Examination Full Forms

Examination Full Forms – आजकल अनेक क्षेत्रो के साथ साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ में Acronyms या Abbreviations का प्रयोग अधिक मात्रा में होने लग गया है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओ द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओ के नाम भी Acronyms या Short Form में लिये जाते है। आपको इन सभी Acronyms की Full Form को जानना जरूरी है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओ के निर्माण का प्रथम उद्देश्य शिक्षा ग्रहण करने के लिए आये व्यक्तियो को उच्च कोटी की शिक्षा प्रदान करना है।

किसी भी शैक्षणिक संस्था के लिए परीक्षाएं दूसरी सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यो में आती हैं। जिसके माध्यम से वे इस बात का पता लगाते है कि उनके द्वारा दी गयी शिक्षा शिक्षार्थी ने कितनी मात्रा में ग्रहण की है। अर्थात परीक्षाएं यह निर्धारित करने का एक माध्यम है कि शिक्षार्थी एक निश्चित समय में कितनी अच्छी तरह और प्रासंगिक रूप से अवधारणाओं को समझता है। यह ज्ञान को व्यवहार में लाने का एक माध्यम हैं। जो भी छात्र अध्ययन करता है वह परिक्षाओ का सामना भी अवश्य करता है।

Examination के माध्यम से शिक्षार्थी यह समझ सकता है कि उसने अब तक कितना ज्ञान ग्रहण किया है। अर्थात यह छात्रों के कौशल का मूल्यांकन करने का एक उतम तरीका है। परीक्षा विधार्थी को अपना खुद का मुल्यांकन कर अपनी घबराहट को दूर करने की अनुमति देती है। सरल शब्दो में कहा जाए, तो परीक्षा ना केवल ज्ञान को मापने का एक प्रभावी साधन है बल्कि यह आकलन करने में भी मदद करता है कि उन्होंने कितना ज्ञान अर्जित किया है। आजकल यह छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दे रही है। परीक्षा व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढाने के साथ साथ उसके व्यक्तित्व के निर्माण करने में भी मदद करता है।

  • स्वयं की क्षमताओं का आत्म विश्लेषण: परीक्षाओं के माध्यम से, एक व्यक्ति अपने प्रदर्शन के साथ- साथ ज्ञान के स्तर को जानने में सक्षम होता है।
  • लर्निंग एंड वर्किंग का एक टूल: परीक्षा से लोगों को लर्निंग और वर्किंग के लिए प्रोत्साहन मिलता है।
  • प्रतियोगिता की भावना: परीक्षा में प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होती है, जो किसी व्यक्ति को क्षमता से अधिक करने और सर्वश्रेष्ठ करने की क्षमता को बढ़ाती है।
  • व्यक्तित्व और आत्मविश्वास का विकास: प्रतिस्पर्धा की भावना और आत्म निरीक्षण का एहसास व्यक्ति के व्यक्तित्व और आत्मविश्वास के विकास की ओर जाता है।
  • छात्रवृत्ति और पुरस्कार: परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन छात्रवृत्ति और पुरस्कार देता है, जिससे विधार्थी का मनोबल बढ़ता है।
  • अच्छा भविष्य: परीक्षा अच्छे ग्रेड लाने को प्रोत्साहित करती है, जो बेहतर जॉब प्लेसमेंट और पारिश्रमिक में तब्दील हो जाता है
  • परीक्षा की चिंता अच्छी है: परीक्षाओं के कारण चिंता अच्छी है। यह जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है। परीक्षाओं की घटना छात्रों को परीक्षाओं के दबाव में आने के लिए तैयार करती है, उनकी मानसिकता बहुत मजबूत हो जाती है। और जब वे काम करने के लिए बाहर जाते हैं, तो वे अपने कैरियर के दबावों का सामना करने में सक्षम होते हैं, बजाय तनाव की भारी मात्रा के
  • एकल परीक्षा-एक से अधिक छात्र: सभी के लिए एक ही परीक्षा आयोजित करने से एक बार में कई छात्रों की प्रगति का अंदाजा लगाया जा सकता है।
  • टीचिंग फ्लैव्स का आसान पता लगाना: एग्जामिनेशन भी टीचर्स स्किल्स और खामियों को मापता है और अगर किसी सब्जेक्ट को दोबारा पढ़ाया या अलग तरीके से समझाया जाए।
  • परीक्षाएं व्यक्ति को अनुशासन और समर्पण प्राप्त करने में मदद करती है।
  • परीक्षा दबाव में केंद्रित रहना सिखाती है।
  • परीक्षा हमे सिखाती है कि जिवन में समय प्रबंधन कितना आवश्यक है, क्योकि समय प्रबंधन को अपनाकर ही परीक्षा में सफलता पायी जा सकती है।
  • परीक्षा हमें नई-नई चीजों को सीखने और ज्ञान ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

परीक्षाओ के विभिन्न प्रकार -

विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओ द्वारा परीक्षाओ का उपयोग यह जानने के लिए किया जाता है कि आपने अपने पाठ्यक्रम से संबंधित विषयों, मुख्य अवधारणाओं और विषयों को कितनी अच्छी तरह सीखा या नही। आप किसी भी प्रकार की परीक्षा में भाग लेते है, तो आपके सामने नीचे दिये गए प्रकारों में से एक या एक अधिक की आवश्यकता हो सकती है

  1. Multiple-choice questions
  2. Essay
  3. Short answer questions
  4. Open/seen questions
  5. Open book type exams
  6. Take home type exams
  7. Practical type exams
  8. Oral type exams

Exam related full forms के उदाहरण -

परीक्षा के नाम को परिभाषित करने के लिए परीक्षा के क्षेत्र में संक्षिप्त रूप का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं

  • NET – National Eligibility Test
  • UPSC – Union Public Service Commission
  • CAT – Common Admission Test
  • IAS – Indian Administrative Service
  • GATE – Graduate Aptitude Test in Engineering
  • ICSE – Indian Certificate of Secondary Education

Examination Full Forms के फायदे -

आजकल जितनी भी प्रतियोगी परीक्षाओ का आयोजन हो रहा है, उन सबका नाम Short Form यानी Abbreviation के रूप में लिखा व पढ़ा जाता है। वर्तमान में विभिन्न प्रमुख परीक्षओ IAS, CAT, Net, JEE, GATE, UPSE आदि के नामो को संक्षिप्त करके लिखा जाता है। अगर आप इन प्रतियोगी परिक्षाओ में भाग ले रहे है, तो आपके लिए इन परीक्षाओ के नाम की Full Form का पता अवश्य होना चाहिए। परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को परीक्षा की पूरी जानकारी होना चाहिए ताकि वे परीक्षा की तैयारी कर सकें। 

आज मैं आपको इस पोस्ट में Examination Full Forms वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। Examination से सम्बंधित Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है – 

OTP Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below.

Read More

OMR Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below.

Read More

List of Examination Full Forms

AcronymFull Form
JAIIBJunior Associate of the Indian Institute of Bankers
CAIIBCertified Associate of Indian Institute of Bankers
CATCommon Admission Test
CPTCommon Proficiency Test
GATEGraduate Aptitude Test in Engineering
IASIndian Administrative Service
ICSEIndian Certificate of Secondary Education
IELTSInternational English Language Testing System
NDANational Defence Academy, National Democratic Alliance
NETNational Eligibility Test
PCSProvincial Civil Service
SSBService Selection Board
TOEFLTest of English as a Foreign Language
UPSCUnion Public Service Commission
Spread the love

Leave a Reply

Examination Full Forms