Bihar Ration Card List 2020 Status Online

8
573
Bihar Ration Card List 2020 Status Online

Bihar Ration Card

Bihar Ration Card list 2020 के बारे में जानने से पहले यह पता होना जरूरी है कि Bihar Ration Card बिहार राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज हैं। भारत के हर राज्य में राज्य सरकारो के द्वारा अपने-अपने नागरिको के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। ये राशन कार्ड उन नागरिको के लिए जारी किये जाते है, जो बुनियादी वस्तुओं को भी नही खरीद पाते है।

ये राशन कार्ड बिहार सरकार के खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा भारत सरकार द्वारा सन् 2013 में बनाये गए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), 2013 के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से रियायती दरो पर अनाज खरीदने के लिए एक परिवार में सदस्यों की आय और संख्या के आधार पर जारी करता है।

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह दस्तावेज राष्ट्रीयता के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है। राशन कार्ड व्यक्ति की आर्थिक स्थिति का धोतक होता है। राशन कार्ड आपको रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीदने की इजाजत देता है। राशन कार्ड  परिवार के मुखिया के नाम पर जारी होता है।

Bihar Ration Card list of member में परिवार के वे सदस्य शामिल होते है, जो परिवार के मुखिया से सीधे तौर पर सम्बंधित हो। राशन कार्ड को कई श्रेणीयो में बांटा गया है और प्रत्येक श्रेणी के आधार पर राशन कार्ड धारक अगल अलग रियायती दरो पर राशन प्राप्त करने के हकदार होते है।

Bihar Ration Card List 2020 कैसे चैक करे?

अगर आप बिहार के निवासी है और आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया है तथा बिहार सरकार द्वारा जारी की गई Bihar Ration Card List 2020 को चैक करना चाहते है, तो इसके लिए निम्नलिखित Steps को Follow करे –

Step 1: Bihar Ration Card list 2020 का status check करने के लिए सबसे पहले Bihar State Food & Civil Supplies Corporation Limited की आधिकारिक वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/  पर जाए। आपके सामने Web Portal का Main Page खुल जाऐगा।

http://epds.bihar.gov.in/

Step 2: Bihar Ration Card List का Status Check करने के लिए आपको किसी प्रकार से Web Portal में Login करने की कोई आवश्यकता नही है। Home Page पर Left Side Bar में दिये गये Options में से “RCMS Report” पर Click करे। आपके सामने एक नया पेज खुल जाऐगा।

Bihar Ration Card list 2020
Bihar Ration Card list 2020

Step 3: अब आप District के आगे बने Dropdown List से अपना District चुने और show के बटन पर Click करे। आपके सामने चुने गए District की Rural & Urban इलाको की Bihar Ration Card List की Details आ जाऐगी। अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते है, तो Rural व शहरी इलाके में रहते है, तो Urban के नीचे दी गई Figures पर Click करे। आप एक नये पेज पर चले जाऐगें।  

Bihar Ration Card list 2020

Step 4: इस नये पेज में Blockwise लिस्ट खुल जाऐगी। अब आप blockwise list  से अपने Block को चुन कर उसपर Click करे। आपके सामने Panchayat Wise Bihar Ration Card List खुल जाऐगी। इसके बाद आपको इस लिस्ट में से अपनी पंचायत को चुनकर उस पर Click करना है। आपके सामने नया पेज खुलेगा।

Bihar Ration Card list 2020
Bihar Ration Card

Step 5: जैसे ही आप अपनी पंचायत के नाम पर Click करते है, आपके सामने Village Wise Bihar Ration Card list का Status  आ जाऐगा। जैसे ही आप अपने गाँव के नाम पर Click करते है। आपके सामने आपके गाँव की खाताधारको की सूची आ जाऐगी। जिसमें से आप अपना नाम देख सकते है और Ration Card ID पर click करे। आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी Detail आ जाऐगी। आप चाहे, तो इसका Print Out निकाल ले सकते है। इसमें Print Out का Option दिया गया होता है।  

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020
बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020

  इस तरह से आप घर बैठे Bihar Ration Card List से Online बिहार के किसी भी गाँव या शहर की BPL, APL & Antyodaya Ration Card धारको की सूची देख सकते है।

Also Read: – 

बिहार सरकार कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है?

