[Link Aadhaar with PAN Card] आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें?

0
48

Link Aadhaar with PAN Card :– काले धन पर अंकुश लगाना वर्तमान केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य है। भारत सरकार ने काले धन पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आधार को पैन से लिंक करना (Link Aadhaar with PAN Card) अनिवार्य कर दिया है। भारत सरकार ने Link Aadhaar with PAN Card करने की अंतिम समय सीमा को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं है, तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। 

अर्थात भारत सरकार के इस निर्णय के उपरांत इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आपको Link Aadhaar with PAN Card करना आवश्यक है। इस निर्णय के अनुसार अगर आप ₹50000 या उससे अधिक धनराशि की बैंकिंग ट्रांजैक्शन करते हैं, तो आपको Link Aadhaar with PAN Card करने की आवश्यकता होगी। 

हालांकि Link PAN Card with Aadhaar करने की प्रक्रिया काफी आसान है। सरकार द्वारा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की विभिन्न तरीके उपलब्ध कराए गए हैं। इस पोस्ट में Link Aadhaar with PAN Card की विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?/Link Aadhaar with PAN Card 

अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में Link Aadhaar with PAN Card के कई विकल्प उपलब्ध करवाए हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • ई फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें।
  • एसएमएस के माध्यम से आधार कार्ड को पैन से लिंक करें।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

ई-फाइलिंग वेबसाइट से ऑनलाइन Link Aadhaar with PAN Card कैसे करें?

अगर आप Link Aadhaar with PAN Card के इच्छुक हैं, तो ई फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से भी आप ऑनलाइन नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपने पैन और आधार को ऑनलाइन लिंक (Online link PAN with Aadhaar Card) कर सकते हैं:-

स्टेप 1: सर्वप्रथम Link Aadhaar with PAN Card के लिए इनकम टैक्स फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट करें।

स्टेप 2: इनकम टैक्स फाइलिंग वेबसाइट के होमपेज से आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए दिए गए क्विक लिंक्स के अंतर्गत ‘Link Aadhaar’ विकल्प/लिंक पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: इस लिंक पर क्लिक करते ही Link Aadhaar with PAN Card का फार्म खुल जाएगा। फॉर्म में अपना पैन और आधार नंबर दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें।

स्टेप 4: फार्म में दिए गए स्थान पर आधार कार्ड में वर्णित अपना नाम दर्ज करें। 

स्टेप 5: अगर आपके आधार कार्ड में वर्णित जन्म तिथि तथा पैन कार्ड में दी गई जन्मतिथि एक है तो  आपको दिए गए बॉक्स में सही का निशान लगाना होगा।

स्टेप 6: दर्ज की गई सूचनाओं को वेरीफाई करने के लिए छवि में उल्लेखित सिक्योरिटी कैप्चा कोड को निर्धारित कॉलम में भरें। 

स्टेप 7: इसके बाद ‘I agree to validate my Aadhaar details with UIDAI’ यह बॉक्स को टिक मार्क करें।  “Link Aadhaar” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 8: जैसे ही आप “Link Aadhaar” बटन पर क्लिक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक बार टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।

स्टेप 9: वन टाइम पासवर्ड को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और ‘Validate’ के बटन पर क्लिक करें। एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा कि आपका आधार आपके पैन के साथ सफलतापूर्वक जुड़ जाएगा।

स्टेप 10: आपकी रिक्वेस्ट पर आपके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा। Link Aadhaar with PAN Card के उपरांत आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर कंफर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा।

नोट:- दृष्टिबाधित अथवा नेत्रहीन उपयोगकर्ता आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करते समय ओटीपी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इस स्थिति में कैप्चा कोड के बजाय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।

SMS के माध्यम से Link Aadhaar with PAN Card कैसे करें?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने Link Aadhaar with PAN Card के लिए एसएमएस सेवा भी जारी की है। अर्थात अब आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेज कर भी आधार को पैन से लिंक (Link Aadhar with PAN Card by SMS) कर सकते हैं। एसएमएस के माध्यम से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम Link Aadhaar with PAN Card के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर का मैसेज बॉक्स खोलें।

स्टेप 2: मैसेज बॉक्स में निर्धारित फॉर्मेट UIDPAN<12 डिजिट का आधार न०> <10 डिजिट का पैन न०> टाइप करें।

