Caomod क्या है और यह काम कैसे करता है?

क्या आपको Caomod का पूरा मतबल या अर्थ पता है? अगर नही, तो कोई बात नही है। आज मैं इस पोस्ट “Caomod क्या है और यह काम कैसे करता है” में आपको Caomod क्या है, के बारे में विस्तार से बताऊंगा। Caomod को समझने के लिए हमे इसे दो भागो Cao + Mod में बांटना होगा। जहाँ पर CAO का पूरा नाम या अर्थ Chief Administrative Officer (CAO) होता है। MOD का पूरा नाम Ministry of Defence होता है। जो दोनो अलग-अलग terms को मिलाकर CAOMOD बोला जाता है। अर्थात COAMOD Full Form, Chief Administrative Officer MOD होता है। जहाँ पर MOD का मतलब Ministry of Defence होता है।

अगर आप Caomod के बारे में कोई नई जानकारी चाहते है, तो इसके लिए आपको भारत सरकार के रक्षा विभाग के अन्तर्गत काम करने वाले JS & CAO की Official Web Portal http://caomod.nic.in/ पर जाना होगा। CAOMOD के इस Portal का Designed & Devolped CAO/EDP का द्वारा किया गया है, जो वर्तमान में इसको Host भी कर रहा है।  इस पोर्टल के माध्यम से प्रयास किया गया है कि JS & CAO के कार्यालयो और उनके द्वारा प्रदान की जावे वाली विभिन्न कार्यो के बारे में विस्तार से, सटीक और विश्वसनीय जानकारी एक ही Platform पर प्रदान की जाए।

JS & CAO यानि CAOMOD का संक्षिप्त इतिहास-

आप Caomod क्या है, के बारे में तो जान चूके है। अब मैं आपको Caomod के इतिहास के बारे में जानकारी देता हूँ। सन् 1942 से पहले, भारत के सभी Armed Forces Headquarters के कर्मचारियो को उस समय के department of defence और department of Finance (defence) & War के मुख्यालयो व सचिवालयो के अन्तर्गत तैनात किया जाता था। जबकि उनका नाम अलग होता था और वे अलग अलग अंगो के रूप में भी जाने जाते थे। लेकिन इन सबको नियंत्रित Services Headquarters के विभिन्न विभागो व शाखाओ के माध्यम से किया जाता था।

सन् 1942 में तत्कालीन युद्ध विभाग में एक नया पद Chief Administrative Officer  के नाम से सृजित किया गया। जिसके अन्तर्गत सेना के तीनो विभागो जल, थल और वायु को रखा गया। प्रथम Chief Administrative Officer ने अपना कार्यभार 1 अगस्त, 1942 को ग्रहण किया था। आप See old pic and documents  लिंक पर जाकर निम्नलिखित पुरानी photos व Documents देख सकते है-

  • A 1945 picture of Officers of CAO in front of the old office [C-II Hutments]
  • A 1942 letter regarding the appointment of the (first) CAO
  • A 1942 letter regarding the appointment of 5 Asstt Secretaries under the CAO.
  • ‘Establishment’ of CAO’s office in 1952
  • A 1939 File cover used on a 1942 file

इस नये सृजित पद Chief Administrative Officer का एक Office बनाया गया जिसको रक्षा मंत्रालय के अधिन आने वाले Service Headquarters & Headquarter Officers of Inter-Services Organizations यानि ISOs को Civilian Manpower और infrastructural सहायता उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गयी। Chief Administrative Officer (CAO) उस समय के लगभग, 12,000 AFHQ Civilian Employees को नियंत्रित करने वाले विभाग के प्रुमख थे।  यहाँ आपको बता दे कि  AFHQ  Full Form Armed Forces Headquarter होता है, जिसके अन्तर्गत Civilian Employee नियुक्त किए जाते है।

इन्हे भी अवश्य पढ़े –

India का Full Form क्या है?

SSC का Full Form क्या है?

DNA का Full Form क्या है?

Organization Chart of JS & CAO (CAOMOD)-

JS & CAO मुख्यत: चार स्तर पर काम करता है, जिसके अलग अलग निदेशक जैसे Director (Human Resources), Director (Estate & Administration), Director (Special Projects & Works) और Director (Discipline, Coord, Welfare & Training)Director नियुक्त किये जाते है। जिनके अन्तर्गत विभिन्न अलग अलग Division काम करती है। जो तीनो सेनाओ के Civilian Employees की  Caomod pay slip/ payslip, Caomod salary slip, Caomod promotion list, Caomod quartering, Caomod seniority list, Caomod accommodation आदि क्रियाविधियो को सम्पन्न किया जाता है।  इसमें निम्नलिखित Division काम करती है।

