[e Dharti] Apana Khata Rajasthan :जमाबंदी व नकल भूलेख ऑनलाइन (apnakhata.raj.nic.in) 

Apana Khata Rajasthan Online | E Dharti Rajasthan Online Jamabandi | ऑनलाइन नकल भूलेख रिपोर्ट | अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन चैक | E Dharti Portal Rajasthan | apnakhata.raj.nic.in

23rd January 2021 by Guru R P 

Apana Khata Rajasthan – देश में डिजिटल इंडिया मुहिम के अंतर्गत केंद्र सरकार ने अपने लगभग सभी विभागों का डिजिटलाइजेशन  कर दिया है।  विभिन्न राज्य सरकारें भी धीरे-धीरे डिजिटल इंडिया मुहिम से जुड़े हुए अपने सभी सरकारी विभागों के कामकाज को डिजिटलाइज कर रहे हैं।  राजस्थान सरकार भी धीरे-धीरे अपने सभी विभागों से संबंधित डॉक्यूमेंट को डिजिटलाइज फॉर्म में लेकर आ रही है।  

राजस्थान  सरकार ने इसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए राज्य के भूमि से जुड़े विभाग राजस्व विभाग को डिजिटलाइजेशन से जोड़ते हुए Apana Khata Rajasthan Portal की  शुरुआत की है। जिसे E Dharti Rajasthan Portal के नाम से भी बुलाया जाता है।   

e-Dharti-Rajasthan-Apana-Khata-Rajasthan-जमाबंदी-व-नकल-भूलेख-ऑनलाइन

Apana Khata Rajasthan Portal का प्रयोग कर राज्य के नागरिक अपनी भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को ऑनलाइन घर बैठे एक क्लिक में  चैक कर सकेंगे।  अब उन्हें अपना  भूमि संबंधी  विवरण देखने के लिए बार-बार पटवारी या राजस्व विभाग के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है।  

इस पोस्ट के माध्यम से आज मैं Apana Khata Rajasthan  के सभी पहलुओं जैसे  उद्देश्य, लाभ, विशेषताओं के साथ साथ अपना खाता जमाबंदी नकल देखने की प्रक्रिया, देखने की प्रक्रिया  तथा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में  step by step विस्तार से जानकारी प्रदान करूंगा। अगर आप E-Dharti Rajasthan Portal  से जुड़ी प्रत्येक  महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं, तो मेरे इस पोस्ट को अंत तक  अवश्य पढ़े।

Apana Khata Rajasthan Portal 

राजस्थान सरकार ने राजस्व विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं को Apana Khata Rajasthan पोर्टल के माध्यम  डिजिटलाइजेशन का सहारा लेकर एक ही जगह पर ला दिया है। अपना खाता राजस्थान पोर्टल का प्रयोग कर भूमि से जुड़े विवरण को आसानी से घर बैठे ही देख सकते हैं। इस फोटो का प्रयोग कर अपनी भूमि की जमाबंदी, खसरा नंबर  व भूमिका नक्शा देख सकते हैं।

राजस्थान के नागरिक अब घर बैठे ही राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://apnakhata.raj.nic.in  का इस्तेमाल कर अपनी भूमि से जुड़े विवरण को प्राप्त कर सकते हैं। अब उन्हें प्राप्त करने के लिए बार-बार पटवारी या राजस्व विभाग के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। इस पोर्टल की शुरुआत Minister of Land REsources Development (DOLR) द्वारा प्रायोजित दो केन्द्रीय योजनाओं Computerization (CLR) और राजस्व विभाग  के एडमिनिस्ट्रेशन को मजबूत करते हुए भू अभिलेखो को अद्यतन करना (SRA & ULR)  के तहत की गयी है। 

 JVVNL Bijli Mitra क्या है? 

Key Highlights of Apana Kahat Rajasthan Portal 

Name of Portal  Apana Khata Rajasthan (e-Dharti Rajasthan Portal)
Launched by Chief Minister, Rajasthan 
Related Department Revenue Department of Govt. of Rajasthan.  
Beneficiaries Residents of Rajasthan
Objective of Portal  Easily Provide Online  land records to the Resident 
Designed Developed & Maintained  by  Nation Information Centre, Rajasthan
Official website Click Here
Official website for Bhunaksha Click Here

E Dharti Rajasthan Portal  

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए Apana Khata Rajasthan Portal को E Dharati Rajasthan Portal के नाम से भी जाना जाता है। ई धरती राजस्थान पोर्टल पर  दी जाने  वाली समस्त सूचनाएं  राजस्व मंडल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाइन, अजमेर द्वारा प्रदान की जाती है।

