CEIR India-Central Equipment Identity Register

454

[CEIR.GOV.IN] केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर क्या है और चोरी के मोबाइल को कैसे ब्लॉक करे? 

Track & Block Lost Mobile Phone Calls| Ceir India| Central Equipment Identity Register | केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर| Find Lost Mobile Phone at ceir.gov.in portal | Fill Online Complaint Form to Search Lost Mobile at ceir.gov.in portal 

केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (CEIR India) -महंगाई के इस जमाने मध्यम वर्ग के पास अपने व्यक्तिगत परिवहन साधन नहीं होने की वजह से रोजमर्रा के कार्यों को करने के लिए अथवा ऑफिस में जाने के लिए भीड़ भरे परिवहन साधनों से जाना पड़ता है। इन परिवहन साधनों में अक्सर उसे मोबाइल फोन गुम होने अथवा चोरी होने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अक्सर देखा गया है, कि अपराधी प्रवृत्ति वाले लोग उनके मोबाइल फोन को चोरी करके अपराधिक कार्यों में इस्तेमाल करते हैं और उन्हें पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ता है

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने लोगों की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर) पोर्टल की स्थापना की है। यह पोर्टल सीडॉट के द्वारा विकसित किया गया है। इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर कोई भी नागरिक अपने चोरी अथवा गुमशुदा फोन का आईएमइआई (international mobile equipment identity) नंबर ब्लॉक/अवरूद करवा सकता है ताकि अपराधी प्रवृत्ति वाले लोग उनके मोबाइल फोन का गलत तरीके से इस्तेमाल ना कर पाए।

क्या आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है? अथवा क्या आपका मोबाइल फोन गुम हो गया है? अगर आपका फोन गुम हो गया है अथवा चोरी हो गया है, तो अपराधी प्रवृत्ति वाले लोग आपके चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल फोन का गलत इस्तेमाल ना करें इसके लिए आपको स्थानीय पुलिस स्टेशन में इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराने आवश्यक है।

पुलिस में रिपोर्ट करने के बाद इस वेब पोर्टल का इस्तेमाल कर अपने आई एम आई नंबर को अवरुद्ध अवश्य करें। चोरी अथवा गुम हुए मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर को अवरुद्ध कराने के लिए आप अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता आउटलेट या स्टेट पुलिस से संपर्क कर सकते हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा शुरू किए गए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर ब्लॉक करने से संबंधित पहलुओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप इस पोर्टल के माध्यम से आईएमइआई नंबर को अवरुद्ध कराने की ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ई रक्तकोष-अपने नजदीकी ब्लड बैंक के बारे में जाने।

CEIR India पोर्टल

भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आयोजित एक प्रोग्राम के दौरान केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) की शुरुआत की है। 

भारत सरकार का दूरसंचार विभाग पिछले कई सालों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था। दूरसंचार विभाग द्वारा इसके लिए एक वेब पोर्टल की स्थापना की गई है जिस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से खोए अथवा चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए मोबाइल फोन के आईएमइआई नंबर को सीधे ब्लॉक किया जा सकता है।

IMEI का पूरा अर्थ International Mobile  Equipment Identification होता है। यह एक यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक मोबाइल हैंडसेट को मोबाइल बनाने वाली कंपनी द्वारा दिया जाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो आईएमइआई नंबर किसी भी मोबाइल का पहचान नंबर होता है। जिन लोगों का मोबाइल फोन चोरी अथवा गुम हो गया है, वे  अपने मोबाइल नंबर के IMEI number को इस फोटो के माध्यम से ब्लॉक कर पाएंगे।

केंद्रीय उपकार पहचान रजिस्टर पोर्टल (Ceir India) के लाभ

  • दूरसंचार विभाग द्वारा शुरू किए गए केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ चोरी अथवा गुम हुए मोबाइल फोनों के आई एम आई नंबर को ब्लॉक करने में किया जा सकता है।
  • नागरिकों द्वारा इस पोर्टल पर चोरी शुदा मोबाइल फोन के आई एम ई आई नंबर को ब्लॉक करा कर अपराधियों के द्वारा किए जाने वाले मिस यूज से बचा जा सकता है।
  • अगर आपने अपने फोन का आईएमइआई नंबर ब्लॉक करवा दिया है तथा अब वह आपको मिल गया है तो आप अपने आईएमईआई नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं।
  • किसी भी फोन का आईएमइआई नंबर ब्लॉक करने पर किसी भी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा उस आई एम आई नंबर को कोई सेवा उपलब्ध नहीं करवाई जाती है।
  • अगर आपने चोरी सुधा मोबाइल फोन को ट्रैकिंग पर लगवा रखा है तो जैसे ही किसी सर्विस प्रोवाइडर की सिम कार्ड चोरी सुधा मोबाइल में डाली जाएगी उसकी सूचना तुरंत सर्विस प्रोवाइडर द्वारा स्टेट पुलिस को उपलब्ध करवा दी जाती है।