MPR DIVISION (Manpower Planning & Recruitment Division)-

इस Division को Dy. CAO(MPR के द्वारा संचालित किया जाता है, जो कि AFHQ/ISOs के SC/ST/PH और EX-Servicemen Employees का Liaisoning Officer भी होता है। इसमें मुख्यत: CAO/R-1, CAO/R-2, CAO/R-3 and CAO/CP Cell नामक चार सैक्शन होती है।

PERSONNEL  & LEGAL DIVISION-

य़ह Divison पूर्णरूप से Dy CAO(P &L) के अधिन काम करती है, जो कि AFHQ/ISOs के OBC employees का Liaisoning Officer भी होता है। इस division में सात sections होती है। यह Division मुख्यत: AFHQ Civilian Cadres के  employees का Personal Management  की देखभाल करता है।

DISCIPLINE, COORD & WELFARE DIVISION-

यह Division सम्पूर्ण रूप से Dy Chief Administrative Officer (Discipline, Coord  & Welfare) (Dy CAO /DCW) के द्वारा संचालित होती है। यह Defence Civilian Medical Aid Fund(DCMAF) का  Hony. Secy. भी होता है। इस Division में कुल सात sections होती है।

DHTI  (Defence Headquarters Training Institute )

AFHQ के विभिन्न Cadres/Grades की विभिन्न Training गतिविधियों की जिम्मेदारी इसी शाखा की होती है। यह Division पूर्णरूप से Director DHTI के द्वारा संचालित की जाती है।

ADMINISTRATION DIVISION

यह Division पूर्णरूप से Deputy Chief Administrative Officer (Admin)/Dy CAO (A) के द्वारा Head की जाती है। इस Division में सेना मुख्यालय व ISOs के सिविलियन कर्मचारियो के Pay Slip/Salary Slip (Coamod pay Slip) व Allowances, Service Record, Medical Cases, Pension Cases आदि से Deal करने के लिए 18 sections होती है।

FINANCE AND MATERIALS DIVISION

इस Division में 08 section होती है और यह डिविजन Deputy Chief Administrative Officer (Finance & Material) के द्वारा संचालित होती है।

QUARTERING DIVISION

इस Division में चार section होती है, जो मुख्यत: तीनो सेनाओ के ऑफिसरो को CAO pool accommodation के allotment तथा Defence Pool के Officers के residential accommodations के साथ साथ अन्य पहलुओ management, control, recovery of licence free को भी देखता है।  यह डिविजन Deputy Chief Administrative Officer (Quartering) के द्वारा Head किया जाता है।

WORKS DIVISION

इस Division में दो section Works(A) & Works (B) होती है और यह डिविजन Deputy Chief Administrative Officer (Works) के अधिन काम करता है।

SPECIAL PROJECT DIVISION

यह Division सम्पूर्ण रूप से Deputy Chief Administrative Officer (Special Projects) के अधीन काम करता है, जो कि एक Estate Officer भी होता है।

अगर आप JS & CAO  के Organizational Chart को देखना चाहते है, तो आप http://www.caomod.gov.in/About_us/OrganizationChart.pdf  लिंक पर जा सकते है। अगर आप इन विभिन्न Division के Phone Directory चाहते है,तो आप http://www.caomod.gov.in/About_us/Telephone%20Directory.pdf  लिंक पर जा सकते है। JS & CAO को भारत सरकार के Secretary Level के एक प्रशानिक अधिकारी के द्वारा Head किया जाता है। जो वर्तमान मे Shri Vishal Gagan के द्वारा Head किया जा रहा है।

 मुझे विश्वास है कि आपने मेरा उपरोक्त लेख “Caomod क्या है और यह काम कैसे करता है” अवश्य पंसद किया होगा। मेरी कोशिश  है कि मैं आप लोगो को हिन्दी भाषा में उचित जानकारी दूँ। उसी को अपना ध्येय मानकर  “Caomod क्या है और यह काम कैसे करता है” विषय पर मैने आपके लिए गहन अध्ययन करके यह लेख लिखा है। ताकि किसी अन्य लेख को पढ़े बिना ही आपकी Query पूरी हो जावे। जिससे आपका समय बचे। मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नही होगी। अगर फिर भी आपका इस पोस्ट के सम्बंध में कोई सवाल है, तो मुझे Comments में लिखे। मैं उसका समाधान जरूर करूँगां। आपके comments का इंतजार रहेगा।

प्रिय पाठको अगर आपको इस पोस्ट को पढकर कुछ फायदा हुआ है तो  इस पोस्ट को अपने दोस्तो, रिश्तेदारो को Social  Platform  Facebook, Twitter के साथ साथ अन्य दूसरे Social Networks site पर share करे।

Spread the love

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

Caomod क्या है और यह  काम कैसे करता है?