Haryana Jamabandi Nakal Online-2021:Web Halris Portal – Jamabandi.nic.in 

Haryana Jamabandi Nakal Online | हरियाणा अपना खाता /भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन |हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन| jamabandi.nic.in Haryana Portal | Haryana Apana Khata Online Jamabandi Nakal & Khasra Number| Haryana Jamabandi Bhulekh Online | Haryana Jamabandi Record Online


January 2021 by Guru R P


Haryana Jamabandi Nakal  Online-2021: – हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि से संबंधित रिकॉर्ड अर्थात जमाबंदी नकल हरियाणा ऑनलाइन(Jamabandi nakal Haryana Online) देखने  के लिए Jamabandi Web Harlis Portal की स्थापना की है। अब हरियाणा के  नागरिकों को अपनी भूमि का रिकॉर्ड देखने के लिए पटवारी के पास चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है।  व्यक्ति अब घर बैठे ही Jamabandi Portal –https://jamabandi.nic.in पर अपनी भूमि का ब्यौरा ऑनलाइन चेक कर सकता है।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको  हरियाणा जमा बंदी नकल ऑनलाइन (Haryana Jamabandi Nakal  Online) के बारे में विस्तार से  एवं सटीक जानकारी दूंगा।अगर आप जमा बंदी से संबंधित Web Harlis Portal के बारे में तमाम जानकारी चाहते हैं, तो मेरे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Table of Contents

Web Halris Portal 

Web Halris Jamabandi Portal हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इस पोर्टल का प्रयोग कर राज्य के नागरिक भूमि संबंधी रिकार्ड(Haryana Land Record Documents) जैसे रजिस्ट्रेशन, म्यूटेशन और जमा बंदी (Registration, Mutation & Jamabandi) आदि को Owner Name, Khewat Number & Khasra Number आदि के आधार पर घर बैठे ही Online सर्च कर सकते हैं। अर्थात अब राज्य के  नागरिक Haryana Jamabandi Nakal Online देख सकते हैं।  

हरियाणा राज्य के निवासियों को अब भूमि रिकॉर्ड  देखने के लिए किसी भी पटवारी या राजस्व विभाग की शाखा का भ्रमण करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हरियाणा अपना खाता या  भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने के लिए राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://jamabandi.nic.in जाकर भूमि मालिक के नाम खेवट नंबर वन खसरा नंबर के आधार पर भूमि से संबंधित रजिस्ट्रेशन, म्यूटेशन या जमा बंदी देख सकते हैं व उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। Haryana Apana Khata में लोग अपनी या अपने परिवार की भूमी की ना केवल खाता खतौनी नकल ऑनलाइन (Khata Khatoni Nakal Online) देख सकते है बल्कि Jamabandi Nakal, Khewat Number आदि भी चैक कर सकते है। हरियाणा सरकार ने लैंड रिकॉर्ड डाटा को अब मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से भी जोड़ दिया गया है। 

 Haryana Jamabandi Nakal Online Portal का उद्देश्य 

आज भी देश में बहुत से राज्य  ऐसे हैं, जहां किसी व्यक्ति को अपनी भूमि से संबंधित जानकारी जैसे जमाबंदी नकल, अपना खाता, खसरा खतौनी या किसी अन्य प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वह संबंधित पटवारी से संपर्क करता है। पटवारी के पास काम का अत्यधिक बोझ होने की वजह से वह उपलब्ध नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को बार बार  पटवारी के चक्कर लगाने पढ़ते हैं।  व्यक्ति को भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना कीमती समय  बर्बाद करना पड़ता है। हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों की इसी समस्या के समाधान के लिए राज्य के भूमि से संबंधित तमाम रिकॉर्ड का डिजिटलाइजेशन करते हुए जमाबंदी वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर दिया है। 

इस सेवा के माध्यम से ना केवल नागरिकों का समय बचेगा बल्कि राजस्व विभाग के अधिकारियों के पास अन्य काम करने के अवसर भी  प्राप्त होंगे। राजस्व विभाग से रिकॉर्ड प्राप्त करने में लोगों को भ्रष्टाचार का भी सामना करना पड़ता था। जमाबंदी वेब पोर्टल के शुरू होने से राजस्व विभाग के कामकाज में पारदर्शिता लाई गई है। 

eGRAS क्या है?

