Google SERP Analysis Secrets for Beginners

101

Google SERP Analysis Secrets for Beginners

 Google SERP Analysis Secrets के बारे में बताने से पहले मैं आपको बताना चाहता हूँ कि Google SERP Analysis के सम्बंध में कई ऐसे secrets है, जो कोई भी आपको नही बतलायेगा। मैं आज आपको इस पोस्ट में Google SERP से सम्बंधित कई Secrets बताऊगाँ। ये Secrets ऐसे है कि जिनके बारे में शायद ही आपने किसी से सुना हो या कही पढ़ा हो। अगर कही पढा या सुना भी होगा, तो विस्तार से नही सुना होगा।  क्योकि इस बात को जानने वाले समझते है कि अगर आपने उनको यह Secret बता दिया तो आप भी उनकी प्रतिस्पर्धा में आ जाऐगे। अगर आप WordPress  या Blogger use करते है।

दोस्तो जब भी आप Google Search Engine में कोई Keyword डालते है और उसे Search करते है, तो आपने देखा होगा कि जो Results आते है उनमें सबसे पहले Title लिखा होता है। उसके बाद Website का Address तथा Meta Description लिखा हुआ होता है।  क्या आप जानते है कि जैसे मोबाईल में pixels होते है वैसे ही Title Tag और Meta Description के भी Pixels होते है। ज्यादातर लोगो इसके बारे में आपको कोई जानकारी नही देते है। इसको Secret ही रखते है। लेकिन मैं आपको Google SERP Analysis Secrets के बारे में बताऊँगा।

समय समय पर Google Title Tag और Meta Description के Pixels में कुछ बदलाव करता रहता है, जिनके बारे में आपको जानकारी होना अति आवश्यक है। अगर आप इसका ध्यान नही रखेगें, तो आपके SEO पर इसका बहुत अधिक प्रभाव पडेगा।

SERP का फुल फॉर्म क्या होता है?

Google के मुताबिक SERP का फुल फॉर्म Search Engine Ranking Page होता है। आपने चाहे कितनी भी बडी और कितनी भी अच्छी पोस्ट लिखी हो। अगर आपकी पोस्ट Google Search Engine में रैंकिग में नीचे आ रही है, तो यह आपके लिए अच्छा नही है। हाँ अगर आपके इसी keywords पर किसी और ने छोटी पोस्ट ही लिखी है और वह Google Ranking में Top पर आ रहा है, तो इसका साफ सा मतलब है कि उसको इस Google SERP Analysis Secrets की जानकारी है।

आप सोचते है कि आपने इतना अच्छा और बडा पोस्ट लिखा और उसका अच्छे से SEO भी किया लेकिन फिर भी हमारा पोस्ट Google ranking में ऊपर नही आ रहा है। इसका मुख्य कारण  Google SERP Analysis Secrets ही है। अगर आपको SERP की proper जानकारी नही है, तो भी आपके SEO पर काफी फर्क पडेगा।

How we can know in a click about your keyword ranking

मैं इस पोस्ट “Google SERP Analysis Secrets for Beginners in Hindi” में , आपको यह भी बताऊगाँ कि आप एक ही Click में कैसे पता कर सकते है कि आपकी Website का कौनसा Keyword Google Search Engine में किस नम्बर पर रैंक कर रहा है। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपका Keyword 1, 5, 12, 20, 100 – – – – कौनसी Position पर रैंक कर रहा है।

इससे आपको यह लाभ होगा कि जब आपको यह पता चल जाएगा कि आप किसी keyword पर Google में दूसरे पेज पर रैक कर रहे है, तो आपके लिए आसान हो जाएगा कि आप यह देखे कि आपके ऊपर जितनी भी वेबसाईटस है उन्होने अपने पोस्ट में ऐसा क्या किया है, जिसके कारण वह Google में ऊपर रैंक कर रही है। इससे आप अपनी कमिंयो को दूरस्त करते हुए Google में प्रथम पेज या एक नम्बर पर अपना स्थान बना सकते है।

Keyword Rank or Position Checker

अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि आप अपनी Website में Keyword की Google रैंकिग कैसे पता कर सकते है। इसके लिए मैं WWW.SERPROBOT.COM के Free Google SERP Checker Tool इस्तेमाल सकते है। जिसमें एक Click से आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी website को कोई keyword Google में किसी Position पर रैंक कर रहा है।

इसके लिए आपको www.serprobot.com पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने नीचे दिया गया interface आयेगा।

Google SERP Analysis Secrets

उपरोक्त interface में दिखाई दे रहे Free SERP check Button पर जैसे ही आप Click करते है आपके सामने निम्नलिखित page सामने आयेगा।

