किसान मित्र योजना हरियाणा 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?| How to Register for Haryana Kisan Mitra Yojana ?

Haryana Kisan Mitra Yojana | Kisan Mitra Yojana Apply Online | Kisan Mitra Yojana Registration | Kisan Mitra Yojana  Application Form

18th May 2021 by Guru R P 

Haryana Kisan Mitra Yojana 2021– हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर  ने राज्य में किसान मित्र योजना शुरू करने की घोषणा की है। Kisan Mitra Yojana के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाया जाएगा। 

Haryana Kisan Mitra Yojana 2021 का लाभ   दो एकड़ या इससे कम भूमि रखने वाले किसान ही प्राप्त कर सकेंगे। Haryana Kisan Mitra Yojana का लाभ उन किसानों को मिल पाएगा जो कृषि, पशुपालन, डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं।

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से Kisan Mitra Yojana विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप Kisan Mitra Yojana हरियाणा के संबंध में संपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,आवेदन आदि प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।  

Key Highlights of Kisan Mitra Yojana 2021 

योजना का नामकिसान मित्र योजना हरियाणा (Haryana Kisan Mitra Yojana)
योजना की शुरुआतमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर
योजना के लाभार्थीहरियाणा के कृषि, पशुपालन, डेयरी तथा अन्य क्षेत्रों से जुड़े किसान
योजना का उद्देश्यराज्य के किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना।

eGRAS क्या है?

Haryana Kisan Mitra Yojana 2021

हरियाणा राज्य का कोई किसान अगर Haryana Kisan Mitra Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसे Kisan Mitra Yojana Haryana 2021 के लिए आवेदन करना आवश्यक होगा। राज्य के यह बात किसी से छुपी नहीं है कि पूरा देश कोरोना वायरस जैसी संक्रामक बीमारी की दूसरी लहर की चपेट में आया हुआ है।  इस महामारी की वजह से पुरे देश में लॉकडाउन  की स्थिति बनी हुई है।  इस लॉक डाउन की वजह से पूरे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। यहां तक की कोरोना की वजह से कुछ राज्यों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। कोरोना की प्रथम लहर के बाद अर्थव्यवस्था  को सही करने के लिए सभी राज्यों की सरकारें बड़े बड़े कदम उठा रही है। सुधार करने हेतु हरियाणा सरकार ने भी राज्य के लोगों के लिए किसान मित्र योजना को आरम्भ करने की घोषणा की है। Haryana Kisan Mitra Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को सरकार द्वारा शुरू की जा रही सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जायेगा।

Kisan Mitra Yojana का शुभारंभ

आप लोगों को विदित होगा कि हरियाणा सरकार द्वारा 12 मार्च 2021 को वित्त वर्ष 2021–22 के लिए बजट की घोषणा की गई थी। वित्त वर्ष 2021 22 के बजट की इस घोषणा में हरियाणा सरकार द्वारा किसान मित्र योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया था। बजट भाषण की घोषणा के अनुसार इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को पहुंचाया जाएगा जिनके पास 2 एकड़ या फिर उससे कम जमीन है। Haryana Kisan Mitra Yojana के अंतर्गत राज्य के किसानों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे नकद निकासी, नकद जमा, बैलेंस पूछताछ, पिन परिवर्तन, नई पिन बनाना, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, चेक बुक अनुरोध करना, आधार नंबर अपडेशन अनुरोध, मोबाइल नंबर अपडेशन और अन्य संबंधित सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न बैंकों के साथ साझेदारी कर 1000 किसान एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे।

कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए किसानों के साथ साथ पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबंधित क्षेत्रों के जुड़े किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।  Kisan Mitra Yojana 2021 के माध्यम से राज्य के किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे किसानों के साथ साथ अन्य संबंधित क्षेत्रों का भी विकास समुचित रूप से हो सके।  राज्य सरकार द्वारा Kisan Mitra Yojana के अंतर्गत ₹150000000 का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को सशक्त एवं सक्षम बनाया जाएगा।  

Haryana Ration Card 

Kisan Mitra Yojana 2021 का उद्देश्य

Kisan Mitra Yojana शुरू करने के पीछे हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों, पशुपालन, डेयरी, बागवानी छोटे किसानों को प्रेरित करने के साथ साथ आत्मनिर्भर बनाना है। 

Kisan Mitra Yojana Haryana के जरिये कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। 

योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹150000000 का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जाएगा।   राज्य सरकार को विश्वास है कि प्रदेश के किसान इस योजना के साथ जुड़कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर पाने में सक्षम बनेंगे। 

राज्य सरकार ने इस योजना को न केवल कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए किसानों के विकास के लिए शुरू किया है बल्कि पशुपालन, डेयरी तथा कृषि से संबंधित क्षेत्रों से जुड़े किसानों के विकास के लिए भी शुरू किया है।  Kisan Mitra Yojana के अंतर्गत दूध उत्पादन करने वाले किसानों को पशुपालन credit card देने की घोषणा की गई है।  

Kisan Mitra Scheme 2021 की विशेषताएं

हरियाणा सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में Kisan Mitra Yojana Haryana की शुरुआत की है। इस योजना की निम्नलिखित विशेषताएं है। 

  • हरियाणा सरकार की योजना का लाभ राज्य के छोटे किसानों ,पशुपालकों , डेयरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को प्राप्त होगा। 
  • Haryana Kisan Mitra Scheme 2021 का लाभ राज्य के केवल उन किसानों को प्राप्त होगा जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि है। 
  • इस योजना को शुरू करने के पीछे हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के साथ जोड़कर किसानों की आय में वृद्धि करना है। 
  • Kisan Mitra Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को  आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सरकार द्वारा शुरू की जा रही कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के चयनित किसानों को कृषि तकनीकी तथा विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें कृषक मित्र के तौर पर पहचान प्रदान की जाएगी। 

UHBVN New Connection

Kisan Mitra Yojana 2021 की पात्रता व आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का मूल निवासी हो।
  • आवेदनकर्ता के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • कृषि योग्य भूमि  के कागजात

Kisan Mitra Yojana 2021 आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जिन किसानों के पास 2 एकड़ अथवा उससे कम कृषि योग्य जमीन है और वे इस योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक है, तो उन्हें Kisan Mitra Yojana Haryana 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। 

क्योंकि राज्य सरकार ने कुछ समय पहले ही इस योजना की घोषणा की है। लेकिन अभी तक इस योजना के क्रियान्वयन के लिए कोई आधिकारिक पोर्टल स्थापित नहीं किया है। 

इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए हरियाणा सरकार द्वारा जैसे ही आधिकारिक पोर्टल की स्थापना की जाएगी और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।   

Read Also : – Haryana Rojgar Mela 2021

Spread the love

Leave a Reply