विण्डो में 0x0 0x0 Error Code को  ठीक कैसे करें?

How to Fix 0x0 0x0 Error Code in Windows Permanently?

Fix 0x0 0x0 Error Code Permanently– विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम  से जुड़ते समय अधिकतर उपयोगकर्ताओं के द्वारा त्रुटि हो जाती है। अर्थात उनसे किसी न किसी रूप में गलती होती है। जिसके कारण उनको 0x0 0x0 Error दिखाई देता है। क्या आपको पता है, यह क्या गलती है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं। आज इस पोस्ट के माध्यम से इस गलती के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया सूचनाओं के लिए प्रतिक्रिया केंद्र देखें या उत्तर फ़ोरम ब्राउज़ करें। उपयोगकर्ताओं के द्वारा की गई त्रुटि को सुधारने के लिए 0x0 0x0 Error कोड उपयोगी हो सकता है।

अगर आपके साथ भी विंडो प्रोग्राम में शामिल होते समय  0x0 0x0 Errorकोड दिखाई दिया है और आप इसका समाधान चाहते हैं तो आप सही स्थान पर हैं। ‌ क्योंकि आप इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको  0x0 0x0 Error के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करूंगा। 

अगर आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ा है तो ऐसा मत समझना कि यह समस्या केवल आपके सामने ही आई है। 0x0 0x0 Error कोड विंडो प्रोग्राम में सबसे आम समस्याओं में से एक हैं जिसका सामना दुनिया भर के विंडोज उपयोगकर्ता अक्सर करते हैं।

How-to-fix-0x0-0x0-error

0x0 Error Code की समस्या आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इन कारणों में सबसे प्रचलित और प्रमुख  कारण एक गलत सिस्टम सेटअप करना है। इसके अलावा, यह कोड विंडोज़ में गलत या असंगत रजिस्ट्री प्रविष्टियों के कारण भी आ सकता है। इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए विंडोज पीसी पर आइटम को पुनर्स्थापित करने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा सकता है। यह सॉफ्टवेयर आपकी आवश्यकता अनुरूप सेटिंग्स को बदल सकता है और आपके कंप्यूटर को बैक अप और चालू कर सकता है।

विंडो 10 के उपयोगकर्ताओं को  0x0 0x0 Error Code का अधिक सामना करना पड़ता है। उपयोगकर्ताओं के अब तक के अनुभव से पता चला है कि यह समस्या विंडो 10 के उपयोगकर्ताओं के सामने अधिक प्रचलित है। ऐसा नहीं है कि यह समस्या केवल विंडो 10 के उपयोगकर्ताओं के सामने ही आती है, लेकिन विंडो 10 के अलावा अन्य विंडोस का उपयोग करने वाले व्यक्तियों के साथ यह समस्या कम आती है। यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना किसी ना किसी को हर दिन करना पड़ता है। ‌ 

 यह एक ऐसी निराशाजनक गलती है जिसके होने से आप अपने पीसी में विंडो का उपयोग नहीं कर पाते हैं। लेकिन इससे डरने या घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह इतनी बड़ी त्रुटि भी नहीं है कि जिसे सुधारणा जा सके।  0x0 Error को कुछ सरल क्रियाओं के माध्यम से हल किया जा सकता है। यदि आप भी Error Code 0x0 का सामना कर रहे हैं और इसका परमानेंट हल चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Table of Contents

0x0 0x0 Error क्या है, और यह आपके पीसी को कैसे प्रभावित करती है?

0x0 0x0 Error Code आपके पीसी में आने वाली एक समस्या का नाम है। जो आपके पीसी की स्थिति का विस्तार से वर्णन करता है। अर्थात यह Error Code बताता है कि आपके पीसी में क्या समस्या है जैसे समस्या के कारण का स्रोत क्या है?, कौन सा सॉफ्टवेयर खराब है?

