e Aadhar Card Password Protected File

200

ई आधार कार्ड पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाईल क्या होती है? | What is e Aadhar Card Password Protected File?

E Aadhar Card Password Protect File – क्या आप जानते हैं कि ई आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) क्या होता है? e Aadhar Card Password कितने अंको का होता है और यह अंक कौन-कौन से होते हैं? ई आधार कार्ड पासवर्ड मुख्य तौर पर आधार कार्डधारक के नाम के प्रथम चार अक्षर (CAPITAL में) तथा जन्मतिथि वर्ष के अंतिम चार अक्षरों (YYYY) का एक कॉन्बिनेशन होता है। e Aadhar Card Password का प्रयोग कर आप ऑनलाइन डाउनलोड किए गए आधार कार्ड पीडीएफ फाइल को खोल सकते हैं।   e Aadhar Card Password आपके नाम तथा जन्मतिथि के अक्षरों तथा अंको का एक कॉम्बिनेशन होता है। 

इस लेख के माध्यम से e Aadhar Card Password के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। जैसे आधार कार्ड पासवर्ड क्या है? आधार कार्ड पासवर्ड किस का कॉन्बिनेशन होता है? आधार कार्ड पासवर्ड की आवश्यकता क्यों होती है?  पासवर्ड प्रोक्टेड ई आधार कार्ड  फाईल (e Aadhar Card Password Protected) को कैसे खोलें? अगर आप इन सब प्रश्नों का जवाब चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

ई आधार कार्ड पासवर्ड क्या है? | What is e Aadhar Card Password?

कोई भी व्यक्ति अपना ई आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर डाउनलोड कर सकता है।‌ आधार कार्ड को विभिन्न माध्यमों से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। आधार कार्ड डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया जानने के लिए आप “आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें” लेख को पढ़ सकते हैं।‌ 

जब आप ई आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं, तो आधार कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होता है। डाउनलोड फाइल को जब ओपन करते हैं, तो वह पासवर्ड मांगती है। डाउनलोड ई आधार कार्ड को खोलने के लिए, जो पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है, उसे ही ई आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) के नाम से जानते हैं। आधार कार्ड पासवर्ड मुख्य तौर पर 8 अंको का होता है। जिसमें पासवर्ड के प्रथम चार अक्षर आधार कार्ड में वर्णित कार्ड धारक के नाम के प्रथम 4 अक्षर बड़े अक्षरों (CAPITAL) में होते हैं जबकि पासवर्ड के अंतिम चार अक्षर कार्डधारक की जन्म तिथि जो आधार कार्ड में अंकित होती है कि वर्ष के अंतिम चार अंक (YYYY) होते हैं। 

ई – आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं।  

उदाहरण 1 : अगर आपका नाम अंग्रेजी भाषा में RAMESH KUMAR है तथा आप की जन्म तिथि 10 अगस्त 1990 है तो आपका e Aadhaar Card Password  RAME1999 होगा। जिसमें प्रथम चार अक्षर आपके नाम के प्रथम चार अक्षर कैपिटल लेटर में है जबकि पासवर्ड के अंतिम चार अक्षर आप की जन्म तिथि के अंतिम चार अंक हैं। 

उदाहरण 2 : अगर आपका नाम अंग्रेजी भाषा में SAI BABA है तथा आप की जन्म तिथि 10 अगस्त 1976 है, तो आपका ई आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) SAIB1976 होगा। जिसमें प्रथम चार अक्षर आपके नाम SAI BABA के प्रथम चार अक्षर कैपिटल लेटर में है जबकि पासवर्ड के अंतिम चार अक्षर आप की जन्म तिथि 1976 के अंतिम चार अंक हैं। 

उदाहरण 3: अगर आपका नाम अंग्रेजी भाषा में KAMLESH KUMARI है तथा आप की जन्म तिथि 10 अगस्त 1989 है तो आपका ई आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) KAML1989 होगा। जिसमें प्रथम चार अक्षर आपके नाम KAMLESH KUMARI के प्रथम चार अक्षर कैपिटल लेटर में है जबकि पासवर्ड के अंतिम चार अक्षर आप की जन्म तिथि 1989 के अंतिम चार अंक हैं। 

