Chemistry Related Full Forms

Chemistry Related Full Forms – आजकल अनेक क्षेत्रो के साथ साथ विज्ञान के क्षेत्र में भी अक्सर short form यानी Acronyms या Abbreviations का बहुतायता में प्रयोग किया जाता है। जो व्यक्ति विज्ञान की पढ़ाई करना चाहता है, उसे इन सभी Acronyms की Full Form को जानना अति आवश्यक हो जाता है। विज्ञान की भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान आदि कई शाखाएँ है, जिनमें विभिन्न Short Form का प्रयोग किया जाता रहा है। रसायन विज्ञान में प्रयोग किये जाने वाले इन संक्षिप्त शब्दावली की Full Form को मैने सुविधा की दृष्टि से Chemistry Related Full Forms की श्रेणी में रखा है।

रसायन विज्ञान का English शब्द  ” Chemistry ” ग्रीक भाषा के शब्द कीमिया ( Chemia ) से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है – कला रंग। रसायन विज्ञान, विज्ञान की एक शाखा है जो पदार्थों और उनके घटकों के अध्ययन से संबंधित है। इसमें विभिन्न प्रकार के द्रव्यों की   सरंचना, उनको बनाने की विधियाँ, गुण-धर्मों और उनके उपयोग कैसे हो, का अध्ययन करते है।

रसायन विज्ञान पदार्थों के गुणों और नए पदार्थ के निर्माण के लिए उनकी प्रतिक्रियाओं के अध्ययन से सम्बंधित है। रसायन विज्ञान मुख्य रूप से तत्वों और यौगिकों का निर्माण करने वाले परमाणुओं, आयनों और अणुओं पर केंद्रित हैं। रसायन विज्ञान को एक केंद्रीय विज्ञान के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी जड़ें कई अन्य विज्ञान उपविषयों में हैं।

रसायन विज्ञान अध्ययन का एक विशाल क्षेत्र है, जहाँ रसायन विज्ञान के  कार्य क्षेत्र व अध्ययन क्षेत्र को ध्यान में रखकर  इसे मुख्य रूप से 6 शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है

  • कार्बनिक रसायन (Organic Chemistry)- रसायन विज्ञान की इस शाखा में कार्बन व कार्बन से बने विभिन्न यौगिको का सुक्ष्मता से अध्ययन किया जाता है।
  • अकार्बनिक रसायन (Inorganic Chemistry)- रसायन विज्ञान की इस शाखा में कर्बन को छोडकर उन्य तत्वो व यौगिको का अध्ययन सुक्ष्मता से किया जाता है।
  • भौतिक रसायन (Physical Chemistry)- इस शाखा में विभिन्न रसायनिक अभिक्रियाओ के भौतिक सिधांतो व नियमो का अध्ययन किया जाता है।
  • औध्योगिक रसायन (Industrial Chemistry)- रासायनिक प्रदार्थो का औध्योगिक स्तर पर उत्पादन से सम्बन्धित नियमों, विधियों एवं अभिक्रियाओं आदि का अध्ययन रसायन विज्ञान की इस शाखा में किया जाता है |
  • जैवरसायन (Bio -Chemistry)- विभिन्न प्रकार के जीवधारियों में होनें वाली रासायनिक क्रियाओं और जन्तुओं तथा वनस्पतियों से मिलने वाले पदार्थों का अध्ययन रसायन विज्ञान की इस शाखा में किया जाता है |
  • कृषि रसायन (Agricultural Chemistry)- रसायन विज्ञान की इस शाखा में उन रसायनो का अध्ययन किया जाता है, जो कृषि उपयोग से सम्बन्धित हो।

इन प्राथमिक विभाजनों के अलावा भी रसायन विज्ञान के कई विशिष्ट क्षेत्र हैं, जो क्रॉस-डिसिप्लिनरी मामलों से निपटते हैं। इन विभागो में औषधीय रसायन विज्ञान, न्यूरोकैमिस्ट्री, सामग्री की रसायन विज्ञान, परमाणु रसायन विज्ञान, पर्यावरण की रसायन विज्ञान, पॉलिमर की रसायन विज्ञान और थर्मोकैमिस्ट्री शामिल हैं।

रसायन विज्ञान का महत्व –

हमारे दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान  का महत्वपूर्ण स्थान रखता है, क्योकि अक्सर हमारे द्वारा रसायनों से निर्मित वस्तुओं का ही उपयोग किया जाता हैं। मानव शरीर में होने वाली विभिन्न रासायनिक क्रियाओं के कारण ही हमें शक्ति मिलती है, जिसका उपयोग कर हम प्रतिदिन काम करते हैं। रसायनो का उपयोग कर धातुकर्म द्वारा सोना, चांदी, एल्युमिनियम, जस्ता आदि धातु व अन्य मिश्रित धातु बनाये जाते है, जो हमारे दैनिक जीवन में काम आते है।

