[CGQDC.IN] छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग पोर्टल:- Cgqdc registration, Login,EWS/OBC Census, View Data @cgqdc.in

CGQDC Portal EWS/OBC Census Registration| मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें|जानें कैसे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| पंजीयन प्रक्रिया समझें |

CGQDC Portal: हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग से संबंधित एक मोबाइल एप और वेब पोर्टल www.cgqdc.in को लॉन्च किया है।

इस पोर्टल के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता समाज के सभी वंचित वर्गों को न्याय दिलाना है। साथ ही सभी वर्गों के लिए अवसर की समानता को सुनिश्चित करना है। 

राज्य सरकार ने किसानों, वनवासियों, मजदूरों और भूमिहीन लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी प्रयास के तहत राज्य सरकार ने 4 सितंबर 2019 को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को 14% से 27% बढ़ाने के लिए अध्यादेश जारी किया था। 

जबकि इसी अदा देश के मुताबिक आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान किया गया था।

मात्रात्मक डाटा आयोग

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करने और आरक्षण प्रावधानों को कानूनी रूप से मजबूत करने के लिए मात्रात्मक डेटा आयोग की स्थापना की है। इस पोर्टल और मोबाइल एप की मदद से मात्रात्मक डाटा आयोग (छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग) का काम ज्यादा व्यवस्थित और सटीक हो गया है। 

इस मोबाइल एप्लिकेशन (CGQDC Census mobile app) का इंटरफेस इतना अच्छा है कि आयोग और आवेदकों दोनों के लिए उपयोग करना बेहद सुविधाजनक है। इस पोर्टल में एप्लीकेशन की मदद से राज्य सरकार पिछड़े वर्ग (OBC)और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों (EWS) की गणना पारदर्शी तरीके से कर पाएगी। 

आर्थिक रूप से पिछड़े तथा आर्थिक रूप से वंचित वर्गों की गणना के लिए चिप्स ने  ‘सीजीक्यूडीसी’ नमक मोबाइल ऐप विकसित किया है। इस एप्लीकेशन को मोबाइल में डाउनलोड कर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग तथा आर्थिक रूप से वंचित श्रेणी के लोग निर्धारित प्रारूप में आवश्यक जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

राज्य के लोग चाहे तो इस एप्लीकेशन के अतिरिक्त भी च्वाइस सेंटर में गणना के लिए वेब पोर्टल www.cgqdc.in के माध्यम से जानकारी दर्ज करवा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे राज्य में सर्वे की निगरानी के लिए 5500 से अधिक पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। जिसमें से 11 सौ से अधिक पर्यवेक्षक नगरीय क्षेत्र तथा बाकी शेष बचे ग्राम पंचायत क्षेत्र के अंदर सर्वेक्षण का कार्य करेंगे

CGQDC Portal Registration

हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी ) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) की गणना के लिए सर्वे शुरू किया है।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की गणना (CG Census 2021 online) के लिए छत्तीसगढ़ क्‍्वांटीफायबल डेटा कमीशन द्वारा तैयार किए गए मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल लॉन्च किया है।

राज्य सरकार ने मोबाइल ऐप की मदद से अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से जुड़े लोगों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रदेश व्यापी सर्वे की शुरुआत की है।

यह भी पढ़े:- CG E District Portal-e District CG

CGQDC Portal Registration – Apply Online EWS/OBC Census 2022 @cgqdc.in

अभी अभी ऊपर आपने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से  छत्तीसगढ़ अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की जनगणना 2022 की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक  पढा है। सीजीक्यूडीसी पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की जनसंख्या 2022 की प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले सीजीक्यूडीसी पोर्टल  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • होम पेज पर आपको “पंजीयन” का विकल्प दिखाई देगा। अब “पंजीयन” विकल्प पर क्लिक करें।
छत्तीसगढ़-क्वांटिफिएबल-डेटा-आयोग-पंजीयन
  • पंजीयन के लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको लॉग इन करने के अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे। किसी भी एक विकल्प का उपयोग कर लॉगिन करें।
  • लॉगइन प्रक्रिया के दौरान आपके वास वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। वन टाइम पासवर्ड को वेरीफाई करते हुए लॉगिन करें।
  • जैसे ही आप लोग इन करेंगे आपके समक्ष पंजीयन फार्म खुल जाएगा। पंजीयन फॉर्म में मांगी गई सभी सूचनाओं को सही सही दर्ज करें और सबमिट करें।

CGQDC Mobile App 

CGQDC Mobile App  डाउनलोड करने के बाद आवेदक के लिए पंजीकरण करना आसान हो जाएगा। इस एप्लीकेशन पर चार प्रकार के अलग-अलग लॉगिन विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। इस एप्लीकेशन पर आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर अथवा आवेदक अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

CGQDC Mobile App  पर लॉगइन करने के उपरांत आवेदन करता ऐप पर उपलब्ध फार्म में दी गई जानकारियों को भरकर अपलोड कर सकता है। आवेदन कर्ता के द्वारा भरी गई सूचनाओं को ग्राम पंचायत, नगर पंचायत या नगर निकाय वार्ड के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक को  स्वतः ही अग्रेषित दी जाएंगी।

जब पर्यवेक्षक के पास  आवेदनकर्ता की सूचनाएं पहुंच जाएंगे, तो आवेदनकर्ता द्वारा दी गई सूचनाओं को पर्यवेक्षक के द्वारा सत्यापित किया जाएगा।सत्यापन के बाद पर्यवेक्षक द्वारा डाटा को सरवर पर अपडेट/ सेव किया जाएगा। पर्यवेक्षक द्वारा सही दी गई यह जानकारी अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों की गणना में सरकार को सहायक साबित होगी।

CGQDC App Download कैसे करें?

