Gyan Sankalp Portal क्या है तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Gyan Sankalp Portal | Gyan Sankalp | Gyan Sankalp Portal Registration | Gyan Sankalp Portal Login| Gyan Sankalp Portal Rajasthan| Gyan Sankalp Portal In Hindi

17th April 2021 by Guru R P 

Gyan Sankalp Portal क्या है?

Gyan Sankalp Portal: – कुछ दशकों पहले Rajasthan  में, शिक्षा के लिए मंदिर कहे जाने वाले विद्यालयों की स्थिति बेहद दयनीय थी। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से यह स्थिति काफी हद तक ठीक हुई है। क्योंकि Rajasthan शिक्षा विभाग ने Rajasthan के स्कूलों में सुधार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का शुभारंभ किया है, जिससे स्कूलों की स्थिति में नाटकीय रूप से सुधार आया है।

Rajasthan सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ने शिक्षा क्षेत्र में अब तक की गई प्रगति को बरकरार रखने के उद्देश्य से तथा स्कूलों के सामने आने वाले वित्तीय  संकट को ध्यान में रखते हुए ज्ञान संकल्प होटल के नाम से एक एजुकेशनल फंडिंग पोर्टल की स्थापना की है।

Gyan Sankalp Portal एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है,जो शिक्षा विभाग की पहल को व्यक्तिगत/ सीएसआर दानदाताओं से जोड़कर शिक्षा के क्षेत्र में फंडिंग ऐप को व्यवस्थित रूप से संबोधित करने का प्रयास करता है।  दानदाता राज्य सरकार की इस पहल में सरकार का सीधे समर्थन कर सकते हैं। 

Rajasthan-Gyan-Sankalp-Portal

संक्षेप में कहा जाए तो Gyan Sankalp Portal एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति Rajasthan शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए डोनेशन कर सकता है। ज्ञान संकल्प के अंतर्गत दानदाता के पास यह विकल्प होता है कि वह पहले से चल रहे राज्य सरकार के प्रोग्रामों को सहयोग कर सकता है अथवा अपना कोई प्रोग्राम चला सकता है। ज्ञान संकल्प के अंतर्गत दानदाता किसी विद्यालय विशेष को गोद भी ले सकता है। 

अगर आप Gyan Sankalp Portal के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि मैं इस पोस्ट के माध्यम से ज्ञान संकल्प  होटल से संबंधित समस्त पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करूंगा।

Gyan Sankalp Portal Rajasthan का ओवरव्यू

पोर्टल का नामGyan Sankalp Portal Rajasthan (Gyan Sankalp Portal) 
पोर्टल की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा 
टैगलाइन 
पोर्टल का उद्देश्यदानदाताओं को सरकारी पहल से जोड़ते हुए शिक्षा क्षेत्र में  वित्तीय सहायता  अंतर को व्यवस्थित करना।
Gyan Sankalp Portal से संबंधित विभाग शिक्षा विभाग Rajasthan सरकार 
Gyan Sankalp Portal नोडल ऑफिसरश्री राजेंद्र कुमार शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर, सीएसआर सेल, आर सी एस ई, मोबाइल नंबर- 94143 44713ईमेल – [email protected]
यूट्यूब चैनलयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
टि्वटर अकाउंटयहां क्लिक करें
फेसबुक अकाउंटयहां क्लिक करें
ऑफिशियल ईमेल आईडी[email protected]

JVVNL Bijli Mitra क्या है? 

Gyan Sankalp Portal का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Rajasthan सरकार ने  राज्य के शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए महत्वपूर्ण  परियोजनाओं एवं योजनाओं की शुरुआत की है। लेकिन वित्तीय कमी की वजह से परियोजनाओं  के संपन्न होने में देरी हो रही है।  राज्य सरकार ने  वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए राज्य के भामाशाह/ दानदाता/ नागरिकों को शिक्षा क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रेरित किया है।  Gyan Sankalp Portal शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य वित्तीय कमी  को राज्य के नागरिकों की सहायता से दूर कर शिक्षा क्षेत्र में  अब तक लाए गए बदलाव को आगे बढ़ाना है।

Gyan Sankalp Portal  के माध्यम से राज्य के नागरिक शिक्षा क्षेत्र में योगदान के लिए वित्तीय मदद ऑनलाइन कर सकते हैं। Gyan Sankalp Portal के अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र में योगदान करने वाले भामाशाहों को इनकम टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत टैक्स में छूट मिलेगी। दानदाता किसी भी सरकारी योजना में दान कर सकता है अथवा किसी विद्यालय को सीधे वित्तीय सहायता  दे सकता है।  दानदाता अगर चाहे तो किसी विद्यालय विशेष को गोद भी ले सकता है। 

Gyan Sankalp Portal की फीचर्स क्या है?

