Ayushman Golden Card 2021 | Ayushman Bharat Arogya Card Download कैसे करे? 

Ayushman Golden Card 2021 |Jan Arogya Golden Card Online | Ayushman Bharat Yojana Golden Card | Ayushman Bharat Golden Card Download | PM Ayushman Bharat Golden Card Online Download

1st January 2021 by Guru R P 

Ayushman Golden Card: – Ayushman Bharat Golden Card के माध्यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र है, देश की सरकारी और योजना से अनुबंधित निजी अस्पतालों में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।  यह Ayushman Golden Card प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को जारी किया जाता है, जिसका प्रयोग कर वह किसी भी सरकारी व अनुबंधित निजी अस्पतालों में अपना व अपने परिवार के सदस्यों का इलाज करवा सकता है। 

भारत सरकार ने Ayushman Bharat Golden Card बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया  का आरंभ सन् 2018 से ही किया जा चुका है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता रखने वाला प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है तथा घर बैठे थे आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले सकता है। 

PM Jan Arogya Card 2021 | Download Ayushman Bharat Golden Card

Ayushman Golden Card के माध्यम से भारत सरकार आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को ₹500000 तक की स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान कर रही है। Ayushman Golden Card का प्रयोग कर प्रत्येक गरीब व मध्यम वर्ग का व्यक्ति किसी भी सरकारी  अस्पताल व आयुष्मान भारत योजना से जु़डी निजी अस्पतालों में ₹500000 की राशि तक अपना व अपने परिवार के सदस्यों का मुफ्त इलाज करवा सकता है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड केवल उन्हीं लोगों के परिवार को जारी किया जाता है  जिनका नाम आयुष्मान लाभार्थी सूची में  दर्ज है। 

यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड (Ayushman Golden Card) बनवाना चाहता है तो वह अपने निकटतम जन सेवा केंद्र (CSC) पर आवेदन कर, आसानी से प्रधानमंत्री जन आरोग्य गोल्डन कार्ड बनवा सकता है। आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों के साथ आयुष्मान गोल्डन कार्ड से जुड़े समस्त पहलुओं के बारे में विस्तार से  जानकारी साझा करूंगा। अगर आप भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारती योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो मेरे साथ इस पोस्ट पर अंत तक बने रहें।   

Soil Health Card Scheme 

Ayushman Bharat Golden Card [email protected] 

भारत के एक बहुत बड़ी आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं।  आर्थिक रूप से अत्यधिक कमजोर होने की वजह से बहुत से गरीब लोग अपनी बीमारी का ठीक से इलाज नहीं करवा पाते हैं।  देश की अधिकांश आबादी कि इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की 2018 में शुरुआत की थी।  इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब लोगों को विभिन्न बीमारियों में इलाज करवाने के लिए Ayushman Golden Card जारी किए जा रहे हैं। 

इसी Ayushman Golden Card के माध्यम से देश का प्रत्येक गरीब व्यक्ति सालाना ₹500000 की राशि तक का इलाज सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में  मुफ्त करवा पाएगा। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को दिया जाने वाला ₹500000 तक का एक प्रकार का स्वास्थ्य बीमा है।  इस योजना का लाभ देश का ग्रामीण व शहरी क्षेत्र का प्रत्येक गरीब व्यक्ति उठा सकता है।  योजना का पात्र  प्रत्येक व्यक्ति आसानी से Ayushman Golden Card प्राप्त कर सकता है।  

भारत सरकार द्वारा पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पूरे देश के हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो में Ayushman Golden Card जन सुविधा केंद्रों (CSC)  के माध्यम से बनाये जा रहे है।  जिन लोगो के अभी तक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड नहीं बनवाये है  वे  इस योजना का लाभ उठाने के लिए  तुरंत  अपना गोल्डन कार्ड बनवा लें। 

Ration Card Online Apply

Ayushman Bharat Golden Card (PMJAY Card ) के उद्देश्य

PMJAY Ayushman Golden Card  जारी करने के पीछे भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक उस व्यक्ति को, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है को ₹500000 तक का स्वास्थ्य जीवन बीमा प्रतिवर्ष उपलब्ध करवाना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर  सामाजिक, आर्थिक व जाति आधारित जनगणना 2011 में सूचीबद्ध व्यक्तियों को भी शामिल किया गया है। 

इस योजना के अंतर्गत अब तक सामाजिक, आर्थिक व जाति आधारित जनगणना 2011 में सूचीबद्ध करीब 8.03 करोड़ ग्रामीण व 2.33 करोड़ शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया जा चुका है। भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के करीब 10 करोड से अधिक गरीब परिवारों को Ayushman Golden Card जारी कर स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करना है। 

