e-Shram Portal-National Database For Unorganised Workers 

169

E Shram Portal-National Database For Unorganised Workers 

e-Shram Portal |register.eshram.gov.in | E Shram Card Registration 2021| Online Apply Portal & CSC NDUW| eShram Card Status Online

e-Shram Portalभारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से e-Shram Portal की स्थापना की है। भारत सरकार द्वारा यह पोर्टल 26 अगस्त 2021 को शुरू किया गया है। यह पोर्टल असंगठित क्षेत्र के कामगारों के वेलफेयर के लिए शुरू किया गया है। ई श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के कामगारों के नेशनल डेटाबेस डेटाबेस का काम करेगा जो उन्हें केंद्र अथवा राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा योजना से जोड़ने का काम करेगा। 

भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक e-Shram Portal असंगठित क्षेत्र के लगभग 38 करोड कामगारों को पूरे देश में चल रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने का काम करेगा। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने अपने अधिकृत ट्विटर हैंडल के माध्यम से बुधवार 25 अगस्त 2021 कोघोषित किया कि आजादी के सात दशक बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों के नेशनल डेटाबेस बनाने के लिए ई श्रम पोर्टल की स्थापना 26 अगस्त 2021 को कामगारों के संपूर्ण वेलफेयर के लिए की जाएगी।

e-shram-portal-Registration

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा eSHRAM  Identity Card कार्ड जारी किया जाएगा।  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी कि e-SHRAM Card भारत के करोड़ों असंगठित क्षेत्र के कामगारों को एक नई पहचान देगा। e-SHRAM Card पूरे भारत में मान्य होगा। 

Highlights of e-SHRAM Portal 

पोर्टल का नामe-SHRAM Portal 
संबंधित विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार
टैग लाईनश्रमेव जयते (Shramev Jayate)
पंजीकृत श्रमिकों को जारी कार्ड का नामUnique Identification Number (UAN) (E-Shram Card)
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक एवं मजदूर
उद्देश्यअसंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक एवं मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस को तैयार कर केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं का लाभ पहुंचाना।
आधिकारिक वेबसाइटshramsuvidha.gov.in
वेबसाइट फॉर रजिस्ट्रेशनregister.eshram.gov.in

असंगठित क्षेत्र से जुड़े वे कामगार जिन्होंने ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण किया है, उन्हें एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर कार्ड जारी किया जाएगा। भारत सरकार ने e-Shram Portal को शुरू करने के साथ ही नेशनल टोल फ्री नंबर 1443 4 भी शुरू किया है।

इस पोर्टल के माध्यम से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करना चाहती है। भारत सरकार इस डेटाबेस का इस्तेमाल नई पॉलिसी के निर्माण तथा निकट भविष्य में रोजगार के पैदा करने में इस्तेमाल करेगी।  भारत सरकार असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों यह कल्याण को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं का सर्जन करेगी। 

इस पोर्टल को लांच करते समय केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह यादव तथा श्रम राज्यमंत्री राजेश्वर तेली भी मौजूद थे। आपको याद होगा। कुछ समय पहले केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने इस श्रम पोर्टल का Logo लांच किया था। इस पोर्टल को लॉन्च करते ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। केंद्रीय मंत्री ने कहां की यह डेटाबेस हमारे राष्ट्र निर्माताओं, हमारे श्रमयोगियों  का डेटाबेस होगा। इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों जैसे मजदूर, प्रवासी मजदूर, रेहड़ी पटरी वाले, घरेलू कामगार, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, गिग और प्लेटफार्म वर्कर्स, खेतिहर मजदूर, तथा असंगठित क्षेत्र के दूसरे वर्कर्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों को e-Shram Portal पर पंजीकरण कराने से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर टोल फ्री नंबर 14434 जारी किया है। श्रमिक उपरोक्त टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर ई श्रम पोर्टल तथा रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

परिवहन ई चालान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करे?

ई श्रम पोर्टल क्या है?