  • स्कूल गोद लेना: –  कोई भी CSR Company अथवा Doner किसी भी स्कूल की परफॉर्मेंस में सुधार, आधारभूत  संरचना के विकास के लिए किसी भी स्कूल को 3 साल की अवधि तक गोद ले सकता है। डोनर द्वारा कूल बिल्डिंग जैसे बैडमिंटन कोर्ट, अध्यापकों को ट्रेनिंग देकर तथा स्कूल के साथ विचार विमर्श कर जो भी अच्छा लगे बदलाव कर सकता है।
  • क्रिएट युवर ओवन प्रोजेक्ट: –  CSR Company अथवा Doner किसी भी स्कूल के संबंध में अपना एक प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं और उसका प्रपोजल सरकार के सामने रखकर उस स्कूल विशेष के लिए डोनेशन दे सकते हैं। 
  • सपोर्ट ए प्रोजेक्ट: –   Gyan Sankalp Portal पर राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत ही परियोजनाएं हैं। सीएसआर कंपनी अथवा डोनर इन प्रोजेक्ट में से किसी भी एक प्रोजेक्ट का चुनाव कर उसके साथ जुड़ सकता है अथवा उस प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है।
  • मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में अनुदान: –   Gyan Sankalp Portal पर एसआर कंपनी अथवा दानदाताओं को यह सुविधा प्रदान की गई है कि  शिक्षा क्षेत्र में मुख्यमंत्री के विजन को आगे बढ़ाने के लिए  मुख्यमंत्री विद्यादान को दान कर सकते हैं। 
  • विद्यालय अनुदान: –  कोई भी CSR Company या Doner Gyan Sankalp Portal के माध्यम से  राज्य के किसी भी विद्यालय का चुनाव कर उसके लिए ऑनलाइन अनुदान दे सकता है।

शिक्षा क्षेत्र में मदद के लिए Gyan Sankalp Portal को प्रयोग करने की लाभ

अगर किसी व्यक्ति को Rajasthan शिक्षा विभाग में आर्थिक मदद करनी है तो Gyan Sankalp Portal उसके लिए एक बेहतर विकल्प है। Gyan Sankalp Portal  के माध्यम से शिक्षा विभाग Rajasthan सरकार को वित्तीय मदद करने के निम्नलिखित  लाभ है।

  • पारदर्शिता – Gyan Sankalp Portal पारदर्शी व्यवस्था पर काम करता है, क्योंकि राज्य भर में स्कूलों की जरूरतों और छात्रों पर फंडिंग पर पड़ने वाले प्रभाव को एमआईएस की मदद से वास्तविक समय के साथ प्रस्तुत करता है।
  • परियोजनाओं को प्राथमिकता – Gyan Sankalp Portal पर परियोजनाएं  एवं सरकार द्वारा शुरू की गई पहल राज्य सरकार द्वारा चिन्हित क्षेत्रों से होंगे और प्राप्त होने वाली वित्तीय मदद को इन्हीं परियोजनाओं  पर खर्च करने  को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ट्रैक प्रभाव –  संकल्प पोर्टल के माध्यम से एकत्रित होने वाली वित्तीय राशि को  जिन  परियोजनाओं पर खर्च  किया जाएगा, इसकी सावधानीपूर्वक मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग कर इसकी सूचना डेस बोर्ड के माध्यम से राज्य सरकार तथा उपयोगकर्ताओं  को दी जाती है। यह आंतरिक रूप से क्रियान्वयन और जवाबदेही दोनों पर एक साथ ध्यान केंद्रित करता है। 
  • स्केलेबिलिटी – Gyan Sankalp Portal पर शुरू प्रोजेक्ट ऐसी पहल  है जो पूरे राज्य भर के समुदायों पर प्रभाव डालती हैं। Rajasthan का शिक्षा विभाग  विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और स्कूलों के लिए फंडिंग ऐप को अवसर में बदलने के लिए अपनी प्रशासनिक संरचनाओं का पूर्ण उपयोग करता है। 
  • पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप – सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में अपने दम पर बदलाव लाना कठिन कार्य है अतः सरकार के साथ काम करने वाले निजी व्यक्ति और निगमों की साझेदारी की आवश्यकता है ताकि राज्य भर में छात्रों को प्रभावित करने वाले फंडिंग अंतर को नाटक के रूप से कम किया जा सके। Gyan Sankalp Portal दान दाता को विभिन्न परियोजनाओं अथवा क्षेत्रों जो राज्य सरकार द्वारा चिन्हित  किए गए हैं, में आर्थिक सहायता देने के लिए विकल्प प्रदान करता है।
  • फ्लैक्सिबिलिटी – ज्ञान संकल्प  पोर्टल पर दान करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को स्वायत्तता प्रदान की जाती है  कि  दानदाता क्रिएट सीएसआर प्रोजेक्ट, सपोर्ट प्रोजेक्ट और एडोब स्कूल आदि क्षेत्रों में वित्तीय सपोर्ट कर सकता है। 

