Full Form Starting with Alphabet L

Full Form Starting with Alphabet L -अगर आप फुल फॉर्म (Full Form) के बारे में जानना चाहते है, तो आप सही जगह पर है। लेकिन Full Form के बारे में जानने से पहले यह जानना अति आवश्यक है कि Abbreviation or Acronym क्या होते है। Acronym किसी भी एक शरूआती शब्द या एक यौगिक शब्द के प्रमुख भागों में से प्रत्येक के प्रारंभिक अक्षर या अक्षरों से बनता है। जैसे Reserve Bank of India  का RBI  और North Atlantic Treaty Organization  का acronym NATO होता है।

सरल शब्दो में कहा जाए, तो शब्दो का एक ऐसा समूह जिसका कोई विशेष अर्थ निकलता हो, के सभी शब्दो के पहले अक्षरो को एकत्रित कर एक साथ लिखना ही Acronym  है। Acronym का पहली बार प्रयोग सन् 1940 में किया गया था। यह जर्मन शब्द Akronym, Akronymon बना है, जहाँ Akr से ACR और Onym/ Onymon से onym लिया गया है। दोनो के मेल से Acronym बना है। Acronym एक प्रकार का Abbreviation ही है।

Abbreviation एक संक्षिप्त नाम है, जो एक शब्द या वाक्य का छोटा प्रकार है। यह शब्द या वाक्यांश के संपूर्ण रूप में से शब्दो के पहले अक्षरो को उठाकर बनाया जाता है, जो अक्षरो या शब्दो के समूह को ही परिभाषित करता है। जैसे appointment का Abbreviation रूप Appt. है, वैसे ही  as soon as possible का abbreviation ASAP होता है। आधुनिक दिनचर्या या जीवन में बहुत से ऐसे वाक्यांश या शब्द है, जिनको संक्षिप्त रूप में उपयोग किया जाता हैं। इन सभी शब्दो के पूर्ण रूप को जानना आवश्यक है।

अगर आप एक परीक्षार्थी है, तो यह आपके लिए अति आवश्यक हो जाता है। क्योकि ये संक्षिप्त शब्द प्रतियोगी परिक्षाओ में पूछे जाते है। किसी भी Abbreviation or Acronym को उसके विस्तृत रूप में लिखना ही उस शब्द या वाक्यांश की Full Form कहलाता है।  किसी भी Abbreviation or Acronym को उसके पूरे रूप में लिखना ही उसकी Full Form कहलाता है। इन शब्दो के पूर्ण रूप (Full Form) को जाने बिना उनका सही अर्थ लगा पाना मुश्कित होता है। इन संक्षिप्त शब्दो को इतनी अच्छी तरह से विकसित किया जाता हैं कि बहुत कम लोग इनका सही अर्थ लगा पाते है।

Abbreviations के प्रयोग से प्रयोगकर्ता का समय व ऊर्जा दोनो बचते है। लेकिन सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इन संक्षिप्त शब्दो की फुल फॉर्म (Full Form) को जानना अति आवश्यक होता है। आइए समझते हैं कि फुल फॉर्म कितने क्षेत्र में मदद करता है। अगर आप Acronym के बारें में और अधिक जानकारी चाहते है, तो  https://www.wikipedia.org/ पर visit कर सकते है।

विभिन्न क्षेत्रो कृषि, मेडिकल, कानून, प्रद्योगिकी, इंटरनेट, प्रशासनिक क्षेत्र, औधोगिकी, राजनिति, शैक्षणिक, तकनिकी, वित, उपकरण व संगठनात्मक ढ़ाचे आदि में भी विभिन्न वाक्यांश को Short Form में इस्तेमाल किया जाता है। इन Short Forms या Acronyms की Full Form के बारे में जानना अति आवश्यक है। क्योकि आपको भी कभी इन Acronyms से रूबरू होना पड़ सकता है। आज मैं आपको Full Form Strting With Alphabet L  वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। ‘L’ alphabet से शुरू होने वाले Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है –  Full Form Starting with Alphabet L

ACRONYMFULL FORM
LASERLight Amplification by Stimulated Emission of Radiation
LBSPound-Mass or Pound & Location Based Service
LCDLiquid Cristal Display
LDLLow Density Lipoprotein
LEDLight Emitting Diode
LFTLiver Function Tests
LGLieutenant Governor, Lucky Goldstar
LICLife Insurance Corporation of India
LKGLower Kindergarten
LLBLegum Baccalaureus in Latin, Bachelor of Laws
LLMLegum Magister
LLPLimited Liability Partnership
LMAOLaughing My A** Off
LMFAOLaughing My Fucking Ass Off
LOLLaughing Out Loud
LPGLiquefied Petroleum Gas
L&TLarsen and Toubro
LTELong Term Evolution
LOVENo, but can be Life's Only Valuable Emotion, Long Lasting Original Valuable Emotion
Complete List of Full Form A to Z
Spread the love

Leave a Reply

Full Form Starting with Alphabet L