Haryana Jamabandi Nakal Online होने से फायदे – 

Web Harlis Portal के शुरू होने से हरियाणा राज्य के नागरिकों व सरकार को काफी लाभ हुआ है ,जो इस प्रकार हैं- 

  • जमाबंदी  पोर्टल का प्रयोग कर व्यक्ति अपने घर बैठे ही मोबाइल या कंप्यूटर से अपनी जमीन की Haryana Jamabandi Nakal Online ब्यौरा आसानी से देख सकता है।
  •  लोगों को अब अपनी भूमिका रिकॉर्ड चेक करने के लिए किसी राजस्व विभाग या पटवारी के बार-बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति ना केवल अपनी भूमि का रिकॉर्ड चेक कर सकता है बल्कि जमाबंदी हरियाणा नकल ऑनलाइन भी निकाल सकता है।
  • इस पोर्टल की शुरूआत होने पर राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है और राजस्व विभाग के  कामकाज में पारदर्शिता आई है।
  • इस पोर्टल का प्रयोग कर व्यक्ति कभी भी कहीं से भी हरियाणा में स्थित अपनी भूमि की जमाबंदी हरियाणा नकल ऑनलाइन चेक कर सकता है।
  • अब आप Owner Name, Khewat Number, Khasra Number/Survey Number & Date of Mutation  में से किसी भी एक का प्रयोग कर भूमी से संबंधित तमाम जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। 
  • इस पोर्टल  के प्रयोग से ना केवल लोगों का समय बचा है बल्कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों का भी समय बचा है। 
  • जमाबंदी वेब पोर्टल का प्रयोग कर व्यक्ति ना केवल अपनी जमीन से संबंधित विवरण को देख सकता है बल्कि अपनी जमीन के नक्शे को भी ऑनलाइन देख सकता है।

Jamabandi Haryana Nakal Online जिलेवार सेवा 

हरियाणा सरकार ने राज्य की भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को चेक करने के लिए https://jamabandi.nic.in वेबसाइट की स्थापना की है जिसके माध्यम से राज्य के किसी भी जिले की भूमि की  Haryana Jamabandi Nakal Online देखी जा सकती है और उसका प्रिंट आउट लिया जा सकता है। राज्य के जिन जिलो का Jamabandi Portal  के माध्यम से भूमी विवरण देखा जा सकता है, वे इस प्रकार है-

Ambala (अम्बाला) Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
Bhiwani (भिवानी) Mahendragarh (महेंद्रगढ़)
Charkhi Dadri (दादरी) Nuh (नूहं)
Faridabad (फरीदाबाद) Palwal (पलवल)
Fatehabad (फतेहाबाद) Panchkula (पंचकुला)
Gurugram (गुरुग्राम) Panipat (पानीपत)
Hisar (हिसार) Rewari (रेवाड़ी)
Jhajjar (झज्जर) Rohtak (रोहतक)
Jind (जींद) Sirsa (सिरसा)
Kaithal (कैथल) Sonipat (सोनीपत)
Karnal (करनाल) Yamuna Nagar (यमुनानगर)

 

