Delhi Traffic Challan Online Payment

927

दिल्ली पुलिस ट्रैफिक चालान ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

Delhi Traffic Police Challan| Delhi Traffic Challan| E Challan Delhi | Delhi Police Challan | Delhi Traffic Police Challan Online Payment

24th April 2021 by Guru R P

दिल्ली ट्रैफिक चालान : –  किसी भी राज्य में परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्थानीय पुलिस की आवश्यकता होती है। दिल्ली में परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने तथा नियमों का पालन कराने के लिए दिल्ली पुलिस जिम्मेदार है। दिल्ली पुलिस यह कार्य जिम्मेदारी के साथ निभा रही है। अगर कोई व्यक्ति यातायात के नियमों का उल्लंघन करता है तो दिल्ली पुलिस  ट्रैफिक यूनिट द्वारा वाहन चालक के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत  चालान (Delhi Traffic Challan)  किया जाता है।आप यह चालान मौके पर ही ट्रैफिक पुलिस के पास जमा करवा सकते हैं अथवा कोर्ट के माध्यम से जमा करवा सकते हैं।

दिल्ली पुलिस ने यातायात व्यवस्था को स्वरूप चलाने के लिए  तथा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर अंकुश लगाने के लिए Automatic CCTV Camera को  दिल्ली के विभिन्न इलाकों में Install किया है। इन CCTV Camera से हर किसी गाडी वाले का चालान हो रखा है। यदि आपका भी चालान हुआ है और भरना चाहते है, तो दिल्ली पुलिस ने नागरिक सेवाओं को ध्यान में रखते हुए VCourts – Virtual Courts के माध्यम से Delhi Traffic Challan भरने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है।  

Virtual Court Challan Payment एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो भारत सरकार  के  इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए  नेशनल इनफार्मेशन सेंटर की मदद से तैयार किया है। Virtual Court Challan Portal के माध्यम से  पोर्टल से जुड़े हुए किसी भी विभाग से संबंधित चालान  का ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस भी VCourts Challan Portal सिस्टम से जुड़ी हुई है।  यह एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से  देश का कोई भी नागरिक बिना न्यायालय में उपस्थित हुए Delhi Traffic Police Challan Online Payment कर सकता है।  

Delhi Ration Card Online Apply

Delhi Traffic Police Challan  Online Payment कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति Delhi Traffic Police की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से  Delhi Traffic Police Challan Online Pay करना चाहता है, तो आप  नीचे दिए गए दो प्रकार से Delhi Traffic Challan  का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