लेकिन इस Error Code को हर व्यक्ति समझ नहीं पाता है इसे केवल एक कुशल विशेषज्ञ द्वारा ही समझा जा सकता है। आपके पीसी में आई समस्या के समाधान के लिए आप एक कुशल विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।

इस त्रुटि कोड में “0x” अनुक्रम दशमलव संख्या 16 को दर्शाता है और जो एक प्रकार से शॉर्टहैंड मैं लिखा गया है। उपरोक्त कोड चार बाइट्स को दर्शाता है जो मुश्किल प्रारूप में संख्याओं और वर्णों का इस्तेमाल कर बना जिसे हर किसी के लिए समझना काफी मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह है पूरी तरह से एक अलग प्रकार की कंप्यूटरीकरण भाषा है।  

इस 0x0 0x0 Error Code के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह क्षति की गंभीरता के आधार पर पूरे सिस्टम में विभिन्न स्थानों पर दिखाई देता है। अधिकांश समस्याओं में एक अद्वितीय त्रुटि नाम DCD SQLSERVERapplication-name होता है।

यह भी पढ़े:- NBPDCL Bill Receipt Download कैसे करे?

0x0 0x0 Error का क्या कारण है?

यदि आपको अपने कंप्यूटर पर  0x0 0x0 Error प्राप्त हुई है, तो इसका मतलब साफ है कि आपके कंप्यूटर सिस्टम में कोई समस्या है। “0x0 0x0” Error Code उन समस्याओं में से एक है, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन तथा सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉलेशन के समय की गई अमान्य प्रविष्टियों के परिणाम स्वरूप उत्पन्न होती है।  इस त्रुटि के अन्य संभावित कारणों में बिजली की कमी, कम तकनीकी ज्ञान के कारण व्यक्ति गलती से एक आवश्यक सिस्टम फ़ाइल या सिस्टम आइटम प्रविष्टि को हटा देना आदि शामिल है।  

How-to-fix-0x0-0x0-error-permanently-in-windows

जब भी आपके पीसी में 0x0 0x0 Error दिखाई दे तो इसको अनदेखा न करें। नीचे बताई गई कुछ प्रक्रियाओं का उपयोग कर इसके समाधान की कोशिश करनी चाहिए और देखना चाहिए कि बतलाए गए समाधान काम करते हैं अथवा नहीं। अगर यह तरीके त्रुटि को सुधारने में काम नहीं करते हैं, तो आपको किसी पेशेवर तकनीकी विशेषज्ञ की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है कि इस त्रुटि का समाधान करते समय यह ध्यान अवश्य रखें कि इन गलतियों से डेटा की हानि हो सकती है।

 0x0 0x0 Error के संभावित कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:-

  • विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की बूट फाइल में किसी प्रकार की क्षति होना या फिर बूट फाइल का गलत तरीके से इंस्टॉलेशन। 
  • किसी सॉफ्टवेयर में परिवर्तन के कारण Windows रजिस्ट्री का क्षतिग्रस्त हो जाना। 
  • आपके सिस्टम में इंटरनेट अथवा बाहरी डिवाइस से वायरस या स्पाइवेयर आ जाना जिसने या तो सिस्टम फ़ाइल को या ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी प्रोग्राम फ़ाइलों को नुकसान पहुँचाया दिया।
  • कोई ऐसा थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम जिसने गलती से अथवा जानबूझकर सिस्टम से संबंधित फाइलें हटा दी हो। 

Error 0x0 को स्थायी रूप से कैसे ठीक करें?

कुछ विशेष या एडवांस पीसी उपयोगकर्ता कुछ विशेष कोड का इस्तेमाल करते हुए सिस्टम तत्वों को मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं। जबकि अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए 0x0 Error को ठीक करने के लिए एक विशेषज्ञ को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी। होती है। जब किसी उपयोगकर्ता के पास पहले से तकनीकी क्षमताओं या विशेषज्ञता है, तो वे एक विशेष प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को उपयोगकर्ता की ओर से किसी विशेष कौशल की आवश्यकता के बिना ही विंडोज सिस्टम आइटम की मरम्मत के लिए बनाया गया है।   0x0 0x0 Error को स्थायी रूप से दूर करने के कुछ तरीके इस प्रकार से हैं। 