CEIR India Portal (Ceir.gov.in) का संक्षिप्त विवरण

पोर्टल का नाम CEIR India (केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल)
किसने लांच कियाश्री रवी शंकर प्रसाद, सूचना एवं प्रसारण मंत्री ,भारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यचोरी अथवा गुमशुदा मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर अपराधियों से बचाना।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करेंhttps://ceir.gov.in/Home/index.jsp

CEIR India पोर्टल पर आईएमइआई नंबर ब्लॉक करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस पोर्टल पर अपने चोरी अथवा गुमशुदा हुए मोबाइल फोन के आई एम ई आई नंबर को अवरुद्ध करना चाहते हैं तो आपको नीचे गए निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करनी चाहिए

  • मोबाइल फोन के मालिकाना हक को साबित करने के लिए मोबाइल फोन का बिल।
  • फोटो पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड अथवा सरकार द्वारा प्रमाणित कोई भी आईडी प्रूफ।
  • अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हुआ है, तो स्थानीय पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाई गई चोरी की एफ आई आर की कॉपी।
  • अगर आपका मोबाइल फोन गुम हुआ है तो नॉन कॉग्निजेबल रिपोर्ट की प्रतिलिपि।

ईएसआईसी ई चालान भुगतान ऑनलाइन  कैसे करें?

About Know Your Mobile (KYM) CEIR India Portal

केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल नागरिकों को आईएमइआई नंबर ब्लॉक करने की सुविधा के साथ-साथ अपने उपकरण की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा भी प्रदान करता है। दूरसंचार विभाग ने इस पोर्टल के माध्यम से know your equipment के नाम से एक सर्विस प्रदान की है जहां से आप आईएमईआई नंबर दर्ज कर उस हैंडसेट की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास केवल हैंडसेट के आईएमइआई नंबर का होना आवश्यक है।

इस सेवा का उपयोग आप सेकंड हैंड मोबाइल फोन खरीदते समय यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि आपके द्वारा खरीदी जाने वाली मोबाइल डिवाइस ब्लैक लिस्टेड, डुप्लीकेट या पहले से प्रयोग में लाई गई तो नहीं है। नो युवर मोबाइल सुविधा के माध्यम से आप मोबाइल डिवाइस खरीदने से पहले उसकी वैलिडिटी का पता लगा सकते हैं।

अगर आप किसी हैंडसेट का आई एम आई नंबर नहीं मिलता है तो आप उस मोबाइल का आईएमइआई नंबर पता करने के लिए मोबाइल फोन के डायल सिस्टम से *#06# डायल करें। आपके हैंडसेट का IMEI नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। 

इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई इस सेवा का लाभ निम्नलिखित तीन विधियों से प्राप्त किया जा सकता है।

एसएमएस के माध्यम से

एस एम एस सेवा के माध्यम से हैंडसेट की विवरण का पता करने के लिए अपने मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में KYM<15 Digits IMEI Number> टाइप करें और 14422 नंबर पर भेजे। कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल की स्क्रीन पर हैंडसेट का पूरा विवरण प्रदर्शित हो जाएगा।

KYM App के माध्यम से

KYM App के माध्यम से मोबाइल हैंडसेट का विवरण प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में केवाईएन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो गूगल प्ले स्टोर से यदि आईफोन है तो एप स्टोर से डाउनलोड तथा इंस्टॉल करें। डाउनलोड करने के बाद मोबाइल ऐप को खोलें और नो युवर मोबाइल सेवा के अंतर्गत मोबाइल हैंडसेट का IMEI नंबर दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और सबमिट करें। आपके हैंडसेट का विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

KYM App डाउनलोड करने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Play Store/ App Store से