1st Way to Pay Delhi Traffic Challan Online

अगर आप Delhi Traffic Challan को Online Pay करना चाहते है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Delhi-Traffic-Challan-Online-Payment
  • Home Page पर Navigation Menu में Pending Challan/Notice का Section दिखाई देगा। जब इस Section पर Mouse ले जाते है, तो Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में  “Pending Notice” का विकल्प दिखाई देगा। “Pending Notice”  के लिंक पर Click करे।  पेंडिंग नोटिस के लिंक पर क्लिक करते ही पेंडिंग नोटिस का सर्च बॉक्स खुलेगा।
Delhi-Traffic-Challan-Online-Payment
  • आप यहां Vehicle Number तथा Notice Number के माध्यम से Delhi Traffic Challan/Notice देख सकते हैं।  दिए गए फील्ड में अपना Vehicle Number or Notice Number को भरे और ‘Search Details’ की बटन पर क्लिक करें।
  • ‘Search Details’ की बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा तथा आपकी स्क्रीन पर ‘One Time Password (OTP) has been sent to available Mobile Number’ Popup Window खुल जाएगा। 
Delhi-Police-Traffic-Challan-Online-Payment
  • OTP को ‘Please Enter the OTP’ के Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।  आपके Delhi Traffic Challan का  पूरा विवरण आपकी Screen पर खुल जाएगा। Delhi Traffic Challan में Notice/Challan Number, Vehicle Number, Offence Date, Place of Offence, Offence Details, Image, Amount, Payment, Payment Verify, Grievances आदि के विकल्प मिलेगें।
Delhi-Police-Traffic-Challan-Online-Payment
  • अगर दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए Automatic Camera से आपका चालान हुआ है, तो Offence का Image को देखने का विकल्प भी मिलेगा। Challan का भुगतान करने के लिए  Challan के समाने दिए गए ‘Pay Now’ के बटन पर Click करे।
  • ‘Are you sure’ का Popup window खुलेगा, जहाँ Yes के बटन पर Click करे। Yes पर Click करते ही आपको Payment Gateway पर Redirect कर दिया जाएगा। जहाँ Drop Down List से Payment के कई विकल्प मिलेगे। किसी एक विकल्प का चुनाव करे। 
  • जैसे अगर आपने SBI E Pay के विकल्प का किया है, तो Terms & Conditions तथा Statement के Check Box को Tick करे। दिए गए Captcha Code को भरे और Continue के बटन पर Click करे।
  • SBI ePay का नया Delhi Traffic Challan की भुगतान राशि के विवरण के साथ पेज खुलेगा, जहाँ भुगतान के Debit Card/Credit Card, BHIM UPI, Net Banking आदि विकल्प मिलेगे। इन में से किसी एक Payment Method का चुनाव करे। 
  • अगर आपने Internet Banking का चुनाव किया है, तो Drop Down List से अपने बैक का चुनाव करे और ‘Pay Now’ के बटन पर Click करे। आपको आपके बैंक के Login पेज पर Redirect कर दिया जावेगा।
  • अपनी User ID & Password के साथ Account में Login करे और  एक से अधिक Account है , तो Account का चयन करे। Confirm के बटन पर Click करे। 
  • Payment Verification के लिए आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। OTP को नये पेज में दिए गए निर्धारित Column में भरे तथा Submit के बटन पर Click करे। 
  • जैसे ही आपकी Payment Process पूरी होती है, Delhi Traffic Police की तरफ से Acknowledgement Slip आपकी Screen पर खुल जाएगी। यहाँ से आप Acknowledgement Slip को Download/Print कर सकते है।
  • Payment Status चैक करने के Delhi Traffic Police की वेबासाइट पर वापस जाकर Payment Status के विकल्प का चुनाव कर नोटिस नम्बर की मदद से चैक कर सकते है। 
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक कुछ ही क्लिक में आसानी से Delhi Traffic Challan को आसानी से Pay सकता है। 

Check Delhi Police FIR Status Online

2nd Way to Pay Delhi Traffic Challan Online

अगर आप Delhi Traffic Challan को Virtual Court के माध्यम से Online Pay करना चाहते है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