Haryana Ration Card Online Apply 

Bhulekh से संबंधित शब्दावली 

  • जमाबंदी:- जमाबंदी अधिकारों से संबंधित रिकॉर्ड का का एक भाग है। जमाबंदी के अंदर राजस्व विभाग द्वारा खेती के मालिकाना हक की अद्यतन जानकारी दर्ज की जाती है। जमाबंदी हर 5 साल में  पटवारी द्वारा तैयार की जाती है, जिसे रेवेन्यू ऑफिसर द्वारा सत्यापित किया जाता है। पटवारी द्वारा इसकी दो कॉपियां तैयार की जाती हैं। जिसकी एक कॉपी डिस्टिक रिकॉर्ड रूम में जमा हो जाती है और दूसरी कॉपी पटवारी के पास  उपलब्ध रहती हैं। 
  • म्यूटेशन रजिस्टर(Mutation Register):-  म्यूटेशन भूमि के स्वामित्व के बदलाव को दर्शाता है। इसके अंदर भूमि के अंतिम जमाबंदी की खेवट दर्ज की जाती है। म्यूटेशन रजिस्टर में खेवत, जमाबंदी से संबंधित जानकारी होती है।  म्यूटेशन कई प्रकार की होती हैं जैसे- Sale, Gift, Mortgage with Possession, Mortgage without possession, exchange, Mutation of changes in ownership based on civil court decrees, mutation of inheritance, partition, land term leases, redemption of mortgage.
  • खसरा गिरदावरी(Khasra Girdawari):-यह एक प्रकार से फसल निरीक्षण का रजिस्टर होता है। इसमें पटवारी द्वारा प्रत्येक 6 महीने में अक्टूबर और मार्च के महीने में खेत की कटाई का निरीक्षण करता है। इसमें पटवारी द्वारा फसल, मिट्टी के वर्गीकरण, खेती करने और खेती करने वाले की क्षमता से संबंधित तथ्यों को प्रत्येक निरीक्षण के बाद दर्ज किया जाता है।पटवारी से 12 साल तक अपने कब्जे में रखता है उसके बाद इस रिकॉर्ड को  नष्ट कर दिया जाता है। फर्स्ट अक्टूबर को जो निरीक्षण किया जाता है उसे खरीद गिरदावरी कहते हैं और फर्स्ट मार्च को जो निरीक्षण किया जाता है उसे रवि गिरदावरी कहते हैं। 
  • शाजरा नसब(Shajra Nasab):-  शजरा नसाब में किसी भी संपत्ति के समय-समय पर होने वाले स्वामित्व अधिकारों के उत्तराधिकारी का विवरण  दर्ज होता है। हर 5 साल में शाजरा नसब में सुधार किया जाता है।  जब भी भूमि के स्वामित्व के उत्तराधिकार में बदलाव होता है तो इसके दो कॉपी तैयार की जाती है। एक कॉपी जमा बंदी के साथ डिस्टिक रिकॉर्ड रूम में जमा हो जाती है और दूसरी कॉपी पटवारी के पास रहती हैं। 
  • लाथा(Latha):- इसे हम शजरा (Shajra) और Field Book  के नाम से भी जानते हैं। पटवारी एक कपड़े पर शजरा की एक प्रति रखता है,जिसे Latha कहा जाता है। इसमें भूमी के Survey Numbers &  Dimension की दर्ज किया जाता है। यह Settlement or Consildation के समय तैयार किया जाता है। इसकी ओरिजिनल कॉपी तहसील रिकॉर्ड रूम में रखी  जाती है जिसे हर 5 साल में अपडेट किया जाता है तथा दूसरी कॉपी पटवारी अपने पास रखता है। 
  • रोजानामचा Waqiati:- राजस्व विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले  कार्यकारी दिशा निर्देशों  के अनुरूप पटवारी द्वारा दैनिक घटनाओं की जानकारी इसमें दर्ज की जाती है। इसमें प्राकृतिक आपदा, अतिवृष्टि व ओलावृष्टि जैसी घटनाओं का विवरण भी दर्ज होता है। जमीन से संबंधित दीवानी व फौजदारी मामलों के आदेश भी दर्ज होते हैं। 
  • लाल किताब(Lal Qitab):- इसे Village Note Book के नाम से भी जानते हैं। लाल किताब में फसल से संबंधित जानकारी, मिट्टी का वर्गीकरण, फसलों के नीचे का क्षेत्र, भूमि का उपयोग, भूमि का स्थानांतरण, कुआ और गांव में सिंचाई के अन्य साधन आदि कई जानकारियाँ  इसमें शामिल होती हैं।
  • रेनफॉल रजिस्टर(Rainfall Register):- इस रजिस्टर में क्षेत्र के वर्षा से संबंधित पैटर्न की जानकारी होती है।इसे  कानूनगो को द्वारा तहसील हेडक्वार्टर में Rain Gauge के माध्यम से दर्ज की जाती है। यह रिकॉर्ड तहसील डिस्टिक हेड क्वार्टर 3 साल तक के लिए सुरक्षित रखा जाता है। 
  • करंट प्राइस रजिस्टर(Current Prices Register):- इस रजिस्टर में खाद्य पदार्थों की मौजूदा कीमत लिखी होती है,जिसे हर पखवाड़े में तहसील व डिस्टिक लेवल पर तैयार किया जाता है।  यह रिकॉर्ड 3 साल तक सुरक्षित रखा जाता है। 
  • शाजरा किश्तवाड़(Shajra Kishtwar):- इस Field Map  के नाम से भी जाना जाता है। Field Map की ओरिजिनल कॉपी सेटलमेंट ऑफ कंसोलिडेशन के समय तहसील रिकॉर्ड रूम में तैयार की जाती है। यह गांव का मैप होता है, जिसमें खसरा नंबर के साथ गांव के सारे खेतों का विवरण होता है।  फील्ड मैप की दूसरी कॉपी पटवारी के पास होती है।
  • मुंतखीब असमिविर(Muntakhib Asmiwir):- इस दस्तावेज में खेतों का पूरा विवरण होता है और इसी के साथ किराए की राशि भी होती है।

