New Ration Card Apply करना जानने से पहले हमे पता होना चाहिए कि राशन कार्ड क्या है? Ration Card किसी भी सरकार द्वारा स्वीकृत एक दस्तावेज़ है, जो रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ, अनाज, मिट्टी का तेल आदि खरीदने में सहायक है। राशन कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर या फिर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो के लिए अत्यधिक मददगार है। रियायती दर पर राशन लेने के लिए New Ration Card Apply करना आवश्यक है। 

इसके अलावा, किसी भी व्यक्ति के लिए राशन कार्ड उसकी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। जिसका उपयोग अधिवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि के आवेदन के लिए किया जा सकता है। सरल शब्दो में कहे, तो राशन कार्ड किसी भी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक Official दस्तावेज है, जिससे कार्डधारक National Food Security Act के अन्तर्गत आने वाले Public Distribution System के तहत subsidized rate पर खाद्य पदार्थ, अनाज व मिट्टी का तेल आदि खरीद सकता है। 

अधिकांश भारतीय अक्सर इसका प्रयोग अपने Identification Proof के तौर पर भी करते है। भारत सरकार या राज्य सरकार भी इसे पहचान पत्र के तौर पर स्विकृति देती है। आपने देखा होगा कि जब सरकार के द्वारा कोई नई स्कीम आती है, तो मुख्य पहचान पत्रो में राशनकार्ड भी एक विकल्प के तौर पर अवश्य होता है। 

भारत में राशन कार्ड जारी करने का काम State Governments का है। नया राशन कार्ड बनाने, खोये राशन कार्ड दूबारा जारी करने व राशन कार्ड में नाम परिवर्तन का काम राज्य सरकार के द्वारा ही किया जाता है। आज मैं आपको इस पोस्ट में New Ration Card Apply करने के साथ साथ राशन कार्ड के सम्बंध में विस्तार से जानकारी प्रदान करूगाँ

राशन कार्ड के टाईप –

भारत सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act – NFSA) के तहत सभी भारतीय राज्य सरकारो को अपने अपने राज्य में उन लोगो की पहचान करने की जिम्मेदारी दी गयी है, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत रियायती दर पर खाद्य पदार्थ, अनाज आदि लेने के लिए अधिकृत है। किसी भी राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले राशन कार्डो को हम मुख्यत: चार भागो में बांट सकते है-

APL Ration Card – इसे सफेद (White) राशन कार्ड के नाम से भी जानते है। यदि आप भारत सरकार के Family Income Planning Commission द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा लाईन से ऊपर (above the poverty line) है, तो आप White Ration Card के हकदार है। यहाँ सफेद रंग इस बात का सूचक है कि आप ऐसे भारतीय नागरिक है, जो गरीबी रेखा से ऊपर है। राज्य सरकार द्वारा उपलब्धता के आधार पर ऐसे प्रत्येक परिवार को 15kg तक अनाज रियायती दरो पर उपलब्ध कराया जाता है।

BPL Ration Card – इस राशन कार्ड का रंग Blue/Red/Green/Yellow में से कोई भी हो सकता है। यह राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा उन लोगो जारी किये जाते है, जो भारत सरकार के Family Income Planning Commission द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे (Below the poverty line) जीवन यापन करते है। यह राशन कार्ड उन लोगो को subsidized rates पर खाद्य पदार्थ, अनाज, मिट्टी का तेल आदि खरीदने में मदद करता है।  वर्तमान में 5kg परिवार के प्रत्येक सदस्य के तौर पर रियायती अनाज प्रदान किया जाता है। Covid-19 संक्रमण के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यह सीमा बढाकर 7kg कर दी थी।

Antyodaya Anna Yojana (AAY) राशन कार्ड

अंत्योदय अन्न योजना के Union Food and Civil Supplies Minister के द्वारी चलायी गयी है जिसके वे सभी भारतीय आते है, जो अत्यन्त गरीब है। यह Category परिवार की सालान आय के आधार पर निर्धारित की जाती है। इनके अंतर्गत सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किये जाते है। जिसके माध्यम से लाभार्थी 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल कुळ 35 किलो राशन रियायती दर पर प्राप्त कर सकता है।  यह राशन कार्ड धारक गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम और धान ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीद सकता हैं।

