Link Aadhaar with Ration Card

0
505
आधार-कार्ड-को-राशन-कार्ड-से-लिंक-कैसे-करें

[AePDS] आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करें?|How to Link Aadhaar with Ration Card?

Link Aadhaar With Ration Card- भारत में राज्य सरकारों द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से रियायती दरों पर खाद्यान्न  खरीदने के हकदार परिवारों को राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाने वाला एक अधिकृत दस्तावेज है, जिसके माध्यम से परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से सस्ती दरों पर  खाद्यान्न  खरीदते हैं।

अगर राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ (Link Aadhaar with Ration Card) देता है, तो वह सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी वाली रसोई गैस का लाभ प्राप्त कर सकता है। धोखाधड़ी को रोकते हुए राशन कार्ड धारकों को मिलने वाले लाभों को सुनिश्चित करने के लिए  Link Aadhaar with Ration Card अति आवश्यक है।

Link Aadhaar with Ration Card Offline

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ( Link Aadhaar with Ration Card) करने के उपरांत व्यक्ति आधार कार्ड नंबर के साथ-साथ राशन कार्ड की स्थिति भी जांच कर सकता है।  आधार कार्ड के साथ-साथ राशन कार्ड की खोज भी आसान हो जाती है।  अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऑफलाइन लिंक करना चाहता है, तो वह अपनी नजदीकी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान अथवा राशन की दुकान पर जाकर आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवा सकता है।

Process to  Link Aadhaar with Ration Card

अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक  करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

Step 1: – सर्वप्रथम अपने एरिया की नजदीकी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंदर अथवा राशन की दुकान पर संपर्क करें।

Step 2: – राशन कार्ड में नामित अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की प्रतिलिपि के साथ अपने राशन कार्ड की फोटोकॉपी  सार्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर जमा करें।

Step 3: – राशन कार्ड में दर्ज परिवार के मुखिया का  पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करें।

Step 4: – अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो अपने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी भी राशन की दुकान पर जमा कराएं।

Step 5: – सार्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र के प्रतिनिधि द्वारा आपसे आधार प्रमाणीकरण के लिए फिंगरप्रिंट/ वायरस स्कैन के माध्यम से प्रमाणीकरण के लिए कह सकता है।

Step 6: –  राशन की दुकान प्रतिनिधि द्वारा दस्तावेज जमा करने के बाद आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी। Process to  Link Aadhaar with Ration Card पूरी हो जाने पर SMS के माध्यम से इसकी सूचना फिर से प्राप्त होगी। 

Virtual Court (VCourts) पर चालान कैसे भरे?

Process to Link Aadhaar With Ration Card Online

विभिन्न राज्य सरकारें Link Aadhaar with Ration Card की ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान करती हैं।  अगर कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक( Link Aadhaar with Ration Card) करना चाहता है,  तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: – सर्वप्रथम यह पता करें कि राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है अथवा नहीं।

Step 2: – यदि राज्य सरकार ने राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है तो  राज्य सरकार के सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step 3: –  Link Aadhaar with Ration Card के विकल्प का चयन करें।  राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने का फॉर्मेट स्क्रीन पर खुल जाएगा। दिए गए निर्धारित स्थान पर अपना राशन कार्ड नंबर भरें।

Step 4: – अपने आधार नंबर को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें तथा  आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर को भी निर्धारित कॉलम में भरें।

Step 5: – राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने की प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए Continue/Submit  के बटन पर क्लिक करें।।

Step 6: –  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर  एक  वन टाइम पासवर्ड  प्राप्त होगा।

Step 7:- मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड को  सबमिट करें।  ओटीपी सबमिट करते ही  Link Aadhaar with Ration Card की रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी। 

नोट: –  Link Aadhaar with Ration Card के लिए अभी तक कोई भी सेंट्रलाइज पोर्टल उपलब्ध नहीं है क्योंकि प्रत्येक राज्य सरकार का सार्वजनिक वितरण प्रणाली का अपना अलग पोर्टल है। 

एसएमएस के माध्यम से  Link Aadhaar with Ration Card

सरकार ने   Link Aadhaar with Ration Card के लिए एसएमएस सुविधा भी प्रदान की है।  अगर कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड को आधार नंबर से SMS  सेवा के माध्यम से लिंक करना चाहता है,  तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: – सर्वप्रथम  आधार नंबर से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  के मैसेज बॉक्स में जाएं। 

Step 2: – Message Box में “UID SEED <State Short Code> <Scheme/Program Short Code> <Scheme/Program ID> <Aadhaar Number>” को Type करे। जैसे UID SEED MH POSC 9876512 353880246505.

