How To Get UAN Number?

How To Get UAN Number| Know Your UAN Number| How To Know UAN Number| How To Know My UAN Number|

How to Get UAN Number:- क्या आप जानते हैं कि यूएएन नंबर क्या होता है ? क्या आप जानते हैं कि यूएएन नंबर कैसे प्राप्त कर सकते (How to Get UAN Number) हैं? जब कोई इपीएफ  सदस्य यूएएन पोर्टल पर पंजीकरण करता है तो उसे एक यूनिक नंबर प्राप्त होता है, जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के नाम से जाना जाता है। यह यूनिवर्सल अकाउंट नंबर ही यूएएन नंबर कहलाता है। यूएएन पोर्टल पर काम करने के लिए आपको यूएएन नंबर की आवश्यकता होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ईपीएफ सदस्य अपना यूएएन नंबर भूल जाते हैं।

आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आप अपना यूएएन नंबर भूल गए हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। ईपीएफओ द्वारा आपको अपना यूएएन नंबर फिर से प्राप्त करने की सुविधाएं प्रदान की है। “How to Get UAN Number” शीर्षक पोस्ट में आपको यूएन नंबर प्राप्त करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप  भी अपना यूएएन नंबर जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

अपना यूएएन नंबर कैसे जाने?|How to Get UAN Number?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएफ सदस्यों तथा कर्मचारियों को यूएएन नंबर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है। जब आप किसी कंपनी अथवा संस्था में नियुक्त होते हैं, तो नियुक्त द्वारा आपको यूएएन नंबर के बारे में सूचित किया जाता है। अगर नियोक्ता द्वारा आपको यूएएन नंबर के बारे में सूचित नहीं किया गया है तो आप यूएएन नंबर प्राप्त करने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि  संगठन ने ईपीएफ नंबर जानने के लिए ईपीएफ सदस्यों को सुविधा प्रदान की है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पोर्टल के माध्यम से आप  निम्नलिखित माध्यमों से अपना यूएएन नंबर जान सकते हैं:- 

  • सदस्य पहचान पत्र के माध्यम से 
  • आधार कार्ड के माध्यम से 
  • पैन कार्ड के माध्यम से

आप How to Get UAN Number पोस्ट को पढ़कर आसानी से उपरोक्त तीनों माध्यमों से यूएएन नंबर के साथ साथ अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी (How to Get UAN Number) भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- VCourts Challan Payment/Virtual Court Challan Online Payment

How to Get UAN Number Process?|Steps to know your UAN number

अगर  आपने किसी संस्था अथवा निकाय को ज्वाइन किया है और नियोक्ता द्वारा  अभी तक आपको यूएएन नंबर उपलब्ध नहीं कराया है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से अपना यूएएन नंबर जान सकते हैं:- 

Step 1 :  सर्वप्रथम इपीएफ इंडिया के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।  आधिकारिक पोर्टल पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। Click on below Link- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ 

Step 2 : उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते ही ईपीएफ इंडिया का आधिकारिक पेज खुल जाएगा। होम पेज पर राइट साइड में Important Links सेक्शन के अंतर्गत “Know Your UAN” का  लिंक/ विकल्प दिखाई देगा।

Step 3 : “Know Your UAN” के लिंक पर क्लिक करें। “Know Your UAN” के लिंक पर क्लिक करते ही  स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।इस पेज पर आपको यूएएन नंबर प्राप्त करने के लिए तीन विकल्प Member ID, Aadhaar & PAN दिखाई देंगे। आप अपनी उपलब्धता के आधार पर कोई भी एक विकल्प चुनकर यूएएन नंबर जान सकते हैं।

Step 4 :   अगर आप मेंबर आईडी के माध्यम से यूएएन नंबर जानना चाहते हैं तो Enter Member ID  के विकल्प का चुनाव करें और ड्रॉपडाउन सूची से अपने राज्य का चुनाव करें।  इसके बाद ड्रॉपडाउन सूची से अपने ऑफिस का चुनाव करें। इसके बाद Region, Office, Est ID, Est Ext, Member ID को दर्ज करे।  कैप्चा कोड के रूप में दिए गए सिक्योरिटी कोड को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और “Get Authorization PIN” के बटन पर क्लिक करें।