  • अगर आप एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
  • Google Play Store के search box में Know Your Mobile App टाइप करें।
  • सर्च के आइकन पर क्लिक करें। KYM Appकी सूची खुल जाएगी। 
  • KYM App का चुनाव करें और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी उस डिवाइस का चुनाव करें जिसमें यह ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं औरों ओके के बटन पर क्लिक करें।
  • अब इंस्टॉल के बटन का क्लिक करें। कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड हो जाएगी।
  • अगर आपके पास आईफोन है तो ऐप स्टोर में जाकर इसी तरह से केवाईएम ऐप को डाउनलोड करें।

CEIR India  पोर्टल के माध्यम से

  • सर्वप्रथम CEIR India पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर स्क्रोल करें, know your mobile (KYM) का सेक्शन दिखाई देगा।
  • Know your mobile सेक्शन में mobile handset का विवरण प्राप्त करने के तरीकों में दूसरे नंबर पर KYM App का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प के अंतर्गत Download the KYM App का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा जहां KYM App को गूगल Play Store तथा QR Code के माध्यम से ऐप डाउनलोड करने के विकल्प दिखाई देंगे।
  • अगर आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो Get on Google Play के लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको गूगल प्ले स्टोर पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां से उपरोक्त बतलाए गए तरीके का इस्तेमाल कर यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप क्यूआर कोड के माध्यम से ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल फोन की किसी ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • क्यूआर कोड स्टैंड करते ही KYM App का का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप अपने मोबाइल फोन में KYM App को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

श्रम सुविधा पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करे?

CEIR India पोर्टल पर IMEI Number वेरिफिकेशन प्रोसेस

कोई भी भारतीय नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से अपने हैंडसेट के आईएमईआई नंबर की वेरिफिकेशन कर सकता है। IMEI number की वेरिफिकेशन के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिफिकेशन रजिस्टर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • CEIR India की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। Navigation menu में Applications सेक्शन के अंतर्गत IMEI Verification का विकल्प दिखाई देगा।
  • IMEI Verification के लिंक पर क्लिक करें, एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • नए पेज में दिए गए निर्धारित स्थान पर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर भरें और Get OTP की बटन पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे निर्धारित कोल्लम में भरें।
  • Verify OTP के बटन पर क्लिक करें। Mobile handset  के 15 digits IMEI नंबर को दिए गए निर्धारित स्थान पर भरें तथा Check के बटन पर क्लिक करें।
  • चेक के बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल हैंडसेट का तमाम विवरण स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। 
  • विवरण के अंतर्गत IMEI Status, Brand Name, Bands, Model Number  & Manufacturer की जानकारी प्राप्त होगी। 

CERI India Portal पर Stolen/Lost मोबाइल फोन को ब्लॉक कैसे करें?

अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन चोरी अथवा गुम हो गया है तो वह इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने मोबाइल फोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक करवा सकता है। अगर आप अपने चोरी अथवा गुमशुदा हुए मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर ब्लॉक करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम CEIR India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर Navigation menu में Cier Services के सेक्शन के अंतर्गत Block Stolen/Lost Mobile का विकल्प दिखाई देगा।
  • Block Stolen/Lost Mobile के लिंक पर क्लिक करें, request for blocking lost/stolen mobile के लिए रिक्वेस्ट फॉर्म खुल जाएगा।  
  • वर्तमान में यह सेवा केवल महाराष्ट्र तथा दिल्ली के सब्सक्राइबर के लिए उपलब्ध कराई गई है।
  • Device information के सेक्शन में mobile number, आईएमईआई नंबर डिवाइस मॉडल भरे। Mobile की purchase invoice को अपलोड करें।
  • Lost Information में lost place & lost date को दिए गए कॉलम में भरें तथा ड्रॉपडाउन सूची से राज्य, जिला, पुलिस स्टेशन का चयन करें।
  • Police complaint number को निर्धारित करें तथा एफ आई आर अथवा कंप्लेंट को अपलोड करें। 
  • अगर एक से अधिक मोबाइल चोरी हुए हैं तो एडमोर कंप्लेंट के विकल्प पर क्लिक कर दूसरी शिकायत दर्ज कराएं।
  • Mobile Owner Personal Information के सेक्शन में ओनर का नाम, एड्रेस, आईडेंटिटी नंबर, ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें।
  • Dropdownlist से Identity proof का चयन करें तथा उसे अपलोड करें। Get OTP की बटन पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को निर्धारित कॉलम में भरें तथा डिक्लेरेशन स्टेटमेंट को चेक आउट करें।
  • Submit के बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर संबंधित मोबाइल के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 
  • Form सबमिट करते ही एक यूनिक रिक्वेस्ट आईडी जनरेट होगी। इसे भविष्य के संदर्भ के लिए नोट कर लें। 

पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना क्या है?