उदाहरण 4: अगर आपका नाम अंग्रेजी भाषा में RAJ KUMAR है तथा आप की जन्म तिथि 10 जुलाई  1975 है, तो आपका ई आधार कार्ड पासवर्ड (e Aadhaar Card Password) RAJK1975 होगा। जिसमें प्रथम चार अक्षर आपके नाम RAJ KUMAR के प्रथम चार अक्षर कैपिटल लेटर में है, जबकि पासवर्ड के अंतिम चार अक्षर आप की जन्म तिथि 1975 के अंतिम चार अंक हैं। 

ध्यान रहे अगर उपरोक्त वर्णित पासवर्ड आपके आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल को खोलने में असमर्थ है, तो आप पासवर्ड के तौर पर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के दौरान निवास स्थान के दिए गए पते का पिन कोड भर कर देखें। 6 अंकों का अपना पिन कोड दर्ज करने के बाद आप आधार कार्ड पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने में समर्थ हो जाएंगे।  क्योकि आपका e Aadhaar Card Password आपका पिन कोड भी हो सकता है। 

E Aadhaar Card Password PDF File की आवश्यकता क्यों है?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन ई आधार कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है। UIDAI ने ऑनलाइन डाउनलोड किए जाने वाले आधार कार्ड फाइल को पीडीएफ फॉर्मेट के रूप में पासवर्ड से प्रोटेक्ट किया है ताकि कार्ड धारक के पासवर्ड का दुरुपयोग ना किया जा सके। आमतौर पर PDF फॉर्मेट को एक सुरक्षित डिजिटल फ़ाइल स्वरूप माना जाता है। 

अगर पीडीएफ फॉरमैट पासवर्ड से प्रोटेक्ट हो, तो दोहोरी सुरक्षा प्रणाली तैयार हो जाती है। जिससे कार्डधारक के आधार कार्ड का दुरुपयोग कर पाना असंभव हो जाता है। अर्थात कारण के दुरुपयोग को रोकने के लिए E Aadhar Card Password का इस्तेमाल आवश्यक है।  

यूआईडीएआई ने आपके आधार को सुरक्षित बनाने के लिए आपके नाम के पहले चार अक्षरों को बड़े अक्षरों (जो आधार कार्ड में है) और आपके जन्म का वर्ष (YYYY फ़ॉरमेट में) का कॉन्बिनेशन बनाकर आप के आधार कार्ड पीडीएफ फाइल को पासवर्ड से प्रोटेक्ट (e Aadhar Card Password Protected PDF File) कर दिया है। 

ई-आधार डाउनलोड और प्रिंट कैसे करे?| How to Download & Print e Aadhar Card Password Protected PDF File?

अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है अथवा चोरी हो गया है तो आप अपना ई आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ‌ अगर आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से e Aadhar Card Download करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।  

  • सर्वप्रथम e Aadhar Card Password Protected File डाउनलोड करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर मुख्य नेविगेशन मेंन्यू में MY AADHAAR के लिंक पर क्लिक करें।
  • Submenu खुल जाएगा, जिसके अंतर्गत Get Aadhar सेक्शन के अंतर्गत ‘डाउनलोड आधार’ का विकल्प दिखाई देगा। 
  • Download Aadhar के विकल्प पर क्लिक करें। एक नया विंडो खुलेगा जहां पर आधार कार्ड डाउनलोड करने के तीन विकल्प मिलेंगे (i), आधार कार्ड नंबर के माध्यम से (ii), वर्चुअल आईडी के माध्यम से (iii) एनरोलमेंट आईडी के माध्यम से।
  • अपनी सुविधा के अनुसार उस विकल्प का चयन करें जिसकी सूचना आपके पास पहले से उपलब्ध हो। एनरोलमेंट आईडी आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय प्राप्त हुई रसीद पर अंकित होती है जबकि आधार कार्ड नंबर आधार पर अंकित होता है।
  • यदि आप “Enrollment ID” के विकल्प का चयन करते हैं तो अपनी 14 अंकों की एनरोलमेंट आईडी दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें। अगर आप आधार विकल्प का चयन करते हैं तो अपने 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें। 
  • दिए गए निर्धारित स्थान पर अपने नाम को भरे जो आपने आधार रजिस्ट्रेशन के समय उल्लेखित किया था।
  • इसके बाद आधार कार्ड में वर्णित एड्रेस में दिया गया पिन कोड को निर्धारित स्थान पर भरें।
  • इमेज के रूप में दी गई टेक्स्ट को निश्चित स्थान पर भरें तथा अपने मोबाइल नंबर को निर्धारित कॉलम में भरें। ध्यान रहे यह मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो आप के आधार कार्ड से लिंक हो। 
  • इसके बाद “Get OTP” के बटन पर क्लिक करें। Get OTP” के बटन पर क्लिक करते ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकने वाला पासवर्ड अर्थात वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड को “Enter OTP Received and Download your E-Aadhaar” के सेक्शन में दर्ज करें। 
  • इसके बाद “Validate and Download” टैब पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी e Aadhar Card Password Protected File PDF Format में डाउनलोड हो जाएगी।

