Metadata & GPS locations फोटो से कैसे हटाए?

दोस्तो, आज मैं इस पोस्ट में आपको Metadata & GPS locations फोटो से कैसे हटाए? इससे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते बताऊगाँ, जो शायद आपनी कभी नोटिस नही की होगी। क्या आप अपनी Image के अन्दर से Meta Data व GPS location के Delete करना जानते है। अगर नही तो कोई बात नही मैं आपको आज यह बताने वाला हूँ।  यह Delete करना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप WordPress or Bloggers पर अपना Blog चला रहे है, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा आवश्यक हो जाता है।

अगर आपने किसी Copyright वाली Image को download कर उसमें editing करके उसके Color & Size को Change करके Upload कर दिया, तो भी आपको Copyright Strike आ जाती है और फिर आप सोचते है कि यह कैसे हुआ। इसका सबसे बडा कारण यह है कि किसी भी image की Background में उसकी सारी जानकारी होती है। अगर आप उसको Delete/remove नही करते है, तो आपको Copyright Strike अवश्य आयेगा।

दूसरी बात, जब आप अपनी Family के साथ होते है और अपने स्मार्ट मोबाईल फोन से घर पर या बाहर कोई फोटो लेते है और फोटो लेते समय अगर आपके फोन का GPS location on होता है, जो कि आपके फोन के कैमरे के साथ भी connect रहती है। तो फोटो लेते है, तो GPS location पर track हो जाती है, जो Photo के Background में Save हो जाती है।

अगर आप यह फोटो किसी Social Media platform पर upload करते है, तो कोई भी व्यक्ति आपकी GPS Location को track करके आपके घर या Office तक पहुँच सकता है, जहाँ आपने यह फोटो ली है। अत: खासकर महिलाओ की सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी यह महत्वपूर्ण है। इन चीजो से कैसे बच सकते है? यह आपको इस Post में जरूर बताऊगा। साथ साथ आपको यह भी बताऊगा कि किसी Image को बिना फोटोसोप के कैसे reduce कर सकते है। आप ये सारी चीजे Online भी कर सकते है। आप यह अपने Laptop, PC या Mac Book किसी से भी आसानी से कर सकते है।

Remove metadata & GPS locations from photo

दोस्तो मैं आपको यह बताता हूँ कि किसी भी Image के Meta Data या GPS Location को कैसे delete/remove करे। इसके लिए आपको सबसे पहले https://www.verexif.com/en/ link पर जाना है, जैसे ही आप इस link पर click करेगें। आपके सामने नीचे दी गयी Image के अनुरूप interface दिखाई देगा।

Remove metadata & GPS locations from photo

इसके बाद आपको Upload a picture के नीचे के Option Choose File पर जाना या फिर paste a picture URL option में अपनी image का URL link डालकर Image upload करे। उसके बाद View Exif के option पर Click करे। जो आपके Image की Background का पूरा Data आपके सामने आ जाएगा।

Remove metadata & GPS locations from photo

इसके बाद आपको Remove Exif के Option पर Click करना है। जिससे आपकी image के Background में जितना भी Data था, वह Remove हो जाऐगा। अब इसके Meta Data Check करेगे, तो यह आपके अपने System द्वारा तैयार की हुई मिलेगी। अब आप इस image को अपने किसी भी Blogpost में इस्तेमाल कर सकते है।

Online photo size reducer or image compressor

दोस्तो अब में आपको बतलाऊगा कि कैसे आप Online किसी भी photos की size को reduce कर सकते है या Image को compress कर सकते है। इसके लिए आपको https://compressimage.toolur.com/ link पर जाना होगा, जिसके बाद आपको नीचे दी गई image के अनुरूप Interface मिलेगा।

दोस्तो, आप सोचेगें कि इस प्रकार की काफी Online image compressor का इस्तेमाल आप पहले ही कर चूके है। आपको इस website में setting का विशेष ध्यान रखना है। जब आप Upload images के option पर जाकर image को Upload कर ले, तो उसके बाद setting में compression method का C option पर होना जरूरी है। Image Quality को 30-35 के बीच में set करना है।  इसके आलावा आपको कोई setting नही छेडनी है।

अब आप Compress images के Option पर जाकर Click करे।  यह tool आपकी image को compress कर देगा। इस Tool यह भी खासियत है कि यह आपकी image को reduce अवश्य करता है, लेकिन उसकी dimension में किसी प्रकार का बदलाव नही करता है।

Online photo size reducer or image compressor

अब आप अपनी Image को Download Button पर जाकर Download कर सकते है। इस Tool की सबसे बडी खासियत यह भी है, कि आप इसमें अपनी image को Resize कर सकते है, PNG to JPG, PDF to JPG & Webp to JPG में Convert भी कर सकते है।

मुझे विश्वास है कि आपने मेरा उपरोक्त लेख “Metadata & GPS locations फोटो से कैसे हटाए? ” अवश्य पंसद किया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी दूँ। उसी को अपना ध्येय मानकर  “Metadata & GPS locations फोटो से कैसे हटाए? ” विषय पर मैने आपके लिए गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है। मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी।

प्रिय पाठको, मैने अपनी और से ध्यान रखा है कि आपको metadata & GPS locations of photo  के सम्बंध में सही सही जानकारी के साथ  सम्पूर्ण जानकारी मिले। ताकि किसी अन्य लेख को पढ़े बिना ही आपकी Query पूरी हो जावे। जिससे आपका समय बचे। अगर फिर भी आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। आपके comments का इंतजार रहेगा।

प्रिय पाठको अगर आपको इस पोस्ट को पढकर कुछ फायदा हुआ है तो  इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

आपको यह भी अवश्य पढना चाहिए- 

Spread the love
  • Post author:
  • Post category:BLOGGING TIPS
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:December 3, 2020
  • Reading time:2 mins read

Leave a Reply

Metadata & GPS locations को फोटो से कैसे हटाए?