Step 3: – Type किए गए Text को 51959 पर Send करे। अंत में आवेदन प्राप्त होने की सूचना, सफल सत्यापन और  Link Aadhaar with Ration Card की सूचना एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी।

परिवहन ई चालान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करे?

Documents Required for Link Aadhaar with Ration Card  

राशन कार्ड को आधार से लिंक ( Link Aadhaar with Ration Card) करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  • ऑनसाइट वेरिफिकेशन के लिए राशन कार्ड की फोटो कॉपी के साथ ओरिजिनल राशन कार्ड।
  • राशन कार्ड में नामित परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड की प्रतिलिपि।
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • परिवार के मुखिया  के आधार कार्ड की प्रतिलिपि।
  •  अगर आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है तो बैंक पासबुक की प्रतिलिपि। 

राशन कार्ड को आधार से लिंक ( Link Aadhaar with Ration Card) करने के फायदे 

 Link Aadhaar with Ration Card के निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं।

  • राशन कार्ड आधार से लिंक होने पर नकली राशन कार्ड धारकों की संख्या में कमी आएगी।
  • नकली राशन कार्ड धारकों की कमी की वजह से नाजायज  सब्सिडी का आनंद लेने वाले लोगों  की कमी से सब्सिडी का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को समुचित रूप से  मिल पाएगा।
  • राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के बाद एक ही परिवार में फर्जी तरीके से एक से अधिक राशन कार्ड नहीं बन पाएंगे।
  • राशन कार्ड को आधार से जोड़ने पर ( Link Aadhaar with Ration Card), जो खड़ी की गतिविधियों कम किया जा सकता है ।
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों अर्थात राशन की दुकानों के प्रतिनिधियों को बायोमेट्रिक सक्षम वितरण प्रणाली के उपयोग से वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। 
  • राशन कार्ड को आधार से लिंक करके सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हो रहे राशन डायवर्जन और लीकेज को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • राशन कार्ड को आधार से लिंक( Link Aadhaar with Ration Card) करने पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में ऑडिट कर भ्रष्ट बिचौलियों की पहचान कर उन्हें समाप्त करने में मदद मिलती है।

FAQs Related to  Link Aadhaar with Ration Card

Q-1. कोई व्यक्ति कैसे पता करें कि उसका राशन कार्ड आधार  से लिंक है अथवा नहीं है?

उत्तर- अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक है अथवा नहीं, तो उसके लिए सर्वप्रथम अपने नजदीकी राशन वितरण की दुकान पर जाएं।  राशन कार्ड की फोटो कॉपी आधार कार्ड की प्रतिलिपि के साथ जमा कराएं।  बायोमेट्रिक के माध्यम से अपनी पहचान को प्रमाणित और सत्यापित करें।  सत्यापन पर आपको पता चल जाएगा कि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक( Link Aadhaar with Ration Card) है अथवा नहीं।

Q-2. कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदल सकता है?

उत्तर- राशन कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें-
राज्य सरकार के सार्वजनिक वितरण प्रणाली के आधिकारिक वेब पोर्टल(जैसे झारखण्ड) पर जाएं। 
दिए गए निर्धारित स्थान पर अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें।
अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरे और सबमिट करें।
पंजीकृत मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को भरें।
सत्यापन होने पर  संदर्भ संख्या/ पावती संख्या दिखाई देगी। 

Q-3. क्या कोई व्यक्ति आधार कार्ड की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकता है?

उत्तर- नहीं,  अभी तक आधार कार्ड की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड करने की कोई भी सुविधा किसी राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं करवाई गई है। 

Q-4. कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड से बैंक खाते को कैसे जोड़ सकता है?

उत्तर- राशन कार्ड से बैंक खाते को जोड़ने के लिए  संबंधित बैंक की नजदीकी शाखा में जाएं और इस संबंध में राशन कार्ड की फोटो कॉपी के साथ लिखित में रिक्वेस्ट दे।

Q-5. क्या राशन कार्ड को आधार  से जोड़ना ( Link Aadhaar with Ration Card) बाध्यकारी है?

उत्तर- हां, सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक  Link Aadhaar with Ration Card आवश्यक है, जिसके कारण आधार कार्ड की डुप्लीकेसी को खत्म किया जा सके तथा  सब्सिडी पर दिए जाने वाले राशन का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा सके।

Read Also : – वाहन समन्वय मोबाइल एप्लीकेशन क्या है?