प्राथमिकता वाले घरेलू (PHH) राशन कार्ड (Priority Ration Cards) – भारत में हर राज्य के द्वारा अपने राज्य के अन्तर्गत आने वाले कुछ लोगो या समुदायो के किसी समूहो को समाज की मुख्य धारा में लाने या आगे बढाने के लिए या फिर विशेष परिस्थितयो में Priority Ration Cards जारी किये जाते है। प्राथमिकता वाले घरेलू (PHH) राशन कार्ड ऐसे परिवारों को जारी किए जाते हैं जो अपनी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसके तहत लाभार्थी को 5kg अनाज प्रति व्यक्ति के हिसाब से उपलब्ध कराया जाता है।

Priority Categories Ration Card-

National Food Security Act, 2013 के लागू होने से पहले भारत में मुख्यत: उपरोक्त तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते रहे थे।  NFSA 2013 के अनुसार, एपीएल समूह और बीपीएल समूह को फिर से दो श्रेणियों – गैर-प्राथमिकता और प्राथमिकता में फिर से वर्गीकृत किया गया है। इस अधिनियम के तहत समाज में न केवल उनकी आय बल्कि अन्य सामाजिक आर्थिक असंतुलन पर विचार करते हुए घरेलू जरूरतों को प्राथमिकता दी गयी है।

इस अधिनियम में घरों को मुख्य रूप से प्राथमिकता वाले घरेलू (Priority Household) और गैर-प्राथमिकता वाले घरेलू (Non Priority Household) दो भागो में बांटा गया। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले परिवारों को प्राथमिकता वाले घरों के रूप में माना जाएगा और उनके राशन कार्ड को प्राथमिकता घरेलू राशन कार्ड के रूप में जाना जाता है। जो लोग अपात्र हैं उन्हें गैर-प्राथमिकता वाले घर में सूचीबद्ध किया जाता है और उनके राशन कार्ड को गैर-प्राथमिकता वाले घरेलू राशन कार्ड के रूप में जाना जाता है। अब सभी राशन कार्ड दो Categories में ही आते है – 

Priority category को मुख्यत: चार sub-categories में बाटा जा सकता है-

  • General Priority
  • AAY (Antyodaya Anna Yojana) ration card
  • AY (Annapurna Yojna) ration card
  • State Priority Ration Card
  • राज्य के तहत आने वाली Social Security (SS) 

NON-PRIORITY CATEGORIES (NPHH) Ratoin Card –

NFSA, 2013 के तहत नॉन प्रायोरिटी हाउस होल्ड्स (एनपीएचएच) रियायती दर खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए अयोग्य हैं। एनएफएसए के अनुसार, ग्रामीण आबादी का 25% और शहरी आबादी का 50% लोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के तहत रियायती खाद्य पदार्थ प्राप्त नही कर पायेगे। उन्हे राशन कार्ड तो मिलेगा, लेकिन प्राथमिकता वाले राशन कार्ड (PHH) के रूप में कोई रियायती खाद्यान्न नहीं मिलेगा।

Ration Card आवेदन के लिए पात्रता मानदंड -  

राज्य सरकारो ने राशन कार्ड के लिए कुछ पात्रता मानदंड तय कर रखे है। जो भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए Apply करना चाहता है उसे इन पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य है। ये पात्रता मानदंड इस प्रकार है –

  • आवेदक केवल खुद ही अपने राशन कार्ड के लिए Apply कर सकता है। अर्थात कोई दूसरा व्यक्ति आवेदक के राशन कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकता है।
  • आप आवेदन तभी कर सकते है, जब आपके घर के किसी अन्य सदस्य ने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया हो।
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। क्योकि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है।
  • आवेदन कर्ता परिवार का मुखिया होना चाहिए।
  • राशन कार्ड में शामिल सदस्य परिवार के मुखिया के नजदीकी सम्बंधी होने चाहिए।