आप निम्न कार्य करके अपने पीसी में 0x0 Error को ठीक कर सकते हैं

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट से आउटबाइट पीसी मरम्मत सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
  • सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल कर एग्जीक्यूट करें।
  • समस्या का कारण जानने के लिए ‘एनालाई नाउ’ के बटन पर क्लिक करें।
  • सॉफ्टवेयर के द्वारा कंप्यूटर में मौजूद समस्याओं को डिस्प्ले कर दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर द्वारा खोजी गई असामान्यताओं को ठीक करने के लिए “Repair All” विकल्प पर क्लिक करें।
  • रिपेयर ऑल विकल्प पर क्लिक करने के उपरांत आपके कंप्यूटर से  0x0 Error ठीक हो जाएगी। 
  • आउटबाइट पीसी मरम्मत सॉफ्टवेयर के प्रयोग से भविष्य में पीसी सिस्टम में आने वाली इस प्रकार की अन्य समस्याओं की संभावना कम हो जाती है। 

विधि # 1: प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों को समाप्त करें

आपकी Error 0x0 को हल करने के लिए समस्या निवारण चरणों की एक सूची नीचे दी जा रही है। इस सूची को आसान से जटिल क्रम के साथ-साथ कम समय लेने वाली से अधिक महंगी के क्रम में सूचीबद्ध किया गया है। अपने मूल्यवान समय को बचाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों/स्टेप्स का पालन करते हुए आप अपने कंप्यूटर में  Error 0x0 को दूर करें। 

fix-0x0-0x0-error

  • सर्वप्रथम अपने पीसी का टास्क मैनेजर खोलें। टास्क मैनेजर खोलने के लिए Ctrl-Alt-Del Key को एक साथ दबाएं। 
  • आपकी स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे।  इनमें से टास्क मैनेजर की विकल्प का चुनाव करें। 
  • आपके कंप्यूटर पर वर्तमान में चल रहे सभी प्रोग्राम्स/कार्यक्रमों की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। 
  • अगर आप किसी प्रोग्राम को रोकना चाहते हैं तो उस प्रोग्राम को सेलेक्ट करें और उस पर राइट क्लिक कर “End Task”  विकल्प पर क्लिक करें।
  • प्रोसेस के दौरान आने वाली किसी भी पुनरावृत्ति के लिए त्रुटि सूचना पर नज़र रखें। इस पर नजर रखना आवश्यक है। 
  • जब आपकी स्क्रीन पर समस्या की सूचना प्राप्त हो जाए, तो आप समस्या निवारण प्रक्रिया के अगले चरण का पालन करें। 
  • सुधार के इस चरण में आपको सिस्टम के कंट्रोल पैनल में जाकर त्रुटि वाले प्रोग्राम को हटाकर फिर से नए सिरे से इंस्टॉल करना होगा। 

विधि #2: कंप्यूटर सिस्टम में मैलवेयर डिटेक्ट करने के लिए कंप्लीट स्कैन करें। 

ऐसा हो सकता है कि आपके कंप्यूटर सिस्टम में आई 0x0 0x0 Error आपके पीसी पर मैलवेयर अटैक से संबंधित हो। आपसे दुर्भावना रखने वाले घुसपैठिए मैलवेयर के माध्यम से रनटाइम त्रुटियों से संबंधित फाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या हटा भी सकते हैं। आपके सिस्टम में 0x0 Error स्वयं मैलवेयर के एक घटक के रूप में हो सकती है। इसके समाधान के लिए नीचे देकर स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अगर आपके सिस्टम में एंटीवायरस से लड़ने के लिए कोई सॉफ्टवेयर नहीं है, तो सबसे पहले अपने सिस्टम में एंटी-मैलवेयर उपकरण स्थापित डाउनलोड करें।
  • अब अपने सिस्टम को पूरी तरह से एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के साथ स्कैन करें। 
  • मैलवेयर सॉफ्टवेयर के द्वारा दुर्भावनापूर्ण नुकसान पहुंचाने वाले मैलवेयर को डिटेक्ट कर लिया जाएगा जिसकी रिपोर्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • यहां से आप मेल वेयर को पहचान कर उसे रिमूव कर सकते हैं। इस प्रकार अगर आपके सिस्टम में 0x0 Error मैलवेयर की वजह से आई है तो वह दूर हो जाएगी।

