Apply Aadhar Card without documents

59

दस्तावेज़ों के बिना आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

Apply Aadhar Card without documents – आधार कार्ड में भारत में पहचान प्रमाण पत्र का सबसे अच्छा विकल्प प्रस्तुत किया है। पहचान प्रमाण पत्र के रूप में दिन प्रतिदिन लोकप्रिय बढ़ती ही जा रही है। केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई लोक कल्याणकारी योजनाओं कला प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड को प्राथमिकता दी जा रही है। प्रतियोगिता परीक्षाओं, स्कूलों में दाखिला, आधार आधारित सेवाओं के लिए आधार कार्ड आवश्यक हो गया है। आधार कार्ड बढते हुए प्रयोग को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।

लेकिन आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के साथ साथ आवश्यक दस्तावेज भी सबमिट करने होते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई वैध दस्तावेज नहीं है, तो डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप बिना दस्तावेजों के भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 

आप ‘Apply Aadhar Card without documents’ पोस्ट में बिना दस्तावेज के आधार कार्ड बनाने (Apply for Aadhaar Card without Document) की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आपके पास आधार कार्ड के लिए कोई मान्य दस्तावेज नहीं है, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड  से पासवर्ड कैसे हटाए?

दस्तावेज़ों के बिना आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। लेकिन आपके लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपके पास आधार कार्ड के लिए आवश्यक कोई मान्य दस्तावेज नहीं है। तो घबराने की कोई बात नहीं है। अगर आपके पास आपकी पहचान तथा निवास स्थान को प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र नहीं है, तो भी आप आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिना दस्तावेज आधार कार्ड के लिए आवेदन करने (Apply Aadhar Card without Documents) के लिए आपको यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा  अधिकृत एक परिचयकर्ता की सहायता लेनी होगी। 

इस  ‘Apply Aadhar Card without Documents’ शीर्षक पोस्ट में यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत परिचयकर्ता की सहायता से दस्तावेज के बिना आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में बतलाया गया है। Apply Aadhar Card without Documents के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम Apply Aadhar Card without Documents के लिए अपने क्षेत्र के आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। 
  • अपने क्षेत्र के नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को आप यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट से तलाश कर सकते हैं। 
  • आधार नामांकन केंद्र अधिकारी से आधार नामांकन पत्र (Aadhar enrollment/correction/update form) प्राप्त करें और उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही निर्धारित स्थान पर भरें।
  • पूर्णतया भरे हुए आवेदन पत्र को एक परिचयकर्ता द्वारा प्रमाणित करवाएं, जिसे रजिस्ट्रार या आधार क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा पहचाना और अधिसूचित किया गया है।
  • आधार नामांकन केंद्र में उपस्थित आधार कार्यकारी अधिकारी को फार्म सबमिट करवाएं।
  • आधार अधिकारी को अपने बायोमेट्रिक डेटा जैसे कि फिंगरप्रिंट, आइरिस स्कैन और फोटो आदि डाटा प्रदान करें।
  • आधार से संबंधित डेमोग्राफिक तथा बायोमेट्रिक पूरी होने के बाद आधार अधिकारी द्वारा आपको एनरोलमेंट नंबर युक्त रसीद प्रदान की जाएगी।
  • इस रसीद को संभाल कर रखें क्योंकि इसमें आपका 14 अंकों का अनरोल मेंट नंबर दर्ज होता है जिसकी सहायता से आप अपने आधार कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस पता कर सकते हैं।
  • बिना दस्तावेज के आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद और 90 दिन के अंदर अंदर आपका आधार कार्ड आपके पते पर पहुंच जाएगा।
  • अगर आपका आधार कार्ड 90 दिन की अवधि में घर पर नहीं पहुंचे और आपको आधार कार्ड की जरूरत है, तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार पासवर्ड से प्रोटेक्टेड ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

आधार परिचयकर्ता  कौन होता है?

Apply Aadhar Card without Documents की प्रक्रिया के बारे में जानने से पहले हमे यह जानना भी आवश्यक है कि आधार परिचयकर्ता कौन होता है? आधार परिचयकर्ता यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे रजिस्ट्रार या UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है। यूआईडीएआई द्वारा लगभग सभी क्षेत्रीय कार्यालय पर परिचयकर्ता को नियुक्त किया गया है, जिसका प्राथमिक कार्य आधार एनरोलमेंट के समय जिन व्यक्तियों के पास पहचान का कोई प्रमाण पत्र (proof of Identity) अथवा पते का कोई प्रमाण पत्र (proof of address) नहीं है, उन्हें unique identification authority of India से परिचित कराना है।  परिचय कर्ता आधार रजिस्ट्रार द्वारा नियुक्त किया जाता है प्रथा क्षेत्रीय कार्यालयों में रजिस्ट्रार के अंतर्गत ही काम करता है। 

किसी एक रजिस्ट्रार द्वारा नियुक्त परिचय कर्ता के पास किसी दूसरे क्षेत्र के कार्यालय के रजिस्ट्रार द्वारा संपर्क किया जाता है तो वह दूसरे क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले लोगों को भी यूआईडीएआई से परिचित करवाता है।