ध्यान रहे अगर आप ई आधार कार्ड को डेस्कटॉप अथवा लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन डाउनलोड करना चाह रहे हैं तो आपको फेस ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा। फेस ऑथेंटिकेशन के लिए वेबकैम के सामने अपने फेस को रखना होगा। वेबकैम के माध्यम से आपके फेस को सिस्टम द्वारा रीड कर लिया जाएगा तथा थोड़ी देर बाद आपका e Aadhar Card Password Protected PDF Format  में डाउनलोड हो जाएगा।

ई-आधार कार्ड PDF फाइल को डाउनलोड करने के बाद कैसे खोलें?| How to Open an  e Aadhar Card Password Protected PDF file?

e Aadhar Card Password Protected फाइल PDF Format में डाउनलोड हो जाने के बाद उसे ओपन करने के लिए आधार पासवर्ड की आवश्यकता होगी। क्योंकि डाउनलोड किया जाने वाला आधार कार्ड पासवर्ड से सुरक्षित (e Aadhar Card Password Protected PDF File) होता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आमतौर पर दो प्रकार के पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है, जो इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए एड्रेस के अंतर्गत दिए गए पिनकोड को पासवर्ड के स्थान पर भरें। यह पिन कोड 6 अंकों का होना चाहिए। जैसे ही आप पिन कोड दर्ज करेंगे तो आपके द्वारा डाउनलोड की गई e Aadhar Card Password Protected PDF File ओपन हो जाएगी।  
  • अगर डाउनलोड ई आधार कार्ड पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाइल (e Aadhar Card Password Protected PDF File) उपरोक्त वर्णित e Aadhar Card Password से नहीं खुलती है, तो आधार कार्ड में वर्णित अपने नाम के प्रथम चार अक्षरों को कैपिटल लेटर में दर्ज करें तथा अपनी जन्मतिथि के वर्ष के चार अंको को YYYY फ़ॉरमेट में दर्ज करें। इस प्रकार कुल मिलाकर 8 अंकों का e Aadhar Card Password PDF File तैयार होगा, जिसके माध्यम से आपके द्वारा डाउनलोड की गई आधार पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। जैसे अगर आपका नाम राम अवध है तथा आप की जन्म तिथि 1962 है तो आपका पासवर्ड RAMA1962 होगा। 
  • E Aadhar Card Password Protected PDF File को पासवर्ड की सहायता से खोलने के बाद उसका प्रिंट आउट लिया जा सकता है। प्रिंटआउट लेने के लिए पीडीएफ फाइल के राइट साइड में प्रिंटर का आइकन दिखाई देगा। 
  • प्रिंटर के इस आइकन पर क्लिक करें। प्रिंटर के आइकन पर क्लिक करते ही एक नया विंडो खुलेगा जहां अपने प्रिंटर का चुनाव करें तथा जितनी कॉपी आपको प्रिंटआउट करनी है उनकी संख्या निर्धारित करें। 
  • प्रिंट के बटन पर क्लिक करें। प्रिंट के बटन पर क्लिक करते ही आप के आधार कार्ड की प्रतिलिपि प्रिंट आउट के रूप में प्राप्त हो जाएगी। आधार कार्ड से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/popup लिंक पर विजिट कर सकते हैं।  

यदि आप अपना आधार कार्ड PDF पासवर्ड भूल जाते हैं तो क्या करे?