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े लगभग 38 करोड से अधिक कामगारों जैसे कंस्ट्रक्शन क्षेत्र से जुड़े कामगार, प्रवासी मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू मजदूर, खेतिहर मजदूर आदि का डेटाबेस तैयार करने के लिए एक पोर्टल लांच किया है। भारत सरकार द्वारा लांच किए गए इसी पोर्टल को e-Shram Portal का नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आने वाले श्रमिकों को भारत सरकार द्वारा 12 अंकों का एक यूनिट नंबर का कार्ड जारी किया जाएगा जिसे इ श्रम कार्ड के नाम से जाना जाएगा। यह कारण पूरे भारत वर्ष में मान्य होगा। इस कारण की सहायता से श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

भारत सरकार की जन कल्याण योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण कराना आवश्यक है। ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कराते समय श्रमिकों को अपना नाम, पता, पेशे का प्रकार, शैक्षणिक योग्यता, कौशल, पारिवारिक विवरण आदि की जानकारी देनी होगी। श्रमिक अपना पंजीकरण अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन हो जाने के उपरांत श्रमिक को एक यूनिक अकाउंट नंबर का e-SHRAM Card जारी किया जाएगा, जो पूरे भारत में मान्य होगा। निकट भविष्य में प्रवासी श्रमिकों तथा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के डेटाबेस को आधार से जोड़ा जाएगा।  ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान श्रमिक को अपने आधार नंबर तथा बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी।

ई श्रम पोर्टल के उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के डेटाबेस के तौर पर शुरू किए गए e-Shram Portal को शुरू करने के पीछे भारत सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य निहित है।

  • असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों जैसे कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, माइग्रेंट वर्कर्स, गिग एंड प्लेटफॉर्म वर्कर्स, स्ट्रीट वेंडर्स, डोमेस्टिक वर्कर्स, एग्रीकल्चर वर्कर्स आदि को आधार के माध्यम से जोड़कर सेंट्रलाइज डेटाबेस तैयार करना। 
  • शहरी विकास मंत्रालय द्वारा  असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिए शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के क्रियान्वयन दक्षता में सुधार तथा एकीकरण करना।
  • ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न स्टेकहोल्डर जैसे मिनिस्टर डिपार्टमेंट स्पोर्ट्स एजेंसीज ऑर्गेनाइजेशंस ऑफ सेंट्रल एंड स्टेट गवर्नमेंट्स के द्वारा केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। 
  • प्रवासी मजदूरों तथा निर्माण क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं की आसान पहुंच प्रदान करना।
  • कोविड-19 जैसी महामारी की समस्या से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को एक व्यापक डेटाबेस उपलब्ध कराना।

e-Shram Card Benefits

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों के लिए अनेक प्रकार की सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं की शुरुआत की है। लेकिन असंगठित क्षेत्र से जुड़े अधिकांश श्रमिक जानकारी के अभाव में इन सेवाओं का उचित लाभ प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को इन योजनाओं से संबंधित जानकारियां समय पर उपलब्ध कराई जाएंगी जिससे वे सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। श्रम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को जारी किए जाने वाले ई श्रम कार्ड के निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे।

  • इस कार्ड के माध्यम से विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • e-Shram Portal डेटाबेस के आधार पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस कार्ड के माध्यम से 1 साल का प्रीमियम में छूट दी जाएगी।
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले श्रमिकों को बीमा योजना इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाएगा।
  • डेटाबेस के माध्यम से माइग्रेंट मजदूरों को ट्रैक किया जा सकेगा।

ई रक्तकोष-अपने नजदीकी ब्लड बैंक के बारे में जाने।

e-Shram Portal पर पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज व शर्तें

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज व  अहर्ता शर्ते पूरी करना आवश्यक है।

e-shram-requred-documents
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगार होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक ईपीएफओ ईएसआईसी और एनपीएस का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार नंबर।
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर।
  • बचत बैंक खाता (आईएफएससी कोड सहित)।
  • राशन कार्ड