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे?

Gyan Sankalp Portal Rajasthan पर  रजिस्ट्रेशन/लॉगिन कैसे करें?

यदि कोई नागरिक Gyan Sankalp Portal के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में डोनेशन करना चाहता है तो उसे सर्वप्रथम Gyan Sankalp Portal Rajasthan पर पंजीकरण करना आवश्यक है। अगर कोई व्यक्ति  ज्ञान संकल्प पर रजिस्ट्रेशन करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Gyan Sankalp Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Top Header के Right Side में  Register/ Login के दो विकल्प दिखाई देगें।  अगर आप Gyan Sankalp Portal पर पहले से पंजीकृत हैं, तो Login  के  बटन पर Click करे। 
  • Login के बटन पर Click करते ही आपके समक्ष “मैं प्रतिज्ञा लेता हूं”  का हो जाएगा Login Page  खुल जाएगा।   ‘मैं प्रतिज्ञा लेता हूं/ I Pledge” ऊपर क्लिक करें। 
  • Login Section का पेज खुल जाएगा। Donors Or Department Officials के दो विकल्प दिखाई देंगे। अगर आप Donor है, तो Donors  के विकल्प का चुनाव करें।  अगर आप विभागीय कर्मचारी हैं, तो Department Officials  की विकल्प का चुनाव करें। 
  • दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर/ रजिस्टर्ड आईडी (रजिस्टर मोबाइल नंबर का प्रयोग भारतीय नागरिक ही करें तथा रजिस्टर्ड ईमेल आईडी का प्रयोग NRI/NRR/Company/Organization के संबंध में ही करें) तथा पासवर्ड भरें। 
  • दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कॉलम में भरें और Login के बटन पर क्लिक करें। अगर आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना सही है, तो आप  Gyan Sankalp Portal पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर पाएंगे।
  • अगर आप ज्ञान संपर्क पोर्टल का पहली बार प्रयोग कर रहे हैं, तो Login Page पर Login बटन के नीचे दिए गए Register Here के लिंक पर Click करे अथवा Homepage से  Register के लिंक पर Click करे भी Register Here के लिंक पर Click कर सकते है। 
  • Register Here पर Click करते ही Important Note का Popup Window खुलेगा। जिसमें बतलाया गया है कि भारतीय यूजर्स को मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से लॉगिन/रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा प्रदान की गई है। अतः भारतीय उपयोगकर्ता यूजर आईडी के रूप में मोबाइल नंबर का उपयोग करें तथा लॉगइन करने से पूर्व फॉरगेट पासवर्ड के माध्यम से पासवर्ड रिसेट अवश्य करें।
  • शेष उपयोगकर्ता कंपनी/ एनजीओ/ संस्था ईमेल आईडी ओटीपी के माध्यम से लॉगइन कर सकते हैं तथा विभागीय कर्मचारी विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई आईडी व पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।
  • Popup Window बंद करने पर Registration Form दिखाई देगा। Registration Form में (i) Indian Resident (ii) Non-resident Indian (NRI) (iii) Company/Firm (iv)  Organization के विकल्प दिखाई देगें। अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चयन करें। 

