[Har Ghar Bijli] बिहार हर घर बिजली योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Har Ghar Bijli Mobile App Download

0
145

Har Ghar Bijli (हर घर बिजली) :- जन जन तक बिजली की सुविधा पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने हर घर बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए सरकार ने Har Ghar Bijli Portal लॉन्च किया है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से हर घर बिजली योजना क्या है, Har Ghar Bijli Yojana 2022 की विशेषताएं, हर घर बिजली योजना एप्लीकेशन, Har Ghar Bijli Yojana Online Registration, हर घर बिजली योजना आवेदन पात्रता,Har Ghar Bijli 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, har ghar bijli bsphcl co in , har ghar bijli app आदि से संबंधित विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। 

Har Ghar Bijli योजना 2022

क्या आप बिजली के बगैर कल्पना कर सकते हैं कि आपका जीवन कैसा होगा? आज के युग में शहरी क्षेत्रों में बिजली के बिना जीवन यापन संभव नहीं है। लेकिन आज भी देश के ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से ऐसे घर हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के उपरांत पूरे देश में विद्युतीकरण को रफ्तार दी। इसी अभियान के तहत भारत सरकार देश के सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए काफी प्रयास कर रही है। 

भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना में राज्य सरकारों का भी विशेष योगदान है। बिहार में हर घर बिजली का 100% लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बिहार सरकार ने Har Ghar Bijli Yojana की शुरुआत की है।  Har Ghar Bijli योजना बिहार राज्य के सभी शहरी, ग्रामीण तथा अर्ध ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

हर घर बिजली योजना को शुरू करने के पीछे बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य अब तक बिजली से वंचित रह रहे घरों को बिजली मुहैया करवाना है।  बिहार सरकार की यह एक बहुमूल्य योजना है जिसने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फिर से सत्ता में लाने की राह आसान की थी। Har Ghar Bijli Yojana सरकार की प्रमुख नीतियों में से एक है। 

बिहार सरकार द्वारा हर घर बिजली योजना को तेजी से प्राथमिकता के आधार पर पूरे राज्य में लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लगभग 20 लाख लोगों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना है। 

Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत उन परिवारों को भी शामिल किया गया है जो बीपीएल श्रेणी में नहीं है फिर भी उनके पास बिजली का कनेक्शन नहीं है। 

Har Ghar Bijli Portal

बिहार सरकार ने सत्ता संभालते ही बिहार की जनता के लिए मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने वाली 7 विकास योजनाओं को चिन्हित किया जैसे उचित सड़कों और जल निकासी का निर्माण, सभी घरों में बिजली उपलब्ध कराना, युवा विकास पर काम करना, शौचालय का निर्माण करना और खुले में शौच से दूर करना, राज्य में उच्च शिक्षा का दायरा बढ़ाना, सभी को ताजा पेयजल उपलब्ध कराना और महिलाओं को सशक्त बनाना आदि। 

उपरोक्त वर्णित सातों विकास आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर जनता से साथ वादे किए थे।  Har Ghar Bijli Yojana ‘सात वादों’ में से एक है। अर्थात सत्ता में आने के उपरांत नीतीश कुमार सरकार ने आम लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं को पहचाना जिनमें बिजली भी एक थी। 

बिहार सरकार ने हर घर बिजली योजना को लागू करने के लिए ई कल्याण बिहार पोर्टल को लॉन्च किया है ई कल्याण बिहार पोर्टल के माध्यम से Har Ghar Bijli Yojana का पात्र व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़े:- NBPDCL Bill Receipt Download कैसे करे?

Har Ghar Bijli मोबाइल एप्प 

राज्य सरकार ने उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित सेवाओं की सुविधा प्रदान करने के लिए हर घर बिजली मोबाइल एप लांच की है।  हर घर बिजली मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से आप नए कनेक्शन के लिए आवेदन बिल भुगतान मौजूदा उपभोक्ताओं से संबंधित अपडेट आदि सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हर घर बिजली मोबाइल ऐप को लांच करने के पीछे बिजली कंपनी बीएसपीएचसीएल का लक्ष्य अपने उपभोक्ताओं को सुगम और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करना है।

Har Ghar Bijli मोबाइल एप्प डाउनलोड कैसे करें? 