देश की आधी आबादी किसी ना किसी  रोग या बीमारी से ग्रसित रहती है,  लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने से प्रॉपर तरीके से अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। भारत सरकार इन्हीं लोगों तक Ayushman Golden Card  के माध्यम से इस योजना का लाभ पहुंचाना चाहती है।  भारत सरकार ने गरीब लोगों की आर्थिक रूप से कमजोर होने पर इलाज न  करवा पाने की असमर्थता को ध्यान में रखते हुए ही आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है। 

भारत सरकार ने इस योजना को इसीलिए जारी किया था कि गरीब लोग अपना इलाज बिना किसी आर्थिक परेशानी के करवा सकें।  वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है तथा अब तक Ayushman Golden Card  का प्रयोग कर 3 करोड़ से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है 

PM Ujjwala Yojana Online Form 

PM Jan Arogya Yojana 2021

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी  ने छत्तीसगढ़ से भीमराव अंबेडकर की जयंती पर 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत  किया था। PM Jan Arogya Yojana 2021  के अंतर्गत भारत सरकार  के स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रतिवर्ष प्रदान किया जा रहा है। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया जा रहा है जिसका उपयोग कर बीमार लोग सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा  पा रहे हैं।  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से एक है जो  भारत की करीब एक तिहाई आबादी को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान कर रही है।  

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना  के अंतर्गत प्रारंभ में 1350 उपचार पैकेज जैसे सर्जरी ,मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट ,डायग्रोस्टिक आदि शामिल किया गया था। लेकिन धीरे-धीरे इस योजना में 19 आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग ,यूनानी उपचार पैकेज को भी शामिल कर लिया गया है।   देश का प्रत्येक गरीब नागरिक 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज इस योजना के अंतर्गत Ayushman Golden Card के माध्यम से सूचीबद्ध विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों में ना केवल एलोपैथिक बल्कि आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग व यूनानी उपचार के माध्यम से अपना मुफ्त इलाज करना सकता है। 

योजना के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमारी के लिए सूचीबद्ध किसी भी अस्पताल में उसे कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। और अस्पतालों में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास Ayushman Golden Card   का होना अति आवश्यक है इसके बिना आप किसी भी प्रकार का इलाज करवाने में इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

Ayushman Golden Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के सदस्य की ID 
  • निवास प्रमाण पत्र

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

Ayushman Golden Card की पात्रता की जांच  कैसे करे?

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की  उनके आर्थिक आधार को देखते हुए एक सूची तैयार की जाती है। देश के जो लाभार्थी नागरिक Ayushman Bharat Golden Card सूची में  पात्रता के अनुसार  शामिल  किया जाता है  उसी व्यक्ति Ayushman Golden Card  बनाया जाता है। अगर आप देखना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सर्वप्रथम आयुष्मान भारत योजना की Official Website पर जाएं।|  आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज आपके सामने खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर Main Navigation Menu में Right Side में “AM I Eligible”  का Option दिखाई देगा।  
  • AM I Eligible” के Option पर क्लिक करते ही एक नया Page खुल जाएगा।  
  • नए पेज में Login Section में जाए और दिए गए Column में अपना मोबाइल नंबर भरें। इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को  भरकर Generate OTP  के बटन पर क्लिक करें। 
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का OTP ( One Time Password) नंबर आएगा। OTP को दिए गए Column में भरें और नीचे दिए गए  Eligibile Criteria & Data Policy के बॉक्स को Check करें और Submit  के बटन पर क्लिक करें। 
  • Submit के बटन पर Click करते ही एक New Page Open हो जाएगा। जिसमें Drop Down Box से  अपने State का चुनाव करें। 
  • Select Category में आपको दो Option दिखाई देंगे (i) Search by Name (ii) Search By HHD Number
  • उपरोक्त दोनों Option में से किसी एक को Select करे। अगर आप Search By Name के  विकल्प का चुनाव करते हैं, तो  तो एक नया पेज खुल जाएगा। 
  •  नए पेज में Name, Father’s Name, Mother’s Name, Spouse Name, Age, Gender, District, Village, Area- Rural/Urban, Ward Number & Pin Code सहित 11 fields मिलेगी।
  • जिन्हें सही-सही Columns में भरें और Search के बटन पर क्लिक करें।  आपकी पात्रता से संबंधित रिपोर्ट आपके स्क्रीन पर Display हो जाएगी। 
  •  अगर आप Search By HHD Number  चुनते हैं तो आपको HHD Number भरकर Search के बटन पर Click करे। आपकी पात्रता से संबंधित रिपोर्ट आपके स्क्रीन पर Display हो जाएगी।
  • माध्यम से पात्रता जाँचने में समर्थ नही हैं, तो दूसरे तरीके के रूप में अपने  नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC) के  माध्यम से अपने परिवार की पात्रता की जांच  करा सकते हैं।  जिसके लिए आपको नज़दीकी जन सेवा केंद्र जाकर सभी मूल दस्तावेज़ जन सेवा केंद्र अधिकारी के पास जमा कराने होंगे।  जन सेवा अधिकारी द्वारा Login कर आपकी पात्रता की जांच कर आपको बता देगा कि  आपका परिवार प्रधानमंत्री आरोग्य  भारत योजना के लिए पात्र है या नहीं।