E-Challan- Delhi-Police-
  • Home Page पर ‘Virtual Court’ का विकल्प Icon के साथ दिखाई देगा। ‘Virtual Court’  के Icon पर क्लिक करें।   जैसे ही आप  Virtual Court के Icon पर क्लिक करते है, आपको सीधे ही Virutal Court की आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • Virtual Court की वेबसाइट  के Home Page पर  “Settle your case online on virtual courts” का विकल्प ड्रॉपडाउन  विकल्प के साथ दिखाई देगा।  “Settle your case online on virtual courts” के ड्रॉप डाउन बॉक्स से Delhi (Traffic Department) का चुनाव करें और Proceed के बटन पर Click करे। 
Delhi-Police-Traffic-Challan-Online-Payment
  • Delhi Traffic Challan के लिए एक नया पेज खुलेगा। जहाँ Challan/Notice Search करने के चार विकल्प दिखाई देंगे। जैसे- (i) Mobile Number (ii) CNR Number  (iii) Party Name (iv) Challan/Vehicle Number आदि। 
Delhi-Police-Traffic-Challan-Online-Payment
  • उपरोक्त चार ऑप्शन में से अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चयन करें। अगर आपने Mobile Number का चयन किया है, तो अपना Mobile Number दिए गए Column में भरे।  Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे। 
E-Delhi-Challan
  • अगर आपने CNR Number के विकल्प का  चुनाव किया है, तो अपना CNR Number को दिए गए Column में भरे।  Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे। 
e-Challan-Delhi-Traffic-Police
  • यदि आपने Party Name के विकल्प का  चुनाव किया है, तो Party Name को दिए गए Column में भरे। Captcha Code को दिए गए  निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।
e-Challan-Delhi-Traffic-Police
  • अगर आपने Challan/Vehcile Number के विकल्प का चयन किया है, तो अपना Challan Number अथवा Vehicle Number को दिए गए Column में भरे। Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।
  • Submit के बटन पर Click करते ही, आपके चालान का संक्षिप्त विवरण जैसे Case Number, Challan Number, Party Name, Mobile Number आदि की सूचना आपके सिस्टम की स्क्रीन पर खुल जाएगी।  पूरा विवरण देखने के लिए ‘View’ के लिंक पर Click करे।
e-Challan-Delhi-Traffic-Police
  • जैसे ही आप View के लिंक पर Click करते है, आपके चालान का पूरा विवरण खुल जाएगा। जहाँ Party Details, Current Status, Offence Details (Offence Code, Offence, Act, Section, Fine), Proposed Fine आदि सूचनाएं दिखाई देंगी। 
  • Delhi Traffic Challan से सम्बंधित सूचना के इस पेज के अन्त में नीचे दिए गए चार विकल्प दिखाई देगे (i) I wish to pay the proposed fine (ii) I wish to contest the case (iii) My name or mobile number is incorrect. I wish to pay the fine by verifying Engine No and Chassis Number.  (iv) My name or mobile number is incorrect. I wish to contest the case by verifying Engine No and Chassis Number.
e-Challan-Delhi-Traffic-Police
  • अपनी सुविधानुसार उपरोक्त चार विकल्पों में से  किसी एक विकल्प का  चयन करें।  अगर  आपने  “I wish to pay the proposed fine” के विकल्प को सिलेक्ट किया हैं। तो जैसे ही आप इस विकल्प को चुनते है, ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘Generate OTP’   का विकल्प दिखाई देगा।  ‘Generate OTP’  के बटन पर क्लिक करें।
  • गाड़ी के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल पर One Time Password प्राप्त होगा। इसे OTP के Field में भरे और ‘Verify OTP’  के बटन पर क्लिक करें।
Delhi-Traffic-Challan-Payment
  • यदि आपने “I wish to contest the case” के विकल्प का चुनाव  किया हैं। तो जैसे ही आप इस विकल्प को चुनते है, ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘Generate OTP’   का विकल्प दिखाई देगा।  ‘Generate OTP’  के बटन पर क्लिक करें।
  • गाड़ी के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल पर One Time Password प्राप्त होगा। इसे OTP के Field में भरे और ‘Verify OTP’  के बटन पर क्लिक करें।
  • यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बार आपने कंटेस्ट केस कर दिया, तो आप  दोबारा से Delhi Police Challan का भुगतान Virtual Court के माध्यम से नहीं कर सकते है, क्योंकि आपका केस रेगुलर कोर्ट के पास भेज दिया जाएगा।
Delhi-Traffic-Challan-Payment