उदाहरण:-  अगर आपका आधार नंबर 987654721012 है और आपका पैन ABCDE1234G है , तो आपको मैसेज बॉक्स में UIDPAN<987654721012>< ABCDE1234G>टाइप करना है। 

स्टेप 3:  टाइप किए गए उपरोक्त मैसेज को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उपलब्ध कराए गए एसएमएस सेवा नंबर 567678 या 56161 पर भेजें।

स्टेप 4: जैसे ही आपका मैसेज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सिस्टम को रिसीव होगा उसकी कंफर्मेशन आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेज दी जाएगी।

स्टेप 5: आपकी आधार डिटेल को वेरीफाई करने के उपरांत Link Aadhaar with PAN Card की प्रोसेस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा शुरू कर दी जाएगी, जिसकी सूचना आपको अलग से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:आधार कार्ड को वोटर आईडी से कैसे लिंक करे?

क्या आधार कार्ड को पैन से लिंक करने के संबंध में सुधार की सुविधा उपलब्ध है? 

Link Aadhaar with PAN Card के समय यह ध्यान रखें कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड उसी स्थिति में लिंक (link Aadhaar with PAN) हो पाएंगा, जब आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई पैन कार्ड तथा आधार कार्ड की जानकारियां दस्तावेजों में एक सम्मान होंगे। अगर आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड में मौजूद जानकारियां एक दूसरे से भिन्न है, तो आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा। इसके लिए सर्वप्रथम आपको UIDAI की वेबसाइट या NSDL पैन के पोर्टल के माध्यम से इसमें बदलाव करना होगा। 

पैन कार्ड में जानकारियों को सही करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप 1: पैन कार्ड में बदलाव करने के लिए सर्वप्रथम उपयोगकर्ता को NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

स्टेप 2:  NSDL के आधिकारिक पेज से पैन में करेक्शन करने की लिंक पर विजिट करें। 

स्टेप 3: पैन कार्ड डिटेल्स में परिवर्तन से संबंधित आवेदन फार्म खुल जाएगा। पैन कार्ड सूचना में जो बदलाव करना चाहते हैं उन्हें निर्धारित कालम में भरें। 

स्टेप 4: पैन कार्ड में सूचनाओं के बदलाव की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए बदली गई सूचना से संबंधित हस्ताक्षरित डिजिटल दस्तावेज़ अपलोड करे।

स्टेप 5: एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करने के उपरांत एक बार जब आपके पैन में आपकी जानकारियां सही हो जाती है, तो इसकी सूचना आपको NSDL द्वारा पुष्टि के तौर पर दी जाती है। पैन कार्ड की सूचना सही होने के उपरांत आप Link Aadhaar with PAN Card  प्रोसेस सम्पन्न कर सकते हैं।

पैन कार्ड में  सुधार करने की अपेक्षा आधार कार्ड में सूचनाओं का सुधार करना अपेक्षाकृत ज्यादा सरल है। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड में जानकारियों को सही करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update लिंक का उपयोग कर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2:  यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार करेक्शन लिंक पर जाएं। 

स्टेप 3:  अपना आधार कार्ड नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कॉलम में भरें और सबमिट करें। 

स्टेप 4: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। ओटीपी को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और वेरीफाई करें। 

स्टेप 5: अगर आपको आधार कार्ड में केवल नाम में बदलाव करना है तो केवल ओटीपी की ही आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपको लिंग, जन्मतिथि या अन्य किसी प्रकार की जानकारी में बदलाव करना है, तो बदलाव से संबंधित दस्तावेज की आवश्यकता भी होगी।

स्टेज 6: अपनी जरूरत के मुताबिक आधार कार्ड से संबंधित विवरण में बदलाव करें। बदलाव हो जाने के उपरांत आप Link Aadhaar with PAN Card  प्रोसेस सम्पन्न कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड को SBI लाइफ़ इंश्योरेंस से लिंक कैसे करें?

अगर आप पैन कार्ड को आधार से जोड़ने में असमर्थ हैं, तो क्या करें?