विधि # 3: डिस्क क्लीनअप का उपयोग करके सिस्टम से जंक अर्थात अस्थायी फ़ाइलें और फ़ोल्डर साफ़ करें।

3. fix-0x0-0x0-error

किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में समय के साथ सामान्य इंटरनेट सर्फिंग और कंप्यूटर के रोजमर्रा के उपयोग के कारण अनावश्यक फाइलें एकत्रित हो जाती है। यदि समय समय पर इंजन फाइल को हटाया नहीं जाता है तो आपके सिस्टम में जमा करता है। यदि इस जंक को कभी-कभी साफ नहीं किया जाता है, तो धीरे धीरे आपका विंडो स्लो हो जाएगा अथवा 0x0 0x0 Error दिखाई देती है।

यह संभवतः फ़ाइल विरोध या हार्ड ड्राइव स्पेस कम होने की वजह से होता है। जैसे ही आप इन अस्थाई फाइलों को अपने हार्ड ड्राइव से क्लीन करते हैं, तो  ना केवल आपकी  0x0 Error का समाधान हो सकता है, बल्कि आपके पीसी के ऑपरेशन में भी नाटकीय रूप से तेजी आ सकती है। अपने पीसी से अस्थाई फाइलों को हटाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें।

2. fix-0x0-0x0-error

  • अस्थाई फाइलों को कंप्यूटर से हटाने के लिए एक बेहतरीन बिल्ट-इन टूल डिस्क क्लीनअप का उपयोग करें। 
  • ध्यान रहे यह बिल्ट-इन टूल आपके कंप्यूटर की सभी अस्थायी फ़ाइलों को नहीं हटाता है। 
  • सामान्य रूप से उपयोग में आने वाली प्रोग्राम जैसे  Microsoft Office, Firefox, Chrome, Live Messenger, और सैकड़ों अन्य प्रोग्राम (कुछ Microsoft Corporation प्रोग्राम सहित) डिस्क क्लीनअप के माध्यम से साफ़ नहीं किए जा सकते हैं।

1. fix-0x0-0x0-error

विधि #4: कंप्यूटर में इंस्टॉल्ड सभी प्रोग्राम ड्राइवर्स को अपडेट रखें।

आपके सिस्टम में 0x0 त्रुटियां भ्रष्ट या पुराने डिवाइस ड्राइवरों के कारण भी आ सकती है।  इंस्टॉल प्रोग्राम की सभी ड्राइवरों को समय-समय पर अपडेट करते रहे जिससे कि आपके कंप्यूटर सिस्टम में उपरोक्त त्रुटि दिखाई ना दे।  अर्थात Error 0x0 को ठीक करने के लिए अपने डिवाइस ड्राइवरों को अपडेट करते रहें।

प्रोग्राम ड्राइवरों को अपडेट करने में लगने वाले समय से बचने के लिए तथा प्रोग्राम ड्राइवरों को स्वचालित अपडेट करने के लिए Microsoft Gold Partner द्वारा विकसित DriverDoc का उपयोग कर सकते हैं। 

ध्यान रखें जरूरी नहीं है कि आपकी Error 0x0 0x0 फ़ाइल डिवाइस ड्राइवर समस्याओं से संबंधित हो। लेकिन इतना अवश्य है कि आप समय-समय पर प्रोग्रामों के नवीनतम अपडेट स्कोर इंस्टॉल करते रहते हैं तो आपके पीसी का प्रदर्शन कई गुना बढ़ जाता है। क्योंकि प्रोग्राम ड्राइवर के नवीनतम अपडेट्स में प्रोग्राम से संबंधित आई समस्त पूर्व त्रुटियों को दूर किया जाता है।

विधि #5: सिस्टम पर हाल ही में किए गए परिवर्तनों को “पूर्ववत करें”।

Error 0x0 की समस्या नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की वजह से भी आ सकती है अतः  विंडोज सिस्टम रिस्टोर का उपयोग करके पूर्व स्थिति में वापस जाएं।