Haryana Rojgar Mela 2021

Jamabandi Haryana Nakal Online कैसे चैक करे?

राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को भूमि संबंधित विवरण ऑनलाइन देखने के लिए जमाबंदी पोर्टल की स्थापना की गई है। अगर कोई व्यक्ति हरियाणा  राज्य से जुड़ी भूमि की Haryana Jamabandi Nakal Online  देखना चाहता है, तो वह निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें –

  •  Haryana Jamabandi Nakal Online देखने के लिए सर्वप्रथम राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।  ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page  खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Jamabandi”का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को जमाबंदी के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो “Jamabandi Nakal” के नाम से एक Sub Menu खुल जाएगा। 
  • Jamabandi Nakal के विकल्प पर क्लिक करें। आपके सामने Nakal Details का एक नया पेज खुल जाएगा। जहाँ आपको (i) Owner Name (ii) Khewat Number (iii) Khasra Number/Survey Number & (iv) Date of Mutation आदि विकल्प दिखाई देंगे। उपरोक्त चारों विकल्पों में से अपनी सुविधा अनुसार कोई एक विकल्प चुने।
  • अगर आप (i) Owner Name (ii) Khewat Number (iii) Khasra Number/Survey Number को चुनते हैं, तो  दिए गए फ़ॉर्मेट में District, Tehsil/Sub Tehsil, Village & Jamabandi Year को Dropdown List से सेलेक्ट करें।
  • जैसे ही आप डिस्ट्रिक्ट, तहसील, विलेज और जमा बंदी ईयर को सेलेक्ट करते हैं आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप से Select Owner के Section में से Owner List में Onwer Type को Select करने के लिए कहा जाएगा। 
  • अगर आपने निजि प्रकार का चयन किया है,तो आपके समक्ष नाम चेंज करने का विकल्प दिखाई देगा।   लिस्ट में से भूमि के मालिक का नाम चयन करें। उसी पेज पर नीचे की तरफ  Khewat, Khatoni, Owner Name, Father’s Name, Crand Father’s Name, Hissa आदि की Details आ जाऐगी। 
  • यहाँ आपको Nakal का विकल्प भी दिखाई देगा। नकल के विकल्प पर क्लिक करें। जैसे ही नकल के विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके  Haryana Jamabandi Nakal Online खुल जाएगी। जिसमें आप अपनी जमीन से संबंधित तमाम जानकारियां  जैसे  खेवट नंबर, जमाबंदी नंबर खसरा नंबर जमीन के मालिक का नाम इत्यादि देख सकते हैं।
  • अगर आप  Haryana Jamabandi Nakal का Online का प्रिंट आउट लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए विकल्प Take Print  पर क्लिक करें। 
  • अगर आप Date of Mutation को चुनते हैं, तो  दिए गए फ़ॉर्मेट में District, Tehsil/Sub Tehsil, Village, Date of Mutation & Jamabandi Year को Dropdown List से सेलेक्ट करें।
  • जैसे ही आप डिस्ट्रिक्ट, तहसील, गांव और जमा बंदी ईयर को सेलेक्ट करते हैं आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपके सामने आपकी Details के मुताबिक भूमी की Details खुलकर आ जाएगी। 
  • अगर आप मोबाइल के माध्यम से भू अभिलेख हरियाणा निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाकर जमा बंदी नकल का विकल्प सेलेक्ट करें और ऊपर बताई गई प्रक्रिया का प्रयोग करते हुए मोबाइल के माध्यम से भी जमा बंदी हरियाणा नकल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। 