  • अगर आपने  “My name or mobile number is incorrect. I wish to pay the fine by verifying Engine No and Chassis Number.” के विकल्प का चुनाव किया हैं। तो जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करते है, तो Owner Name, Chassis Number, Engne Number, Payee Name, Payment Number, OTP के विकल्पको के साथ नया Form खुलेगा।
  • Form में अपनी सूचनाए Confirm करने के लिए  Form में Chassis Number & Engine Number के अन्तिम चार Digits को दिए गए field में भरे। Payee Name, Pay Mobile Number को दिए गए Filed में भरे। 
  • अगर Payee or Owner एक ही है, तो Same as Owner Name के विकल्प का चुनाव करे और ‘Generate OTP’  के बटन पर क्लिक करें। ओटीपी नंबर को दिए गए कॉलम में भरें तथा Verify OTP  के बटन पर क्लिक करें।
Delhi-Traffic-Challan-Payment
  • अगर आपने `My name or mobile number is incorrect. I wish to contest the case by verifying Engine No and Chassis Number.” के विकल्प का चुनाव किया है।तो जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करते है, तो Owner Name, Chassis Number, Engne Number, Payee Name, Payment Number, OTP के विकल्प को के साथ नया Form खुलेगा।
  • Form में अपनी सूचनाए Confirm करने के लिए  Form में Chassis Number & Engine Number के अन्तिम चार Digits को दिए गए field में भरे। Payee Name, Pay Mobile Number को दिए गए Filed में भरे। 
  • अगर Payee or Owner एक ही है, तो Same as Owner Name के विकल्प का चुनाव करे और ‘Generate OTP’  के बटन पर क्लिक करें। ओटीपी नंबर को दिए गए कॉलम में भरें तथा Verify OTP  के बटन पर क्लिक करें।
  • OTP Verify होने पर अगर आपने Contest करने के विकल्प का चयन किया है, तो आपके केस को Regular Court में भेज दिया जाएगा। 
  • लेकिन अगर आपने “I wish to pay the proposed fine” के विकल्प का चुनाव किया है, तो ‘OTP Verify’ करते Link पर Click करते ही  Court का Summon तैयार हो जाएगा और “Click Here to View Summon” के विकल्प का Link दिखाई देगा। 
  • Summon देखने के लिए “Click Here to View Summon” के लिंक पर Click करे। जैसे ही आप  “Click Here to View Summon” के लिक पर click करते है। Court का Summon आपकी Screen पर PDF Format में खुल जाएगा। Summon में  Owner का नाम, Vehicle Details, Offence Details  तथा कोर्ट का विवरण मिलेगा। आप इस Summon को Save/Download/Print भी कर सकते है।
  • “Click Here to View Summon” Link के नीचे आगे की Process Complete करने के लिए निम्नलिखित दो विकल्प दिखाई देगे। (i) I agree to the Terms & Conditions (ii) I have understood the contents of Special Summons. I wish to pay the fine mentioned therein.  आगे बढने के लिए दोनो विकल्प के Box को Check करे।
  • आपको ‘Accept & Pay’ का विकल्प दिखाई देगा। ‘Accept & Pay’ के बटन पर Click करे।  ‘Accept & Pay’ के बटन पर Click करते ही ‘Are you sure to proceed’ का Popup window खुलेगा।  जहाँ OK के बटन पर Click करे। 
  • Ok पर Click करते ही Payment Gateway का पेज खुल जाएगा। जहाँ ‘Delhi Traffic Challan’ की भुगतान की जाने वाली राशि का विवरण तथा भुगतान के Debit Card/Credit Card, BHIM UPI, Net Banking आदि विकल्प मिलेगे। 
  • इन में से किसी एक Payment Method का चुनाव करे। अगर आपने Debit Card/Credit Card का चुनाव किया है, तो अपनी Card का विवरण जैसे Card Number, Expiry Date of Card, Name of Card Holder, CVV Number को दिए गए Column में भरे। 
  • इसके बाद ‘Pay Now’ के बटन पर Click करे। Payment Verification के लिए आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। OTP को नये पेज में दिए गए निर्धारित Column में भरे तथा Submit के बटन पर Click करे। 
  • जैसे ही आपकी Payment Process पूरी होती है, Acknowledgement Slip आपकी Screen पर खुल जाएगी। यहाँ से आप Acknowledgement Slip को Download/Print कर सकते है।
  • Payment Status चैक करने के लिए दोबारा अपना ‘Delhi Traffic Challan’ देखे। आपको यहाँ Challan तो दिखाई देगा,लेकिन View Link के साथ Paid का Sign भी दिखाई देगा। Paid Sign का यही अर्थ है कि आपका Delhi Traffic Challan वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से सफलतापूर्वक भरा जा चूका है।
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक कुछ ही क्लिक्स में आसानी से VCourts Challan Payment Portal के माध्यम से घर बैठे ही अपने Vehicle के Delhi Traffic Challan को आसानी से Pay सकता है। 

