Full Form Starting with Alphabet U

Full Form Starting with Alphabet U -अगर आप फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में जानना चाहते है, तो आप सही जगह पर है। लेकिन Full Form के बारे में जानने से पहले यह जानना अति आवश्यक है कि Abbreviation or Acronym क्या होते है। Acronym किसी भी एक शरूआती शब्द या एक यौगिक शब्द के प्रमुख भागों में से प्रत्येक के प्रारंभिक अक्षर या अक्षरों से बनता है। जैसे Reserve Bank of India  का RBI  और North Atlantic Treaty Organization  का acronym NATO होता है।

सरल शब्दो में कहा जाए, तो शब्दो का एक ऐसा समूह जिसका कोई विशेष अर्थ निकलता हो, के सभी शब्दो के पहले अक्षरो को एकत्रित कर एक साथ लिखना ही Acronym  है। Acronym का पहली बार प्रयोग सन् 1940 में किया गया था। यह जर्मन शब्द Akronym, Akronymon बना है, जहाँ Akr से ACR और Onym/ Onymon से onym लिया गया है। दोनो के मेल से Acronym बना है। Acronym एक प्रकार का Abbreviation ही है।

Abbreviation एक संक्षिप्त नाम है, जो एक शब्द या वाक्य का छोटा प्रकार है। यह शब्द या वाक्यांश के संपूर्ण रूप में से शब्दो के पहले अक्षरो को उठाकर बनाया जाता है, जो अक्षरो या शब्दो के समूह को ही परिभाषित करता है। जैसे appointment का Abbreviation रूप Appt. है, वैसे ही  as soon as possible का abbreviation ASAP होता है। आधुनिक दिनचर्या या जीवन में बहुत से ऐसे वाक्यांश या शब्द है, जिनको संक्षिप्त रूप में उपयोग किया जाता हैं। इन सभी शब्दो के पूर्ण रूप को जानना आवश्यक है।

अगर आप एक परीक्षार्थी है, तो यह आपके लिए अति आवश्यक हो जाता है। क्योकि ये संक्षिप्त शब्द प्रतियोगी परिक्षाओ में पूछे जाते है। किसी भी Abbreviation or Acronym को उसके विस्तृत रूप में लिखना ही उस शब्द या वाक्यांश की Full Form कहलाता है।  किसी भी Abbreviation or Acronym को उसके पूरे रूप में लिखना ही उसकी Full Form कहलाता है। इन शब्दो के पूर्ण रूप (Full Form) को जाने बिना उनका सही अर्थ लगा पाना मुश्कित होता है। इन संक्षिप्त शब्दो को इतनी अच्छी तरह से विकसित किया जाता हैं कि बहुत कम लोग इनका सही अर्थ लगा पाते है।

Abbreviations के प्रयोग से प्रयोगकर्ता का समय व ऊर्जा दोनो बचते है। लेकिन सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इन संक्षिप्त शब्दो की फुल फॉर्म (Full Form) को जानना अति आवश्यक होता है। आइए समझते हैं कि फुल फॉर्म कितने क्षेत्र में मदद करता है। अगर आप Acronym के बारें में और अधिक जानकारी चाहते है, तो  https://www.wikipedia.org/ पर visit कर सकते है।

विभिन्न क्षेत्रो कृषि, मेडिकल, कानून, प्रद्योगिकी, इंटरनेट, प्रशासनिक क्षेत्र, औधोगिकी, राजनिति, शैक्षणिक, तकनिकी, वित, उपकरण व संगठनात्मक ढ़ाचे आदि में भी विभिन्न वाक्यांश को Short Form में इस्तेमाल किया जाता है। इन Short Forms या Acronyms की Full Form के बारे में जानना अति आवश्यक है। क्योकि आपको भी कभी इन Acronyms से रूबरू होना पड़ सकता है। आज मैं आपको Full Form Strting With Alphabet U  वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। ‘U’ alphabet से शुरू होने वाले Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है –  Full Form Starting with Alphabet U

UPI Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below.

Read More

UPSC Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below.

Read More

ACRONYMFULL FORM
UCO BankUnited Commercial Bank
UDPUser Datagram Protoco
UGCUniversity Grants Commission
UIDAIUnique Identification Authority of India
UKSAUnited Kingdom Space Agency
UMLUnified Modeling Language
UNDPUnited Nations Development Programme
UNESCOUnited Nations Educational, Scientific and Cultural Organization
UNICEFUnited Nations Children's Fund
UNOUnited Nations Organization
UPAUnited Progressive Alliance, United Production of America
UPIUnified Payment Interface
UPSCUnion Public Service Commission
UPSUninterruptible Power Supply
URLUniform Resource Locator
USBUniversal Serial Bus
USPUnique Selling Proposition
USSDUnstructured Supplementary Service Data
USSRUnion of Soviet Socialist Republics
UTIUrinary Tract Infection

Complete List of Full Form A to Z
Spread the love

This Post Has One Comment

Comments are closed.