Google SERP Analysis Secrets

जब आप Choose your region पर जाऐगे, तो आपके सामने एक Dropdown list आयेगी जिसमें विश्व के सभी region दिये है। अब आप इनमें से अपनें region को चुने। इसके बाद आप Enter your domain name का Option मिलेगा। जिसमें आपको अपनी Website का URL डालना है। याद रखे यहाँ पर आपको अपने Domain Name के साथ https:// या www. डालने की जरूरत नही है। इसके बाद आपको अपने उन Keywords को डालना है, जिनकी रैंकिग के बारे में आपको पता करना है।

यहाँ पर आपको एक बार में पाँच Keywords का option मिलेगें। लेकिन आप नीचे दिये गये Red Color की text add more keywords पर जैसे ही click करेगें। आपके सामने और भी Keywords डालने की list आ जाऐगी। जिसमें आप अपने अन्य Keywords डाल सकते है।

इसके बाद I am not robot को check करके check SERP now! Button पर Click करना है और परिणाम आपके सामने होगा।  उदाहरण के लिए हम Choose your region में Global/US .com ले लेते है और Domain Name में www.mangools.com डालते है। अब हम उदाहरण के लिए केवल एक keyword “SERP analysis” को लेते है। आप एक से अधिक Keywords को भी एक साथ ले सकते है। अब जैसे ही हम I am not robot को check करके check SERP now! Button पर Click करते है। तो हमारे सामने नीचे दी गयी Image के अनुरूप result आता है।

Google SERP Analysis Secrets

यहाँ पर Image के right side में result details दी गयी है जिसमें SERP analysis Keyword को Top ten में First Position पर दिया गया है। इससे आपको पता चलता है कि आपका यह Keyword Google Search में प्रथम स्थान पर रैंक करता है। अगर आप अपनी ranking को Google में देखना चाहते है। तो आप Right side में दिये “RUN SEARCH” पर Click करे, तो यह आपको Google Search में आपकी Ranking को दिखा देगा। जो यह परिणाम इस प्रकार दिखाई देगा: –

google_ranking SERP Analysis

इस Google SERP Checker tool की सहायता से आप अपने Competitor के Domain के किसी भी Keyword की Google SERP Ranking भी Check कर सकते है। इसक लिए आपको Enter your domain name के Option के नीचे लाल रंग से लिखी Text Check for competitors URLs पर Click करे। आपके सामने नीचे की तरफ एक Option enter your competitor domain name आ जाऐगा। जिसमें आप अपने प्रतियोगी का के Domain का URL डालेगे। इसके बाद I am not robot को check करके check SERP now! Button पर Click करना है और परिणाम आपके सामने होगा।

Google SERP Analysis Secrets

जहाँ पर Image के Right Side में Result Details दी हुई है, जिसमें आपको अपने Keyword की Position के साथ साथ आपके Competitor की Position को भी बताता है।

सोचने कि बात यह है कि यह आपके लिए फायदेमंद कैसे होगा। मान लिजिए की आपकी Position 4 नम्बर पर होती तो, आप अपने ऊपर वाली तीनो Websites की इस Keyword पर लिखी हुई Posts को का अवलोकन करके पता करेगे कि इनकी रैंकिग आपसे बेहतर क्यो है। अब आप अपनी पोस्ट में सुधार करके अपनी रैंकिग को सुधार सकते है।

Title & Meta Description Checker Tools

अब हम दूसरे secrets के बारे में बात करेगे कि कैसे हम अपने title and meta description के वर्डस  पोस्ट publish करने से पहले चैक कर सकते है और उसमें कैसे सुधार कर सकते है। Google के मुताबिक हमें अपने Title की length 50-60 characters तथा 512 pixels के बीच होनी चाहिए तथा मोबाईल फोन के लिए यह Google ने अब characters सीमा 55-60 से बढाकर 78 कर दी है।

title_length

Meta Description की length अधिकतम 158 Characters तथा अधितम 920 pixels होना चाहिए। साथ ही मोबाईल फोन के लिए 120 characters तथा 680 pixels होनी चाहिए।

meta_description_length

आपको यह जानकारी तो हो गयी कि Google के मुताबिक आपके Title व Meta Description की आदर्श length क्या होती है। लेकिन आपके लिए यह भी जानना अति आवश्यक है कि आप इसका पता कैसे करेगें कि आपके Title & Meta Description की length कितने character की है और Display कितने pixels की है। अब मैं आपको बताता हूँ कि यह पता कैसे कर सकते है। इसके लिए मैं http://www.countingcharacters.com/goo…  के Google SERP Preview Tool का इस्तेमाल करेगें। जैसे ही आप इस Link पर Ctrl के साथ Click करते है, तो आपके सामने नीचे दी गयी Image के अनुरूप interface आयेगा।