राजस्थान की कृषि भूमि अभिलेख के  तहत जमाबंदी नकल उपलब्ध कराई गई है। यह  यह जमाबंदी नकल केवल सूचना प्रदान करने के लिए उपलब्ध कराई गई है इसका प्रयोग किसी न्यायालय या कार्यालय में प्रमाणित या प्राधिकृत प्रतिलिपि के रूप में प्रयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसको तत्काल अद्यतन (Update) नहीं किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को प्रमाणित या प्राधिकृत प्रतिलिपि की आवश्यकता है तो वह निर्धारित  कियोस्क पर जाकर आवेदन कर सकता है। 

राजस्व मण्डल E Dharti Rajasthan पोर्टल के माध्यम से राज्य के तमाम भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को संचालित कर रहा है।  इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार ने राज्य की  भूमि से संबंधित तमाम  प्रकार की सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर ला दिया है। ई धरती पोर्टल को नेशनल इनफॉरमेशन सेंटर राजस्थान द्वारा Designed & Developed  किया गया।  

Apana Khata Rajasthan का उद्देश्य 

ई धरती राजस्थान की शुरुआत करने के पीछे राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य  केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय में भूमि संसाधन विभाग द्वारा प्रायोजित दो मुख्य योजनाओं को लागू करते हुए डिजिटलाइजेशन व राजस्व विभाग  के प्रशासन को मजबूत बनाते हुए भूमि अभिलेखों को अद्यतन करना है। 

इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा आधुनिक व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करना है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ना केवल भूमि संबंधी रिकॉर्ड को आमजन तक आसानी से पहुंचा रही है, बल्कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट में पारदर्शिता लाकर लोगों में सरकार के प्रति विश्वास भी पैदा कर रही है।

Apana Khata RajasthanPortal गुड गवर्नेंस का एक हिस्सा है। इस पोर्टल के स्थापना का दूसरा मुख्य उद्देश्य राज्य की तमाम भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को एक ही प्लेटफॉर्म पर एकत्रित करना है, जिससे भूमि रिकॉर्ड तक जनता की पहुंच आसानी से बन सके।

Paymanager/Pripaymanager पर काम कैसे करे?

E Dharti Raj Portal के Significant Features

  • मैनुअल की बजाए ऑटोमेटिक संचालन से राजस्व विभाग की सेवाओं में पारदर्शिता आई है।
  • ई धरती पोर्टल का प्रयोग कर कोई भी व्यक्ति अपना खाता नंबर डालकर भूमि का सारा रिकॉर्ड जैसे खसरा नक्शा ,खतौनी, जमाबंदी नकल और गिरदावरी रिपोर्ट आदि प्राप्त कर सकता है। 
  • भूमि रिकॉर्ड का ऑटोमेटिक संचालन करने से Error Free भूमी Record तैयार हो रहा है। 
  • ई धरती पोर्टल के माध्यम से कुछ ही स्टेप्स में आसानी से भूमि  के रजिस्ट्रेशन  की प्रोसेस  पूरी हो जाती है। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से भूमि से जुड़ा हुआ तमाम रिकॉर्ड एक ही जगह पर आ गया है।
  • भूमि संबंधी रिकार्ड प्राप्त करने के लिए अब किसी भी भाग कि निर्धारित समय पर खुलने का इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  किसी भी समय कहीं से भी अपनी भूमि संबंधी रिकॉर्ड को नागरिक द्वारा  ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।
  • Textual Land Records  का Auto Updation  आसान हो गया है।
  • जमाबंदी नकल भाई खाता खतौनी के लिए बार-बार पटवारी के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। 
  • राजस्व विभाग के अधिकारियों व जनता का अनावश्यक रूप से खराब होने वाला समय बचेगा। 

Apana Khata Rajasthan पर जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे  देखें?

 अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और अपनी भूमि की जमाबंदी नकल को ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए Step को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम E Dharati Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर जिस District की जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखना चाहते हैं,  Drop Down List  से उस जिले का नाम Select करे। अथवा  Home Page पर दिखाई दे रहे राजस्थान के जिलेवार मैप पर अपने जिले (District) पर क्लिक करें। 
  • नया पेज खुल जाएगा। अपनी तहसील (Tehsil) का चुनाव करें और इसके बाद ग्राम पटवार मण्डल का चयन करे।  
  • आवेदक की जानकारी से संबंधित एक नया पेज खुल जाएगा। जहाँ मांगी गई जानकारियां जैसे  आवेदक का नाम, आवेदक का शहर, आवेदक का पता व आवेदक का पिन कोड को संबंधित कॉलम में भरें। ध्यान रहे सभी जानकारियां हिंदी भाषा में ही भरी जाएं। 
  • जमाबंदी / नामांतरण (Mutation) प्रतिलिपि के विकल्प में से किसी एक को चुने और विकल्प चुने के विभिन्न विकल्पों (i) खाता से (ii) खसरा से (iii) नाम से  (iv) USN से  (v) GNR से, में से किसी एक का चयन करे। 
  • उपरोक्त में से जो भी विकल्प चुनते है, उसे संबंधित जानकारी संबंधित कॉल में भरें और ढूढे के बटन पर Click करे। आपकी जमाबंदी नकल आपकी Screen पर आ जाऐगी। 
  • अब आप इस जमाबंदी नकल का  Print Out भी ले सकते है।