Step 5 :  अगर आप पेन कार्ड के माध्यम से यूएएन नंबर जानना चाहते हैं, तो PAN के विकल्प का चुनाव करें और दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।  कैप्चा कोड के रूप में दिए गए सिक्योरिटी कोड को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और “Get Authorization PIN” के बटन पर क्लिक करें।

Step 6 : अगर आप आधार कार्ड के माध्यम से यूएएन नंबर जानना चाहते हैं, तो Aadhaar  के विकल्प का चुनाव करें और दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करें। दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। कैप्चा कोड के रूप में दिए गए सिक्योरिटी कोड को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और “Get Authorization PIN” के बटन पर क्लिक करें।

Step 7 : “Get Authorization Pin” के बटन पर क्लिक करते ही यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ऑथराइजेशन पिन/वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। 

Step 8 : रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड को Enter OTP के कॉलम में दर्ज करें और “I Agree”  के कथन का चुनाव करें। “Validate OTP and Get UAN” के बटन पर क्लिक करें।

Step 9 : एक बार “Validate OTP and Get UAN” के बटन पर क्लिक  करते ही  आपकी स्क्रीन पर “Your UAN and UAN Status sent to your registered mobile number” का मैसेज डिस्प्ले होगा।

इस प्रकार आप ईपीएफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मेंबर आईडी आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की मदद से “How to Get UAN Number” शीर्षक पोस्ट में  ऊपर बतलाए गए स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से अपना यूएएन नंबर जान सकते हैं।

How to Get UAN Number Related FAQs

प्रश्न 1. कोई व्यक्ति अपना यूएएन नंबर कैसे जान सकता है?

उत्तर- यूएएन नंबर जानने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें-
सर्वप्रथम इपीएफ इंडिया के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।  
होम पेज पर राइट साइड में Important Links सेक्शन के अंतर्गत “Know Your UAN”  लिंक पर क्लिक करें। 
तीन विकल्प Member ID, Aadhaar & PAN एक विकल्प चुनकर यूएएन नंबर जान सकते हैं।
मेंबर आईडी से यूएएन नंबर जानने के लिए Enter Member ID  के विकल्प का चुनाव करें।
ड्रॉपडाउन सूची से अपने राज्य एवं ऑफिस का चुनाव करें। 
इसके बाद Region, Office, Est ID, Est Ext, Member ID को दर्ज करे।  
PAN से यूएएन नम्बर जानने के लिए PAN के विकल्प का चुनाव करें और PAN नंबर दर्ज करें। 
आधार कार्ड से यूएएन नंबर जानने के लिए Aadhaar  के विकल्प का चुनाव करें और आधार नंबर दर्ज करें। 
अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। 
कैप्चा कोड दर्ज करें और “Get Authorization PIN” के बटन पर क्लिक करें।
वन टाइम पासवर्ड दर्ज करें और “I Agree”  के कथन का चुनाव करें। 
“Validate OTP and Get UAN” के बटन पर क्लिक करें।
आपकी स्क्रीन पर “Your UAN and UAN Status sent to your registered mobile number” का मैसेज डिस्प्ले होगा।

निष्कर्ष

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के किसी भी सदस्य के लिए यूएएन नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी अथवा संस्था में नियुक्त होता है तो नियोक्ता कंपनी द्वारा कर्मचारी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा जारी किया गया यूएएन नंबर उपलब्ध कराया जाता है। यूएएन नंबर की सहायता से ही कर्मचारी अपने भविष्य निधि फंड को चेक कर सकता है तथा उससे संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। “How to Get UAN Number” शीर्षक पोस्ट में आपको यूएन नंबर की जानकारी प्राप्त करने के संबंध में तथ्यपरक जानकारी प्रदान की गई है।

यह अवश्य पढ़े:- ESIC Online Challan Payment

Leave a Comment