खेतो की उर्वरक क्षमता बढाने के लिए अनेक प्रकार के उर्वरकों का प्रयोग किया जाता है। फसलों को नुकसान पहुँचाने वाले कीटाणुओं को नष्ट करने में भी किटनाशको का छीडकाव किया जाता है, जो कि एक प्रकार के रसायन ही है। रसायन विज्ञान के आधुनिक ज्ञान का प्रयोग कला तथा उद्योग धंधों में बहुतायता से किया जाता है। जैसे कृत्रिम रबड़, फोटोग्राफी का सामान, कांच, प्लास्टिक, सीमेंट आदि का निर्माण रसायन की सहायता से होता है। खनिज तेल से अनेक उप उत्पाद बनाये जाते है

मनुष्य को स्वस्थ और निरोग रखने के लिए अनेक प्रकार के हार्मोनों, विटामिनों एवं अनेक ताकत बढाने वाली टॉनिक का निर्माण रसायन द्वारा ही सम्भंव हो पाया है। रसायन विज्ञान की मदद से परमाणु उर्जा से चलने वाले जलयानों का युग आरम्भ हुआ है। आज उच्चकोटि का ईंधन (fuel) तैयार किया जा रहा है। जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी से भेजे गए उपग्रह अन्तरिक्ष में चक्कर लगा रहे हैं। यह सब रसायन विज्ञान के विकास तथा खोजों से ही संभव हो सका है।

Chemistry Related Full Forms के उदारहण-

रसायन विज्ञान की उपरोक्त वर्णित सभी शाखाओ में अक्सर अनेक वाक्य़ांश की संक्षिप्त शब्दावली का प्रयोग किया जाता है। जैसे –

  • PH – Potential of Hydrogen
  • BCC – Body Centered Cubic
  • BP – Boiling Point
  • DMF – Dimethylformamide
  • DMSO – Dimethyl Sulfoxide
  • ESR – Electron Spin Resonance
  • LEED – Low Energy Electron DIffraction
  • MO – Molecular Orbital
  • PPM – Parts Per Million
  • THF – Tetrahydrofuran

Chemistry Related Full Forms के लाभ -

आजकल रसायन विज्ञान की अनेक शाखाओ में अक्सर अनेक वाक्य़ांश की संक्षिप्त शब्दावली Short Form या Acronyms का प्रयोग किया जाता है। में होते है। इन Acronyms की Full Forms को Chemistry Related Full Forms की Category में रखा जा सकता है। रसायन विज्ञान से शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को इसमें प्रयोग की जाने वाले Short Form या Acronyms की फुल फॉर्म (Chemistry Related Full Forms) का पता अवश्य होना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion)

रसायन विज्ञान, पदार्थों और उनके घटकों के अध्ययन से संबंधित विज्ञान की एक शाखा है। इसमें विभिन्न प्रकार के द्रव्यों की  सरंचना, उनको बनाने की विधियाँ, गुण-धर्मों और उनके उपयोग का अध्ययन करते है। रसायन विज्ञान मुख्य रूप से कार्बनिक व अकार्बनिक तत्वों और यौगिकों का निर्माण करने वाले परमाणुओं, आयनों और अणुओं पर आधारित हैं।

आज मैं आपको इस पोस्ट में Chemistry Related Full Forms वाले Acronyms के बारे बताने जा रहा है। Chemistry से सम्बंधित Acronyms/Abbreviations की तालिका इस प्रकार है – 

List of Chemistry Related Full Forms

AcronymFull Form
PHPotential of Hydrogen
BCCBody Centered Cubic
BPBoiling Point
DMFDimethylformamide
DMSODimethyl Sulfoxide
ESRElectron Spin Resonance
LEEDLow Energy Electron DIffraction
MOMolecular Orbital
PPMParts Per Million
THFTetrahydrofuran
NTGNitroglycerin
DDTDichloro Diphenyl Trichloroethane
RDXResearch Department eXplosive or Royal Demolition eXplosive
TNTTrinitrotoluene
CNGCompressed Natural Gas
UFUltrafiltration
PVCPoly Vinyl Chloride
LEDLight Emitting Diode

CNG Code Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below 

Read More

PVC Full Form

Add a strong one liner supporting the heading above and giving users a reason to click on the button below 

Read More

मुझे विश्वास है कि आपको मेरा उपरोक्त लेख “Chemistry Related Full Forms” अवश्य पंसद आया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी प्रदान करू। उसी को अपना ध्येय मानकर  “Chemistry Related Full Forms” विषय पर गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है।

मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपनी Query के लिए किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी। फिर भी, अगर आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। मैं उसका समाधान जरूर करूँगां। आपके comments का इंतजार रहेगा। अगर पंसद आये और लाभप्रद लगे तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

Spread the love

Leave a Reply

Chemistry Related Full Forms of Acronyms