LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme

306

[Apply] एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme Apply Online | LIC Golden Jubilee Foundation Scholarship 2021 | एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन | LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme Scheme In Hindi | Application Form PDF

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021- भारत में जीवन बीमा क्षेत्र में भारतीय जीवन बीमा निगम की हिस्सेदारी 60% के आसपास है। भारतीय जीवन बीमा निगम नागरिकों बचत तथा इन्वेस्टमेंट की भावना जागृत करने के लिए नई नहीं बीमा पॉलिसी की शुरुआत करती रहती है। हाल ही में एलआईसी ने  देश के आर्थिक रूप से पिछड तथा कमज़ोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021 शुरू की है।

भारतीय जीवन बीमा निगम LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme-2021 के अंतर्गत प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन उनके 10वीं तथा 12वीं कक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। आज इस लेख के माध्यम से LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme Online आवेदन के साथ साथ अन्य पहलुओ पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला जाएगा। जानने के लिए इस पोस्ट को अन्त तक अवश्य पढे।

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme-2021

आर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme मझधार में पतवार का काम करेगी। इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थी 60% अंकों के साथ इंटरमीडिएट पास करना आवश्यक है।  अगर विद्यार्थी के पास शैक्षणिक वर्ष में 60% अंक प्राप्त नहीं होते हैं तो वह एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2021 के लिए पात्र नहीं होगा। 

यदि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का कोई छात्र हाई स्कूल के बाद किसी औधियोगिकी प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेना चाहते है, तो वह LIC Scholarship 2021 Scheme का लाभ तभी प्राप्त कर सकता है जब उसने दसवीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष किसी अन्य परीक्षा को 60% अंकों के साथ पास किया हो। 

LIC Golden Jubilee Scholarship

How to Apply New  Ration Card 

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme का उद्देश्य

अक्सर देखा गया है कि आर्थिक रूप से पिछड़े एवं कमजोर वर्गों से प्रतिभाशाली विद्यार्थी उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम ने ऐसे विद्यार्थियों की आर्थिक समस्याओं को ध्यान में रखते हुए LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme शुरू की है। सही अर्थों में कहा जाए तो LIC Scholarship Scheme 2021 को शुरू करने के पीछे भारतीय जीवन बीमा का मुख्य उद्देश्य आर्थिक एवं कमजोर वर्ग से संबंध रखने वाले प्रतिभावान छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने के अवसर प्रदान करना है। भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2021 के माध्यम से इन छात्रों को उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है ताकि गरीब वर्ग से संबंध रखने वाले प्रतिभाशाली छात्र उच्च शिक्षा हासिल कर अपने रोजगार क्षमता में वृद्धि करें तथा देश की प्रगति में अपना योगदान दें। 

LIC Golden Jubilee Foundation Scholarship  Highlights

योजना का नामएलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति-2021(LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme)
इनके द्वारा शुरू की गयीभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
लाभार्थी10 वी , 12 वी के छात्र एवं छात्राएं
उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए छात्रवृति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें। Or https://www.licindia.in/Home 

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme का स्कोप

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme के अंतर्गत भारत में सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालय तथा विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेंनिंग द्वारा मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग संस्थान तथा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर द्वारा चलाए जा रहे वोकेशनल कोर्सेज में भाग लेने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021 की विशेषताएं

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आर्थिक एवं कमजोर रूप से पिछड़े प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

  • LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के अंतर्गत चयनित छात्रों को रेगुलर स्कॉलरशिप के तौर पर ₹20000 प्रतिवर्ष प्रदान किए जाएंगे।
  • चयनित छात्रों को यह राशि तिमाही इंस्टॉलमेंट में वर्ष में चार बार प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत 10 + 2 पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाली चयनित Regular Special Girl Child को प्रतिवर्ष 3 त्रैमासिक किस्तों में के ₹10000 की छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाएगी। 
  • LIC Scholarship 2021 के लिए चयनित आर्थिक एवं कमजोर रूप से पिछड़े छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि एनईएफटी के माध्यम से सीधे छात्र के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme के अंतर्गत चयनित छात्रों को अपने बैंक अकाउंट की डिटेल आईएफएससी कोड के साथ देनी अनिवार्य है।
  • चयनित लाभार्थी को बैंक अकाउंट विवरण के साथ-साथ कैंसिल चेक भी उपलब्ध कराना अनिवार्य होता है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है।

