Ayushman Bharat Yojana List 2021: PM-JAY | नई लाभार्थी सूची Pdf, Jan Arogya List Online

Ayushman Bharat Yojana List 2021 | Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana List | Pradhanmantri Ayushman Bharat Scheme List | Jan Arogya List Online |पीएम जन आरोग्य योजना नई लाभार्थी लिस्ट 

02nd January 2020 by Guru R P

Ayushman Bharat Yojan List 2021– आयुष्मान भारत योजना लिस्ट को भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत  जन आरोग्य पोर्टल Online जारी कर दिया गया है। भारत में जिन नागरिकों ने Ayushman Bharat Yojan के तहत स्वास्थ्य बीमा का  फायदा लेने के लिए आवेदन किया है। वे लोग आयुष्मान भारत योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Online लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है । 

Ayushman Bharat Yojana New List  

आप Ayushman Bharat Portal से Pradhan Mantri Ayushman Yojana नई लाभार्थी सूची Pdf Format में डाउनलोड भी कर सकते है। भारत सरकार आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में समय-समय पर संशोधन कर Ayushman Bharat Yojana New List जारी करती रहती है। भारत सरकार वर्ष 2021  के लिए  संशोधन करने के बाद Ayushman Bharat Yojana New List  जारी कर चुकी है। आज हम आपको आयुष्मान भारत योजना न्यू लिस्ट को Online जाँचने की आसान Process बताने जा रहे हैं। अतः मेरे इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारतीय योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार  Ayushman Bharat Portal का सहारा ले रही है। जहाँ पर इस योजना से संबंधित संपूर्ण प्रक्रिया संपन्न की जाती हैं।  

PM Ayushman Bharat Registration 

अगर आप Ayushman Bharat Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है और इसके लिए Ayushman Bharat Portal पर Registration करना चाहते है, तो नीचे दिए गए Steps को Follow करे- 

  • सर्वप्रथम  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। जहाँ आपके सामने साईट का Home Page खुल जाएगा। 
  • Home Page पर USER ID  & CSC USER Password  की आवश्यकता होगी।  अपनी CSC USER ID  & CSC USER Password  भरे और Sign In के Button पर Click करे। 
  • जैसे ही Sign In के बटन पर Click करेगे, एक नया पेज आपके सिस्टम की Screen पर खुल जाएगा।  जहाँ पर Yes or No का Option दिया होगा। 
  • यहाँ  Yes /No में से YES के बटन पर Click करे। Registration Form के रूप में एक नया Window खुल जाएगा।  
  • नये पेज में Status पहले से ही Select मिलेगा। डिस्टिक ड्रॉपडाउन Box से अपने जिले का चुनाव करे। 
  • इसके बाद जहाँ पर आप रह रहे है, उस एरिया का चुनाव करें। अगर ग्रामीण  इलाके में रह रहे है, तो Rural और शहरी  खिलाते में रह रहे है, तो Urban  का चुनाव करें। 
  •  तत्पश्चात दिये गए Columns में अपने Area का PIN Code, Email Address & Mobile Number भरे और Submit के बटन पर Click करे। 
  •  Submit के बटन पर Click करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जहाँ  Next & Verify का Option दिखाई देगा। Next & Verify के  ऑप्शन पर Click करे। 
  • Next & Verify के  ऑप्शन पर Click करते ही  आपके सिस्टम की Screen पर Registration Successfully Completed का एक Popup Message आयेगा। 
  • इस Message का यही अर्थ है कि  Ayushman Bharat Poratal पर Registration सफलतापूर्वक हो गया है। 
  • आगे की Process में CSC PMJAY Portal पर आपकी PMJAY ID Approval के लिए BIS Portal पर भेज दी जाएगी।  जहां से Approval  मिलने पर आपकी ID Active हो जाएगी। इस आईडी का प्रयोग करके आप  प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए  Login कर  Ayushman Bharat Registration कर पायेगें। 

