यूआईडीएआई आधार आईडेंटिफिकेशन हिस्ट्री चेक कैसे करे?|Check UIDAI Aadhaar Authentication History

0
308

UIDAI Aadhaar Authentication History भारत सरकार ने आधार से संबंधित सेवाओं और योजनाओं को आधार से लिंक करने की बाध्यता शुरू कर दी है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यूआईडीएआई आधार आईडेंटिफिकेशन हिस्ट्री चेक करने के लिए एक प्रोविजन शुरू किया है। जिसके तहत कार्ड धारक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपनी UIDAI Aadhaar Authentication History को चेक कर सकता है।  आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के अंतर्गत आप आधार के संबंध में की गई तमाम रिक्वेस्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इस ऑनलाइन माध्यम से आपके अलावा आपके UIDAI Aadhaar Authentication History को कोई अन्य व्यक्ति चेक नहीं कर सकता है। अगर आपको ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री में कोई ऐसी रिक्वेस्ट/अनुरोध मिलता है, जिसको आपने शुरू नहीं किया तो आप उसकी सूचना जल्दी से जल्दी यूआईडीएआई को दे सकते हैं। 

यह भी पढे़:- आधार कार्ड में फोटो कैसे बदले?

UIDAI Aadhaar Authentication History क्या होती है?

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री एक प्रकार का आधार विवरण होता है जिसमें आधार के संबंध में आपके द्वारा की गई तमाम ट्रांजैक्शंस का विवरण होता है। अर्थात जब आप आधार से संबंधित किसी प्रकार का अनुरोध या सेवा प्राप्त करने के लिए कोई रिक्वेस्ट करते हैं तो यूआईडीएआई द्वारा उस ट्रांजैक्शन को अपने डेटाबेस में रजिस्टर कर लिया जाता है। ट्रांजैक्शन से संबंधित इसी डेटाबेस को UIDAI Aadhaar Authentication History कहा जाता है। आधार ऑथेंटिकेशन ट्रांजैक्शंस के अंतर्गत आपके डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डाटा से संबंधित अनुरोध को इस डेटाबेस में शामिल नहीं किया जाता है।

यूआईडीएआई द्वारा इस डेटाबेस में निम्नलिखित ट्रांजैक्शन को शामिल किया जाता है।

  • लेन-देन का प्रकार (जनसांख्यिकीय, बायोमेट्रिक या ओटीपी-आधारित),
  • लेन-देन की तिथि और समय,
  • प्रमाणीकरण संगठन (यूआईडीएआई, ईपीएफओ, आईटीडी, एनआईसी, सीडीएसी, आदि),
  • यूआईडीएआई प्रतिक्रिया कोड,
  • अद्वितीय आधार लेनदेन।

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से UIDAI Aadhaar Authentication History check करते हैं तो आपको पिछले 6 महीने की अधिकतम 50 ट्रांजैक्शंस ही दिखाई जाएंगी। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा उपभोक्ता को निम्नलिखित 6 प्रकार की आधार ऑथेंटिकेशन ट्रांजैक्शंस चेक करने की सुविधा प्रदान की गई है।

  • Demographic
  • Biometric
  • OTP
  • Demographic and Biometric
  • Biometric and OTP
  • Demographic and OTP

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक करने की इस ऑनलाइन सुविधा के अंतर्गत आप specific date range के आधार पर भी UIDAI Aadhaar authentication history देख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपके द्वारा चुनी गई समय अवधि 6 महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक समय में आप अधिकतम 50 ट्रांजैक्शन सही देख सकते हैं। अगर आप किसी विशेष प्रकार की ट्रांजैक्शन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको  specific transaction, के लिए specific authentication type और relevant date range का चुनाव करना होगा।

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री से संबंधित कुछ प्रमुख बातें

UIDAI Aadhaar Authentication History Check करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों की जानकारी होने चाहिए। 

  • आधार कार्ड धारक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होने के उपरांत ही वह Aadhaar authentication history check कर सकता है।
  • प्रयोगकर्ता के द्वारा एक बार में अधिकतम 50 ट्रांजैक्शन रिजल्ट्स ही प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • प्रयोग कर्ता के द्वारा आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के अंतर्गत केवल पिछले 6 महीने की ट्रांजैक्शंस को ही देखा जा सकता है।
  • आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को किसी विशेष समय अवधि के अनुसार custom date range को सेलेक्ट कर चेक किया जा सकता है।
  • UIDAI Aadhaar authentication History को ऑनलाइन चेक करने का यह एकमात्र माध्यम है।
  • आधार ऑथेंटिकेशन ट्रांजैक्शंस के अंतर्गत असफल ट्रांजैक्शन स्कोर कारण सहित देख सकते हैं।

यह भी पढे़:-शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बदले?