छत्तीसगढ़ सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की पहचान के लिए शुरू किए गए अभियान के तहत CGQDC Mobile App  लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। CGQDC Mobile App  डाउनलोड कर इसके माध्यम से आप आसानी से अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की जनगणना से संबंधित सूची के लिए अपने आप को पंजीकृत कर सकते हैं।

CGQDC Mobile App  करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में cgqdc टाइप करें।
  • सर्च के आइकन पर क्लिक करें।
  • सर्च के आइकन पर क्लिक करते ही cgqdc  से संबंधित परिणाम की सूची खुल जाएगी।
  • परिणामों में आपको “CGQDC Supervisor” और “CGQDC” नाम के दो एप दिखेंगे।
  • आपको केवल “CGQDC” नाम वाले विकल्प कर क्लिक करना है।
  • CGQDC Mobile App Install का पेज खुल जाएगा।
  • Install के बटन पर क्लिक करें।  इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करते ही मोबाइल फोन में सीजीक्यूडीसी मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगी।
  •  आप CGQDC Mobile App को cgqdcकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

CGQCD EWS/OBC जनगणना ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें?

चलिए, अब जानते हैं कि CGQDC Mobile App के माध्यम से अन्य पिछड़ा वर्ग अथवा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सर्वे के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं? CGQDC ऑनलाइन पंजीयन के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में CGQDC Mobile App ऊपर दी गई विधि के अनुसार इंस्टॉल करें। 
  • CGQDC Mobile App Download हो जाने के बाद इसे ओपन करें।
  • जैसे ही इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपकी स्क्रीन पर नीचे दिए गए लॉगिन विकल्प दिखाई देंगे। (1) आधार कार्ड नंबर द्वारा लॉगिन करें। (2)  राशन कार्ड नंबर द्वारा लॉगिन करें। (3)  यदि आपके पास दोनों नहीं है तो राशन कार्ड में पंजीकृत मुखिया का मोबाइल नंबर द्वारा लॉगिन करें।
  • किसी भी एक विकल्प का उपयोग कर उसे संबंधित जानकारी दर्ज करें।  पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
  •  वन टाइम पासवर्ड को दिए गए निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और ‘सबमिट करें’ के बटन पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के उपरांत स्क्रीन पर आपकी जानकारी दिखाई देगी। स्क्रीन पर दिखाई दी जा रही आपकी जानकारी अगर सही है तो सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • प्रोसेस के दौरान आपसे कुछ अन्य जानकारियां मांगी जाएंगी। मांगी गई सभी जानकारियों को सही से स्थान पर दर्ज करें अथवा ड्रॉपडाउन सूची से चुने।
  • अगर आपको परिवार के किसी नए सदस्य को जोड़ना है तो ‘सदस्य जोड़ें’ के बटन पर क्लिक करें और परिवार के सदस्य संबंधित जानकारी सही-सही दर्ज करें।
  • जैसे ही आप परिवार के सदस्य की जानकारी सबमिट करेंगे आपके समक्ष आवेदन को समृद्ध करने का पॉपअपविंडो दिखाई देगा। ‘हां’ के बटन पर क्लिक करें।
  • ‘हां’ के बटन पर क्लिक करते ही एप्लीकेशन पर अन्य पिछड़ा वर्ग अथवा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की झरना के लिए आप का पंजीकरण हो जाएगा।

Cgqdc पोर्टल से संबंधित FAQs 

Cgqdc का पूरा नाम क्या है ?

Cgqdc का पूरा नाम (CGQDC Full Form) छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग (Chhattisgarh Quantifiable Data Commission)  हैं।

छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग का क्या काम है ?

छत्तीसगढ़ सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की पहचान करने के लिए जनगणना शुरू करने की घोषणा की है।  उपरोक्त वर्गों की जनगणना को अंजाम देने के लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ क्वांटिफिएबल डेटा आयोग का गठन किया है।  आयोग के माध्यम से राज्य सरकार  ने जनसंख्या में अन्य पिछड़े वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण एवं डाटा संग्रहण का कार्य कराने का  निश्चय किया है। 
आयोग के द्वारा यह सर्वेक्षण एवं डाटा संग्रहण का कार्य चिप्स के तकनीकी सहयोग से सम्पन्न कराया जायेगा। जनगणना का यह कार्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग , नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सहयोग से आयोग जैसा उचित समझे, डाटा संग्रहित एवं सत्यापित कर सकेगा। 

Cgqdc पंजीकरण कैसे करते हैं ?

छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की जनगणना के लिए अपने आप का पंजीकरण मोबाइल एप्लीकेशन अथवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं।

CGQDC  पोर्टल से संबंधित किसी समस्या के लिए कैसे संपर्क कर सकते हैं?

अगर आपको CGQDC  पोर्टल  पर अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की पहचान के लिए शुरू की गई जनगणना के लिए पंजीकरण करने से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप पोर्टल की हेल्पलाइन ईमेल cgstate.qdc@gmail.com पर मेल  कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े:- CG Bhuiya Land Record-e-Bhuiyan CG

Leave a Comment