विंडोज सिस्टम रिस्टोर का विकल्प आपको अपनी Error 0x0 समस्याओं को ठीक करने में मदद करने के लिए पीसी के साथ “समय पर वापस जाने” का विकल्प देता है। सिस्टम रिस्टोर आपके कंप्यूटर पर सिस्टम फाइल्स और प्रोग्राम्स को उस स्थिति में ले आएगा जब आपके सिस्टम में सब कुछ ठीक चल रहा था।

अर्थात विंडो सिस्टम रीस्टोर विकल्प आपको 0x0 त्रुटियों से जुड़े समस्या निवारण में लगने वाले सिर दर्द भरे कई घंटों के समय को बचाता है। अगर कहीं आपको डर हो की इस विकल्प का उपयोग करने से आपके दस्तावेज चित्र तथा अन्य डाटा समाप्त हो जाएगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा नहीं होगा।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10 और 11 में सिस्टम रिस्टोर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले सिस्टम में लेफ्ट साइड में नीचे की तरफ दिए गए स्टार्ट बटन पर क्लिक करें ।
  • सर्च बार में, “सिस्टम रिस्टोर” टाइप करें और एंटर का बटन दबाएं।
  • स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से “सिस्टम रिस्टोर” अर्थात “सिस्टम पुनर्स्थापना” पर क्लिक करें।
  • अगर आपसे आपका सिस्टम पासवर्ड मांगता है तो एडमिन पासवर्ड दर्ज करें।
  • रीस्टोर प्वाइंट को सेलेक्ट करने के लिए विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • जैसे ही सिस्टम रीस्टोर की प्रोसेस पूरी हो जाती है आपका कंप्यूटर पुरानी स्थिति में लौट आएगा।

विधि #6: सभी उपलब्ध विंडोज अपडेट स्थापित करें

माइक्रोसॉफ्ट लगातार विंडोज सिस्टम फाइलों में आने वाली त्रुटियों को दूर करने के लिए समय-समय पर सुधार के साथ अपडेट जारी करता है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडो से संबंधित जारी की गई अपडेट Error 0x0 से जुड़ी हो सकती हैं। अतः विभिन्न प्रकार की विंडो से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समय-समय पर जारी की गई अपडेट्स को अपने सिस्टम में अवश्य स्थापित करें। हो सकता है कि विंडो अपडेट करने से ही आपकी समस्या का समाधान हो जाए। विंडोज एक्सपी, विस्टा, 7, 8, 10 और 11 में विंडो अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।  

  • सर्वप्रथम अपने सिस्टम में सर्च बार में “अपडेट” दर्ज करें और एंटर दबाएं।
  • आपकी स्क्रीन पर विंडोज अपडेट डायलॉग बॉक्स हो जाएगा।
  • यदि माइक्रोसॉफ्ट ने आपके सिस्टम में इनस्टॉल विंडो से संबंधित कोई अपडेट जारी किया है तो इस अपडेट को इंस्टॉल करें। 
  • अपडेट इंस्टॉल करने के लिए “अपडेट इंस्टॉल करें, बटन पर क्लिक करें।

विधि #7: विंडोज की क्लीन इंस्टाल करें

आपके सिस्टम में आई Error 0x0 को हल करने के लिए विंडोज को फिर से स्थापित करने में काफी समय लगता है और इसमें डाटा हानि होने की भी गुंजाइश है। अतः आपको प्रक्रिया शुरू करने से पहले डेटा हानि से बचने के लिए, सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों, छवियों, सॉफ़्टवेयर इंस्टॉलर और अन्य व्यक्तिगत डेटा का बैकअप अवश्य ले लेना चाहिए। अगर ऐसा करते समय आपने अब तक अपने सिस्टम के डाटा का बैकअप नहीं लिया है तो आगे से इस प्रकार की त्रुटियों को दूर करने से पहले अपने सिस्टम का बैकअप अवश्य ले लें।  

कृपया ध्यान दें: यदि विंडोज़ की क्लीन इंस्टालेशन के बाद भी 0x0 त्रुटियाँ आपके सिस्टम में आ रही है, तो आपकी रनटाइम त्रुटि समस्या हार्डवेयर से संबंधित हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको जिस हार्डवेयर की वजह से  0x0 0x0 Error उत्पन्न हुई है उस हार्डवेयर को बदलना होगा। 