हर घर बिजली योजना मोबाइल एप्लीकेशन को Har Ghar Bijli Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आप Har Ghar Bijli Yojana mobile app को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Har Ghar Bijli योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ पर जाएं। ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर डाउनलोड सेक्शन के अंतर्गत सुविधा ऐप के नाम से एक लिंक दिखाई देगा।  हर घर बिजली ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको Har Ghar Bijli Yojana मोबाइल ऐप जिसे सुविधा एप के नाम से भी जाना जाता है के डाउनलोड पेज पर इधर कर दिया जाएगा।
  •  दिए गए दिशा-निर्देशों को अपनाते हुए सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  •  इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से सीधे भी डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
  •  गूगल प्ले स्टोर  सर्च बॉक्स में सुविधा एप टाइप करें और सर्च करें। सर्च परिणामों में सुविधा ऐप सबसे ऊपर दिखाई देगी। इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर इस एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Har Ghar Bijli योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आपबिहार के निवासी हैं और गरीबी रेखा से ऊपर है  प्रथा आपके घर में अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं है। तो अब आप Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के अंतर्गत नई बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Har Ghar Bijli योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ पर  जाएं।ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
हर-घर-बिजली-योजना-ऑनलाइन-आवेदन
  • होम पेज पर लेफ्ट साइड में आपको Consumer Suvidha Activities  का लिंक दिखाई देगा। कंजूमर सुविधा एक्टिविटीज के इस लिंक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप कंजूमर सुविधा एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करेंगे आपको एक नए पेज पर ही डार्क कर दिया जाएगा जहां पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
Har-Ghar-Bijli-Application-Form-3
  •  इन विकल्पों में नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें का विकल्प भी दिखाई देगा। नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप नए विद्युत संबंध हेतु आवेदन के लिंक पर क्लिक करते ही नॉर्थ बिहार तथा साउथ बिहार में बिजली डिस्ट्रीब्यूशन का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। आपके क्षेत्र में जिस डिस्कॉम के द्वारा बिजली उपलब्ध कराई जाती है उसका चुनाव करें।
  • जैसे ही आप संबंधित डिस्कॉम कंपनी का चुनाव करते हैं आपको उसके आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
Har-Ghar-Bijli-Application-Form
  •  नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और डिस्ट्रिक्ट की ड्रॉपडाउन सूची से अपने जिले का चुनाव करें तथा Generate OTP के बटन पर क्लिक करें। 
Har-Ghar-Bijli-Application-Form-1
  • Generate OTP के बटन पर क्लिक करते ही हर घर बिजली योजना नए कनेक्शन के लिए आवेदन फार्म खुल जाएगा। आवेदन फार्म में मांगी गई सूचना  जैसे  कनेक्शन विवरण, आवेदक का कांटेक्ट विवरण,पते का विवरण,आवेदक का विवरण, आवेदक का आईडी प्रूफ को सही सही दर्ज करें। 
  • अपलोड किए जाने वाले संबंधित दस्तावेज को दिशा निर्देशों के अनुरूप अपलोड करें। अपना नवीनतम आकार का पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
Har-Ghar-Bijli-Application-Form-2

Har Ghar Bijli योजना का उदेश्य

Har Ghar Bijli योजना को शुरू करने के पीछे बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक घर को मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना है। अर्थात जिन घरों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं लगा है उन घरों को हर घर बिजली योजना बिहार में शामिल किया गया है।

सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार का लक्ष्य Har Ghar Bijli Yojana के तहत 50 लाख घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करना है। हर घर बिजली योजना राज्य सरकार द्वारा मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तय की गई सात निश्चय विकास योजनाओं के तहत शुरू की जाने वाली 7 योजनाओं में से अंतिम है। योजना की शुरुआत की समय बिहार में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले  50% एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) परिवारों के पास बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं था। 

Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत अब तक बिजली कनेक्शन से वंचित रहे लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करने की योजना है। इस योजना के जरिए बिजली कनेक्शन के साथ साथ उन्हें आर्थिक मदद भी मुहैया कराई जाएगी। 

हर घर बिजली योजना के माध्यम से बिहार के लोगों को बेहतर जीवनशैली प्रदान करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत बनाना है। बिहार सरकार का मानना है कि किसी भी राज्य के विकास में बिजली महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अतः प्रत्येक परिवार के पास बिजली कनेक्शन होना आवश्यक है। 

सरकार के आंकड़ों के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में बिहार में बिजली की खपत में वृद्धि हुई है लेकिन फिर भी ग्रामीण बिहार में अधिकांश ऐसे घर हैं जहां पर अभी तक बिजली की सुविधा नहीं मिल पाई है। राज्य सरकार ने ऐसी परिवार जो अब तक बिजली से वंचित है को Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।  हर घर बिजली योजना का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है-