google_serp_preview

आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस Google SERP Preview Tool का Google Extension मौजूद है। अगर आप इसे Google Chrome Extension में add करना चाहते है, तो आप right side में दिये गये add to chrome बटन पर Click करेगे। इसके बाद आपके सामने नीचे दी गई image के अनुरूप Interface आयेगा।

chrome Extension

इसके बाद आप दौबारा से add to chrome बटन पर Click करेगे तो एक दूसरा Popup Box आयेगा जिसपर Add Extension पर Click करेगें। तो यह Extension आपके Chrome Extension में add हो जाऐगा।

chrome_popup

आपको जिस Post का title चैक करना है, उसका title डाले। तो सबसे पहले आपको यह बताएगा कि SERP में वह कैसा दिखाई देगा तथा साथ ही page title के नीचे character and pixels की counting भी बतलायेगा।

जैसे उदाहरण के लिए हम एक हम www.mangools.com के एक post के title “What is SERP analysis and how does it boost your keyword research?” को Page title और URL https://mangools.com/blog/what-is-serp-analysis-boost-keyword-research को Page URL तथा meta description को भी meta description वाले box में रखते है। तो हमारे सामने नीच image में दिये गये परिणाम आयेगें।

google_serp_preview

इस टूल की सहायता से आपको ना केवल title के characters व pixels की counting का पता चल पाता है बल्कि meta description के characters & pixels का भी पता चल जाता है। अगर आपका title & meta description तय सीमा से अधिक है, तो आप इसको post publish करने से पहले ही सुधार कर सकते है। यह आपके SEO में भी अहम योगदान देता है।

आपने देखा होगा कि title की length तय सीमा से अधिक है जिसके कारण SERP Preview में title जो तय सीमा से अधिक है वह दिखाई नही दे रहा है। वहाँ पर केवल ——– दिखाई दे रहे है। Google title & meta description की तय सीमा से अधिक को SERP में नही दिखाता है।

किसी पोस्ट का URL कितना बडा होना चाहिए?

अब बात आती है कि किसी भी Post के Page का URL कितना लम्बा हो सकता है। सामान्य तौर पर Google का URL 2000 characters तक का हो सकता है, लेकिन जब बात Google SERP की आती है, तो यह सीमा 75 characters पर आकर ठहर जाती है। अत: अगर आपको Google Search Engine में अपनी Ranking में सुधार करना है, तो सुनिश्चित करे कि आपकी किसी भी Post का URL 75 characters से अधिक ना हो।

Secret Tricks for Google SERP Analysis

हम कैसे जान सकते है कि हमारी पोस्ट का URL कितना लम्बा है?

क्या आप जानते है कि आप अपनी Post के URL के characters को कैसे count करेगें। अगर आपको नही पता तो अब आपको बताते है कि इसको Count कैसे करते है। इसके लिए हम https://www.lettercount.com/ का इस्तेमाल करते है। जब आप इस website के link पर जाऐगें, तो आपके सामने नीचे दी गयी Image के अनुरूप page का interface दिखाई देगा।

url_character_counter

यह एक online letter/character count tool है। जब आप इस tool में नीचे दिये गये box, Write or paste your text into this online character counter में write/paste करके नीचे दिये गए Button count characters पर click करेगें, तो नीचे दी गयी image के अनुरूप परिणाम प्राप्त होगे।

character_counter

यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर आपके Post का Page URL 75 Character से अधिक है, तो 75 characters से आगे के characters Google SERP परिणाम में दिखाई नही देगें।

दोस्तो अगर आप अपनी पूरी website के URL title को देखना चाहते कि वह तय सीमा से बडा है या छोटा तो आपको इसके लिए Google Search में site:www.mangools.com लिखकर search करना है। आपकी website के सारे URL आपके सामनी नीचे दी गयी Image के अनुरूप आ जाऐगे।

Conclusion

दोस्तो अगर आप Google में Ranking में first page पर अपना स्थान बनाना चाहते है, तो आपको अपनी Post के title, meta description & page URL को Google द्वारा तय सीमी में रखना अति आवश्यक है। दोस्तो इतने विस्तार से इस पोस्ट Google SERP Analysis Secrets for beginners in Hindi के तहत  बतलाये । ये secrets आपको कोई नही बतलायेगा। अब आप इनका इस्तेमाल अच्छे से करे।

Previous articleWhat is full form of DNA?
Next articleNew Ration Card Status TS 2020: Telangana Ration Card List
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.