अगर किसी व्यक्ति के पास पहचान अथवा पते का प्रमाण पत्र नहीं है, तो परिचय कर्ता के द्वारा उस व्यक्ति के परिवार से संबंधित जानकारी प्राप्त की जाती है और परिचय कर्ता द्वारा वेरीफाई करने के बाद आधार अधिकारी द्वारा परिचय करता की सिफारिश के आधार पर उसका आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया को शुरू किया जाता है।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें।

आधार परिचयकर्ता के लिए योग्यता मानदंड

आइए ‘Apply Aadhar Card without Documents’ की प्रक्रिया के बारे में जानने से पहले आधार परिचयकर्ता के लिए आवश्यक योग्यता मानदंडो को भी जान लेते है। अगर कोई व्यक्ति परिचयकर्ता यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए अगर कोई व्यक्ति परिचयकर्ता बनना चाहता है, तो उसके लिए निम्नलिखित बातों को पूरा करना आवश्यक है।

  • परिचयकर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • परिचयकर्ता का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • परिचयकर्ता को अपना आधार नंबर तथा आधार से संबंधित अन्य विवरण को आधार रजिस्ट्रार के पास सबमिट कर आना होगा।
  • रजिस्ट्रार का कर्मचारी, स्थानीय संस्था का निर्वाचित प्रतिनिधि, पोस्टमैन, शिक्षक, डॉक्टर, स्थानीय संस्था का सदस्य, आशा कार्यकर्ता आदि मैं से कोई भी परिचयकर्ता हो सकता है
  • किसी भी स्थानीय NGO का प्रतिनिधि भी परिचय कर्ता बनने के लिए आवेदन कर सकता है

एक परिचयकर्ता की क्या जिम्मेदारियां होती है? 

‘Apply Aadhar Card without Documents’ की प्रक्रिया के बारे में जानने से पहले हमारे लिए यह जानना भी आवश्यक है कि आधार परिचयकर्ता की जिम्मेदारिया क्या कया होती है? क्षेत्रीय आधार रजिस्ट्रार द्वारा नियुक्त परिचयकर्ता निम्नलिखित जिम्मेदारियों का निर्वहन करता है।

  • जिन लोगों के पास आधार आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं है उनकी मदद करना।
  • बिना दस्तावेज के आधार कार्ड बनवाने वाले व्यक्तियों के नामांकन में दी गई जानकारी का सत्यापन करना।
  • परिचय कर्ता आधार नामांकन के लिए लोगों को आधार से संबंधित प्रक्रियाओं की संपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।
  • परिचय कर्ता हर समय लोगों को आधार से वाकिफ करवाने के लिए उपलब्ध रहता है।
  • परिचयकर्ता आवेदक द्वारा आधार कार्ड फॉर्म में दर्ज की गई सूचनाओं को स्वयं चेक करता है।
  • आधार आवेदन में जानकारी सही पाए जाने पर परिचयकर्ता  उस एनरोलमेंट आवेदन को मंजूर कर देता है।
  • परिचयकर्ता केवल उन लोगों की मदद करता है, जिनके पास पहचान और निवास का कोई दस्तावेज नहीं है।
  • आधार नामांकन की जानकारियों की पुष्टि करने के लिए परिचयकर्ता आवेदक से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है।
  • रजिस्ट्रार के द्वारा इस काम के लिए परिचयकर्ता एक निश्चित रकम दी जाती है।
  • परिचयकर्ता गलत जानकारियों से युक्त आवेदन पत्र को मंजूर नहीं करता है। जैसे मृत या जीवित व्यक्ति के स्थान पर दूसरे व्यक्ति का आधार तैयार करवाना।
  • उसे जानबूझकर किसी के द्वारा गलत सूचना प्रदान करने पर उसकी पुष्टि नहीं करनी चाहिए।
  • परिचयकर्ता को आवेदक के झूठे बायोमेट्रिक डेटा की जालसाजी नहीं करनी चाहिए।
  • अगर परिचयकर्ता कोई अवैधानिक काम करता पाया गया तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई हो सकती है।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में ‘Apply Aadhar Card without Document’ की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। ‘Apply Aadhar Card without Document’  के लिए एक आधार कार्ड परिचयकर्ता की आवश्यकता होती है। अत: आधार परिचयकर्ता के लिए योग्यता मानदंडो, जिम्मेदारियो के बारे में भी विस्तार पूर्वक बतलाया गया है और साथ में यह भी बतलाया गया है कि कौन कौन व्यक्ति आधार परिचयकर्ता बन सकता है। 

यह भी अवश्य पढे – आधार पीवीसीू कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

Previous articleAadhaar PVC Card Apply
Next articleAadhar card application form for child school students
I am a part-time blogger, Hindi Abhimaan is a platform where people are informed about various schemes launched by the Government of India and various state governments as well as various services being run to make the benefits of these schemes accessible to the general public so that People can have easy access to these services.