Who can Apply for e-Shram Portal Online 

असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी व्यक्ति जो ईपीएफओ ईएसआईसी तथा एनपीएस का सदस्य ना हो e-Shram Portal पर पंजीकरण करने के योग्य है। निम्नलिखित असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिक एवं मजदूर इस पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

छोटे और सीमांत किसानकृषि मजदूरदूध डालने वाले किसान
सब्जी और फल विक्रेताप्रवासी मजदूरोंबटाईदार ईंट भट्ठा मजदूर
मछुआरे सॉ मिल के कर्मचारीपशुपालन जागरणबीडली रोलिंग
लेबलिंग और पैकिंगसीएससीबढ़ई
रेशम उत्पादन श्रमिकनमक कार्यकर्ताटेनरी कार्यकर्ता
भवन और निर्माण श्रमिकचमड़ा श्रमिकधात्रियों
घरेलू श्रमिकनाइयोंसमाचार पत्र विक्रेता
रिक्शा खींचने वालेऑटो चालकरेशम उत्पादन कार्यकर्ता
घर की नौकरानीसड़क विक्रेताओंआशा कार्यकर्ता

E Shram Card Registration 2021 Online Apply

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के वेलफेयर के लिए ई श्रम पोर्टल स्कीम को शुरू किया है। ई श्रम इपोर्टल है, जिसे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के डेटाबेस को ट्रेक तथा एकत्रित किया जा सकेगा। एकत्रित किए गए डाटा का प्रयोग नई योजनाओं के निर्माण असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तथा मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में किया जाएगा। 

जो श्रमिक ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उन्हें एक 12 अंकों का यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर कार्ड जारी किया जाएगा जिसे ई श्रम कार्ड के नाम से जाना जाएगा। अगर कोई व्यक्ति इस पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहता है तो वह सीएससी सेवा केंद्र के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है। श्रमिक चाहे तो ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार से लिंक मोबाइल नंबर की सहायता से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। 

अगर असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई मजदूर ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज दाई तरफ आपको “Register on e-SHRAM” लिंक दिखाई देगा।
  • Register on e-SHRAM के लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको ई श्रम पोर्टल के सेल्फ रजिस्ट्रेशन पेज पर रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
e-shram-portal-Registration
  • नए पेज पर बाई तरफ रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक जानकारियों जैसे आधार नंबर आधार लिंक एक्टिव मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट डिटेल्स 16 से 59 साल तक की उम्र आदि की सूचना दर्ज मिलेगी। 
  • दिए गए निर्धारित कॉलम में आधार से लिंक एक्टिव मोबाइल नंबर दर्ज करें तथा दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित फील्ड में भरें।
  • एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन तथा एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन मेंबरशिप से संबंधित विकल्पों में नहीं का चयन करें। अगर आप ईपीएफओ  अथवा ईएसआईसी की सदस्य हैं, तो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे।
  • Send OTP की बटन पर क्लिक करें। Send OTP की बटन पर क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
e-shram-portal-Registration
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुई ओटीपी को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही एक नया विंडो खुलेगा। जहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • Terms and conditions statement बॉक्स को चेक करें तथा सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
e-shram-portal-Registration
  •  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर दोबारा से ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और validate के बटन पर क्लिक करें।
  • validate के बटन पर क्लिक करते ही, रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसमें आप के आधार कार्ड से संबंधित सूचनाएं जैसे नाम, जन्मतिथि, पता, आधार से लिंक अकाउंट नंबर आदि पहले से दर्ज होंगी।
e-shram-portal-Registration
  •  अन्य जानकारियां दर्ज करने के लिए ‘continue to enter other details’ की बटन पर क्लिक करें। 
  • व्यक्तिगत विवरण से संबंधित पेज खुल जाएगा जिसमें व्यक्तिगत विवरण से संबंधित मांगी गई सभी जानकारियां तथा नॉमिनी की सूचना दिए गए निर्धारित फील्ड में भरें।
  • Save & continue के बटन पर क्लिक करें। एड्रेस से संबंधित पेज खुल जाएगा जिसमें अपने पते से संबंधित जानकारी भरें।
e-shram-portal-Registration
  • Save & continue के बटन पर क्लिक करें। शैक्षणिक योग्यता से संबंधित पेज खुल जाएगा। अपने शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी दिए गए निर्धारित फील्ड में भरें।
  • Save & continue के बटन पर क्लिक करें। ऑक्यूपेशन एंड स्किल से संबंधित पेज खुल जाएगा जिसमें संबंधित जानकारी सही-सही भरें।
  • Save & continue के बटन पर क्लिक करें। बैंक विवरण से संबंधित पेज खुल जाएगा। अपने बैंक से संबंधित विवरण को दिए गए निर्धारित फील्ड में भरें।
  • Save & continue के बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र का प्रयोग खुल जाएगा जिसमें सेल्फ डिक्लेरेशन के बॉक्स को चेक करें और सबमिट करें।
  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन ई श्रम पोर्टल पर सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा तथा श्रम मंत्रालय द्वारा 12 अंकों का यूनिक नंबर वाला ई श्रम कार्ड (UAN CARD) जारी कर दिया जाएगा। इस कार्ड का उपयोग केंद्र तथा राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में कर सकते हैं।