राशन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • राज्य आवेदन पत्र (State Application form)
  • पहचान पत्र (Identify proof)- इसमें Election ID, Driving License, Passport, Government Id Card में से कोई भी एक हो सकता है।
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence proof) – इसमें Electricity Bill, Telephone Bill, LPG Receipt, Bank Passbook में से कोई भी एक हो सकता है
  • Rental Agreement- अगर आवेदक किराये के मकान में रह रहा है।
  • परिवार के मुखिया की फोटो
  • आवेदक की विर्षिक आय का प्रूफ (Annual income of the applicant)
  • रद्द या सरेण्डर किया गया राशन कार्ड अगर आवेदक के पास हो।

How to Apply New Ration card-

New Ration Card Apply करने के  लिए Online & Offline    तरीको का  इस्तेमाल किया जाता है।  कोई भी आवेदक दोनो में से किसी एक तरीके को अपना कर New Ration Card Apply कर सकता है –

Online New  Ration Card Apply –

अगर आप Online New Ration Card Apply करने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आपको अगल अलग राज्य सरकारो द्वारा दी गयी सुविधाओ के अनुरूप Steps को Follow करना होगा। लेकिन ज्यादातर में एक जैसी ही Process है। अगर आप दिल्ली से है, तो निम्नलिखित Steps Follow करे।

Step 1: आप राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए जहाँ पर आप निवास करते हैं। दिल्ली के लिए आप  New Ration Card Apply link www.nfs.delhi.gov.in  पर जाए।  

Step 2: जैसे ही आप इस आधिकारी साईट पर जाऐगे आपके सामने Web Portal का Home Page आ जाऐगा। जहाँ से आप अपने लिए भाषा Hindi/English का चुनाव कर सकते है। Home Page से खाद्य सुरक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply online for Food Security) कीजिये के लिंक पर क्लिक करे।

Step 3: आपके सामने नया पेज खुल कर आयेगा। अगर आप पहले से registered User है, तो आप अपना यूजर नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भर कर लॉगिन पर क्लिक करे।

Step 4: लेकिन आप पहले से Registered नही है, तो Login Form के नीचे लिखे Register के Link पर Click रजिस्टर पर क्लिक करे। एक नया सिटीजन रजिस्ट्रेशन फॉर्म का एक नया Page आयेगा। जिसमे आपको Documents Type (Aadhar Card/Voter ID Card) व Documents जो आपने भरा है का Documents Number तथा नीचे दिया गया Captcha भरकर नीचे दिये गये statement को Check कर दे और Login के बटन पर Click करे।

Step 5: जैसे ही आप Login करते है, आपके सामने Application Form खुल जाऐगा। जिसमें आपको सम्बंधित सूचनाओ को भरना होगा। (अगर आप अन्य राज्य से है, तो Login से पहले आपसे District Name, Area Name, Town, Gram Panchayat से सम्बंधित सूचना मांगी जाऐगी। जिसको आपको भरना होगा।

Step 6: इसके बाद आवेदक को Card Type जैसे APL/BPL/Antyodaya आदि में से कोई एक चुनना होगा तथा Application Form में पूछी गयी सूचनाएँ Aadhar Card Number, Voter ID, Bank Account Number, Mobile Number आदि को भरना है। इसके साथ New Ration Card apply के लिए required documents को Upload करना होगा। तमाम सूचनाए भरकर व दस्तावेज Upload करके Application Form को Submit कर दे। अपने लिए एक Copy Print Out निकाल ले। विभाग से एक प्रतिनिधि आपके संपर्क में आएगा और प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा। यदि आपके द्वारा प्रस्तुत सभी दस्तावेज सही हैं, तो राशन कार्ड आपके संचार पते पर भेजा जाएगा।

      Online New Ration Card Apply करने  के लिए बहुत सी 3rd Party वेबसाइटें हैं जो आपको आवेदन पत्र भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने में आपकी सहायता करती हैं। आप इन 3rd Party वेबसाइट पर जा सकते हैं और एक बार फॉर्म जमा करने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं

Offline New Ration Card Apply –

      अगर आप Offline New Ration Card Apply करने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प हो सकते है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको New Ration Card Apply Form की आवश्यकता होगी।
  • अधिकांश राज्य सरकारो द्वारा अपने नागिरको को एक सेवा दी जाती है जिसके अनुसार आप जहाँ निवास करते है उस राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को एक एसएमएस भेज सकते हैं। इसके बाद आपको राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की तरफ से राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश संदेश प्राप्त होगा। आप राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रक्रिया का विवरण पा सकते हैं।
  • आप राज्य सरकार की वेबसाइट पर दिए गये टोल-फ्री नंबर या कस्टमर केयर नंबर का उपयोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया को जानने के लिए कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ, राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग का दौरा कर सकते हैं। आप वहाँ से राज्य सरकार द्वारा Prescribed  Application From for New Ration Card Apply लेकर, उसे पूर्णतया भकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करके New Ration Card Aplly  कर सकते हैं।

How to Check New Ration Card apply Status -

अगर आप New Ration Card Apply करने के बाद Application status चैक करना चाहते है, तो इसके लिए आप अपने राज्य के Food, Civil Supplies & Consumer Affairs Department  की आधिकारिक website पर जाकर अपने राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं

·       अक्सर किस भी राज्य के Food, Civil Supplies & Consumer Affairs Department  की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-सेवाओं के तहत, आपको  Application for New Ration Card Apply का Status जानने का विकल्प मिलता है।

·       इसमें आपको या तो एक सूची दिखाई देगी, जिसमें उन लोगों के नाम होंगे, जिन्होंने हाल ही में राशन कार्ड और स्थिति के लिए आवेदन किया है। अन्यथा आपको अपनी Information दर्ज करके Login करना होगा। Login करने के बाद आप अपने New Ration Card apply की application के Status को चैक कर सकते है।  

Ration Card को online Download and Print कैसे करे -

किसी भी राशन कार्ड आवेदक का आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद वह अपना Ration Card Download कर सकता है और भविष्य में इस्तेमाल के लिए उसका Print Out ले सकते हैं। इसके लिए आपको राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पर लॉग इन करने के लिए और अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए अपनी Credentials का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको राशन कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट करने का विकल्प मिल जाता है। राशन कार्ड के मुद्रित संस्करण में सभी आवश्यक दिशा निर्देश होते है। उनके आधार पर आप राशन कार्ड का उपयोग करके रियायती दरों पर अपने लिए खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं।

Use of Ration Card –

राशन कार्ड का इस्तेमाल या प्रयोग निम्नलिखित मामलो में किया जा सकता है-

  • अगर आप राशन कार्ड धारक है, तो इसकी मदद से आप अपने लिए की मदद से अपने राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के अन्तर्गत दी जाने वाली सेवाओ का उपयोग करते हुए रियायती दर पर खाद्य पदार्थ, अनाज व तेल आदि प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड की मदद से आप अपने आधार कार्ड को Validate करा सकते है। आप इसकी मदद से ना केवल नया SIM Card ले सकते है बल्कि किसी भी प्रकार का Internet Connection भी ले सकते है।
  • ग्रामिण क्षेत्रो में अक्सर राशन कार्ड का प्रयोग पहचान पत्र के तौर पर प्रयोग किया जाता रहा है। इसे आप नाम केवल पहचान पत्र बल्कि या निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी प्रयोग कर सकते है।
  • आप राशन कार्ड का प्रयोग ना केवल Pan Card आवेदन बल्कि Passport आवेदन के समय Address Proof के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही अपने PAN Card/Passport जैसे दो महत्पूर्ण दस्तावेज जो Finance & Traveling के लिए बहुत जरूरी है, को Validate करा सकते है।
  • राशन कार्ड का प्रयोग करके आप अपने लिए LPG /PNG Connection भी ले सकते है।
  • अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो समय समय पर भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा विकास के लिए लायी जाने वाली योजनाओ का लाभ ले सकते है।

Also Read: – 

Ration Card से सम्बंधित FAQ –

Q-1 New Ration Card Apply करने के लिए कहां आवेदन करना चाहिए?