CEIR India पोर्टल पर प्राप्त हुए मोबाइल फोन को अनब्लॉक कैसे करें?

अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन चोरी अथवा गुम हो गया है और उसने इस पोर्टल के माध्यम से मोबाइल फोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक कर दिया है। लेकिन अब उसे उसका चोरी अथवा गुम हुआ मोबाइल वापस मिल गया है तो वह इस पोर्टल के माध्यम से अपने मोबाइल फोन के ब्लॉक किए गए आईएमइआई नंबर को अनब्लॉक कर सकता है।

अगर आप सी आई ईआर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने मोबाइल फोन के आईएमइआई नंबर को अनब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर Navigation menu में Cier Services के सेक्शन के अंतर्गत Block Stolen/Lost Mobile का विकल्प दिखाई देगा।
  • Unblock Found Mobile के लिंक पर क्लिक करें, request for unblocking recovered/found mobile के लिए रिक्वेस्ट फॉर्म खुल जाएगा।  
  • मोबाइल फोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट आईडी निर्धारित कॉलम में भरें। 
  • IMEI number block करते समय ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर को निर्धारित कोला में भरें।
  • IMEI number को unblock करने के लिए ड्रॉपडाउन सूची से कारण का चुनाव करें। ओटीपी प्राप्त करने के लिए 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • Get OTP के बटन पर क्लिक करें तथा प्राप्त हुए ओटीपी को निर्धारित कॉलम में भरें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करें। कुछ समय में आपके मोबाइल के आईएमइआई नंबर को अनब्लॉक कर दिया जाएगा। अब आप इस मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

IMEI ब्लॉक Request Status check कैसे करें?

अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन चोरी अथवा गुम हो गया है और उसने इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर दिया है। तो वह अपने मोबाइल आईएमइआई नंबर ब्लॉक की रिक्वेस्ट को चेक करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम CEIR India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर Navigation menu में Cier Services के सेक्शन के अंतर्गत check request status का विकल्प दिखाई देगा।
  • Chech Request Status के लिंक पर क्लिक करें, Check lost/stolen mobile request status पेज खुल जाएगा।  
  • Request ID को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपकी रिक्वेस्ट का स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

CIER पोर्टल पर फीडबैक कैसे दें

अगर कोई व्यक्ति CIER पोर्टल की सर्विस  के संबंध में अपना फीडबैक देना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम CEIR India पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर Useful Links का विकल्प नेवीगेशन मेनू में दिखाई देगा।
  • Useful Links के अंतर्गत feedback का विकल्प दिखाई देगा। Feedback के लिंक पर क्लिक करें। 
  • Feedback form खुल जाएगा। दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना नाम तथा ईमेल आईडी भरें।
  • Message बॉक्स में अपना फीडबैक टाइप करें तथा Submit के बटन पर क्लिक करें। 

CIER पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति CIER पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले से पंजीकृत है और लॉगइन करना चाहता है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर Login का विकल्प नेवीगेशन मेनू में दिखाई देगा।
  • Login के लिंक पर क्लिक करें। लॉगइन पेज खुल जाएगा। 
  • दिए गए निर्धारित स्थान पर अपना यूजरनेम तथा पासवर्ड भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए लॉगइन क्रैडेंशियल्स सही है तो आप सफलतापूर्वक केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल पर लॉगइन कर पाएंगे।

निष्कर्ष

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर पोर्टल (CEIR India Portal) की स्थापना करना एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पोर्टल की स्थापना के उपरांत कोई भी व्यक्ति चोरी अथवा गुमशुदा मोबाइल फोन को गलत लोगों के हाथों में जाने से रोकने के लिए मोबाइल हैंडसेट के आईएमईआई नंबर को ब्लॉक करवा सकता है। IMEI number ब्लॉक हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति इस हैंडसेट को प्रयोग करने में असमर्थ हो जाएगा। भारत सरकार का यह एक सराहनीय कदम है जिससे रोजाना हजारों लोगों को आने वाली कठिनाइयों में सहायता प्रदान करेगा। 

Read Also : – SeHAT OPD के लिए ऑनलाईन रिजस्ट्रेशन कैसे करे?

Previous articleMIDC Water Bill Payment
Next articleHow to Made DHBVN bill payment online
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.