DDA Housing Scheme- 2021 Online Registration

Delhi Traffic Challan को Online कैसे देखे?

अगर कोई व्यक्ति Delhi Traffic Challan  को  ऑनलाइन देखना चाहता है,  तो इसके दो तरीके हैं।  पहला तरीका यह है कि व्यक्ति दिल्ली  ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Delhi Traffic Challan   से संबंधित विवरण को देख सकता है।  दूसरा तरीका यह है कि व्यक्ति Virtual Court (VCourts) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने चालान का विवरण देख (View Challan Status)  सकता है। 

View Traffic Challan through Delhi Traffic Police Web

अगर कोई व्यक्ति दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने Delhi Traffic Challan  को देखना अथवा डाउनलोड करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Delhi Traffic Police की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Navigation Menu में Pending Challan/Notice का Section दिखाई देगा। जब इस Section पर Mouse ले जाते है, तो Sub Menu खुल जाएगा।
  • Sub Menu में  “Pending Notice” का विकल्प दिखाई देगा। “Pending Notice”  के लिंक पर Click करे।  पेंडिंग नोटिस के लिंक पर क्लिक करते ही पेंडिंग नोटिस का सर्च बॉक्स खुलेगा।
  • आप यहां Vehicle Number तथा Notice Number के माध्यम से Delhi Traffic Challan/Notice देख सकते हैं।  दिए गए फील्ड में अपना Vehicle Number or Notice Number को भरे और ‘Search Details’ की बटन पर क्लिक करें।
  • ‘Search Details’ की बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा तथा आपकी स्क्रीन पर ‘One Time Password (OTP) has been sent to available Mobile Number’ Popup Window खुल जाएगा। 
  • OTP को ‘Please Enter the OTP’ के Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।  आपके Delhi Traffic Challan का  पूरा विवरण आपकी Screen पर खुल जाएगा। Delhi Traffic Challan में Notice/Challan Number, Vehicle Number, Offence Date, Place of Offence, Offence Details, Image, Amount, Payment, Payment Verify, Grievances आदि के विकल्प मिलेगें।
  •  अगर दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए Automatic Camera से आपका चालान हुआ है, तो Offence का Image को देखने का विकल्प भी मिलेगा। यहां से आप Virtual Court के विकल्प का प्रयोग कर Online Payment कर सकते है। 

[BYPL Bill Payment] BSES Yamuna Bill Payment Online 

View Traffic Challan through VCourts Portal

अगर कोई व्यक्ति Virtual Court की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने Delhi Traffic Challan का विवरण देखना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम VCourts Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।  आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर  “Settle your case online on virtual courts” का विकल्प ड्रॉप डाउन बॉक्स के साथ दिखाई देगा।   इस विकल्प के  के ड्रॉप डाउन बॉक्स से  Delhi (Traffic Department) का चयन करें और Proceed के बटन पर Click करे। 
  • Delhi Traffic Challan के लिए एक नया पेज खुलेगा। जहाँ Challan/Notice Search करने के चार विकल्प दिखाई देंगे। जैसे- (i) Mobile Number (ii) CNR Number  (iii) Party Name (iv) Challan/Vehicle Number आदि। 
  • उपरोक्त चार ऑप्शन में से अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चयन करें। अगर आपने Mobile Number का चयन किया है, तो अपना Mobile Number दिए गए Column में भरे।  Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे। 
  • अगर आपने CNR Number के विकल्प का  चुनाव किया है, तो अपना CNR Number को दिए गए Column में भरे।  Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे। 
  • यदि आपने Party Name के विकल्प का  चुनाव किया है, तो Party Name को दिए गए Column में भरे। Captcha Code को दिए गए  निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।
  • अगर आपने Challan/Vehcile Number के विकल्प का चयन किया है, तो अपना Challan Number अथवा Vehicle Number को दिए गए Column में भरे। Captcha Code को दिए गए निर्धारित Field में भरे और Submit के बटन पर Click करे।
  • Submit के बटन पर Click करते ही, आपके चालान का संक्षिप्त विवरण  आपके सिस्टम की स्क्रीन पर खुल जाएगा।  पूरा विवरण देखने के लिए ‘View’ के लिंक पर Click करे। 
  •  जैसे ही आप View के लिंक पर Click करते है, आपके चालान का पूरा विवरण खुल जाएगा। जहाँ Party Details, Current Status, Offence Details, Proposed Fine आदि सूचनाएं दिखाई देंगी। 
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक  कुछ ही क्लिक में आसानी से VCourts की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर  घर से Delhi Traffic Challan का Online Status देख सकता है। 

निष्कर्ष 

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में  मोटर व्हीकल एक्ट की वायलेशन के कारण बढ़ रहे एक्सीडेंट के केसो पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली में जगह जगह CCTV Cameras को Install कर दिया है। इन सीसीटीवी  कैमरों  से कोई भी व्हीकल मोटर एक्ट की वायलेशन से बच नहीं पाता है। एक सर्वे के मुताबिक इन CCTV Cameras से लगभग हर वाहन का एक या एक से अधिक चालान हो चुका है।  दिल्ली पुलिस ने इन  Delhi Traffic Challans का भुगतान करने के लिए नागरिकों को Virtual Court के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान की है। अब कोई भी नागरिक वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए गए Delhi Traffic Challan का घर से आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकता है। 

Also Read: –TPDDL New Connection- दिल्ली बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Previous articleVCourts Challan Payment-Virtual Court Challan Online Payment
Next articleParivahan E Challan Portal
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.