Mera Parivar Pehchan Patra Portal 

Web Halris Portal पर Deed Registration Appointment कैसे ले? 

  • Deed Registration Appointment Online प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम जमा बंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Deed Registration Appointment ”का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप “Deed Registration Appointment” के लिंक पर Click करते है, तो आपके सामने Appointment for Deed Registration का पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में Dropdown list से Deed के प्रकार को चुने। इसके बाद प्रॉपर्टी की भौगोलिक स्थिति (Location of Property) (i)  Rural with Abadi Deh (ii) Rural Outside Abadi Deh (iii) Urban with MC Limit (iv) Urban Outside MC Limit में किसी एक का चुनाव करे। 
  •  इसके बाद प्रॉपर्टी की उप भौगोलिक स्थिति (i) HSVP Area (ii) HSIIDC Area (iii) Old City Area (iv) Authorized Colony (v) Licenced Colony (vi) Housing Board (vii) Other Areas में से किसी एक  का चुनाव  करें। 
  • इसके बाद ड्रॉपडाउन लिस्ट से Sub Deed, District, Tehsil, Village का चुनाव करे और Next या आगे के बटन पर Click करे। 
  • Next पर Click करते ही नया पेज खुल जाऐगा। जिसमें Property से सम्बंधित Details को भरते हुए 1st Party & 2nd Party का विवरण भरे।
  • Arzi Navis के द्वारा तैयार किया गया Naksha व Dimension of Property PDF Format में Upload करे।
  • Stamp Duty का विवरण देते हुए पहले उसे Verify करे और मांगी गई तमाम जानकारियाँ भरते हुए अन्त में  Appoint की तिथि व समय नियत करते हुए Book Appointment के Opiton पर Click करे। 
  • इस प्रकार आप Deed Registration के संबंध में Appoint प्राप्त कर सकते है। 

Jamabandi Portal पर Registered Deed Appointment उपलब्धता कैसे चैक करे? 

  • Registration Deed Appointment उपलब्धता Online चेक करने के लिए सर्वप्रथम जमा बंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Check Deed Appointment Availability के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  Check Deed Appointment Availability के विकल्प पर क्लिक करेगें। आपके सामने Nakal Details का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  District, Tehsil & For Next Days को Dropdown List से Selct करे और Search के बटन पर Click करे। 
  • जैसे ही Search के बटन पर Click करेंगे, तो  Deed Appointment Availability की तमाम Dates की सूची आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Meri Fasal Mera Byora Haryana

Jamabandi Portal Haryana पर Mutation Status कैसे करे? 

  • Mutation Status Check करने के लिए सर्वप्रथम Haryana Jamabandi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Mutation” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Mutation”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Check Mutation Status के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही Check Mutation Status के विकल्प पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने Check Mutation Status का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  District, Tehsil को Dropdown List से Select करे और  Registry Number, Registry Date को भरे।
  • इसके बाद Search के बटन पर Click करे। जैसे ही Search के बटन पर Click करते ही Mutation Status की Details आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Jamabandi Portal पर Mutation Status of Deeds कैसे करे? 

