[Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai] जानें कैसे मिलेगा, 2022 में पेट्रोल पम्प लाइसेंस और फीस एव शुल्क कितना लगेगा।

Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai :- वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति के पास रोजमर्रा के कार्य संपन्न करने के लिए किसी न किसी प्रकार का वाहन अवश्य हैं। किसी भी श्रेणी के महान को चलाने के लिए आपको पेट्रोल/डीजल/सीएनजी की आवश्यकता अवश्य होती है। वाहन में पेट्रोल डालने के लिए पेट्रोल पंप की आवश्कता होती है। आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai”  मैं अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूं कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में कभी ना कभी किसी ने अवश्य पूछा है कि  “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” 

आज “क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है” शीर्षक पोस्ट में पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या क्या चीजें जरूरी है, उन सबके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया के साथ-साथ  “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” से संबंधित प्रश्न पर भी चर्चा की जाएगी।

Table of Contents

2022 में पेट्रोल पंप कैसे खोले?

2022 में पेट्रोल पंप कैसे खोलें? जानें कैसे मिलेगा पेट्रोल पम्प लाइसेंस और कितना होगा खर्च से संबंधित जानकारियों को विस्तार पूर्वक साझा किया जाएगा।

वैश्विक रूप से लाभ कमाने वाले बिजनेस में पेट्रोल पंप व्यवसाय (Petrol Pump Business) निस्संदेह मुख्य भूमिका अदा करता है। परिवहन और लॉजिस्टिक क्षेत्र का तेजी से विकास होने के कारण पेट्रोल पंप बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है।

“Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” शीर्षक पोस्ट में आपको यह बदला जाएगा कि आप पेट्रोल पम्प कैसे खोल सकते हैं (Petrol Pump Kaise Khole)। पेट्रोल पम्प लाइसेंस कैसे मिलेगा (Petrol Pump License Kaise Milega) और पेट्रोल पम्प खोलने में कितना खर्च आएगा।

Kya-Aas-Paas-Koi-Petrol-Pump-Hai-1

पेट्रोल पंप बिजनेस शुरू करने से पहले आपको पेट्रोल पंप रन करने के लिए  सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की किसी भी ऑइल मार्केटिंग कंपनी (ओएमसी) से लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। भारत में पेट्रोल पंप लाइसेंस प्रदान करने वाली कंपनियां निम्नलिखित हैं- 

  • भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), 
  • इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी), 
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL), 
  • रिलायंस पेट्रोलियम लिमि., 
  • एस्सार ऑइल लिमि., 
  • इन्द्रप्रस्थ गैस लिमि., 
  • ऑइल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमि. आदि

पेट्रोल पंप शुरू करने के नियम व शर्तें

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आपके पास कुछ पात्रता शर्ते होना आवश्यक है जो इस प्रकार हैं।

आयु  सीमा-: आवेदक की उम्र 21 वर्ष से कम तथा 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नागरिकता– आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।

प्रवासी भारतीय– अगर आवेदक NRI है तो उसे आवेदन करने से पहले 182 दिनों से अधिक भारत में रहना आवश्यक है।

जन्म प्रमाण पत्र: आवेदक को जन्म प्रमाण पत्र के रूप में जन्म प्रमाण पत्र अथवा 10वीं क्लास की मार्कशीट या अन्य सरकारी दस्तावेज उपलब्ध कराना होगा।

शैक्षणिक योग्यता: 

  • सामान्य वर्ग का आवेदक 12वीं  पास होना चाहिए जबकि एससी / एसटी / ओबीसी श्रेणी का आवेदक कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
  • शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।
  • अगर आप एक स्वतंत्रता सेनानी है तो CC2 श्रेणी के तहत न्यूनतम शिक्षा की योग्यता शर्तें लागू नहीं होंगी।

न्यूनतम निवेश राशि:  ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए 15 लाख रु. न्यूनतम राशि के तौर पर आवश्यक हैं।

अधिकतम निवेश राशि: शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए 2 करोड़ रु. या उससे अधिक राशि आवश्यक है।

बहिष्कृत क्षेत्र– आप जिस क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वह क्षेत्र ब्लैक लिस्टेड या बहिष्कृत क्षेत्रों में नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़े:- Saubhagya Yojana -Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश

“Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” शीर्षक पोस्ट में आपको पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आने वाले खर्च के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक है, तो ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक को न्यूनतम 15 लाख रु. से 20 लाख रु. की आवश्यकता होती है।