ईएसआईसी ई चालान भुगतान ऑनलाइन  कैसे करें?

E Shram Card Apply Online Link (State Wise)

States nameRegistration LinkStates nameRegistration Link
Arunachal PradeshCheck HereMaharashtraCheck Here
AssamCheck HereManipurCheck Here
Andhra PradeshCheck HereMizoramCheck Here
BiharCheck HereNagalandCheck Here
ChandigarhCheck HereOdishaCheck Here
ChattisgarhCheck HerePunjabCheck Here
DelhiCheck HereRajasthanCheck Here
GoaCheck HereSikkimCheck Here
GujaratCheck HereTelanganaCheck Here
HaryanaCheck HereTamil NaduCheck Here
Himachal PradeshCheck HereUttarakhandCheck Here
JharkhandCheck HereUttar PradeshCheck Here
Jammu & KashmirCheck HereWest BengalCheck Here
KarnatakaCheck HereMadhya PradeshCheck Here
KeralaCheck Here

e-Shram Portal हेल्पलाइन नंबर

इस पोस्ट के माध्यम से ई श्रम पोर्टल से संबंधित समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की गई है। फिर भी अगर किसी व्यक्ति को होटल से संबंधित अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो वह नीचे दिए गए पते अथवा टोल फ्री नंबर 144 34 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Under Secretary (eSHRAM Portal)

Ministry of Labour & Employment

Govt. of India,  Jaisalmer House, Mansingh Road,  New Delhi-110011, India

  • Phone number: 011-23389928
  • Toll free number 14434

e-SHRAM Portal Related FAQ

Q-1. ई श्रम पोर्टल पर कौन-कौन पंजीकरण कर सकता है?

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना आवश्यक है
आवेदक असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगार होना चाहिए।
आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक ईपीएफओ ईएसआईसी और एनपीएस का सदस्य नहीं होना चाहिए।

Q-2. असंगठित श्रमिक कौन कहलाएगा?

असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगार जो असंगठित क्षेत्र में एक गृह आधारित कार्यकर्ता, स्वरोजगार कार्यकर्ता या मजदूरी करने वाला श्रमिक हो, संगठित क्षेत्र से जुड़े एसएस श्रमिक जो ईपीएफओ ईएसआईसी के सदस्य ना हो तथा सरकारी कर्मचारी नहीं हो असंगठित श्रमिक की श्रेणी में शामिल होंगे। 

Q-3. ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए क्या आवश्यक है?

असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के पास ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए निम्नलिखित जानकारियां होना आवश्यक है।
आवेदक का आधार नंबर।
आधार से लिंक मोबाइल नंबर।
बचत बैंक खाता (आईएफएससी कोड सहित)।

Read Also : – श्रम सुविधा पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करे?

Previous articleHow to Download Aadhar Card using Virtual ID
Next articleBihar Bhumi Record Online Portal-Biharbhumi
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.