  • सर्वप्रथम Haryana Jamabandi Portal पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Mutation” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Mutation”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Mutation Status of Deed के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही Mutation Status of Deed के विकल्प पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने Check Mutation Detail का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  District, Tehsil को Dropdown List से Select करे और  Period From & Period To को भरे।
  • इसके बाद Search के बटन पर Click करे। जैसे ही Search के बटन पर Click करते ही Mutation Status of Deed की Details आपकी Screen पर आ जाएगी। 

UHBVN New Connection Online Apply 

Web Halris Portal पर Mutation Order कैसे करे? 

  • सर्वप्रथम Jamabandi Portalकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Mutation” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Mutation”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Mutation Orders के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही Mutation Order के विकल्प पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने Search Mutations का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  District, Tehsil, Source Type & Mutation Type  को Dropdown List से Select करे और  Mutation No. & Mutation Date को भरे।
  • इसके बाद Captcha Code का चुनाव करे और Search के बटन पर Click करे। जैसे ही Submit के बटन पर Click करते ही Mutation Orders की Details आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Jamabandi Portal पर Registration Deed कैसे देखे? 

  • View Registration Deed के लिए सर्वप्रथम Jamabandi Portal Nakal Haryana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से View Registered Deeds  के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  View Registered Deeds के विकल्प पर क्लिक करेगें। आपके सामने Search Registered Deeds का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  District, Tehsil & Deed Name को Dropdown List से Select करे और  Registry Number, Registry Date, Seller Name, Buyer Name & Khasra No. /Survey No. का भरे। 
  • इसके बाद Captch के भरकर Search के बटन पर Click करे। 
  • Search के बटन पर Click करते ही Registered Deeds की सूची आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Jamabandi Portal पर Deed Registration Checklist कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम जमा बंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Checklist for Deed Registration के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  Check List for Deed Registration के विकल्प पर क्लिक करेगें। आपके सामने एक नया पेज में Checklist for Deed Registration खुल जाएगा।
  • इस लिस्ट के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि डीड रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से चीजें आवश्यक है

UHBVN Online Bill Payment

Web Halris  Portal पर Deed Registration SOP कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम Jamabandi Portal Haryana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Deed Registration SOP के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  Deed Registration SOP के विकल्प पर क्लिक करेगें। आपके सामने एक नया पेज में Deed Registration SOP खुल जाएगा।

Jamabandi Portal पर Deed Template कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम Haryana Jamabandi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Deed Template के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  Deed Templates के विकल्प पर क्लिक करेंगें। आपके सामने एक नया पेज में Deed Template खुल जाएगा। जिसमें Sale, Mortgage, GPA, Transfer of Property, Lease, Release, Adoption, Redemption of Mortgage, Revocation of Power Attorney, Agreement, Exchange, Gift, Surrender of Lease & Rent आदि की सूची आ जाऐगी।

Jamabandi Portal पर Collector Rates कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम जमा बंदी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Property Registration” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Property Registration”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Collector Rates के Link पर Click करे। 
  • जैसे ही  Collector Rates के विकल्प पर क्लिक करेंगें। आपके सामने एक नया पेज में खुल जाएगा।
  • नये पेज में  District, Tehsil, Period & Village को Dropdown list से Select करे और Submit के बटन पर Click करे। 
  • आपके सामने दी गई सूचनाओं के आधार पर भूमी की Collector Rates आपके सामने आ जाएगी। 

DHBVN Online New Connection

Jamabandi Portal पर Revenue Court Case Status कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम Haryana Jamabandi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Court Status” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Court Status”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Revenue Court Status  के Link पर Click करे। आपके सामने Login Page खुल जाएगा।
  • Login Page में Left Sidebar में View Case Status का Option दिखाई देगा। इस Option पर Click करे।  आपके सामने Case Status का एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नये पेज में  Location, Petitioner Advocate & Court को Dropdown List से Select करे और  Case ID & Case Number को Fill करे। 
  • इसके बाद Submit के बटन पर Click करे। Submit के बटन पर Click करते ही Revenue Court Case Status की Details आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Jamabandi Portal पर हरियाणा खसरा खतौनी/हिंसा नम्बर कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम Jamabandi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Query” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Query”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से Owner Details  के Link पर Click करे। एक New Page खुल जाएगा।
  • नये पेज में  District, Tehsil/Sub Tehsil & Village को Dropdown List से Select करे और  Select Owner Types में  से किसी एक को चुने।  
  • इसके बाद Owner Type के Select करते ही Page Reload होगा और  खसरा खतौनी/हिंसा नम्बर की Details आपकी Screen पर आ जाएगी। 

Jamabandi Portal पर Cadastral Maps कैसे देखे? 