निष्कर्ष

निष्कर्ष रूप से कह सकते हैं कि विंडोज 0x0 0x0 Error एक निराशाजनक समस्या है जिसका सामना दुनिया भर के उपयोगकर्ता कर रहे हैं। हालाँकि, आप तकनीकी रूप से अच्छा कौशल रखते हैं तो ऊपर वर्णित कुछ सरल उपायों की मदद से आप इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।  अगर आप कंप्यूटर से संबंधित तकनीकी कौशल नहीं रखते हैं तो आप किसी पेशेवर व्यक्ति की मदद लेकर इस प्रकार की त्रुटियों को दुरुस्त कर सकते हैं। 

“0x0 0x0 Eroor से सम्बंधित FAQs

 

Q.1. 0x0 0x0 Error का अर्थ क्या है?

Ans- यह एक प्रकार का कोड है जो आपको आपके सिस्टम में आने वाली कमी के बारे में संकेत देता है। जब आप Microsoft Corporation से संबद्ध किसी विशिष्ट प्रोग्राम की स्थापना करते हैं तो Error Code 0x0 आ सकता है। इसके अलावा, ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू अथवा बंद करने से संबंधित भी हो सकती है। 

Q.2. क्या कोई व्यक्ति अपने घर पर ही 0x0 0x0 Error का निवारण कर सकता है?

Ans- अगर आप कंप्यूटर से संबंधित अच्छा तकनीकी ज्ञान और कौशल रखते हैं तो आपकी समस्या का निदान अपने घर पर ही कर सकते हैं। लेकिन अगर आप को कंप्यूटर के बारे में तकनीकी ज्ञान नहीं है तो आप इसके लिए किसी विशेषज्ञ पर सेवर को नियुक्त कर सकते हैं। 

Q.3. क्या 0x0 0x0 Error को ठीक करना संभव है?

Ans- हां, 0x0 Error Code को कई तरीकों से हल किया जा सकता है। डिस्क क्लीनअप, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अपडेट, प्रतिस्पर्धी प्रोग्रामों को बंद करने जैसी मेथड का उपयोग करके आप आसानी से इस समस्या से निदान पा सकते हैं। इस संबंध में ऊपर बतलाए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल अवश्य करके देखें। 

Q.4. क्या  0x0 0x0 Error केवल विंडोज 10 में पाई जाती है?

ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण के होने के बावजूद भी यह समस्या किसी भी विंडो सिस्टम में हो सकती है। लेकिन अब तक आई समस्याओं का अध्ययन किया जाए तो पता चलता है कि यह समस्या विंडो 10 के साथ सबसे ज्यादा है। 

Q.5. क्या विंडोज 0x0 0x0 Error का समाधान किया जा सकता है?

हां, आप अपने Windows कंप्यूटर पर Error कोड 0x0 को ठीक कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करें। 
विधि # 1: प्रतिस्पर्धी/विरोधाभासी कार्यक्रमों को सिस्टम से हटाए। 
विधि #2: अपने पीसी मैं कोई अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल कर पूर्ण मैलवेयर स्कैन करें
विधि # 3: अस्थायी फ़ाइलें और फ़ोल्डर अर्थात जंग फाइलों को क्लीन करने के लिए डिस्क क्लीनअप का उपयोग करें
विधि #4: अपने कंप्यूटर सिस्टम में इनस्टॉल सभी डिवाइस ड्राइवरों को अपडेट करें।
विधि #5: विंडोज सिस्टम रिस्टोर का उपयोग करके अपने सिस्टम पर अंतिम परिवर्तनों को “पूर्ववत करें” 
विधि #6: माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी किए गए अभी तक के सभी उपलब्ध विंडोज अपडेट स्थापित करें।
विधि #7: विंडोज की क्लीन इंस्टाल करें अर्थात प्रोसेस शुरू करने से पहले डाटा की छति से बचने के लिए सिस्टम का बैकअप अवश्य ले लें।

यह भी अवश्य पढ़े:- Bijli Mitra App क्या है और इसका प्रयोग कैसे करे?