LIC Golden Jubilee Foundation Scholarship 2021

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप को LIC Golden Jubilee Foundation Scholarship 2021 के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत चिकित्सा ,इंजीनियरिंग ,किसी भी विषय में स्नातक ,किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजो/ संस्थानों में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों को शामिल किया जाता है।  इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि आर्थिक एवं कमजोर रूप से पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र ने 10 तथा 12 वी की कक्षा 60 % से उत्तीर्ण की हो। आवेदन करने वाले विद्यार्थी के परिवार की सालाना आय ₹100000 से कम होने चाहिए। एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • आवेदक का पहचान पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज।
  • बैंक अकाउंट विवरण के लिए बैंक पासबुक।
  • कैंसिल चेक।
  • पासपोर्ट आकार का नवीनतम फोटोग्राफ।
  • संपर्क हेतु मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी।
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र।

Download Voter ID Card Online

एलआईसी गोल्डन जुबली  पात्रता (Eligibility)

For Regular Scholar– 

  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 में 60% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा पास की हो।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्र अथवा छात्रा के परिवार के माता-पिता/गार्जियनकी सालाना आय आय के सभी स्रोतों को मिलाकर ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।  
  • आवेदक उच्च शिक्षा के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी अथवा निजी संस्था से  किसी भी विषय में डिप्लोमा या आईटीआई या स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • जिन छात्र तथा छात्राओं ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 में 60% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा पास की हो। उनके माता-पिता की सालाना आय ₹200000 से कम है तथा वोकेशनल एजुकेशन प्राप्त करने के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में भाग लेना चाहते हैं।
  • 60% अंकों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद केवल आगे उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र ही एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2021 के लिए पात्र होंगे। 
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • छात्रवृत्ति के लिए योग्य छात्र एवं छात्राओं द्वारा किसी भी प्रकार की गलत सूचना प्रदान करने की जानकारी मिलने पर उनकी छात्रवृत्ति रद्द की जा सकती है।
  • LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme के अंतर्गत भाग लेने वाले प्रत्येक लाभार्थी को छात्रवृत्ति का प्रति वर्ष नवीकरण कराना आवश्यक है।
  • एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति फाउंडेशन द्वारा किसी भी समय आवश्यकता अनुरूप छात्रवृत्ति योजना में बदलाव किया जा सकता है।

For Special Girl Child 

  • इस योजना के अंतर्गत छात्राओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 10 वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 10+2  पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है। 

Soil Health Card Scheme

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखने वाले प्रतिभावान छात्र है तथा उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं लेकिन पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे हैं। तो LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 का लाभ प्राप्त कर अपने उच्च शिक्षा हासिल कर सकते हैं। अगर आप LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक LIC गोल्डन जुबली छात्रवृति के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए Official Website का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme Apply Online का विकल्प दिखाई देगा।  इस विकल्प पर क्लिक कर दे। LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme Apply Online के इस लिंक पर क्लिक करें। 
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme के लिए आवेदन फार्म खुल जाएगा। 
  • आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां सही सही निर्धारित कॉलम में भरें।
  • सब्मिट के बटन पर क्लिक करे। सब्मिट की बटन पर क्लिक करते ही दस्तावेज अपलोड करने का विकल्प खुल जाएगा। 
  • अपने दस्तावेजों का चयन कर एक-एक कर अपलोड करें। 
  • दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आवेदन पत्र को अच्छी तरह से चेक कर लें तथा सबमिट करें।
  • गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद सिस्टम द्वारा पंजीकृत ईमेल तथा मोबाइल नंबर पर आपको एक पावती संख्या भेजी जाएगी।
  • स्कॉलरशिप से संबंधित सूचना पत्राचार के माध्यम से आपकी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

 Read Also : – PM Ujjwala Yojana 2021

Previous articleGhar Ghar Rojgar Punjab Yojana-pgrkam.com
Next articleAadhaar Card Download by Name and Date of Birth
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.