भारत सरकार ने Link Aadhaar with PAN Card की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है अतः उपरोक्त तिथि तक आपको अपने पैन कार्ड को आधार से अवश्य लिंक कर लेना चाहिए। अगर आपने तय समय सीमा तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड को निष्क्रिय किया जा सकता है।  आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करते समय यह आवश्यक है कि आपका नाम आधार कार्ड तथा पैन कार्ड में एक सम्मान होना चाहिए। अगर दोनों के नाम में वर्तनी बेमेल है, तो पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा।

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करते समय दोनों दस्तावेजों में आपकी जन्मतिथि एक सम्मान होना आवश्यक है।

अगर आपका नाम अथवा जन्म तिथि आधार कार्ड से पैन कार्ड में एक सम्मान नहीं है तो सबसे पहले पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड में अपने नाम तथा जन्म तिथि को सही करें। 

यदि पैन कार्ड में आपका नाम आधार कार्ड के अनुरूप नहीं लिखा गया है, तो सुधार करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम https://goo.gl/zvt८eV लिंक का उपयोग कर NSDL की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं, 

स्टेप 2: मौजूदा पैन पैन कार्ड डिटेल्स में परिवर्तन या सुधार करने के लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू से “‘Changes or Correction in existing PAN data/Reprint of PAN Card” विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 3: पर्सनल डीटेल्स का चयन करें और अपने नाम से संबंधित जानकारी को सही-सही दर्ज करें। 

स्टेप 4: पैन कार्ड में आवश्यक जानकारियों में बदलाव करने के उपरांत संबंधित दस्तावेज को अपलोड करें और फार्म को सबमिट करें।

स्टेप 5: पैन कार्ड अपडेट से संबंधित जानकारी एसएमएस के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।

स्टेप 6: एनएसडीएल द्वारा पैन कार्ड अपडेशन के बाद आपका पैन कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

स्टेप 7: अपडेटेड पैन कार्ड प्राप्त हो जाने के बाद आप Link Aadhaar with PAN Card  प्रोसेस सम्पन्न कर सकते हैं।

यदि आधार कार्ड में आपका नाम गलत लिखा गया है, तो आधार कार्ड में ऑफलाइन सुधार करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं

स्टेप 2: नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाते समय अपने साथ पहचान के अपने प्रमाण की एक स्व-सत्यापित प्रति अवश्य लेकर जाएं। 

स्टेप 3: आधार नामांकन अधिकारी से आधार करेक्शन आवेदन फॉर्म प्राप्त कर उसमें अपने नाम को सही सही भरें।

स्टेप 4: आधार में की गई अपडेट से संबंधित दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

स्टेप 5: आधार कार्ड सन फार्म को आधार नामांकन अधिकारी के पास जमा करवाएं। आधार नामांकन अधिकारी द्वारा आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर सहित एक रसीद प्रदान की जाएगी।

स्टेप 6: इस रसीद में उपलब्ध URN का उपयोग कर आप आधार कार्ड अपडेट की स्थिति को जान सकते हैं। 

स्टेप 7: एक बार जब आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाता है और नाम सही हो जाता है, तो आप Link Aadhaar with PAN Card  प्रोसेस सम्पन्न कर सकते हैं।

Link Aadhaar with PAN Card  का क्या महत्व है? 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना भारत सरकार ने बाध्यकारी कर दिया है। निम्नलिखित कारणों से सभी पैन कार्ड धारकों के लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक (Link Aadhaar with PAN Card) करना बहुत महत्वपूर्ण है:- 

  • जिन लोगों का आधार कार्ड 31 मार्च 2022 तक पैन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उनका पैन कार्ड निष्क्रिय किया जा सकता है।
  • सरकार ने सभी पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।
  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद एक ही व्यक्ति द्वारा अलग-अलग नामों से बनवाए गए पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अर्थात पैन कार्ड थाकी धोखाधड़ी बंद हो जाएगी।
  • यदि आपका पैन आधार के साथ नहीं जुड़ा है, तो आप आयकर रिटर्न फॉर्म नहीं भर पाएंगे।
  • Link Aadhaar with PAN Card के उपरांत उपयोगकर्ता को भविष्य में संदर्भ के लिए टैक्स टैक्स का एक संक्षिप्त विवरण भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड को HDFC लाइफ़ इंश्योरेंस से लिंक कैसे करें?