Ayushman Bharat Yojana New List  2021

अगर आपका या आपके  परिवार का नाम Ayushman Bharat Yojana New List 2021 में सम्मिलित है, तो आप किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में चिकित्सा उपचार के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ प्राप्त सकते हैं।  योजना के इच्छुक लाभार्थी Ayushman Bharat Yojana New List 2021 में अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है, तो वे इंटरनेट के माध्यम से  घर बैठे Pradhan Mantri Ayushman Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आयुष्मान भारत योजना  नई सूची में अपना नाम आसानी से तलाश सकते है। 

देश के जिन नागरिकों का नाम Ayushman Bharat Yojana List 2021 में आएगा,  उनको ही  केंद्र  वह राज्य सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान किया जायेगा । 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. श्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Nation Digital Health Mission) के कार्यान्वयन देखने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का दौरा किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय  की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार Ayushman Bharat Yojana में 26 दिसंबर 2020 तक देश के करीब 1.5 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है और इस योजना मैं अब तक कुल क 17,500 करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं। 

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत प्रति मिनट14 लोगो देश के विभिन्न सरकारी व योजना में सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में  मुफ्त इलाज के लिए भर्ती होते है और अब तक इस योजना में 24,653 अस्पताल शामिल किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में यह भी बताया कि देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दादर नगर हवेली और दमन दीव, लद्दाख, लक्षदीप, तथा पुडुचेरी ने PM Jan Aarogya Yojana के अंतर्गत तेजी से प्रगति की है। 

Soil Health Card Scheme 

Ayushman Bharat Yojana 2021

Ayushman Bharat Yojana की शुरुआत देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 25 सितम्बर 2018 को गयी थी। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 के माध्यम से केंद्र  व राज्य सरकारों द्वारा देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य  बीमा सहायता प्रदान  की जा रही है। 

इस स्वास्थ्य बीमा सहायता से देश के लोग अपनी बीमारियों का इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क करवा रहे है। Ayushman Bharat Yojana के तहत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को शामिल किया जाएगा। योजना में शामिल इन परिवारों को योजना में पंजीकृत सार्वजनिक व निजी अस्पतालों में ₹500000 तक के मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को लाभार्थी के रूप में योजना में पंजीकरण करवाना अति आवश्यक है अतः इसके लिए अपने निकटतम जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

Ration Card Online Apply

PM Jan Arogya Yojana List 2021 Highlights

Name of Scheme  Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana
Launched by  Shri Narender Modi, Prime Minister of India
Beneficiary  Citizens of India
Purpose To provide Rs. 5 Lacs health Bima
Status Active 
Mode to Search List  Online 
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/

PM-JAY Scheme के तहत अब तक मिला लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक करीब 1 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जा चुका है और इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि कोई भी लाभार्थी ना केवल अपने राज्य में जहां वह पंजीकृत है बल्कि देश के किसी भी राज्य जहां यह योजना लागू है मैं आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन कर उच्च गुणवत्ता और मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yajana के तहत मिलने वाले लाभ से अभी तक वंचित हैं, तो  तुरंत इस योजना के तहत आवेदन करे और भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला ₹500000 तक का मुख्य बीमा सेवा प्राप्त कर अपना इलाज कराएं। 

PM Ujjwala Yojana Online Form 

PM Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना अति आवश्यक है। इस गोल्डन कार्ड का इस्तेमाल करते हुए देश के गरीब लोग सार्वजनिक व पंजीकृत निजी अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का इलाज प्रतिवर्ष मुफ्त पा सकते हैं। याद रखें इस योजना का लाभ केवल भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना में चयनित सार्वजनिक व निजी अस्पतालों में ही मुक्त करवाया जा सकता है। 

इस Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आवेदन करता को  भारत सरकार द्वारा जारी की गईलाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करनी होगी। अगर लाभार्थी सूची में किसी व्यक्ति का नाम है तो ही उसे  प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान किया जायेगा।

जन आरोग्य योजना बीमारी लिस्ट 2021

  •  प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत  योजना के अंतर्गत कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, चिकित्सा , सर्जरी, चिकित्सा और डे केयर उपचार, डायबटीज़ समेत 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा और साथ ही दवाई  की लागत भी सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2021 के तहत देश के नागरिको को एक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रदान किया जा रहा है, जिसकी सहायता से लोग सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ़्त में अपना  व अपने परिवार के सदस्यों का इलाज करवा सकते है ।
  • Pradhanmantri Jan Arogya Yojana का उद्देश्य गरीबों के वित्तीय बोझ को कम करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021  के ज़रिये देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