उत्तर – जब भी किसी को राशन कार्ड Issue करवाना होता है, तो उसके लिए आवेदन करना होता है। अगर आप किसी शहरी क्षेत्र में निवास करते है, तो आपको खाद्य एंव आपूर्ती अधिकारी/ निरीक्षक, FSC&CA के पास आवेदन करना होगा और यदि आप ग्रामिण इलाको में रह रहे है, तो पंचायत सचिव या पंचायत सहायक के पास आवेदन देना होगा।

Q-2  शादी के बाद पत्नी का नाम राशन कार्ड में कैसे जोडे?

उत्तर – इसके लिए आपको अपनी शादी के Certificate के साथ पंचायत सचिव , पंचायत सहायक सचिव, खाद्य एवं आपूर्ती अधिकारी, FCA & CA के पास आवेदन करना होगा। अगर आपके पास शादी की सर्टीफिकेट नही है, तो ग्राम सरपंच व ग्राम सेवक से सत्यापित दस्तावेज जमा कराये।

Q-3  बच्चे के जन्म पर उसका  नाम राशन कार्ड में कैसे शामिल करे?

उत्तर – इसके लिए आपको बच्चे की Birth Certificate के साथ पंचायत सचिव , पंचायत सहायक सचिव, खाद्य एवं आपूर्ती अधिकारी, FCA & CA के पास आवेदन करना होगा। अगर आपके पास Birth Certificate नही है, तो ग्राम सरपंच व ग्राम सेवक से सत्यापित दस्तावेज आवेदन के साथ जमा कराये।

Q-4  अगर कोई अपना निवास बदल लेता है, तो राशन कार्ड का फायदा लेने के ले क्या करे?

उत्तर – अगर किसी ने अपना निवास स्थान बदल लिया है, तो इसके लिए उसे अपने पुराने निवास स्थान के पंचायत सचिव , पंचायत सहायक सचिव, खाद्य एवं आपूर्ती अधिकारी, FCA & CA के पास से एक इस बाबत एक Certificate जारी करवाना होगा और उसे जहाँ पर वर्तमान में रह रहा है वहाँ के पंचायत सचिव , पंचायत सहायक सचिव, खाद्य एवं आपूर्ती अधिकारी, FCA & CA के पास जमा कराना होगा, तभी उसको रियायती दर पर राशन मिल पायेगा।

Q-5 Temporary Ration Card & Duplicate Ration Card कैसे बनवाये?

उत्तर – चाहे आप Temporary Ration Card बनवाये या फिर Duplicate Ration Card जारी करवाये, दोनो ही परिस्थितियो में आपको पंचायत सचिव , पंचायत सहायक सचिव, खाद्य एवं आपूर्ती अधिकारी, FCA & CA के पास आवेदन करना होगा। Temporary Ration Card बंजारा आदि के लिए जारी किया जाता है जिनका रहने का कोई ठिकाना नही होता है। यह 3 महीने तक ही वैध रहता है। Duplicate Ration Card उस परिस्थिति में जारी किया जाता है जब किसी का राशन कार्ड गुम, चोरी या फट गया हो। इसके लिए सरकार के द्वारा उचित फिस भी ली जाती है।

      मुझे विश्वास है कि मैंने अपनी तरफ से “New Ration Card apply ” विषय पर सम्पूर्ण जानकारी आपके समक्ष रखी है। आप लोगो को राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हो गयी होगी और इससे सम्बंधित तमाम शंकाए खत्म हो गयी होगी। आप सभी पाठको से मेरी विनती है कि अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो व आस-पडौस में Share जरूर करे। ताकि वे भी Ration Card से सम्बंधित तथ्यो से परिचित हो सके।

      अगर आपको इस पोस्ट के सम्बंध में अब भी कोई संदेह है, तो मुझे Comment Box में जरूर लिखे। मैं आपकी शंका को दूर करने की हर सम्भव कोशिश करूँगा। 

Haryana Ration Card

Rajasthan Ration Card

Delhi Ration Card

Jharkahand Ration Card

Spread the love

This Post Has 8 Comments

Leave a Reply

How to New Ration Card Apply in 2020