Miscellaneous Full Forms of Acronyms

Miscellaneous Full Forms – आजकल विभिन्न क्षेत्रो कृषि, मेडिकल, कानून, प्रद्योगिकी, इंटरनेट, प्रशासनिक क्षेत्र, औधोगिकी, राजनिति, शैक्षणिक, तकनिकी, वित, उपकरण व संगठनात्मक ढ़ाचे आदि में Acronyms का प्रयोग पहले की तुलना में बढ गया है। जब से Social Media का प्रयोग तेजी से हुआ है। लोगो ने विभिन्न वाक्यांश का संक्षिप्तीकरण करना शुरू कर दिया है। आप देखते होगें, रोजाना कि दिनचर्या में काफी Acronyms का प्रयोग होता है। भारत सहीत दुनिया में बहुत सी ऐसा संस्थाए और संगठन है, जिनके नाम Acronyms के रूप में प्रयोग किये जाते है। 

Miscellaneous Full Forms के लाभ -

आजकल विभिन्न क्षेत्रो विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, इंटरनेट, साहित्य व कला में Acronyms का प्रयोग पहले की तुलना में बढ गया है। जब से Social Media का प्रयोग तेजी से हुआ है। लोगो ने विभिन्न वाक्यांश का संक्षिप्तीकरण करना शुरू कर दिया है। आप देखते होगें, रोजाना कि दिनचर्या में काफी Acronyms का प्रयोग होता है। प्रतियोगी परिक्षाओ में भी इनका काफी प्रयोग होता है। अत: हर किसी को इनके फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में थोडी बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए। कुछ Full Forms ऐसी है जो किसी विशेष Category में नही आती है इसलिए उनको Miscellaneous Full Forms की Category में अलग से रखा गया है। जिनको याद रखना चाहिए क्योकि ये रोजमर्रा के जीवन से सम्बंध रखती है।  

आज मैं आपको इस पोस्ट में Miscellaneous   से सम्बंधित Acronyms के बारे बताने जा रहा है। Miscellaneous Category से सम्बंधित Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है – 

LIST OF MISCELLANEOUS FULL FORMS

AcronymFull Form
ADAnno Domini
AM and PMAM: Anti Meridiem, PM: Post Meridiem
CCCubic Capacity/ Cubic Centimeter, Carbon Copy
CNGCompressed Natural Gas
DDTDichloroDiphenylTrichloroethane
DJDisc Jockey
ICUIntensive Care Unit
INDIANo, but can be termed as Independent National Democratic Intelligent Area
LOVENo, but can be Life's Only Valuable Emotion, Long Lasting Original Valuable Emotion
MISManagement Information System
MRIMagnetic Resonance Imaging
NGONon-Governmental Organization
OPDOutpatient Department
OKOlla Kalla or Oll Korrect
PNRPassenger Name Record
RIPRest In Peace, Routing Information Protocol
TRPTelevision Rating Point

मुझे विश्वास है कि आपको मेरा उपरोक्त लेख “Miscellaneous Full Forms” अवश्य पंसद आया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी प्रदान करू। उसी को अपना ध्येय मानकर  गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है।

मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपनी Query के लिए किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी। फिर भी, अगर आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। मैं उसका समाधान जरूर करूँगां। आपके comments का इंतजार रहेगा। अगर पंसद आये और लाभप्रद लगे तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

Spread the love