Ayushman Bharat Yojana के लाभ

  • मानसिक रोगी का इलाज
  • बुज़ुर्ग रोगियों के लिए आपात कालीन चिकित्सा व सुविधा
  • प्रसूति के दौरान महिलाओ के लिए सारी सुविधाएँ व इलाज
  • दांतो की देखभाल
  • बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी सुविधा
  • बुज़ुर्ग ,बच्चे , महिला के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान
  • प्रसूति के दौरान महिला को 9000 रूपये तक की छूट
  • नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
  • टीवी के मरीज़ों का इलाज, इसके लिए सरकार ने 600 करोड़ रूपये आवंटित किये है।
  • मरीज के भर्ती होने से पहले तथा डिस्चार्ज होने के बाद भी सरकार ही सारे वहन करती है।

Pradhan Mantri Jan Arogya List 2021 के लाभ

  • PM Ayushman Bharat Yojana List 2021 में अपना नाम देखने के लिए लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं है। अब लोग घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से Online आयुष्मान भारत  लाभार्थी सूची देख सकते है ।
  • इस योजना के तहत मिलने वाले फ़ायदों का दावा करने के लिए आप स्वयं को निकटतम अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) में लाभार्थी के रूप में वेरीफाई कर सकते हैं।
  • Ayushman Bharat Yojana List 2021 में जिनका व्यक्तियों का  नाम होगा, उन्हें  ही सर्जरी, चिकित्सा और डे केयर उपचार, दवाओं की लागत और निदान को कवर करने वाले 1,350 मेडिकल पैकेज की मुफ्त सेवा प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब वर्ग से संबंध रखने वाले लोगों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा ।
  • यह देश के नागरिकों प्रदान की जाने वाली एक प्रकार  की पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना है। सामाजिक, आर्थिक व जाति  आधारित जनगणना 2011 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2.33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।
  • इस योजना में निर्धारित मानदंडों के  अनुसार SECC-2011 डेटाबेस में सूचीबद्ध सभी परिवारों को कवर किया जाएगा।
  • देश के लोग आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केवल सरकार द्वारा सूचीबद्ध  सार्वजनिक व निजी हॉस्पिटलों में ही अपना इलाज करवा सकते है।

How to Download Voter ID Card Online 

 प्रधानमंत्री जन आरोग्य  के लिए पात्रता (ग्रामीण क्षेत्र के लिए )

  • ग्रामीण क्षेत्र में कच्चा मकान होना चाहिए
  • परिवार की मुखिया महिला होनी चाहिए
  • परिवार में कोई व्यक्ति विकलांग होना चाहिए कोई वयस्क 16-59 वर्ग की आयु का नही होना चाहिए
  • ब्यक्ति मजदूरी करता हो
  • मासिक आय 10000 से कम होनी चाहिए
  • असहाय
  • भूमिहीन
  • इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में व्यक्ति बेघर, भीख मांगने वाला या बंधुआ मजदूरी कर रहा हो, तो वह स्वत: ही आयुष्मान भारत योजना में शामिल हो जायेगा। 

PM-JAY की पात्रता (शहरी क्षेत्र के लिए)

  • इसके लिए व्यक्ति फेरी वाला हो, कूड़ा कचरा उठाता हो, गार्ड की नौकरी करने वाले, मोची, मजदूर हो,   ड्राइवर, दुकान में काम करने वाले, सफाई कर्मी, रिक्शा चलाने वाले, टेलर, पेंटर, कंडक्टर, कुली का कम करने वाले,  मिस्त्री, धोबी आदि।
  • या जिनकी मासिक आय 10,000 से कम हो आदि लोग Ayushman Bharat Yojana में शामिल हो सकेंगे।

Ayushman Bharat Yojana List 2021 कैसे देखे?