निष्कर्ष

भारत सरकार ने काले धन पर अंकुश लगाने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक कर दिया है। Link Aadhaar with PAN Card की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। इस तिथि से पहले पहले आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक कर लेना चाहिए अन्यथा आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। मेरी राय में अन्तिम तिथि से पहले पहले आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक कर लेना चाहिए। Link Aadhaar with PAN Card का तरीका बड़ा आसान है।

Link Aadhaar with PAN Card संबंधित FAQs

प्रश्न.1: अगर मेरे पास आधार नहीं है, तो क्या मैं अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकता हूं?

उत्तर: हां, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं लेकिन आपके इनकम टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया तब तक पूरी नहीं हो पाएगी जब तक कि Link Aadhaar with PAN Card की प्रक्रिया पूरी नहीं करेंगे। 

प्रश्न. 2: क्या NRI को ई-फाइल करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता है? 

उत्तर: किसी भी NRI को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय आधार न० बताने की ज़रूरत नहीं है। अर्थात एन आर आई के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न. 3: पैन और आधार को लिंक (Link PAN with Aadhaar) किस किस व्यक्ति को करना ज़रूरी है? 

उत्तर: Link Aadhaar with PAN Card ना केवल उन लोगों के लिए आवश्यक है जो आयकर विभाग द्वारा आए टैक्स यूके सीमा के अंतर्गत आते हैं। बल्कि उन लोगों के लिए भी आवश्यक है जो टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं।

प्रश्न 4:  यदि मेरी आय, टैक्स सीमा से कम है, तो क्या मुझे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा? 

उत्तर: हां, अगर किसी व्यक्ति की आय, टैक्स योग्य सीमा से कम भी है, तो भी उसे अपने पैन को आधार से लिंक करना (Link Aadhaar with PAN Card) आवश्यक है अन्यथा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उसके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 

प्रश्न. 5: किस स्थिति में आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य नहीं है ? 

उत्तर: आपको Link Aadhaar with PAN Card में निम्नलिखित स्थितियों में छूट मिल सकती है।
अगर आप एक NRI हैं।
अगर आप असम, मेघालय और जम्मू और कश्मीर के निवासी हैं।
अगर आप भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक हैं।
उन वरिष्ठ नागरिक को जिन्होंने वित्तीय वर्ष के दौरान किसी भी समय 80 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त कर ली हो।

प्रश्न 6: Link Aadhaar with PAN Card के समय किन वजह से ऑथेंटिकेशन फेल्ड मैसेज प्राप्त होता है? 

उत्तर: जब आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करते हैं तो इस प्रक्रिया के दौरान आपके पास एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होता है अगर आप वन टाइम पासवर्ड को सही सही नहीं भरते हैं तो आपके पास failed authentication message प्राप्त होगा। अतः प्रक्रिया के दौरान प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड को सही-सही भरें।

प्रश्न 7: क्या प्रत्येक व्यक्ति को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अकाउंट बनाना आवश्यक है? 

उत्तर: प्रत्येक व्यक्ति को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता बाध्यकारी तो नहीं है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति जो टैक्स पर है को इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना ई रिटर्न के लिए अकाउंट बनाना चाहिए।

प्रश्न 8: क्या आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर को बदला जा सकता है?

उत्तर: हां, आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर को नजदीकी आधार नामांकन के अंदर तथा यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर बदला जा सकता है।

प्रश्न 9: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन क्या है?

उत्तर: भारत सरकार ने Link Aadhaar with PAN Card की समय सीमा को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है।

प्रश्न 10: पैन कार्ड को आधार से लिंक करते समय क्या किसी दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

उत्तर: पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन अथवा sms सेवा के माध्यम से लिंक किया जा सकता है। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है।

प्रश्न 11: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

उत्तर: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करते समय आधार कार्ड तथा पैन कार्ड में दर्ज नाम, लिंग तथा जन्म तिथि को अवश्य चेक करना चाहिए। अगर इन तीनों में से कोई भी एक मेल नहीं खाती है तो आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा। अगर ऐसा होता है तो आपको पहले आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड में से किसी एक में रेक्टिफिकेशन करना होगा।

प्रश्न 12: अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड में मेरा नाम अलग है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर: अगर आपका नाम आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों में अलग-अलग है, तो Link Aadhaar with PAN Card प्रोसेस से पहले आपको आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड में से किसी एक में अपने नाम को दूसरे दस्तावेज के अनुरूप करना होगा उसके बाद ही आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर पाएंगे।

यह अवश्य पढे़:- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here