  • सर्वप्रथम Jamabandi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।
  • Home Page पर Main Navigation Menu मे आपको “Cadastral Maps” का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप माउस को “Cadastral Maps”के ऑप्शन पर लेकर जाएंगे, तो कई विकल्प के साथ एक Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में से View Cadastral Maps  के Link पर Click करे। Map आपके सामने खुल जाएगा।
  • Map के दांयी तरफ Address or Places का विकल्प दिखाई देगा। जिसमें अपना Address or Place भरे और Search के विकल्प पर Click करे।   
  • Search के Option पर Click करते ही आपके Address का Cadastral Map आपकी Screen पर आ जाएगा। 

DHBVN Online Bill Payment

भूलेख हरियाणा से संबंधित महत्वपूर्ण वेबसाइट लिंक 

जमाबंदी ऑफिसियल वेबसाइट  Click Here
View Mutation Orders  Click Here
Check Mutation Status  Click Here
Property Tax  Click Here

Conclusion 

हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि से संबंधित रिकॉर्ड अर्थात जमाबंदी नकल हरियाणा ऑनलाइन(Haryana Jamabandi Nakal  Online) देखने  के लिए Jamabandi Web Halris Portal की स्थापना की है। अब हरियाणा के  नागरिकों को अपनी भूमि का रिकॉर्ड देखने के लिए पटवारी के पास चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है।  व्यक्ति अब घर बैठे ही Jamabandi Portal पर अपनी भूमि का ब्यौरा ऑनलाइन चेक कर सकता है। 

Web Halris Jamabandi Portal हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इस पोर्टल का प्रयोग कर राज्य के नागरिक भूमि संबंधी रिकार्ड जैसे रजिस्ट्रेशन, म्यूटेशन और जमा बंदी आदि को Owner Name, Khewat Number & Khasra Number आदि के आधार पर घर बैठे ही Online सर्च कर सकते हैं। अर्थात अब राज्य के  नागरिक Haryana Jamabandi Nakal Onlineदेख सकते हैं।

Haryana Jamabandi Nakal Online से सम्बंधित FAQs

Q- 1: हरियाणा भूलेख से संबंधित शिकायत के लिए व्यक्ति कहां संपर्क करें ?

उत्तर-  अगर आप Haryana Jamabandi Nakal  Online से संबंधित किसी प्रकार की समस्या रखते हैं या  आपके जमीन की नकल में किसी प्रकार की कोई त्रुटि है या  भूमि से संबंधित विवरण को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो इन सभी समस्याओं के निदान के लिए अपने संबंधित राजस्व विभाग के अधिकारी से संपर्क करें।

Q- 2: अगर कोई व्यक्ति Haryana Jamabandi Nakal  Online देखना चाहता है तो वह क्या प्रोसेस अपनाएं?

 उत्तर-  कोई भी व्यक्ति जमा बंदी पोर्टल का प्रयोग करते हुए  अपनी भूमि की जमा बंदी नकल ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसे सर्वप्रथम जमा बंदी की आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाना होगा जहां जमा बंदी नकल विकल्प का चयन करें। आगे की प्रोसेस में By Onwer Name के विकल्प का चयन करते हुए दिशा निर्देशों का पालन करें और ऑनलाइन जमा बंदी नकल प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read : – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

Spread the love

This Post Has 3 Comments

  1. Sonia

    आपके द्वारा दी गई जानकारियाँ बहुत ही अच्छी हैं। आपका बहुत बहुत धन्यवाद । ऐसे जानकारी हमेसा साझा करते रहें NSP
    नेशनल स्कॉलरशिप की सभी जानकारियां जानने के लिए लिंक पर जाएं।

Leave a Reply

Haryana Jamabandi Nakal Online