जबकि, शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेश राशि 30 लाख रु. से 35 लाख रु  होती है। अगर आपके पास खुद की भूमि नहीं है तो यह राशि बढ़कर दुगनी हो जाएगी। 

अगर आप शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आप नकदी और गहनों के अलावा, पेट्रोल पंप खोलने के लिए निम्नलिखित फंड का उपयोग कर सकते हैं:

  • बैंक डिपॉज़िट
  • बॉन्ड और शेयर
  • फिक्स्ड डिपॉज़िट
  • म्यूचुअल फंड्स
  • राष्ट्रीय बचत पत्र
  • डाक योजना
  • बचत खाता

लेकिन ध्यान रहे अगर आप म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों का इस्तेमाल निवेश में करते हैं तो उनके कुल मूल्य का केवल 60% मूल्य ही स्वीकारा आ जाएगा।

पेट्रोल पम्प के लिए भूमि की आवश्यकता

“Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” पोस्ट में बतलाया गया है कि पेट्रोल पंप बिजनेस रन करने के लिए आवेदक के पास कम से कम कितनी भूमि होना आवश्यक है। अगर आप पेट्रोल पंप खरीदने के इच्छुक हैं तो आप के नाम पर भूमि का होना आवश्यक है। अगर आप के नाम पर भूमि नहीं है तो आपको लंबे समय तक भूमि को लीज पर लेना आवश्यक है। 

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो  आपके पास 800 स्क्वायर मीटर से 1200 स्क्वायर मीटर क्षेत्र होना पर्याप्त है। स्थान विशेष के आधार पर रिटेल आउटलेट दो प्रकार से विभाजित किया गया है। 

i) नियमित रिटेल आउटलेट: नियमित रिटेल आउटलेट वे के नाते हैं जो राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर; शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्र में व्यापार करते हैं।

ii) ग्रामीण रिटेल आउटलेट: ऐसे रिटेल आउटलेट जो ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं लेकिन किसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवस्थित नहीं है।

Petrol Pump Business फीस और शुल्क

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक हैं तो आपको कई प्रकार के फीस और शुल्क का भुगतान करना होगा। “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” पोस्ट में पेट्रोल पंप बिजनेस को रन करने पर लगने वाले सभी प्रकार के शीश और शुल्क की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है जो इस प्रकार हैं।

मोटर स्पिरिट की कीमत

  1. 16/किलो लीटर की क्षमता वाले हाई स्पीड डीज़ल ‘B’/’DC’ रिटेल आउटलेट के लिए मोटर स्पिरिट की कीमत 18 रु./ किलो लीटर होगी।
  2. 41/किलो लीटर की क्षमता वाले हाई स्पीड डीज़ल ‘A’/’CC’ रिटेल आउटलेट के लिए मोटर स्पिरिट की कीमत 48 रु./ किलो लीटर होगी।

एप्लीकेशन फीस

रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए आवेदक को 1000 रु. जबकि रिटेल आउटलेट के लिए 100 रुकी एप्लीकेशन फीस जमा करना आवश्यक है। अगर आवेदक SC / ST / OBC श्रेणी से संबंध रखता है तो एप्लीकेशन फीस पर 50% की छूट दी जाती है।

फिक्स्ड फीस

अगर कोई आवेदक पेट्रोल पंप खोलने का इच्छुक है तो संबंध क्षेत्र में उसके पास भूमि का मालिकाना हक होना आवश्यक है। मालिकाना हक रखते हुए रेगुलर रिटेल आउटलेट के लिए 1500000 रुपए जबकि ग्रामीण रिटेल आउटलेट के लिए ₹500000 का भुगतान करना आवश्यक है।

अगर आप कंपनी के स्वामित्व वाली डीलरशिप के लिए, आवेदक करते हैं तो ग्रामीण क्षेत्र के लिए 10 लाख रु. और रेगुलर साइट के लिए 30 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे एप्लीकेशन फिक्स्ड और लाइसेंस फीस एक बार जमा हो जाने के बाद वापस नहीं होती है।

यह भी पढ़े:- 3 Easy Way to Search Patanjali Store Near Me?

पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए आवेदन करना

अगर आप पेट्रोल पंप बिजनेस के क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आपको पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” पोस्ट में आवेदन करने के तरीके के बारे में बतलाया गया है अतः इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

देश की अग्रणी ऑइल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देश के विभिन्न शहरों और स्थानों पर पेट्रोल पंपों को स्थापित करने की अपनी योजनाओं से संबंधित जानकारी समाचार पत्र में या ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से प्रकाशित करती हैं। अगर आप पेट्रोल पंप लेने के इच्छुक हैं, तो  स्थान या क्षेत्र में डीलरशिप खोलने के लिए OMC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अथवा ऑनलाइन अथवा समाचार पत्र में विज्ञापन में दिए गए पते पर लेटर लिख कर जानकारी हांसिल कर सकते हैं।

यदि एक ही क्षेत्र या स्थान के लिए बहुत सारे आवेदक आवेदन करते हैं तो ऑइल मार्केटिंग कंपनियां लॉटरी प्रणाली, बोली प्रक्रिया के माध्यम से विजेताओं के नामों की घोषणा करती है। 

Petrol Pump Business  के लिए आवश्यक सर्टिफिकेट और परमिशन

अगर आप कोई पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो निर्बाध रूप से पेट्रोल पंप बिजनेस करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक सर्टिफिकेट और स्वीकृतिया होना आवश्यक हैं। “क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है/Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” शीर्षक पोस्ट में उन सभी सर्टिफिकेट और स्वीकृति यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है जो पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक हैं। 

पेट्रोल पंप के व्यवसाय का सफलतापूर्वक संचालन के लिए आपके पास निम्नलिखित लाइसेंस अथवा दस्तावेज होने आवश्यक है।

  • स्थान के दस्तावेज़ ( वैरिफाइड )
  • लाइसेंसिंग प्राधिकरण से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (NOC)
  • नगर निगम विभाग (MCD) और अग्नि सुरक्षा कार्यालय से अनुमति
  • प्रमाणन और संबंधित अधिकारियों से NOC

Petrol Pump Business की सफतला

पेट्रोल पंप बिजनेस में सफलता इस बात पर भी निर्धारित करती है कि आपके द्वारा चलाए जाने वाला पेट्रोल पंप किस क्षेत्र विशेष में अवस्थित है। अगर आपका पेट्रोल पंप व्यस्त राष्ट्रीय या राज्य राजमार्गों, आवासीय क्षेत्रों, लोकप्रिय बाज़ारों, और उच्च यातायात के साथ-साथ सड़कों पर अवस्थित है तो आपका पेट्रोल पंप बिजनेस तेजी से विस्तार करेगा।  क्या आस पास पेट्रोल पंप है।

Kya-Aas-Paas-Koi-Petrol-Pump-Hai से संबंधित FAQs

प्रश्न. कौन सा पेट्रोल पंप डीलरशिप सबसे अच्छा है?

उत्तर: पेट्रोल पंप की डीलरशिप क्षेत्र विशेष पर निर्भर करती है लेकिन फिर भी इंडियन ऑयल भारत की सबसे बड़ी और सबसे लाभदायक तेल कंपनी मानी जाती है। आप इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, रिलायंस पेट्रोलियम, शेल, एस्सार ऑयल, ओएनजीसी आदि वैसे किसी का भी लाइसेंस ले सकते हैं। अच्छी डीलरशिप केवल ग्राहकों पर आधारित होती है। अगर आपके क्षेत्र में पेट्रोल पंप पर आने वाले ग्राहकों की संख्या अधिक है तो आपके लिए कोई भी डीलरशिप मायने नहीं रखती है।

प्रश्न. मैं भारत में पेट्रोल पंप का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकता हूँ?

उत्तर: भारत में पेट्रोल पंप चलाने के लिए कुछ आवश्यक शर्तों का पालन करना होता है और आपके पास आवश्यक भूमि होने आवश्यक है। आवश्यक शर्तों और नियमों की जानकारी के लिए “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” लिंक पर जाएं।

प्रश्न. मुझे पेट्रोल पंप लाइसेंस कैसे मिलेगा?

उत्तर: पेट्रोल पंप का लाइसेंस लेने के लिए कई प्रकार की स्वीकृति या लेना आवश्यक है। पेट्रोल पंप का लाइसेंस (Petrol Pump License) राज्य के प्राधिकरण से प्राप्त किया जा सकता है।  एनओसी के साथ उस विशेष राज्य के नगर निगम विभाग से अनुमति और स्थान के सर्टिफिकेट की कॉपी भी आपको लेनी होगी। आवश्यक नियम एवं शर्तें देखने के लिए “Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” लिंक पर जाएं।

प्रश्न. पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू करने के लिए कितने न्यूनतम निवेश की आवश्यकता है?

उत्तर: पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए अपनी भूमि होने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में न्यूनतम 1500000 रुपए का था रिटेल आउटलेट के लिए कम से कम ₹3500000 की आवश्यकता होती है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप “क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है/Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai” लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े:- UAN Login Password से EPF Passbook Balance Check कैसे करे?