How to Download Voter ID Card Online 

Ayushman Bharat Golden Card 2021 डाउनलोड कैसे करे?

अगर कोई व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्रता सूची में अपना स्थान रखता है और जिसने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन किया है,  वह अपना Ayushman Golden Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके इस्तेमाल किए जा सकते हैं।  

ऑफलाइन के माध्यम से जन सेवा केंद्र (CSC) और District Magistrate के कार्यालय से प्रिंट करवा सकते है। Ayushman Bharat Golden Card के लिए आवश्यक शर्त यह है कि आप आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड  उसी  डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कार्यालय या जन सेवा केंद्र से डाउनलोड कर सकते हैं,  जहां से आप ने आवेदन किया है।  जहां पर आप ने आवेदन किया है उसी कार्यालय के द्वारा  आपका Ayushman Golden Card  डाउनलोड कर प्रिंट आउट करके दिया जाएगा। 

अगर आप ऑनलाइन  अपना Ayushman Golden Card  डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट Ayushman Bharat Cloud  पर जाएं।  आयुष्मान भारत का क्लाऊड वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा। 
  • Home Page पर आपको Login का Opiton दिखाई देगा। लोग इनके इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • Click करते ही  स्क्रीन पर लॉगिन का फॉर्म  खुल जाएगा जहां  अपना  User ID & Password भरे और  SIGN  IN  के बटन पर क्लिक करे। 
  • इसके बाद आपके सामने  नया पेज  खुलेगा, जिसमें अपना आधार नंबर दिए गए Column में भरें और अगले पेज पर अपने अँगूठे के निशान से वेरीफाई करें।
  • Finger Print Verify करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको  विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे।  इन ऑप्शंस में से “Approved Beneficiary” के विकल्प पर Click करे।  
  • “Approved Beneficiary” के विकल्प पर Click करते हैं आपके सामने जो भी Ayushman Golden Card Approve हुआ है। उसकी लिस्ट Display हो जाएगी।  
  • दी गई लिस्ट में अपना नाम चेक करें और नाम के आगे Confirm Print के Option पर Click करे।  
  • Confirm Print के Option पर Click करते ही आपको जन सेवा केंद्र वेलेट पर रीडायरेक्ट  कर दिया जाएगा। 
  • इसके  बाद CSC वेलेट में अपना पासवर्ड भरकर अपना वेलेट पिन  भरें।| इसके बाद आप वापस Home Page पर आ जायेगे। 
  • नये पेज में Candidate के नाम के आगे Download के विकल्प मिलेगा। Download के लिंक पर Click करे। आपका Ayushman Golden Card PDF Format में Download हो जाएगा। 
  • इसके बाद आप अपने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।  

Karnataka Ration Card Online

Ayushman Bharat Golden Card कैसे बनवाये?

अगर आप आयुष्मान भारती योजना के अंतर्गत  अपना व अपने परिवार का Ayushman Golden Card बनवाने के इच्छुक हैं, तो आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए दो प्रकार  की सुविधाएं प्रदान की गई हैं आप गोल्डन कार्ड जन सेवा केंद्र या सूचीबद्ध अस्पतालों के माध्यम से ही बनवा सकते हैं।  आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।  

जनसेवा केंद्र  द्वारा

  • सर्वप्रथम आवेदन करता को अपने नज़दीकी जनसेवा केंद्र (CSC) जाना है।  जन सेवा केंद्र अधिकारी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची में आपका नाम  वेरीफाई करेगा।  
  • अगर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में आपका नाम है तो आपके आयुष्मान गोल्डन कार्ड की प्रोसेस पूरी की जाएगी।  
  • इसके बाद प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज़ों जैसे आधार कार्ड ,राशन पत्रिका ,पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि को जन सेवा केंद्र अधिकारी को दें। 
  • जन सेवा अधिकारी  पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करेगा और आपको  एक पंजीकरण आईडी प्रदान करेगा। 
  • इसके बाद 10 से 15 दिन के अंदर जन सेवा केंद्र अधिकारी द्वारा आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड तैयार  होने के बाद आपको दे दिया जाएगा। कर दिया जाएगा। Ayushman Golden Card तैयार कराने की एवज में जन सेवा केंद्र अधिकारी को ₹30 की राशि फीस के तौर पर देने होगी।  