Gyan Sankalp Portal पर Indian Resident के तौर पर पंजीकरण

  • Gyan Sankalp Portal पर Indian Resident  के तौर पर पंजीकरण करने के लिए Indian Resident के विकल्प का चुनाव किया है, तो English में अपना नाम, Mobile Number भरे। 
  • PAN/Aadhar/Passport में से किसी एक का चुनाव करे और उससे संबंधित जानकारी नीचे दिए गए Column में भरे। 
  • Pincode/Zipcode को भरे। Login Details में User ID को तौर पर अपना मोबाइल नंबर भरें और उसे Confirm करे। 
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Field में भरे। Request OTP के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। नये पेज में अपना Password Set करे और OTP का दिए गए Column में भरे।
  • दिए गए Captcha Code को भरे और Register के बटन पर Click करे। Register पर Click करते ही आपकी Screen पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने का मैसेज  डिस्प्ले होगा तथा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसकी सूचना प्राप्त होगी

Gyan Sankalp Portal पर Non-Resident Indian के तौर पर पंजीकरण

  • Gyan Sankalp Portal पर NRI Registration के लिए Non-resident Indian (NRI) के विकल्प का चुनाव करें। English में अपना नाम और Email Address भरे। 
  • PAN/Aadhar/Passport में से Passport का चुनाव करे और उससे संबंधित जानकारी नीचे दिए गए Column में भरे। 
  • Pincode/Zipcode को भरे और ड्रॉप डाउन लिस्ट से रेजिडेंट कंट्री  तथा नेशनलिटी का चुनाव करें। Login Details में User ID को तौर पर ईमेल आईडी को दिए गए फील्ड में भरें और उसे Confirm करे। 
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Field में भरे। Request OTP के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा और आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। नये पेज में अपना Password Set करे और OTP  को दिए गए Column में भरे।
  • दिए गए Captcha Code को भरे और Register के बटन पर Click करे। Register पर Click करते ही आपकी Screen पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने का मैसेज  डिस्प्ले होगा तथा आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर इसकी सूचना प्राप्त होगी। 

Gyan Sankalp Portal पर Company/Firm के तौर पर पंजीकरण

  • ज्ञान संपर्क पोर्टल पर  कंपनी/ फार्म के तौर पर पंजीकरण करने के लिए Company/Firm  के विकल्प का चुनाव  करें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से कंपनी का प्रकार चुने तथा  कंपनी का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, कंपनी का मोबाइल या कांटेक्ट नंबर कंपनी का पता, Village/City को दिए गए Fields में भरे।
  • ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य का चुनाव करें  तथा  पिन कोड, ईमेल एड्रेस कंपनी का पैन नंबर, कांटेक्ट पर्सन नेम, डेजिग्नेशन, मोबाइल नंबर ईमेल आदि भरे।
  • Login Details में User ID को तौर पर ईमेल आईडी को दिए गए फील्ड में भरें और उसे Confirm करे। 
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Field में भरे। Request OTP के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा और आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। नये पेज में अपना Password Set करे और OTP  को दिए गए Column में भरे।
  • दिए गए Captcha Code को भरे और Register के बटन पर Click करे। Register पर Click करते ही आपकी Screen पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने का मैसेज  डिस्प्ले होगा तथा आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर इसकी सूचना प्राप्त होगी।

Gyan Sankalp Portal पर Organization के तौर पर पंजीकरण

  • ज्ञान संपर्क पोर्टल पर  कंपनी/ फार्म के तौर पर पंजीकरण करने के लिए Organization  का चुनाव करें।  ड्रॉप डाउन लिस्ट से कंपनी का प्रकार चुने तथा  ऑर्गेनाइजेशन का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, कंपनी का मोबाइल या कांटेक्ट नंबर कंपनी का पता, Village/City को दिए गए Fields में भरे।
  • ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य का चुनाव करें  तथा  पिन कोड, ईमेल एड्रेस, ऑर्गेनाइजेशन का पैन नंबर, कांटेक्ट पर्सन नेम, डेजिग्नेशन, मोबाइल नंबर ईमेल आदि भरे। 
  • Login Details में User ID को तौर पर ईमेल आईडी को दिए गए फील्ड में भरें और उसे Confirm करे। 
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Field में भरे। Request OTP के बटन पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा और आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। नये पेज में अपना Password Set करे और OTP  को दिए गए Column में भरे।
  • दिए गए Captcha Code को भरे और Register के बटन पर Click करे। Gyan Sankalp Portal पर  सफलतापूर्वक संगठन के तौर पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। जिसकी सूचना आपको ईमेल आईडी के माध्यम से भेज दी जाएगी।

KEDL Kota Electricity Bill Payment 

Gyan Sankalp Portal Rajasthan पर  स्कूल डोनेशन की प्रक्रिया क्या है?