बिहार सरकार आवेदक की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए नागरिकों को चार प्रकार के राशन कार्ड issue करती है-

  • APL Ration Card– बिहार सरकार द्वारा यह राशन कार्ड अपने उन नागरिको को दिया जाता है, जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा लाईन से ऊपर है। इस राशनकार्ड के लिए बिहार सरकार के अनुसार वह परिवार योग्य है, जिसकी सालाना आमदनी Rs. 24,000/- से कम है। इस राशन कार्ड का रंग नीला (Blue) होता है।
  • BPL Ration Card – यह राशन कार्ड लाल रंग का होता है। बिहार सरकार द्वारा यह राशन कार्ड अपने उन नागरिको को दिया जाता है, जो भारत सरकार के Family Income Planning Commission द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा लाईन (Below Poverty Line- BPL) से नीचे है। या फिर State के अनुसार जिस परिवार की वार्षिक आमदनी Rs. 24,000/- से कम है, वह BPL कार्ड के लिए योग्य है और वह राज्य सरकार से रियायती दर पर खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकता है।
  • Antyodaya Anna Yojana (AAY) राशन कार्ड – बिहार सरकार द्वारा यह राशन कार्ड अपने उन नागरिको को दिया जाता है, जो अत्यधिक गरीब है और जिनके पास आय का कोई स्थायी स्रोत नही है। यह राशन कार्ड  गुलाबी (Pink) रंग का है। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी, ₹2 प्रति किलोग्राम के हिसाब से 35 किलोग्राम गेहूँ, 13.50 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 2KG चीनी, 13.67 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से 7 लीटर मिट्टी का तेल व 20 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 2.5 KG दाल आदि खरीद सकते है। 
  • Anpurana Ration Card –य़ह राशन कार्ड बिहार राज्य सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेशंन धारको को प्रदान किया जाता है। इस राशनकार्ड के आधार पर उनको रियायती दर पर खाद्य पदार्थ व अनाज उपलब्ध कराया जाता है।  

Bihar Ration Card के लिए पात्रता मानदंड –

अगर आप बिहार के नागरिक है और Bihar Ration Card List में अपना नाम जुडवाना चाहते है,  तो आपके लिए निम्नलिखित मानदंडो को पूरा करना जरूरी है –

  • आवेदक भारत का नागरिक हो और बिहार राज्य में अपने परिवार सहित निवास करता हो।
  • किसी अन्य राज्य का आवेदक के पास राशन कार्ड नही होना चाहिए।
  • आवेदन आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से सम्बंध रखता हो।
  • आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य का पहले से कोई अन्य राशन कार्ड ना हो।
  • आवेदक की आयु 18 पूरी हो चुकी हो।
  • किसी दूसरे राज्य से शादी करके आया जोडा भी पंजिकरण करा सकता है। 

बिहार राशन कार्ड के लिए जरूरी कागजात-

अगर आप Bihar Ration Card List में अपना नाम जुडवाने के लिए आवेदन देना चाहते है, तो आपको आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज भी जमा कराने होगें –

  • राज्य सरकार द्वारा अधिकृत आवेदन पत्र
  • Recent passport size photograph ( ध्यान रहे परिवार के मुखिया की फोटो किसी राजपत्रित अधिकारी/MLA/MP/Municipal Councilor से सत्यापति अवश्य हो।)
  • Age Proof -आवेदन का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल लिविंग
  • Income proof of the family – परिवार की आय सरकार द्वारा निर्धारित मानदंण्डो के अनुरूप हो यदि वह Value Base कार्ड चाहता है।
  • Identity proof- Voter ID card, Driving license & Aadhaar card etc.
  • Self Declaration and Certificate From Pradhan/Ward Councillor.
  • Mobile number or Email addresses- यह Optional है। लेकिन आपको Application Form में अवश्य भरना चाहिए क्योकि इनके माध्यम से आपको जरूरी सूचनाएं दी जाऐंगी
  • Address proof
  • Tenancy agreement- अगर आवेदक किराये के मकान में रहता है।
  • परिवार के सदस्यो का पूरा विवरण
  • 10 सालसे छोटे बच्चो का जन्म प्रमाण Proof
  • पूराने राशन कार्ड की हस्तान्तरण Certificate
  • आधार कार्ड

