[HDFC Life Insurance Aadhar Link]आधार कार्ड को HDFC लाइफ़ इंश्योरेंस से लिंक कैसे करें?

0
114

HDFC Life Insurance Aadhar Link  :-आधार कार्ड का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जब से भारत सरकार ने आधार से लिंक विभिन्न योजनाओं और फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स को मिलिट्री बनाया है तब से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) सभी इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों को अपनी पॉलिसी को आधार से लिंक करने के सुझाव का नोटिफिकेशन जारी किया है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार पॉलिसी धारकों को अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड को भी अवश्य लिंक करना चाहिए। IRDAI के इस नोटिफिकेशन के उपरांत एचडीएफसी बैंक ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारकों के लिए अपनी HDFC Life Insurance Aadhar Link करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान की है। 

ऑनलाइन HDFC Life Insurance Aadhar Link कैसे करें? 

अगर आपके पास एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आपको सरकार के निर्देशानुसार HDFC Life Insurance Aadhar Link अवश्य करना चाहिए। एचडीएफसी बैंक ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस को आधार से लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है जिसका प्रयोग कर कोई भी पॉलिसी धारक कुछ है स्टेप्स में आसानी से घर बैठे HDFC Life Insurance Aadhar Link कर सकता है।  एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम HDFC Life Insurance Aadhar Link करने के लिए एचडीएफसी लाइफ आधार लिंकिंग पोर्टल पर विजिट करें।

स्टेप 2: एचडीएफसी लाइफ आधार लिंकिंग पोर्टल पर एचडीएफसी लाइफ आधार लिंकिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। एक फार्म आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

स्टेप 3: आधार लिंकिंग फॉर्म में अपनी एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का नंबर जन्मतिथि आधार नंबर तथा पैन कार्ड नंबर को दिए गए कॉलम्स में भरे। 

स्टेप 4: दिए गए टर्म और कंडीशन को सही से पढ़ लें और डिस्क्लेमर के सामने दिए गए बॉक्स को टिक मार्क करें। 

स्टेप 5: इसके बाद सबमिट का बटन दिखाई देगा। “Submit” के बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6: सबमिट करने के उपरांत ऑथेंटिकेशन के लिए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस सिस्टम द्वारा आपके आधार कार्ड डिटेल्स को यूआईडीएआई से वेरीफाई किया जाएगा। 

स्टेप 7: आधार विवरण की पूर्णतया ऑथेंटिकेशन हो जाने के उपरांत HDFC Life Insurance Aadhar Link कर दिया जाएगा।

स्टेप 8: जब आपका आधार कार्ड एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा तो बैंक द्वारा आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर कन्फर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा।

इस प्रकार एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक आसानी से उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो कर घर बैठे ऑनलाइन कुछ ही क्लिक्स में अपने HDFC Life Insurance Aadhar Link कर सकता है।

यह भी पढ़े:- आधार कार्ड को SBI लाइफ़ इंश्योरेंस से लिंक कैसे करें?

ऑफलाइन HDFC Life Insurance Aadhar Link कैसे करें? 

आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो इंटरनेट का उपयोग नहीं करते है अथवा उनको इंटरनेट का उपयोग करना नहीं आता है। ऐसे लोगों के लिए एचडीएफसी बैंक ने HDFC Life Insurance Aadhar Link करने के लिए ऑफलाइन सुविधा प्रदान की है, जिसकी मदद से पॉलिसी धारक आसानी से अपनी एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड से लिंक करवा सकता है। 

अगर आप भी HDFC Life Insurance Aadhar Link करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस  पॉलिसी धारक अपने नजदीकी एचडीएफसी लाइफ ब्रांच में विजिट करें। 

स्टेप 2: एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस प्रतिनिधि से संपर्क कर पॉलिसी को आधार कार्ड तथा पैन कार्ड से लिंक करने का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करें।

स्टेप 3: आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड को एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक करने के फॉर्म में मांगी गई सूचनाओं जैसे पॉलिसी नंबर, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, जन्मतिथि आदि को दिए गए निर्धारित कॉलम में सही-सही भरें।

स्टेप 4: आवेदन फार्म के साथ अपने आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड की स्व-हस्ताक्षरित प्रतिलिपि अटैच करें। 

स्टेट 5: आवेदन फार्म को दस्तावेज सहित एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस एग्जीक्यूटिव के पास जमा करें। 

स्टेप 6: एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस एग्जीक्यूटिव द्वारा आपके आधार अथवा पैन कार्ड को HDFC Life Insurance Aadhar Link करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तथा इस संबंध में आपको एक रेफरेंस नंबर एक्नॉलेजमेंट स्लिप के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

स्टेप 7: आप इस रेफरेंस नंबर का उपयोग कर आपका आधार कार्ड एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से लिंक हुआ है अथवा नहीं कि स्टेटस का पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- आधार कार्ड को वोटर आईडी से कैसे लिंक करे?

HDFC Life Insurance Aadhar Link करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम सेHDFC Life Insurance Aadhar Link करना चाहते हैं तो लिंक करते समय आपको निम्नलिखित जानकारियां अपने पास रखना आवश्यक है।

  • आवेदक अपना एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस नंबर अपने पास रखें।
  • आवेदक का आधार नंबर अथवा पैन कार्ड नंबर।
  • ध्यान रहे एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आपके behalf पर ही आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड से लिंक किया जाता है।
  • एचडीएफसी लाइफ यूआईडीएआई से आपके आधार नंबर, जन्मतिथि तथा नाम को वेरीफाई करने के लिए एक्सेस प्राप्त करता है।
  • यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा उपरोक्त वर्णित सूचनाओं के अलावा किसी प्रकार की अन्य सूचना थर्ड पार्टी को उपलब्ध नहीं करवाई जाती है।
  • एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस को केवल प्रमाणीकरण और ई-केवाईसी के उद्देश्य से HDFC Life Insurance Aadhar Link का अधिकार प्राप्त है।
  • आपके आधार कार्ड को एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से लिंक होकर “My Account” सेक्शन में रिफ्लेक्ट होने के लिए 48 घंटे का समय लग सकता है।
  • अगर आपके पास एक से अधिक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं तो उन सब को आप एक ही क्लाइंट आईडी के अंतर्गत आधार अथवा पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड से लिंक करते समय ऑथेंटिकेशन के दौरान अगर कोई दस्तावेज वेरीफाई नहीं होता है तो आपका आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से लिंक नहीं हो पाएगा।
  • आधार लिंकिंग के समय सही वेरिफिकेशन नहीं होने पर आपको एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार आपका पैन कार्ड से लिंक करने के लिए फिर से प्रोसेस को अपनाना होगा।

निष्कर्ष

भारत सरकार ने आधार कार्ड को प्राथमिकता देते हुए आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सेवाओं को आधार से लिंक करना आवश्यक कर दिया है। इस निर्णय के उपरांत IRDAI सभी पॉलिसी धारकों को पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन ध्यान को ध्यान में रखते हुए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ने अपने पॉलिसी धारकों को HDFC Life Insurance Aadhar Link करने की ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान की है। अगर आप भी एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारक है तो जल्दी से जल्दी ऊपर बतलाए गए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से अपनी HDFC Life Insurance Aadhar Link करवाएं।

यह भी पढ़े:- आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here