यदि कोई नागरिक Gyan Sankalp Portal के माध्यम से किसी स्कूल के लिए डोनेशन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Gyan Sankalp Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Navigation Menu में Donate का Icon दिखाई देगा। जब Donate के Icon पर Click करते है, तो ‘Donate to a School’ का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Donate to a School के विकल्प पर क्लिक करे। एक नया पेज खुलेगा। आप यहा Home Page Navigation Menu में 3 लाइन पर Click करके Donate to a School के लिंक का चयन करके भी पहुँच सकते है। 
  • नये पेज पर Donate Fund or Donate Kinds for School and Student का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Donate Fund के विकल्प का चुनाव करे। एक Form खुलेगा, जहाँ 1st Step- Choose Your School में By District Block Filter or By ShalaDarpan School ID के विकल्प में से किसी एक का चुनाव करे। 
  • अगर आपने By District Block Filter का चयन किया है, तो Drop Down List से  School Type, District, Block, School का चुनाव करे।  
  • अगर आपने By ShalaDarpan School ID का चयन किया है, तो  School ShalaDarpan ID को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Search के बटन पर Click करे। 
  • School का चुनाव हो जाने के बाद  Step-2 Select Donation Amount के अन्तर्गत  Donate की Amount को दिए गए Column में भरे।  Donation की Frequency में One Time/Monthly/Yearly मैं से अपनी इच्छा  अनुसार किसी एक विकल्प का चुनाव करें।
  • Step-3 के अन्तर्गत डोनेशन के संबंध में ढाई सौ अक्षरों तक अपना मैसेज  टाइप करें। दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें और Submit के बटन पर Click करे। 
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही  पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां भुगतान के विभिन्न तरीकों में से कोई एक चुने और सफलतापूर्वक डोनेशन करें। 
  • इस प्रकार कोई भी व्यक्ति Gyan Sankalp Portal के माध्यम से अपने चुनिंदा विद्यालय को डोनेशन भेज सकता है।
  • ऑनलाइन डोनेशन के समय कोई एरर आ जाती है और आपके खाते से पैसा कट जाता है, तो  तब तक पुन: डोनेशन ना करें, जब तक कि ज्ञान संपर्क पोर्टल पर डोनेशन की रिसीव प्राप्त ना हो जाए अथवा राशि पुणे वापस आपके खाते में ना आ जाए।

Gyan Sankalp Portal पर  Mukhyamantri Vidyadaan Kosh डोनेशन की प्रक्रिया क्या है?

मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में  कंट्रीब्यूट  करने का मतलब है, शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री द्वारा किए जा रहे प्रयासों को आगे बढ़ाना। इस कोष में दान किये जाने वाले धन को मुख्यमंत्री के शिक्षा विजन 2020 में खर्च किया जाएगा।  मुख्यमंत्री का यह विजन शिक्षा के क्षेत्र में  प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान करता है और शिक्षा प्रणाली को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण विजन प्रदान करता है। इसके अंतर्गत सीखने के परिणामों में सुधार, कक्षा में आईसीटी एकीकरण और  स्कूलों में लीडर विकसित करना शामिल है। 