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को ऑनलाइन चेक कैसे करें? How to Check Your Aadhaar Authentication History Online

अगर आप अपनी UIDAI Aadhaar authentication history online यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से चेक करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्ट्रेस को फॉलो करें।

Step 1: सर्वप्रथम https://uidai.gov.in/ लिंक का उपयोग कर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

Step 2: होम पेज पर नेविगेशन की मदद से “My Aadhar” सेक्शन पर जाएं और सब सेक्शंस के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से  “Aadhaar Authentication History” के लिंक पर क्लिक करें। 

Step 3: UIDAI Aadhaar Authentication History Check करने के लिए एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। 

Step 4: नई पेज में अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दिए गए निर्धारित कॉलम में दर्ज करें और दिए गए सिक्योरिटी कोड कैप्चा को भी दर्ज करें। 

Step 5: इसके बाद “Generate OTP” के बटन पर क्लिक करें। ‌ जनरेटर ओटीपी के बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा और एक नया पेज खुल जाएगा।

Step 6: नए विंडो में Authentication Type, date range, number of records का चुनाव करें और दिए गए निर्धारित कॉलम में प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज करें। ‌ 

Step 7: “Submit” के बटन पर क्लिक करें। आपकी रिक्वेस्ट के मुताबिक आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। 

Step 8: यहां से आप अपने UIDAI Aadhaar Card Authentication History Check /आधार ऑथेंटिकेशन ट्रांजैक्शंस को चेक कर सकते हैं। अगर आपको कोई रिक्वेस्ट ऐसी लगती है, जिसे आपके द्वारा शुरू नहीं किया गया है तो उसकी सूचना जल्दी से जल्दी यूआईडीएआई को दें।

यह भी पढे़:-ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस कैसे चैक करे?

निष्कर्ष

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड से संबंधित पिछले 6 महीने में की गई ट्रांजैक्शन को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान करता है। UIDAI Aadhaar Authentication History को केवल आधार उपयोगकर्ता के द्वारा ही चेक किया जा सकता है। आपको समय-समय पर आधार ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को अवश्य चेक करना चाहिए ताकि आप पता लगा सके कि कोई ऐसी ट्रांजैक्शन तो नहीं है, जिसे आपने नहीं किया हो। अगर आपको कोई ऐसी ट्रांजैक्शन मिलती है, तो उसकी सूचना तुरंत यूआईडीएआई को दे। यूआईडीएआई की UIDAI Aadhaar Authentication History Check  करने की ऑनलाइन सुविधा बिल्कुल मुफ्त है।

UIDAI Aadhaar Authentication History Related FAQs

Q.1: एक बार में ऑनलाइन माध्यम से आधार ऑथेंटिकेशन ट्रांजैक्शंस को देखा जा सकता है? 

उत्तर: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से UIDAI Aadhaar Authentication History Check  करने की सुविधा के अंतर्गत एक बार में अधिकतम 50 ट्रांजैक्शन तक ही देखा जा सकता है। ध्यान रहे यह ट्रांजैक्शन केवल अंतिम 6 महीने के ही दिखाई देंगे।

Q.2: क्या मैं अपने आधार बायोमैट्रिक डाटा को लॉक कर सकता हूं और क्या उसकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री दिखाई देगी? 

उत्तर- हां, कोई भी आधार कार्डधारक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने आधार बायोमैट्रिक डाटा कोर्नो कर सकता है। यूआइडीएआइ द्वारा आधार बायोमैट्रिक डाटा को लॉक करने की सुविधा एम आधार मोबाइल ऐप के माध्यम से भी प्रदान की गई है। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से बायोमैट्रिक डाटा को लॉक कर रहे हैं, तो इनकी सूचना UIDAI Aadhaar Authentication History में भी दिखाई देगी। 

Q.3: कोई व्यक्ति कैसे वेरीफाई कर सकता है कि कोई वेबसाइट आधार कार्ड डिटेल्स दर्ज करने के लिए ऑथेंटिक है अथवा नहीं? 

उत्तर- यूआइडीएआइ द्वारा पहले ही अधिसूचित किया जा चुका है कि आप अपने आधार कार्ड से संबंधित डिटेल केवल ऑथेंटिक वेबसाइट पर ही दर्ज करें। यूआईडीएआई ने इस प्रकार का अभी तक कोई मैकेनिज्म तैयार नहीं किया है। अतः अपने आधार कार्ड से संबंधित डिटेल को किसी भी dubious टाइप की वेबसाइट पर उपलब्ध ना करवाएं।  

Q.4: यूआईडीएआई पोर्टल से ऑनलाइन अधिकतम कितने समय की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री देखी जा सकती है? 

उत्तर: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आप केवल 6 महीने पुरानी UIDAI Aadhar Authentication History  को भी चेक कर सकते हैं।

Q.5: Aadhaar Card Authentication History कैसे चेक करें?

उत्तर: आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक(UIDAI Aadhaar Authentication History Check ) करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:
सर्वप्रथम यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
नेविगेशन की मदद से “My Aadhar” सेक्शन पर जाएं।
“Aadhaar Authentication History” के लिंक पर क्लिक करें।  
अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें। 
“Generate OTP” के बटन पर क्लिक करें। ‌ 
Authentication Type, date range, number of records का चुनाव करें और  ओटीपी दर्ज करें। ‌ 
“Submit” के बटन पर क्लिक करें।  

यह भी पढे़:-बच्चो के लिए आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here