Apana Khata Rajasthan पर खाता  नामांतरण के लिए  आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम Apana Khata Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में “नामांतरण के लिए आवेदन करें” का विकल्प दिखाई देगा। नामांतरण के लिए आवेदन करें  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • आपके समक्ष नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जाएगा।  जहां पर मांगी गई सूचनाएं जैसे आवेदक का नाम, आवेदक के पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल तथा आवेदक का पता आदि जानकारियां सही-सही भरें।  ईमेल भरना आवश्यक नहीं है।
  • आवेदक जिस गांव में नामांतरण के लिए आवेदन करना चाहता है, उस गांव को चुनने के लिए पहले ड्रॉप डाउन लिस्ट से जिला, तहसील का चुनाव करे और उसके बाद उस गाँव का चुनाव करे। 
  • इसके बाद  ड्रॉप डाउन लिस्ट से नामांतरण के लिए किस प्रकार का आवेदन  करना चाहते हैं, का विकल्प चुने और दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए तमाम सूचनाएं भरें।  
  • अंत में आवेदन पत्र को Submit करे।  इस प्रकार कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे ही नामांतरण के लिए आवेदन कर सकता है। 

Rajasthan Online Status Ration Card 

ई धरती राजस्थान पर प्रतिलिपि शुल्क कैसे  देखें?

राजस्थान में E Dharti Rajasthan Portal के माध्यम से जमाबंदी प्रतिलिपि,  नक्शा प्रतिलिपि व नामांतरण P21 के लिए शुल्क लिया जाता है। जमाबंदी प्रतिलिपि के लिए सरकार द्वारा 10 खसरा नंबर तक ₹10 तथा उसके बाद प्रत्येक खसरा नंबर के लिए अलग से ₹5 शुल्क के तौर पर लिए जाते हैं। नक्शा प्रतिलिपि के लिए प्रत्येक 10 खसरा नंबर या उसके भाग के लिए ₹20  शुल्क के तौर पर लिए जाते हैं। 

इसी तरह नामांतरण P21 के प्रत्येक नामांतरण के लिए ₹20 शुल्क के तौर पर लिया जाता है।  सरकार द्वारा वसूले जाने वाले शुल्क की राशि समय-समय पर बदलती रहती है अतः प्रतिलिपि शुल्क राशि का पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • सर्वप्रथम ई धरती पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में “ प्रतिलिपि शुल्क” का विकल्प दिखाई देगा।  प्रतिलिपि शुल्क  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • प्रतिलिपी शुल्क पर Click करते ही आपके समक्ष प्रतिलिपि शुल्क की सूची खुल जाएगी। 

Apana Khata Rajasthan पर भू नक्शा/ खसरा मैप डाउनलोड कैसे करें?

  • सर्वप्रथम ई धरती राजस्थान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page Location के लिए सबसे पहले Drop Down list से एक- एक करके District व Tehsil को Select करे। 
  • इसके बाद Dropdown List से  RI, Halkas, Village व Sheet का चुनाव करे। और Search करे।
  • आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर आपके गाँव का भू नक्शा या खसरा मैप आ जाऐगा। 
  • भू नक्शा या खसरा मैप को आप अपने Record के लिए Download भी कर सकते है।
  • इस प्रकार कोई भी व्यक्ति कहीं से भी राजस्थान का भू नक्शा या खसरा मैप आसानी से डाउनलोड कर सकता है। 

E Dharti Rajasthan Registration की स्थिति कैसे  जांचें?