क्या आप अपने ई आधार कार्ड का पासवर्ड भूल गए हैं? अगर आप अपने e Aadhar Card Password PDF File भूल गए हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप अपने ई आधार कार्ड पासवर्ड पीडीएफ फाइल (e Aadhar Card Password PDF File) को फिर से प्राप्त कर सकते हैं।  इसके लिए आप अपने आधार कार्ड पासवर्ड के रूप में आधार कार्ड में वर्णित अपने नाम के प्रथम चार अक्षरों को कैपिटल लेटर में दर्ज करें तथा जन्मतिथि के वर्ष के चार अंको को YYYY फॉर्मेट में दर्ज करें। 

यथासंभव यही आपका आधार कार्ड पीडीएफ फाइल का पासवर्ड होगा। अगर यह पासवर्ड काम नहीं करता है तो आधार कार्ड एनरोलमेंट के दौरान आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए पते के पिन कोड को पासवर्ड के तौर पर प्रयोग करें। उपरोक्त दोनों पासवर्ड में से कोई एक पासवर्ड आपके ई आधार कार्ड पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाइल (e Aadhar Card Password Protected PDF File) को खोलने में अवश्य उपयोगी होगा। 

ई-आधार कार्ड के फायदे

देश में आधार कार्ड का प्रयोग दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन के समय आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। यहां तक की किसी भी प्रकार के प्रतियोगिता परीक्षा अथवा स्कूल एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। निष्कर्ष रूप ने कहा जाए तो आधार कार्ड दिनोंदिन पहचान का प्रमुख दस्तावेज बनता जा रहा है। 

केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण कारी योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है जिसका साफ अर्थ है कि जिन लोगों का आधार कार्ड इन योजनाओं से जुड़ा होगा उन्हें ही इन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सकेगा। आधार कार्ड को विभिन्न सरकारी विभागों के पोर्टल से जोड़कर आवेदक के विवरण स्थापित किया जा सकता है। ई आधार कार्ड पासवर्ड पीडीएफ फाईल डाउनलोड (e Aadhar Card Password PDF File Download) करके आधार कार्ड के माध्यम से निम्नलिखित लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

यह भी अवश्य पढे- वर्चुअल आईडी के माध्यम से आधार कार्ड ऑनलाइन डाऊनलोड करे?

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर(DBT)   

केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ अपने आधार को अपने बैंक खातों से जोड़कर, आप किसी विशेष योजना अथवा सभी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाले मौद्रिक लाभ को सीधे बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।  इन सरकारी योजनाओं में सार्वजनिक अनुदान और बेरोजगारी लाभ से संबंधित मौद्रिक लाभ को सीधे बैंक खाते में प्राप्त किया जा सकता है।  

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के अंतर्गत मनरेगा तथा घरेलू गैस योजना का लाभ भी शामिल है।  भारत सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ भी सीधे बैंक खातों के माध्यम से किसानों को प्रदान किया जा रहा है।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ भी आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों के माध्यम से लिया जा सकता है। 

आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने की वजह से सार्वजनिक योजनाओं के तहत मिलने वाला लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अंतर्गत मूल लाभार्थी को ही मिल पा रहा है। नकली पहचान बना कर इन योजनाओं का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों के फर्जीवाड़े में कमी आई है। 

बॉयोमीट्रिक उपस्थिति

विभिन्न सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति को बायोमेट्रिक प्रणाली आधारित बनाकर आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है। बायोमेट्रिक उपस्थिति को आधार कार्ड से जोड़ने के कारण कार्यालय में अनुपस्थित तथा देर से आने वाले कर्मचारियों की जांच में मदद मिलेगी। 

विशेष रुप से सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की लेटलतीफी को रोका जा सकेगा।  अर्थात आधार आधारित बायोमेट्रिक प्रणाली का उपयोग कर सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों में अनुशासन को बनाए रखने में मदद ली जा सकती है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)