पंजीकृत और निजी हॉस्पिटलों के द्वारा

  • सर्वप्रथम आवेदन कर्ता को अपने नज़दीकी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत  निजी या सरकारी अस्पतालों में कौशिक दस्तावेज़ों जैसे आधार कार्ड ,राशन पत्रिका ,पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि  के साथ जाना होगा।
  • पंजीकृत अस्पताल द्वारा आपके द्वारा पेश किए गए दस्तावेज़ के आधार पर पीएम जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची में नाम का सत्यापन किया जाएगा। 
  • अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में है तो पंजीकृत अस्पताल के द्वारा आपके आवेदन प्रोसेस कंप्लीट कर  आपको Ayushman Golden Card  प्रदान कर दिया जाएगा।  

Ayushmaan  Bharat PM-JAY से सम्बंधित नई सूचना

सरकार का बड़ा ऐलान- आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को फ्री में मिलेगा पीवीसी कार्ड

भारत सरकार ने 19 फरवरी 2021 से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत  पात्रता कार्ड प्राप्त करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स पर ली जाने वाली ₹30 की शुल्क राशि को समाप्त कर दिया है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पहले सर्विस सेंटर पर कार्ड जारी करने के लिए ₹30 का शुल्क भुगतान आवेदक को करना होता था, हालांकि डुप्लीकेट कार्ड या कार्ड को रिप्रिंट करने के लिए ₹15 के कर को छोड़कर शेष बचा शुल्क सीएससी द्वारा लाभार्थियों से लिया जाएगा।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और कॉमन सर्विस सेंटर्स के बीच समझौता

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (National Health Authority) ने इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आने वाले कॉमन सर्विस सेंटर्स से लोगों को आयुष्मान भारत एंटरटेनमेंट कार्ड फ्री में देने के लिए हाल ही में एक समझौता किया है।  इस समझौते की वजह से लाभार्थियों को अब पीवीसी आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा और उसकी डिलीवरी भी आसान बनाई जाएगी। 

इस समझौते के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण केवल पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर को ₹20 की एक निश्चित धनराशि का भुगतान करेगा। 

PM-JAY PVC Card  से रख रखाव में आसानी होगी

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रामसेवक शर्मा ने पत्रकारों को बतलाया कि आयुष्मान कार्ड पीएमजीएसवाई के किसी भी अस्पताल से मुफ्त में जारी किए जाते थे जो आगे भी मुफ्त में जारी किए जाते रहेंगे,के अतिरिक्त यह कार्ड पीवीसी पर भी प्रिंट किया जाएगा। पीवीसी कार्ड प्रिंट होने से कारण के रखरखाव में आसानी होगी क्योंकि पहले कागज पर प्रिंट होने   वाला कारण अक्सर फट जाया करता था।  पीवीसी कार्ड को लाने ले जाने में लाभार्थी को आसानी रहेगी। कोई भी लाभार्थी एटीएम कार्ड की तरह है पीवीसी कार्ड को भी अपने पर्स में आसानी से रख सकता है।

PM-JAY PVC Card  योजना के अंतर्गत लाभ के लिए आवश्यक नहीं

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी इंडिया के अनुसार यह  कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं है,लेकिन यह कार्ड रोगियों को बिना किसी बाधा के स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलता रहे और किसी भी तरह  की धोखाधड़ी को रोकने के लिए लाभार्थियों की पहचान और सत्यापन में मददगार होगा। लाभार्थियों को यह कार्ड मुफ्त में मिलने से उन्हें फायदा होगा। देश के किसी भी हिस्से में  योजना से जुड़े किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज मुफ्त करवा सकता है। 

Official Address & Helpline Number

मैने अपने इस पोस्ट में Ayushman Bharat Goled Card के साथ साथ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। लेकिन फिर भी किसी व्यक्ति को Ayushman Golden Card  से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या वह आयुष्मान भारत योजना के बारे में और अधिक जानकारी चाहता है, तो  निचे दिए गये Toll-Free Number पर सम्पर्क कर सकता है। 

Address: – 3rd, 7th & 9th Floor, 

Tower-l, Jeevan Bharati Building, 

Connaught Place, New Delhi – 110001

Toll-Free Call Center Number- 14555/1800111565

Also Read – Haryana Ration Card Online Apply 

 

Spread the love

This Post Has 6 Comments

Comments are closed.