  • सर्वप्रथम E Dharti Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में “ नामांतरण की स्थिति” का विकल्प दिखाई देगा। इस नामांतरण की स्थिति  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • जैसे ही आप नामांतरण की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करते हैं, जिलेवार नामांकन की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस प्रकार कोई भी राज्य का नागरिक कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से जिलेवार नामांतरण की स्थिति देख सकता है। 

eMitra Rajasthan Portal Service

ई धरती राजस्थान पर ई-मित्र लॉगिन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम ई धरती पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में “ई-मित्र लॉगइन (Login)” का विकल्प दिखाई देगा।  ई-मित्र लॉगइन  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • आपके समक्ष ई-मित्र/अधिकृत कियोस्क उपयोगकर्ता लॉगिन का page खुल जाएगा।  जहां पर उपयोगकर्ता का नाम व पासवर्ड सही सही भरे और  सत्यापन कोड  को निर्धारित Column  में सही-सही भरें।
  • इसके बाद Login के बटन पर क्लिक करें। अगर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड सही है, तो आप अपना राजस्थान पोर्टल में आसानी से लॉगिन कर लेंगे।

E Dharti Rajasthan Portal पर राजस्व अधिकारी लॉगिन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम E Dharti Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Home Page पर Navigation Menu में “राजस्व अधिकारी लॉगइन ( लाइसेंस के लिए)” का विकल्प दिखाई देगा।  राजस्व अधिकारी लॉगइन  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • आपके समक्ष अधिकृत उपयोगकर्ता लॉगिन करें का पेझ खुल जाएगा।  जहां पर User ID & Password को सही सही भरे और वेरिफिकेशन कोड  को निर्धारित Column में सही-सही भरें।
  •  उसके बाद Login के बटन पर क्लिक करें। अगर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड सही है तो आप ई धरती राजस्थान पोर्टल में आसानी से लॉगिन कर लेंगे।

 Apana Khata Rajasthan Mobile App Download कैसे करें?

राजस्थान सरकार ने  Apana Khata Rajasthan Portal की पहुंच  आम लोगों तक पहुंचाने के लिए वेब पोर्टल के साथ-साथ Apna Khata  Rajasthan Mobile App को भी विकसित किया है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिसके पास कंप्यूटर नहीं है, वह अपने मोबाइल फोन से ही अपनी भूमि से संबंधित विवरण की ऑनलाइन जांच कर सकता है। अगर आप इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम Google Play Store पर जाए। Google Play Store का Dashboard खुल जाएगा। 
  • Search Box में अपना खाता राजस्थान को Type करे।
  • इसके बाद  Search के विकल्प पर Click कर Search करे। 
  •  अपना खाता राजस्थान से  संबंधित Mobile App की List आ जाएगी। 
  • सबसे ऊपर वाली  अपना खाता राजस्थान Mobile App का चुनाव करे। 
  •  अपना खाता राजस्थान Mobile App का चुनाव करते ही Install का विकल्प दिखाई देगा।  अपना खाता राजस्थान Mobile App को Install करे। 
  • आपके मोबाइल फोन में  अपना खाता App Download हो जाएगी। इसे Open कर इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

Integrated Shala Darpan Portal

ई धरती राजस्थान के लिए जिलेवार  ऑफिशियल वेबसाइट की सूची

 

जिला (District) आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)
अजमेर Click Here
दौसा Click Here
धौलपुर Click Here
डूंगरपुर Click Here
जयपुर Click Here
पाली Click Here
प्रतापगढ़ Click Here
राजसमंद Click Here
सवाई माधोपुर Click Here
सीकर Click Here
सिरोही Click Here
श्रीगंगानगर Click Here
उदयपुर Click Here
अलवर Click Here
बांसवाड़ा Click Here
बारां Click Here
बाड़मेर Click Here
भरतपुर Click Here
भीलवाड़ा Click Here
हनुमान नगर Click Here
जालौर Click Here
झालावाड़ Click Here
झुंझुनू Click Here
जोधपुर Click Here
करौली Click Here
कोटा Click Here
नागौर Click Here
टोंक Click Here
बीकानेर Click Here
बूंदी Click Here
चित्तौड़गढ़ Click Here
चुरु Click Here

 Conclusion 

राजस्थान सरकार ने राज्य के भूमि से संबंधित प्रशासन को मजबूत करने व भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को अद्यतन करने के लिए Apana Khata Rajasthan Portal की शुरुआत की है। इस पोर्टल को e Dharti Rajasthan Portal के नाम से भी जाना जाता है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्व विभाग के तमाम डॉक्यूमेंटेशन को डिजिटलाइजेशन फॉर्म में लाया गया है।

इस पोर्टल का प्रयोग कर राज्य के नागरिक अपनी भूमि से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारियां ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। Apana Khata Rajasthan Portal के माध्यम से राज्य सरकार ने राजस्व विभाग में पारदर्शिता लाते हुए जनता का विश्वास अपने प्रति सुदृढ़ किया है।  किसी भी व्यक्ति को अपनी भूमि संबंधी रिकॉर्ड की जांच के लिए किसी पटवारी या राजस्व विभाग के कार्यालय जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

Also Read: – Pay manager/Pripaymanager पर Salary Bill कैसे बनाए?

Spread the love

This Post Has 4 Comments

Leave a Reply

Apana Khata Rajasthan Online e Dharti-Rajasthan