शिकायत है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर व  ईमेल संपर्क कर सकता है।

MyGov  पोर्टल से संबंधित शिकायत करने के लिए  नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें।

URL: https://pgportal.gov.in/

Queries Related to Contests/ Quizzes or for Engagement with MyGov

e-Mail: connect[at]mygov[dot]nic[dot]in

Phone: 011-24301812

Office Address

Office of CEO, MyGov

3rd Floor, Room no-3015

Ministry of Electronics and Information Technology

(Government of India)

Electronics Niketan, 6, CGO Complex,

Lodhi Road,New Delhi – 110003, India

e-Mail: connect[at]mygov[dot]nic[dot]in

FAQs Related to MyGov India 

Q-1.  MyGov Portal/App क्या है?

Ans – My Gov भारत के सामाजिक और आर्थिक विकास में नागरिकों की साझेदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा  टेक्नोलॉजी की मदद से उपलब्ध कराया गया  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार नागरिकों से विभिन्न नीतिगत मुद्दों तथा प्रशासनिक विभागों द्वारा  लागू की जाने वाली योजनाओं के संबंध में राय/ विचार/ फीडबैक प्राप्त  किए जाते हैं।  जनता से प्राप्त सुझाव को संबंधित विभाग द्वारा कार्य योजनाओं में शामिल किया जाता है।  MyGov प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य सरकार के साथ हाथ से हाथ मिला कर नागरिकों को काम करने के लिए सशक्त बनाना है। 

Q-2. मैं MyGov(मेरी सरकार) से कैसे जुड सकता हूँ?

Ans-  MyGov प्लेटफार्म पर Participate करने के लिए MyGov  की आधिकारिक वेबसाइट पर  रजिस्ट्रेशन करना होगा।  जहाँ  अपना नाम, ईमेल आईडी और कौशल का भी चुनाव करना होगा। जिसके आधार पर आप Participation करना चाहते है। 

Q-3. MyGov.in पर Govt Employee Register कैसे करे? 

Ans- अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और आपके पास @gov.in & @nic.in extention के साथ वाली Email ID है, तो MyGov Portal पर Login करने के लिए अपने इन्ही Credentials का प्रयोग कर सकते है। Login के लिए किसी अन्य Details की आवश्यकता नही है। 

Q-4. एक आम नागरिक MyGov.in पर पंजीकरण कैसे कर सकता है? 

Ans- कोई भी नागरिक अपने मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी  की मदद से MyGov.in पर Register कर सकता है। 
सर्वप्रथम MyGov  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
Register के लिंक पर Click करे। 
Registration Form में , मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, लिंग आदि को भरें।
Mobile Number Or Email ID पर OTP प्राप्त होगा। 
OTP को दिए गए Field में भरे और Submit करे। 
मोबाइल नंबर 7738299899 पर Text Message MYGOV<space> Name भेजकर भी Registration कर सकते है। 
नागरिक Social Profile तथा QR Code  के माध्यम से भी  पंजीकरण कर सकता है। 

Q-5. MyGov.in  में भागीदारी के तरीके क्या है?

Ans- MyGov प्लेटफार्म पर विभिन्न प्रकार के फोकस समूह होते हैं जहां नागरिक ऑनलाइन तथा जमीनी स्तर पर कार्य कर सकते हैं और साथ ही विशेष समूह से जुड़े विभिन्न कार्यों, चर्चाओं, चुनाव/सर्वे, वार्ताओं और लोगों के माध्यम से अपनी अंतर्दृष्टि/ राय/ सुझाव/ विचार को साझा कर सकते हैं।

Q-6. MyGov प्लेटफार्म पर कोई नागरिक क्यों भागीदारी करें?

Ans- MyGov एक ऐसा अनूठा प्लेटफार्म है, जहां नागरिक शासन में भागीदारी कर सकता है। MyGov India पर रजिस्ट्रेशन के बाद नागरिक को सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर अपने विचारों को सरकार के साथ साझा करने का अवसर प्राप्त होता है तथा उन कार्यों के माध्यम से सीधे शासन की पहल में भाग लेते हैं, जो इस पोर्टल पर सार्वजनिक चिंता के मुद्दों को हल करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से सरकार नागरिक को सार्वजनिक भलाई के कामों में भाग लेने तथा नीतिगत पहलुओं पर अपनी राय देने की अनुमति देता है। यह प्लेटफार्म राष्ट्र निर्माण में आपको योगदान देने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। 

Q-7. MyGov प्लेटफार्म पर भागीदारी के क्या लाभ हैं?

Ans- MyGov के माध्यम से  चर्चाओं पर अपने विचार भेजना, स्वयंसेवक के तौर पर चुनिंदा विषयों पर सोशल मीडिया पर विचारों और दृष्टिकोण को साझा करने पर क्रेडिट कार्ड प्राप्त होते हैं।  यह प्लेटफार्म अपनी विभिन्न विशेषताओं और इनीशिएटिव के माध्यम से नागरिक को नियमित रूप से सरकार से जुड़ने और नीति निर्माण और शासन को दिशा देने में योगदान के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है।  क्रेडिट प्वाइंट्स के आधार पर इंसेंटिव्स/ प्रोत्साहन राशि की घोषणा की जाएगी। समय-समय पर चुनिंदा वॉलिंटियर्स/ अचीवर्स  को  मंत्रियों ( यहां तक कि प्रधानमंत्री ) से मिलकर अपने विचार सीधे प्रकट करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।  इन सबसे अलग MyGov  प्लेटफार्म आपको देश निर्माण में योगदान का अवसर प्रदान करता है। 

Q-8. MyGov प्लेटफार्म के माध्यम से फीडबैक कैसे भेज सकते हैं?

Ans- MyGov पर फीडबैक देने के लिए निबंध स्टेप्स को फॉलो करें
 सर्वप्रथम MyGov  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
Feedback के लिंक पर Click करे। 
Feedback Form में अपना नाम, मोबाइल नम्बर, ई-मेल पता भरे।
Drop Down List से Category का चुनाव करे। 
Comments Box में अपना Feedback Type करे और Submit करे।

Also Read: –[eNAM] National Agriculture Market Registration कैसे करे?

Spread the love

This Post Has One Comment

Leave a Reply

MyGov India Portal/MyGov Mobile App