Bihar Ration Card के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप  Bihar Ration Card list में अपना नाम जुडवाने के इच्छुक है, तो आपको नये राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। नये राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करे –

Step 1: सबसे पहले बिहार सरकार के FCS विभाग की आधिकारिक वेबसाईट https://saralBihar.gov.in/  वाले Link को Google Search Engine में डाले और Search करे। आपके सामने FCS Bihar का web portal खुल जाऐगा यहाँ से Ration Card के लिए Application Form Download करे या फिर अपने नजदीकी Circle Office/SDO Officer जाकर सम्बंधित अधिकारी से Application Form प्राप्त करे।

Step 2: Application Form में मांगी गयी तमाम Information को सही सही भरे।

Step 3: Application Form के साथ तमाम जरूरी कागजात Attach करे और आवेदन पत्र को क्षेत्रिय Circle Office/SDO Officer में जमा कराये।

Step 4: ध्यान रखे Acknowledgement Slip अवश्य प्राप्त करे।   

Step 5: आवेदन जमा करने से पहले अच्छी तरह चैक कर ले कि आपने तमाम सूचनाएं ठीक से भर दी या नही। अगर आपने ठीक सूचना नही दी या आपका आवेदन अधूरा है, तो वह रद्द (reject) हो सकता है।

Step 6 : सम्बधित विभाग के द्वारा आपकी Application में दिये गये तथ्यो की verification की जाऐगी। अगर आपके द्वारा दी गयी सूचनाओ से विभाग संतुष्ट है, तो वह आपको नया राशन कार्ड 15 दिन में जारी कर देगें।

कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने नया राशन कार्ड बनाने की समय सीमा में बदलाव करते हुए 9 दिन कर दिया है। अब 9 दिन के अन्दर अन्दर आपका राशन कार्ड बनकर आपके घर आ जावेगा।    

Bihar Ration Card Download कैसे करे?

बिहार राज्य सरकार ने अपने राशन कार्ड धारको को सुविधा दी है कि वे अपने राशन कार्ड को Online Download या Print Out कर सकते है। इसके लिए कार्ड धारक को निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा।

Step 1: बिहार सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग के Web Portal http://epds.bihar.gov.in/  पर जाए।

Step 2: Home Page पर Left Side Bar में “RCMS Report” के Options पर Click करे। आपके सामने एक New Page खुल जाऐगा।

Step 3: Dropdown List से अपना District चुने और show के बटन पर Click करे। आपके सामने चुने गए District की Rural & Urban इलाको की Report आयेगी।

Step 4: अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते है, तो Rural व शहरी इलाके में रहते है, तो Urban के नीचे दी गई Digits पर Click करे। ।  

Step 5: New Page में Block wise लिस्ट open हो जाऐगी। Block wise list  से अपने Block चुनाव करते हुए उसपर Click करे। Panchayat Wise List खुल जाऐगी।

Step 6: इस लिस्ट में से अपनी पंचायत को चुनकर उस पर Click करे। आपके सामने Village के अनुसार राशन कार्ड लिस्ट नये पेज में खुल जाऐगी।  

Step 7: अपने गाँव के नाम पर Click करे और देखे कि आपका नाम खाताधारक में है या नही। अगर आपका नाम खाताधारक में है, तो अपने नाम से पहले दी गयी Ration Card ID पर click करे।

Step 8: नये पेज में आपके राशन कार्ड की पूरी Detail आ जाऐगी। अपने Computer System से Printer को Attach करे और Print Out के Option पर Click करे। आपके राशन कार्ड की Print Copy आपके होथो में होगी।

बिहार राशन कार्ड का स्टेटस चैक कैसे करे?