यदि कोई नागरिक Gyan Sankalp Portal के माध्यम से Mukhyamantir Vidyadaan Kosh में डोनेशन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Gyan Sankalp Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Navigation Menu में Donate का Icon दिखाई देगा। जब Donate के Icon पर Click करते है, तो ‘Contribute to Mukhyamantri Vidyadaan Kosh’ का विकल्प दिखाई देगा। 
  • ‘Contribute to Mukhyamantri Vidyadaan Kosh’ के विकल्प पर क्लिक करे। एक नया पेज खुलेगा। आप यहां Home Page पर Navigation Menu में 3 लाइन पर Click करके ‘Contribute to Mukhyamantri Vidyadaan Kosh’ के लिंक का चयन करके भी पहुँच सकते है। 
  • नये पेज पर Donate की जाने वाली राशि को दिए गए Column में भरे। दिए गए Captcha Code को भी दिए गए Field में भरे और Contribute के बटन पर Click करे।  
  • भुगतान राशि के संबंध में  एक मैसेज  का पॉप अप आएगा।  जिसमें लिखा होगा कि ऑनलाइन डोनेशन के समय कोई एरर आ जाती है और आपके खाते से पैसा कट जाता है, तो  तब तक पुन: डोनेशन ना करें, जब तक कि ज्ञान संपर्क पोर्टल पर डोनेशन की रिसीव प्राप्त ना हो जाए अथवा राशि पुणे वापस आपके खाते में ना आ जाए।
  • Continue के बटन  पर Click करे। एक नया पेज खुलेगा जहां Proceed As A Guest or Proceed With Login का विकल्प दिखाई देगा। अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चुनाव करें।
  • अगर आपने Proceed As A Guest के विकल्प का चुनाव किया है, तो  Indian/NRI/NRR/Company/Organization आदि में किसी  कैटेगरी का चुनाव करें जिससे आप संबंध रखते हैं। 
  • नाम, मोबाइल नंबर को दिए गए कॉलम में भरें और PAN/Aadhar/Passport में से किसी एक का चुनाव करे और उससे सम्बंधित सूचना दिए गए Column में भरे। 
  • दिए गए Captcha Code को निर्धारित Filed में भरे और Request for OTP के बटन पर Click करे। 
  • आपकी स्क्रीन पर एक ‘An OTP has been sent to Your Mobile Number. Kindly Enter OTP to Verify Your Identity’ का पॉपअप विंडो खुलेगा तथा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • प्राप्त हुए ओटीपी को दिए गए कॉलम में भरें। दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें तथा  Proceed to Checkout के बटन पर Click करे। 
  • Proceed to Checkout के बटन पर क्लिक करते ही  पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां भुगतान के विभिन्न तरीकों में से कोई एक चुने और सफलतापूर्वक डोनेशन करें। 
  • इस प्रकार कोई भी व्यक्ति Gyan Sankalp Portal के माध्यम से Mukhyamantri Vidyadaan Kosh को डोनेशन भेज सकता है।

JVVNL Billdesk पर Payment कैसे करे?

Gyan Sankalp Portal पर  ऑफलाइन डोनेशन प्रक्रिया क्या है?

अगर कोई व्यक्ति ज्ञान संकल्प  प्रोजेक्ट के अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए ऑफलाइन वित्तीय सहायता देना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  Gyan Sankalp Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Navigation Menu में Donate का Icon दिखाई देगा। जब Donate के Icon पर Click करते है, तो ‘Offline Donation (Indian Citizen)’ का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Offline Donation (Indian Citizen)’  के विकल्प पर क्लिक करे। डोनेशन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा। यहां से आप  डोनेशन फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • राज्य सरकार द्वारा निर्धारित डोनेशन फॉर्म में मांगी गई तमाम सूचनाओं को सही-सही भरें। 
  • आप यह डोनेशन DD/Cheque/Pay Order के माध्यम से कर सकते है। DD/Cheque/Pay Order Mukhyamantri Vidyadaan Kosh at Jaipur के नाम पर होना चाहिए।  
  • डोनेशन फॉर्म को पूर्णतया भरने के बाद DD/Cheque/Pay Order  के साथ District/Block/Other Education Office में जमा कराया जा सकता है। 
  • अथवा Rajasthan Council of School Education, Dr. RKS Sankul, Eklavya Bhawan, JLN Marg, Jaipur- 302017 पर भेजा जा सकता है। 
  • अथवा  Doner DD/Cheque/Pay Order को A/C No. 37015883871 पर अपने नजदीकी SBI Bank Branch  मैं जमा करा सकता है तथा डोनेशन फॉर्म सहित इसकी सूचना RCSE, Jaipur or email id [email protected] पर दे सकता है। 
  •  ध्यान रहे ऑफलाइन डोनेशन करने की सुविधा केवल भारतीय नागरिक के लिए है। अन्य किसी कंपनी/ संस्था/NRI/NRR/Firm के लिए नहीं है।

Gyan Sankalp Portal Helpline Number 

इस पोस्ट के माध्यम से Rajasthan Gyan Sankalp Portal के लगभग समस्त पहलुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर  इस पोस्ट को पूर्णतया पढ़ने के बाद भी अगर किसी व्यक्ति को  ज्ञान संपर्क पोर्टल Rajasthan के संबंध में किसी प्रकार की समस्या या परेशानी है, तो वह नीचे दिए गए संपर्क नंबर अथवा ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकता है। 