  • हर घर योजना का लक्ष्य है राज्य के प्रत्येक घर तक बिजली की पहुंच प्रदान करना है। आज भी बिहार में 50% से अधिक आबादी ऐसी है जिसको अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं मिल पाया है। 
  • Har Ghar Bijli Yojana का लक्ष्य 50 लाख से अधिक परिवारों को कनेक्शन प्रदान करना है। योजना का क्रियान्वयन वर्ष 2018 तक पूरा किया जाना है।
  • यह योजना न केवल शहरी आबादी को बल्कि ग्रामीण गरीब परिवारों को भी लक्षित कर रही है, जो पहले से ही दीन उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कवर किए जा रहे हैं।
  • राज्य में गरीबी स्तर से ऊपर के 50% से अधिक घर बिजली से रहित हैं। यहां तक कि इन घरों को भी मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के तहत कवर किया जाएगा।

Har Ghar Bijli Yojana के तहत कनेक्शन की लागत:-

बिहार सरकार के द्वारा Har Ghar Bijli योजना के तहत  दिए जाने वाले तमाम बिजली कनेक्शन निशुल्क होंगे। लाभार्थियों से राज्य सरकार द्वारा नए कनेक्शन के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। सरकार के द्वारा केवल बिजली कनेक्शन मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।  बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के उपरांत बिजली खपत बिल का भुगतान लाभार्थियों को  ही करना होगा। 

 Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत आने वाला कोई लाभार्थी यदि बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहता है तो उसे लिखित में उसका कारण देना होगा। राज्य सरकार हर घर बिजली योजना के माध्यम से राज्य में बिजली की स्थिति बेहतर करते हुए नागरिकों के समग्र जीवन शैली में सुधार करना चाहती हैं। Har Ghar Bijli Yojana के चलते वर्तमान में बिहार में प्रति व्यक्ति खपत 2005 में 70 यूनिट से बढ़कर 258 यूनिट हो गई है

Har Ghar Bijli योजना की मुख्य विशेषताएं:-

  • Har Ghar Bijli Yojana बिहार के अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले लगभग 50% परिवारों को जिनके पास अब तक बिजली कनेक्शन नहीं है मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • हर घर बिजली योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने बीपीएल श्रेणी के परिवारों को शामिल नहीं किया है। क्योंकि बीपीएल श्रेणी के परिवारों को भारत सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत पहले ही खबर किया जा चुका है। 
  • राज्य सरकार ने दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों  को छोड़कर राज्य के सभी घरों को  Har Ghar Bijli Yojana के अंतर्गत बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। 
  • हर घर बिजली योजना के लाभार्थियों को निशुल्क बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन बिजली कनेक्शन के उपरांत बिजली खपत  का खर्च लाभार्थी को उठाना होगा।
  • Har Ghar Bijli Yojana के प्रावधानों के अनुरूप जो व्यक्ति इस योजना के दायरे में आता है और बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहता है तो उस परिवार के मुखिया को लिखित में बिजली कनेक्शन ना लेने का कारण देना होगा।
  • राज्य सरकार ने सन 2018 तक इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। अगर इस डेडलाइन तक इस योजना के अंतर्गत लक्षित घरों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं करवाया गया तो राज्य सरकार द्वारा बिजली  प्रदाता कंपनी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। 

निष्कर्ष

हर घर  बिजली योजना बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले ऐसे व्यक्ति जिनको अभी तक बिजली का कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पाया है को बिजली का कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराना है। हर घर बिजली योजना बिहार सरकार के द्वारा किए गए 7 वादों में से एक हैं जिसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इस योजना के लक्ष्य को तेजी से पूरा करने की दिशा में राज्य सरकार आगे बढ़ रही है। जिन लोगों को अब तक बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं हुआ है उनको बिजली कनेक्शन मिल जाने की वजह से उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा। 

यह भी अवश्य पढे:- Bijli Mitra App क्या है और इसका प्रयोग कैसे करे?

Previous articleAVSAR APP:- Registration, Login & Download Process
Next article[MPEducationPortal] मध्यप्रदेश एजुकेशन पोर्टल 2022| educationportal.mp.gov.in
मैं एक पार्ट टाईम ब्लॉगर और स्टूडेंट हूँ। विभिन्न समसामयिक विषयो पर लिखना मेरी रूची है। मैं हिन्दी अभिमान प्लेटफॉर्म के माध्यम से आम जनता तक सरकारी योजनाओ, बिजली बिल भुगतान, सुविधा पोर्टलो के बारे में सटीक व सही जानकारी प्रदान करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here