Bihar Ration Card List में शामिल होने के लिए दी गई  Application फॉर्म का Status Check करने के लिए आपको बिहार सरकार के आधिकारिक Web Portal के लिंक पर जाना होगा।   लिंक पर जाते ही आपके सामने एक Page खुलेगा। 

Check Application Status

अब आप Main Navigation Menu में दिये गये Option Application Status पर Click करे। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको अपना जिला, अनुमण्डल व RTPS संख्या दर्ज करनी है और Show के बटन पर Click करना है। जैसे ही आप show के बटन पर click करेगें। आपके सामने आपकी Application का Status Report आ जाऐगी।    

Check Application Status

Bihar Ration Card से सम्बंधित FAQs –

Q-1. किसी व्यक्ति के लिए राशन कार्ड बनवाना Mandatory है। ?

उत्तर – नही, किसी भी व्यक्ति के लिए राशन कार्ड रखना बाध्यकारी नही है। यह उसके ऊपर निर्भर करता है कि वह बनवाना चाहता है या नही। अगर किसी व्यक्ति को राज्य सरकार के द्वारा रियायती दर पर खाद्य पदार्थ प्राप्त करने है, तो वह अपना राशन कार्ड बनवा सकता है।  

Q. 2 – मैं दिल्ली में रह रहा हूँ, क्या मेैं बिहार का राशन कार्ड दिल्ली में काम ले सकता हूँ?

उत्तर – नही, वर्तमान में भारत सरकार द्वारा ऐसा कोई भी प्रावधान नही किया गया है, जहां पर आप एक राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड का लाभ दूसरे राज्य सरकार से प्राप्त कर पाये।

Q-3. नया राशन कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर – जब आप अपना आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा देते है। तो आवेदन व दस्तावेजो के सत्यापन की कार्यवाही पूरी होने के बाद 15 दिन के अन्दर अन्दर आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है। लेकिन वर्तमान में बिहार सरकार ने Covid-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यह अवधि 9 दिन कर दी गयी है।

Q-4. क्या कोई घर बैठे Bihar Ration Card List 2020 Online चैक कर सकता है?

उत्तर- हाँ, बिहार सरकार ने अन्य सुविधाओ के साथ साथ बिहार के निवासियो को Online Bihar Ration Card List देखने की भी सुविधा प्रदान की है। 

Office Locations & Contacts

Urban Development Department
Vikas Bhawan, Bailey Road, Patna – Bailey Rd,
Patna – 800001,
Bihar, India
Ph : +91 85444-23769
e-mail: [email protected]
Help Line  : +91 (0612)-7157896
Contact Link: Contact link1 AND Municipal Contact Link2

Bihar State Food & Civil Supplies Corporation Limited
Ph & Fax : +91-612-2223051 +91-612-2506307
Contact link : link

Important Links

मुझे विश्वास है कि मैंने अपनी तरफ से “Bihar Ration Card List 2020” विषय पर सम्पूर्ण जानकारी आपके समक्ष रखी है। आप लोगो को राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हो गयी होगी और इससे सम्बंधित तमाम शंकाए खत्म हो गयी होगी। आप सभी पाठको से मेरी विनती है कि अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो व आस-पडौस में Share जरूर करे। ताकि वे भी Ration Card से सम्बंधित तथ्यो से परिचित हो सके।

      अगर आपको इस पोस्ट के सम्बंध में अब भी कोई संदेह है, तो मुझे Comment Box में जरूर लिखे। मैं आपकी शंका को दूर करने की हर सम्भव कोशिश करूँगा। 

Haryana Ration Card

UP Ration Card

HP Ration Card

Karnataka Ration Card

Telangana Ration Card

Ration Card

Rajasthan Ration Card

Jharkhand Ration Card

Delhi Ration Card