भारतीय कर्मचारियों को भविष्य निधि सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO ने कर्मचारियों के खातों को आधार कार्ड से लिंक करना शुरू कर दिया है। एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया का रजिस्ट्रार बन गया है जिसके कारण इसे प्रोविडेंट फंड धारकों का आधार कार्ड जारी करने का अधिकार भी प्राप्त हो गया है।  

राशन कार्ड 

भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है ताकि राशन वितरण में हो रही घपलेबाजी/धोखाधड़ी को रोका जा सके। राज्य द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आधार कार्ड से जोड़ने की वजह से नकली राशन कार्ड पर राशन कार्ड लेने वाले लोगों का पर्दाफाश हुआ है। 

पासपोर्ट

भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आधार कार्ड रखना आवश्यक रूप से अनिवार्य कर दिया गया है। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास अगर आधार कार्ड है तो उसे एक या 2 सप्ताह में पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा। 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग सभी सिम कार्ड धारकों को आधार कार्ड से लिंक करने की योजना बना रहा है जबकि विदेश मंत्रालय भी सभी पासपोर्ट धारकों की पासपोर्ट को आधार कार्ड से लिंक करने की इच्छा जता चुका है। 

सिमकार्ड एक्टिवेशन

आपने देखा होगा आधार कार्ड के माध्यम से कुछ ही मिनट में आपके सिम कार्ड को एक्टिवेट कर दिया जाता है। 

चुनाव आयोग

चुनाव आयोग द्वारा नेशनल इलेक्टोरल रोल प्यूरिफिकेशन एंड ऑथेंटिकेशन प्रोग्राम (NERPAP) को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से आने वाले कुछ वर्षों में मतदाता पहचान पत्र को भी आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। जिसके कारण अवैध मतदाताओं की छंटनी करने में आसानी होगी।  अगर मतदाता पहचान पत्र को संपूर्णता आधार से जोड़ दिया गया तो यह एक क्रांतिकारी कदम होगा।

आधार के प्रचलन को देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ ही वर्षों में यह सभी भारतीयों के लिए पहचान का मुख्य दस्तावेज बन जाएगा।  अतः अब तक आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जल्दी से जल्दी अपना आधार कार्ड अवश्य बनवा लें। 

ई आधार कार्ड पासवर्ड से संबंधित FAQs

प्रश्न-1. E-Aadhaar की PDF फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड क्या है?

उत्तर:  ई आधार पीडीएफ फ़ाइल का पासवर्ड आमतौर पर आधार कार्ड में वर्णित आपके नाम के पहले चार अक्षरों को बड़े अक्षरों में और आपके जन्म के वर्ष को YYYY फ़ॉरमेट में  लेकर 8 अंकों का ई आधार कार्ड पासवर्ड पीडीएफ फाईल (e Aadhar Card Password PDF File) तैयार किया जाता है। जैसे अगर आपका नाम पारस यादव (Paras Yadav) है तथा आप की जन्म तिथि 13 मई 2007 है, तो आपका पासवर्ड PARA2007 होगा।  इसके अलावा आपका ई आधार कार्ड पासवर्ड पीडीएफ फाईल (e Aadhar Card Password PDF File) आपके रजिस्टर्ड पते का पिन कोड भी हो सकता है।

प्रश्न-2. अगर कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन आवेदन के समय अपना ई-आधार देता है तो क्या उसे अपना ई आधार कार्ड पासवर्ड भी देना होगा? 

उत्तर: हां, अगर आप क्रेडिट कार्ड अथवा पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय अपने आधार कार्ड को सबमिट करते हैं तो ई आधार कार्ड पासवर्ड पीडीएफ फाईल (e Aadhar Card Password PDF File) भी उपलब्ध कराना होगा, ताकि संबंधित एजेंसी द्वारा आप के आधार कार्ड को वेरीफाई किया जा सके। 

यह भी अवश्य पढे- जन्मतिथि तथा नाम से  ऑनलाइन ई आधार कार्ड डाऊनलोड करे?

Previous articleBhulekh Uttarakhand Portal-Bhulekh UK
Next articleAadhar Card Password Remove Process
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.