देश के इच्छुक लाभार्थी Pradhanmantri Jan Arogya List Online देखना चाहते है, तो वे नीचे दिए गए Steps को Follow करे ।

  • सर्वप्रथम PM-JAY योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • Home Page पर Main Navigation Menu में Right Side में AM I Eligible  का Option दिखाई देगा।  
  • AM I Eligibleके लिंक पर क्लिक करते ही एक नया Page Open हो जाएगा।  
  • नए पेज में Login सैक्शन में जाए, जहाँ पर दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर भरें और नीचे दिए गए Captch Code को  भरकर Generate OTP  के बटन पर क्लिक करें। 
  • आपके Submit किए गए मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का OTP ( One Time Password) नंबर आएगा। OTP को दिए गए Column में भरें और नीचे दिए गए Eligibile Criteria & Data Policy के box को Check करें और Submit  के Button पर क्लिक करें। 
  • Submit के बटन पर Click करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें drop down box से  अपने state का चुनाव करें। 
  • Select Category में दो ऑप्शन दिखाई देंगे (i) Search by Name (ii) Search By HHD Number
  • उपरोक्त दोनों Options में से किसी एक को Select करे। अगर आप Search By Name के  Option का चुनाव करते हैं, तो एक New Page खुल जाएगा। 
  •  नए पेज में Name, Father’s Name, Mother’s Name, Spouse Name, Age, Gender, District, Village, Area- Rural/Urban, Ward Number & Pin Code सहित 11 fields मिलेगी।
  • सभी Columns को सही-सही भरें और Search के Button पर Click करें।  आपकी पात्रता से संबंधित रिपोर्ट आपके Scree पर Display हो जाएगी। 
  •  अगर आप Search By HHD Number को  चुनते हैं, तो आपको HHD Number भरकर Search के Button पर क्लिक करे। आपकी Eligibility से संबंधित रिपोर्ट आपके स्क्रीन पर Display हो जाएगी।
  • अगर आप Online माध्यम से पात्रता जाँचने में असमर्थ हैं, तो दूसरे तरीके के रूप में अपने  नज़दीकी सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) के  माध्यम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करा सकते हैं।  जिसके लिए आपको नज़दीकी सामुदायिक सेवा केंद्र जाकर सभी मूल दस्तावेज़ कॉमन सेवा केंद्र अधिकारी के पास जमा कराने होंगे।  जन सेवा अधिकारी द्वारा लॉग इन कर आपकी पात्रता की जांच कर आपको बता देगा कि आपका परिवार प्रधानमंत्री आरोग्य  भारत योजना के लिए पात्र है या नहीं।

 Karnataka Ration Card Online

CSC Ayushman Bharat Helpline Number 

Official Website of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana(PM-JAY)

Government of Indiahttps://pmjay.gov.in/ 

Website Content Managed by– PM-JAY

Web Information Manager– Dr. Sapan Chauhan

Lead Coordinator- Consultant, Nation Health Authority

Email: [email protected]

Postal Address: 

9th Floor, Tower- I, 

Jeevan Bharati Building, 

Connaught Place, New Delhi – 110001

Contact Number :

Toll-Free Call Center Number: 14555/ 1800111565

Conclusion 

भारत सरकार ने गरीब लोगो की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को देखते हुए। Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana की शुरूआत की है। जिसके माध्यम से भारत सरकार द्वारा हर पात्र लाभार्थी को चयनित विभिन्न सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक Free इलाज प्रदान किया जा रहा है। 

भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजनाओं में से Ayushman Bharat Yojana एक है। इतने बडे पैमाने पर लागू की जाने वाली दुनिया की सबसे बडी स्वास्थ्य योजना में से एक है। सरकारी द्वारा जारी आकंडो के अनुसार इस योजना का लगभग 50 करोड लोगो लाभ उठा पायेंगे। अगर आप भी इस योजना के दायरे में आते है, तो आपको भी अवश्य Ayushman Bharat Golden Card बनवाकर इस योजना का लाभ लेना चाहिए।  

Also Read – Haryana Ration Card Online Apply 

 

 

Spread the love

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Ayushman Bharat Yojana List