For Departmental/General Enquiry

Sh. Dileep Parihar, Assistant Director

Contact No. : 9001739911

Email ID : [email protected] 

For Project Related Enquiry & Technical Issues

Sh. Sanjay Kumar Sharma, Assistant Director

Contact No. : 9887415785

Email ID : [email protected] 

ई धरती अपना खाता राजस्थान पोर्टल 

निष्कर्ष 

Rajasthan सरकार  ने शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए कई परियोजनाओं व  योजनाओं को शुरू किया है। परिणाम स्वरूप धीरे धीरे शिक्षा के मंदिर कहे जाने वाले विद्यालयों की स्थिति पहले की बजाए अच्छी हुई है। लेकिन Rajasthan सरकार के पास योजनाओं को सफल बनाने के लिए वित्तीय कमी  सबसे बड़ी बाधा है।  राज्य सरकार ने वित्तीय कमी को दूर करने के लिए Gyan Sankalp Portal की स्थापना की है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक अथवा संस्था अपनी इच्छा अनुसार Rajasthan शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए ऑनलाइन डोनेशन दे सकता है। Rajasthan सरकार का यह प्रयास अब तक काफी सफल रहा है। Gyan Sankalp Portal Rajasthan  शिक्षा क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुआ है। 

FAQs Related to Rajasthan Jansuchna Portal

Q.-1.  Gyan Sankalp Portal Rajasthan को मैनेज कौन करता है? 

Ans: – Rajasthan  Gyan Sankalp Portal को शिक्षा विभाग Rajasthan के सानिध्य में CSR Cell द्वारा मैनेज किया जा रहा है।

Q.-2.   Gyan Sankalp Portal पर डोनेट किया गया धन कहां जमा होता है?

Ans: –  Gyan Sankalp Portal पर डोनेट किया गया तब आप धन Rajasthan काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। RCSE द्वारा यह  धन संबंधित District, Screening Committee or School Development Management Committee को टारगेटेड स्कूल के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए भेज दिया जाता है । 

Q.-3.  Gyan Sankalp Portal के माध्यम से परियोजना क्रियान्वयन पर निगरानी कैसे की जाती है?

Ans: – ज्ञान संकल्प के अंतर्गत प्रत्येक स्कूल को परियोजना के पूरा हो जाने के बाद उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।  इसके अलावा राज्य स्तर की स्क्रीनिंग कमेटी  परियोजना की प्रगति की निगरानी करती है तथा यह सुनिश्चित करती है कि समय सीमा के अंतर्गत  परियोजना पूरी हो जाए।

Q.-4.  क्या  दानदाता को परियोजना वित्त पोषण के बदले में प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है?

Ans: –   हां,  व्यक्तिगत दानदाता को राज्य सरकार द्वारा   इनकम टैक्स धारा 80 G के अंतर्गत टैक्स में छूट दी जाती है। 

Q.-5. क्या Gyan Sankalp Portal पर दान किया गया धन  इनकम टैक्स की धारा 80 G से संबंध रखता है?

Ans: –   हां, 80G  दानदाताओं को प्रदान किए जाते हैं। 

Q.-6.   क्या कोई इंडिविजुअल व्यक्ति Create CSR Project की सुविधा का उपयोग कर सकता है?

Ans: –   Gyan Sankalp Portal पर Create  CSR Project के सुविधा CSR कंपनियों को प्रदान की गई है लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में जहां धनराशि महत्वपूर्ण होती है, सरकार  व्यक्ति विशेष को प्रोजेक्ट बनाने की अनुमति दे सकती है।

Q.-7.  Gyan Sankalp Portal पर फंडिंग की पुष्टि करने के लिए किस तरह की कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी?

Ans: –  Gyan Sankalp Portal पर डोनेशन के बाद एक रसीद उपलब्ध करवाई जाती है, जिसमें 80G के अंतर्गत कर छूट योग्य बनाने के लिए सभी प्रासंगिक विवरण दर्ज होते हैं। 

Q.-8.  Gyan Sankalp Portal  Dashboard का क्या लाभ है?

Ans: –  डैशबोर्ड दानदाताओं को विभिन्न परियोजनाओं को देखने और उनकी प्रगति को ट्रैक करने की सुविधा/ अनुमति प्रदान करता है। 

Also Read : – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान क्या है?

Spread the love

Leave a Reply

Rajasthan Gyan Sankalp Portal